पतंजलि हाइट बढ़ाने की दवा । लम्बाई बढ़ाने की 11 बेस्ट दवा

patanjali height badhane ki dawa.

हाइट बढ़ाने की दवा । खुद को बौनापन देखकर कई लोगों में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है । उनकी सोच होती हैं कि स्लाइट बॉडी और अच्छी खासी लंबाई हो । ऐसे में वे लम्बाई के लिए कई प्रकार की दवाइयों की तलाश करते हैं । जैसे आयुर्वेदिक, होम्योपैथी, अंग्रेजी, पतंजलि आदि । एक्सपर्ट के अनुसार आपकी Height तभी बढ़ती है जब आपकी ग्रोथ प्लेट खुली हो । जो ग्रोइंग लांग बोन में स्थित होती हैं । ये ग्रोथ प्लेट एक निश्चित आयु के बाद स्वत् ही बंद हो जाती हैं ।

आमतौर पर लड़कियों में 18 व लड़को में 21 ओ बाद शरीर की लंबाई बढ़ना रुक जाती हैं । बॉडी की लंबाई रुकने के पीछे कई कारण होते है पर मुख्य रूप से जनरेटिक, शरीर में पोष्टिक तत्वो की कमी आदि हैं । ग्रोथ के लिए उचित खानपान के साथ साथ योग व्यायाम करना भी आवश्यक होता है । इनके अलावा कुछ दवाइयों का सेवन करके भी Height बढ़ायी जा सकती है । तो जानते है – पतंजलि हाइट बढ़ाने की दवा –

पढ़े – ब्रेस्ट कम करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali

Table of Contents

शरीर की लंबाई बढ़ना रुकने के कारण –

बौनापन इंसान की सुंदरता को कम कर देता है । यहां तक कि कुछ सरकारी नौकरियों में हाइट की बाध्यता को लागू किया गया है । फलस्वरूप कुछ लोग बौनापन की वजह से वंचित रह जाते हैं । इनके पीछे क्या कारण हो सकते है – चलिए जानते है –

एक्सपर्ट के अनुसार लगभग 75 से 80% लोगों की हाइट उनके जीन्स पर निर्भर करती है । यानी कि उनके अनुवांशिक लक्षणों को दर्शाते हैं ।

  • किशोरावस्था में खानपान बच्चों की लंबाई को प्रभावित करते हैं । ऐसे में संतुलित आहार की कमी से शरीर की लंबाई बढ़ना रुक जाती है ।
  • बच्चों में हार्मोनल अंसतुलन भी हाइट को रोकने के लिए जिम्मेदार होते हैं ।

इसी प्रकार व्यस्त दिनचर्या भी न केवल बच्चों को बल्कि बड़ो को भी प्रभावित करती है । उदाहरण के लिए खेलना, कूदना, योग व्यायाम, एक्सकरसाइज आदि फिज़िकल एक्टिविटी आपकी लम्बाई बढ़ाने के साथ साथ स्वस्थ रखने में मददगार होते है ।

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय । स्तन बढ़ाने की 5 टेबलेट व क्रीम

पतंजलि हाइट बढ़ाने की दवा । Height Badhane ki Dawa Patanjali

जैसा कि एक निश्चित आयु के बाद मनुष्य के शरीर की लंबाई बढ़ना रुक जाती हैं । कुछ लोग उस उम्र में ध्यान न देकर उसके बाद की आयु जैसे 20 के बाद …. 25 के बाद … 30 के बाद लम्बाई बढ़ाने के लिए कोशिश करते हैं ।

आयुर्वेद के अनुसार रुकी हुई लम्बाई को बढ़ाया जा सकता है । मगर इनके लिए योग, व्यायाम, एक्सकरसाइज के साथ साथ कुछ दवाइयों का सेवन करना बहुत आवश्यक है । हम पिछले लेख ( 30 दिन में हाइट कैसे बढ़ाए ) बता चुके हैं । आज के लेख में कुछ आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है –

पतंजलि हाइट बढ़ाने की दवा – दिव्य प्रवाल पिष्टी – Patanjali Praval Pishti.

शरीर की लंबाई बढ़ाने की यह सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवाओं में एक है । यह विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक जड़ी बूटियों द्वारा बनाई जाती हैं । इसमें उपस्थित कैल्शियम, विटामिन व मिनरल्स जो मांशपेशियों व हड्डियों को मजबूत करने के साथ साथ बॉडी में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करती हैं ।

इनका नियमित रूप से सेवन करने पर न केवल हाइट बढ़ती है बल्कि बॉडी हष्ट पुष्ट भी होती हैं । इनका सेवन सुबह शाम पैकेट पर दी गई जानकारी या वैध की सलाह से सेवन किया जा सकता है । इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं लेकिन इनका उपयोग अनुशासित खुराक के रूप में करें ।

पतंजलि हाइट बढ़ाने की दवा – दिव्य शतावरी चूर्ण । Patanjali Shatavar Churna.

शतावर एक झाड़ीनुमा पौधा होता है । जिनकी जड़े एवं पत्तियों को औषधि के रूप में काम में लिया जाता हैं । आयुर्वेद के अनुसार शतावरी न केवल महिलाओं के लिए फायदेमंद होती हैं बल्कि पुरुषों के लिए भी उपयोगी होती हैं । पतंजलि या अन्य ब्रांड जैसे हिमालय, बैधनाथ आदि शतावरी से पाउडर, चूर्ण व टैबलेट का निर्माण करते हैं ।

शतावर प्रजजन क्षमता का विकास करने के साथ साथ रुकी हुई हाइट बढ़ाने में कारगर होती हैं । इनका सेवन करने से हड्डियों, मांशपेशियों को मजबूत होती हैं । वही स्टेमिना भी बढ़ता है । इनका सेवन सुबह शाम अनुशासित खुराक 6 से 7 ग्राम तक किया जा सकता है । ध्यान रखें कि अत्यधिक मात्रा में सेवन न करें ।

पढ़े – मा हुआंग क्या है ? उपयोग, फायदे व नुकसान । Maa Huang in hindi.

लम्बाई बढ़ाने की दवा – पतंजलि दिव्य महाराष्ट्नदी क्वाथ । Patanjali Maharasnadi Kwath.

यह एक आयुर्वेदिक दवा है जो विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों के द्वारा निर्मित होती हैं । इनका उपयोग हाइट बढ़ाने के साथ साथ पेट से प्रॉब्लम के लिए राहत कारी हैं । क्योंकि जब पेट स्वस्थ रहेगा तो सभी प्रकार की प्रॉब्लम से निजात मिल सकती है ।

इनका नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों को मजबूती मिलती हैं । वही नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करने के साथ साथ बोन डेसिटी को बढ़ाने में उपयोगी है । जिससे रुकी हुई हाइट पुनः बढ़ना शुरू हो जाती हैं । इनका सेवन सुबह शाम 20 – 20 ग्राम किया जा सकता है । इनका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है फिर भी अनुशासित खुराक सेवन करें ।

हाइट बढ़ाने की दवा – पतंजलि हाइट ग्रोथ पाउडर । Patanjali height Growth powder.

पतंजलि हाइट ग्रोथ पाउडर हैं जो अश्वगंधा जैसी पॉवरफुल औषधि के गुणों से भरपूर होता है । इनका उपयोग न केवल हाइट ग्रोथ बल्कि सेक्स प्रॉब्लम, दुबलेपन की प्रॉब्लम एवं स्टेमिना बढ़ाने के लिए कारगर होता हैं । NCBI जैसे मेडिसिन वेबसाइट के सर्व के अनुसार कैल्शियम हाइट ग्रोथ के लिए सबसे अहम तत्व है । वही विटामिन डी और अश्वगंधा भी शरीर की लंबाई बढ़ाने में उपयोगी होता है ।

पतंजलि ग्रोथ पाउडर का नियमित रूप से सेवन करने पर कुछ ही दिनों में आशाजनक परिणाम मिल सकते है । इनमें उपस्थित अश्वगंधा की शक्ति जो आपके बेड केलोस्ट्रोल को खत्म करके हड्डियों व मांशपेशियों में मजबूती प्रदान करता है । वही आपकी प्रजजन क्षमता को दुरुस्त करके स्टेमिना को भी बढ़ाने में कारगर होता है ।

धर्मानी हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा – धर्मानी कैप्सूल । Dharmani Capsule.

यह एक धर्मानी ब्रांड की हाइट बढ़ाने आयुर्वेदिक कैप्सूल हैं जो करू, बबूल, विदारीकंद, अश्वगंधा, नीम, सोमलता जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों द्वारा निर्मित होता हैं । जो रुकी हुई ग्रोथ बढ़ाने के लिए कारगर है । यह बोन हेल्थ एवं मसल्स बनाने में उपयोगी हैं । इनका नियमित रूप से सेवन करने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है ।

इस कैप्सूल का सेवन आयु के अनुसार किया जाता हैं । जैसे 12 साल के बच्चे को एक कैप्सूल, 20 साल तक के बच्चों को 2 कैप्सूल सुबह शाम एवं इनसे अधिक आयु के लोगों को 3 बार दवा खानी पड़ेगी । इन दवा का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है फिर अनुशासित खुराक सेवन करें ।

हाइट बढ़ाने का कैप्सूल – स्पीड हाइट कैप्सूल । KP Speed Height Ayurvedic Capsule.

यह एक आयुर्वेदिक कैप्सूल हैं जो बिना किसी डॉक्टरी पर्ची से मिलता है । जो विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है । एक सर्व का अनुसार केवल 40% लोगों का मानना है कि यह कैप्सूल हाइट बढ़ाने में कारगर है । शेष 60% लोग खराब रीव्स देते हैं ।

जल्दी हाइट बढ़ाने के लिए यह कैप्सूल काफी हद उपयोगी हो सकता है । यह दवा पाचनशक्ति को दुरुस्त करके हाइट बढ़ता है । कंपनी का कहना है कि यह कैप्सूल 30 दिन बेहतर परिणाम देता है । हालांकि लोगों की माने तो ऐसा कुछ नहीं है । इसलिए ज्यादा उम्मीद करना बेकार है ।

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा हिमालय ।

हाइट बढ़ाने के लिए हिमालय ब्रांड की दवा काफी प्रभावशाली हो सकती हैं । ये दवा शुद्ध प्राकृतिक जड़ी बूटियों द्वारा निर्मित की जाती हैं । इन दवाओं के नाम इस प्रकार है –

  • हिमालय अश्वगंधा चूर्ण – यह दवा अश्वगंधा नामक जड़ी बूटी से तैयार की जाती हैं । जो न केवल शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए बल्कि सेक्सवर्धक भी मानी जाती है ।
  • हिमालय शतावर चूर्ण यह दवा शतावर नामक जड़ी बूटी से तैयार की जाती हैं तो महिलाओं व पुरुषों के लिए रामबाण औषधि है ।
  • हिमालय शिलाजीत – यह दवा शिलाजीत नामक प्राकृतिक जड़ी बूटी जो हिमालय की गोद मे पाई जाती है । यह औषधि प्रजजन क्षमता बढ़ाने के साथ साथ हाइट को भी बढ़ाती हैं ।

इसी प्रकार हिमालय अर्जुन भी एक अच्छी दवा है जो आपके शरीर की लंबाई बढ़ाने में कारगर है ।

पढ़े – बैद्यनाथ शुगर की दवा । 7 बेस्ट आयुर्वेदिक व पतंजलि दवा

हाइट बढ़ाने की टेबलेट – कार्बामाइड फोर्टे कैल्शियम टैबलेट । Carbamide Forte Calcium Tablets.

जैसे कि आप सभी जानते है कि हाइट बढ़ाने के लिए कैल्शियम एक सबसे महत्वपूर्ण तत्व होता है । जो आपकी हड्डियों व मांशपेशियों को दुरुस्त करने में कारगर होता हैं । इसी प्रकार विटामिन डी भी महत्वपूर्ण होता हैं । यह टेबलेट इन दोनों तत्वों से मिलकर बनी है ।
इन टेबलेट का नियमित रूप से सेवन करने से आपकी रुकी हुई हाइट जल्दी बढ़ सकती हैं । यह दवा आपके जॉइंट्स को मजबूत बनाती हैं । वही जॉइंट पैन के लिए राहतकारी होती हैं । इनका उपयोग महिला या पुरुष कोई भी कर सकता है । इनका दुष्प्रभाव आलस हो सकता है जो शुरुआती दिनों में रहेगा ।

हेल्थ कॉर्ट टेबलेट । HealthKart Tablet.

यह दवा हेल्थकार्ट ब्रांडेड की है जो ज्यादातर हड्डी की प्रॉब्लम से पीड़ित रोगी लेते है । मगर इनका उपयोग हाइट बढ़ाने के लिए भी कर सकते है । क्योंकि यह टैबलेट जिंक, मैग्नीशियम, कैल्शियम एवं विटामिन डी3 से भरपूर होती हैं । जो रुकी हुई ग्रोथ बढ़ाने में सहायक होते है ।

नियमित रूप से इस टेबलेट का सेवन करने से बॉडी में कैल्शियम नामक तत्व की पूर्ति होती हैं । मसल्स एवं बोन हेल्थ भी दुरस्त होता है । इनका सेवन रोजाना एक टेबलेट के रूप में किया जा सकता है ।

पढ़े – हार्ट के लिए पतंजलि की दवा । 7 सबसे बेस्ट दिल की दवा

हाइट बढ़ाने का बेल्ट – स्मार्ट हाइट बेल्ट । Dr Relief Smart Height Increasing Belt.

विज्ञान के अनुसार मानव शरीर में कई ऐसे एक्सप्रेशर पॉइंट होते है जिस पर दबाव बनाकर हाइट को बढ़ाया जा सकता है । जिनका उपयोग केवल 2 या 3 मिनट के लिए करना होता है । सही तरीके से हम स्वयं प्रेशर नहीं बना सकते हैं इसलिए बेल्ट का निर्माण किया गया है ।
Dr. Relief Smart Belt एक ऐसा बेल्ट है जो बॉडी में मैग्नेटिक थरेपी की तरह आपके सही हाइट ग्रोथ पॉइंट पर प्रेशर देता है। जिससे आप रुकी हुई हाइट या 18 – 20 की आयु के बाद भी शरीर की लंबाई बढ़ा सकते है ।

एक्सपर्ट के अनुसार इस बेल्ट को मात्र 2 से 4 मिनट के लिए उपयोग करें । जिससे प्राकृतिक तरीके से हाइट बढ़ेगी । इनका सकारात्मक परिणाम 4 से 6 महीने में मिल सकता है । यानी आपकी रुकी हुई हाइट 4 इंच तक बढ़ सकती है ।

अंतिम शब्द – इस लेख पतंजलि हाइट बढ़ाने की दवा में दी गई जानकारी का उद्देश्य मात्र शैक्षणिक हैं । यदि आप इन दवाओं का उपयोग करते है तो सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श करें । साथ ही साथ फिज़िकल एक्टिविटी जैसे – योग, एक्सकरसाइज आदि को भी नियमित रूप से करें ।