खून साफ करने की पतंजलि दवा । 11 रक्तशोधक सिरप

Khoon saf karane ki patanjali dawa.

खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि । खून हमारे शरीर का मुख्य तत्व है जिसमे विषाक्त पदार्थों के मिश्रण से दूषित हो जाता हैं । अशुद्ध रक्त अनेको बीमारियों को आमर्त्रित करता है जैसे एलर्जी, चकते, चेहरे पर कील मुंहासे आदि । दूषित रक्त अनेक प्रकार से स्किन को प्रभावित करता है । यही कारण है कि शरीर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए रक्त शोधन की आवश्यकता होती है । इनके लिए आयुर्वेदिक दवा Patanjali एक बेहतर विकल्प हो सकता है ।

जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारी बॉडी की जटिल मशीनरी से कम नहीं है । जिसमें समय समय पर विषाक्तता को बाहर निकलना आवश्यक है । जिससे हमें स्किन की तमाम प्रॉब्लम से निजात मिल जाती हैं । बॉडी व चेहरे पर चमक आ जाती हैं । आज के लेख में खून साफ करने की विभिन्न ब्रांडो की आयुर्वेदिक Medicine जैसे Patanjali, हिमालय, बैद्यनाथ एवं हमदर्द आदि के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है – Khoon saf karane ki ayurvedic dawa patanjali.

पढें – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde

Table of Contents

खून साफ करने की पतंजलि दवा – Blood Purifier Syrup

ब्लड प्यूरीफायर के लिए आयुर्वेद की दवा, टैबलेट एवं सिरफ एक अच्छा विकल्प है । मज़े की बात यह है कि इन दवाओं का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है । और अगर होते है तो अस्थायी होते है । लेकिन इनके प्रभाव स्थाई होते है । इनका नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा की रंगत निखरती हैं ।
एक बात अवश्य ध्यान रखें कि इन दवाओं का सेवन करने से पहले योग्य वैध या डॉक्टर से अवश्य परामर्श करें ताकि कोई नुकसान नहीं हो । आपकी आयु व लिंग के अनुसार खुराक निर्धारित हो । तो चलिए जानते है – खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali. –

पढ़े – इज़ोल टॉनिक के फायदे । Eazol health tonic uses in hindi.

दिव्य महामंजिष्ठादि क्वाथ – खून साफ करने की पतंजलि दवा

ब्लड साफ करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali द्वारा विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक जड़ी बूटियों द्वारा बनाई जाती हैं। यह एक आयुर्वेद की शक्तिशाली विषहरण औषधि है । जो रक्त को साफ करने के साथ सूजन को ठीक करके स्किन में चमक लाती है, संक्रमण और त्वचा रोगों से बचाती है। खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali प्राकृतिक हर्बल अर्क से तैयार की जाती है। और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। लेकिन अनुशासित मात्रा में सेवन करें ।

पढ़े – पतंजलि हाइट बढ़ाने की दवा । लम्बाई बढ़ाने की 11 दवा

दिव्य खादिरारिष्ट – खून साफ करने की पतंजलि दवा

यह एक एक प्रभावी रक्त शोधक एवं जीवाणुरोधी आयुर्वेदिक दवा है। जो रक्त में विषाक्त पदार्थों एवं सूक्ष्म जीवों को बाहर निकालने में कारगर है । इनका नियमित रूप से सेवन करने पाचन क्रिया बेहतर होती हैं । मुख्य रूप से यह दवा पाचनतंत्र को दुरुस्त करने के लिए जानी जाती है ।
इसमे उपस्थित विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक तत्व जैसे खैर, देवदारु, दारुहल्दी, हरार, आवंला, नागकेसर, थायफूल, जायफल, लौंग, पिपली आदि जो विभिन्न प्रकार के चर्म रोग, पिंपल्स सहित अन्य स्किन प्रॉब्लम से राहत प्रदान करती हैं । इनका सेवन योग्य वैध की सलाह से किया जा सकता है ।

पढ़े – ब्रेस्ट कम करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali.

बैद्यनाथ सुरक्ता सिरफ । खून साफ करने की दवा Baidyanath.

यह दवा अनंत मूल, सनाय, हरीतकी, अमलतास, गिलोय, नीम छाल, मंजिष्ठा जैसी कई आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार की जाती है। Baidynath surkta syrup एक ऐसा टॉनिक हैं जो आपके ब्लड को साफ करके शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकालता है और सभी तरह की स्किन प्रोब्लेम्स जैसे सोरायसिस, एलर्जी, खुजली, फुंसी, चकते, एक्जिमा आदि को भी ठीक करता हैं । इनके अलावा यह खून को पतला करने के लिए लाभदायक है ।

पढ़े – बैद्यनाथ शुगर की दवा । 7 बेस्ट आयुर्वेदिक व पतंजलि दवा

बैद्यनाथ रक्तशोधक टेबलेट । खून साफ करने की पतंजलि दवा

यह टेबलेट मंजिष्ठा, सल्फर, अनंत मूल, त्रिफला, आमला, हरितकी जैसे हर्ब के मिश्रण से बनी हैं। जो कि खून को साफ़ करने के लिए जानी जाती हैं। इनका सेवन करने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का कार्य करती हैं और साथ ही आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती हैं। यह रक्त शोधक दवा जो आपकी स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम के उपचार के लिए लाभदायक है। स्किन प्रॉब्लम जैसे खाज, खुजली, दाद, कील मुंहासे, फोड़े, फुंसी इत्यादि। इसके नियमित सेवन से त्वचा में चमक बढ़ती है।

डाबर एक्टिव ब्लड प्यूरीफायर सिरप | खून साफ करने की दवा –

डाबर ब्रांड की यह दवा पिंपल्स और चमकती त्वचा के लिए उपयोगी है जो विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक एवं औषधीय पौधों के अर्क द्वारा तैयार की जाती है । इनका नियमित रूप से सेवन करने पर कुदरती चमक लाने के साथ कील मुंहासे मुक्त स्किन देने के लिए रक्त को शुद्ध करती है।

यह दवा खून को शुद्ध करके पतला करने का कार्य करती हैं । इसमें मौजूद प्राकृतिक घटक ब्लड के अंदर से शुद्ध करने का काम करती है । इनमे उपस्थित घटक जो एन्टी बैक्टीरिया होते है जो दूषित खून को शुद्ध करते है । जिससे पिंपल्स या अन्य त्वचा रोगों में सुधार होता है।

डाबर महामंजिष्ठादि क्वाथ काढ़ा । खून साफ करने की पतंजलि दवा

यह डाबर की आयुर्वेदिक दवा है जो विभिन्न प्रकार 41 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के मिश्रण तैयार की जाती हैं । यह एथलीटों के पैर की उंगलियों के बीच की फटी पपड़ीदार स्किन का इलाज करने के लिए उपयोगी है। स्किन की सतह पर दर्द रहित, खुरदुरे विकास को कंट्रोल करने में मददगार होती है। एक शक्तिशाली विषहरण दवा के रूप में कार्य करता है। जो रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और त्वचा में चमक लाता है।

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय । स्तन बढ़ाने की 5 टेबलेट व क्रीम

नीमेलिया खून साफ करने की आयुर्वेदिक सिरप एवं टैबलेट ।

नीमेलिया सिरप एक्जिमा के उपचार के लिए अत्यधिक प्रभावी है और एक एंटीफंगल और एंटीएलर्जिक के रूप में कार्य करता है। जो लोग कील मुंहासे से परेशान हैं और इसका इलाज चाहते हैं, तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं। यह आपके शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं छोड़ता है।

जिन लोगो को डायबिटीज जैसी गम्भीर बीमारी है या फिर जो लोग सिरप पीना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे लोग नीमेलिया टेबलेट्स का सेवन कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए नीम, अमलतास, सल्फर सहित कई आयुर्वेदिक औषधियों के मिश्रण से बनाया गया है। यह टेबलेट त्वचा की रौनक लौटाने के लिए उपयोगी हैं ।

हिमालय नीम रक्त शोधक सिरप । खून साफ करने की दवा Himalaya.

हिमालय की यह दवा अज़ादिराछा इंडिका द्वारा निर्मित होती है, जिसे निम्बा भी कहा जाता है। जो एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ है जिसका इस्तेमाल स्किन की विभिन्न प्रॉब्लम के ट्रीटमेंट के लिए किया जाता है और यह त्वचा को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए एक एंटी-बैक्टीरियल एजेंट के रूप में भी काम करता है।


Himalaya नीम सिरप का उपयोग मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से उनके विकास को सीमित करके लड़ने के लिए भी किया जाता है, इस प्रकार मुँहासे को रोकता है। मूल रूप से इसमे उपस्थित नीम और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स के सेल जैसे हानिकारक प्रभावों को कम करने में मदद करते हैं, त्वचा को फिर से जीवंत करने में सहायता करते हैं और स्वस्थ और चमकती त्वचा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

Healthally खून साफ करने की आयुर्वेदिक सिरफ

यह एक आयुर्वेदिक दवा है जो विभिन्न प्रकार के प्राकृतिक तत्वो से मिलकर बनी है । जो रक्त शोधक करके ग्लोइंग एवं साफ स्किन देने में कारगर है । यह दवा आपकी बॉडी को डिटॉक्स करके ब्लड इम्यूरिटी को कम करने के लिए उपयोगी हैं । इनका सेवन करने से एक्ने एवं पिंपल्स कंट्रोल हो जाते है । वही स्किन की रंगत को निखारने में कारगर है ।


यह सिरफ खून को साफ करके त्वचा को चमकदार बनाता है । वही पेट से जुड़ी प्रॉब्लम को दूर करके वजन घटाने में उपयोगी टॉनिक हैं । इसमे उपस्थित पनीर फूल, आवंला, गिलोय, नीम आदि जो बॉडी को डिटॉक्स करके स्किन को दाग धब्बों से मुक्त करती है । यह टॉनिक महिलाओं एवं पुरुषों दोनों के लिए उपयोगी हैं । यह स्किन को प्राकृतिक रूप से क्लीन करता है । जिससे खोई हुई रौनक पुनः प्राप्त हो जाती हैं ।

मुसफ्फी अजीब सिरप – खून साफ करने की दवा ।

मुसफ्फी अजीब सिरप को बनाने के लिए 21 जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। यह बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के आपके खून को साफ करने के लिए असरदार हैं। यह एक ब्लड प्यूरीफायर सिरप होने के साथ साथ उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो लोग छोटी छोटी बातों पर अक्सर ही गुस्सा करते है।

पढ़े – पतंजलि किडनी मेडिसिन । गुर्दे की आयुर्वेदिक दवा Patanjali.

रूप मंत्रा – खून साफ करने की दवा Ayurvedic.

यह दवा खून साफ करने के लिए उपयोगी हैं जो नीम, चिरायता, तुलसी, कासनी, मंजिष्ठा, बबूल, गिलोय, सारिवा, कचूर, सेन्ना और पित्तपापड़ा जैसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनी यह सिरप ना सिर्फ आपके खून को साफ करती है। इसमें मौजूद सभी घटक रक्त में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाते हैं और साथ ही लीवर को डिटॉक्स करने में उपयोगी हैं। यह सिरप एक ऐसा टॉनिक है जिसके बहुत सारे फायदे है।

हमदर्द साफी – खुन साफ करने की आयुर्वेदिक दवा Hamdard.

हमदर्द साफी सिरप में मौजूद घटक के रूप में रेवड़ चीनी, कासनी, सना, कंद साफेद, शीशम, उन्नाब, चंदन, तुलसी, गिलो, नीम, हरार, कीकर, चिरैता, नीलकंठी, चोब चीनी, ब्राह्मी और शोरा देसी शामिल हैं। यह एक बहुत प्रसिद्ध खून साफ करने के लिए पतंजलि की तरह आयुर्वेदिक दवा है।


यह दवा फोड़े, फुंसी और अन्य स्कीन के फटने के उपचार के लिए एक प्रभावी उपाय है। यह महिलाओं एवं पुरुषों के लिए एवं सभी आयु वर्ग के लिए एक शक्तिशाली दवा है। यह हमदर्द साफी आपके थायरॉइड, लीवर और बॉडी के बाकी हिस्सों को उनकी जरूरत के मुताबिक अंदरूनी तरीके से रक्त शुद्धिकरण का कार्य करती है और रक्त में मौजूद विषाक्त पदार्थों को खत्म करता है, जो आमतौर पर मुंहासे और दाग-धब्बे पैदा करते हैं।

प्युरिटीन कैप्सूल – खून साफ करने की टैबलेट

इस दवा का इस्तेमाल खून साफ करने के लिए उपयोगी । इसमें उपस्थित प्राकृतिक घटक जो किसी प्रकार के बैक्टरियल इन्फेक्शन, फंगल और एलर्जी इंफेक्शन की प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए कारगर हैं। यह दवा बिना किसी साइड इफेक्ट के आप की बीमारियों को खत्म करने के लिए असरदार है।

निष्कर्ष – आज के लेख में बताई गई खून साफ करने की आयुर्वेदिक दवाइयों का उपयोग कर सकते हैं । मगर इन दवाइयों को लेने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लें। इन मेडिसिन का सेवन करते समय आपको कुछ परहेज रखने की आवश्यकता है जैसे तली हुई चीज़े, मसालेदार भोजन, फास्ट फूड, कोल्ड ड्रिंक, शराब, हार्ड ड्रिंक सॉफ्ट तथा स्मोकिंग आदि से दूरी बनाकर रखे । वही अपनी डाइट प्लान में हरी पत्तेदार सब्जियां व ताजे फल आदि को शामिल करें । साथ ही आपको अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज व व्यायाम को स्थान देना होंगा ।। पंकज शर्मा ।।