गोरा होने की क्रीम पतंजलि । 5 सबसे अच्छी आयुर्वेदिक क्रीम

Gora hone ki cream patanjali.

गोरा होने की क्रीम पतंजलि । आज की बदलती परिस्थितियों में न केवल शरीर के भीतर बल्कि बॉडी के बाहर कुछ प्रभाव नजर आते हैं । गलत खानपान के कारण चेहरे पर दाग धब्बे, पिंपल्स, झुर्रियां, सांवलापन आदि । जिससे इंसान की सुंदरता में कमी कर देते है । ऐसी स्थिति में इंसान Gora hone की चाहत में विभिन्न प्रकार के कॉस्मोस्टिक एवं रसायन युक्त क्रीम के पीछे भागता है । ऐसे में बाबा रामदेव द्वारा निर्मित पतंजलि क्रीम एक बेहतर विकल्प सामने आता है ।

पतंजलि क्रीम शुद्ध एवं प्राकृतिक जड़ी बूटियों द्वारा निर्मित होते है जो त्वचा की सतह तक पहुंचकर पोषण प्रदान करते हैं । जिससे लम्बे समय तक हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती हैं । इतना ही नहीं यह क्रीम चेहरे पर दाग धब्बे, झुर्रियां को हटाकर सॉफ्ट, नरम व मुलायम रखने में उपयोगी होते है तो चलिए जानते है – पतंजलि फेस क्रीम के बारे में –

पढ़े – ब्रेस्ट कम करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali.

त्वचा के सांवलापन के कारण –

स्किन हमारी बॉडी की बाहरी परत होती हैं । जिस पर हमारे खानपान एवं रहन सहन का प्रभाव पड़ता है । वैसे त्वचा कई तरह की होती हैं जैसे – सेंसिटिव स्किन, ऑयली स्किन, ड्राई स्किन, नार्मल स्किन आदि । प्रत्येक व्यक्ति की स्किन भिन्न भिन्न होती हैं । लेकिन प्रभावित होने वाले कारण एक जैसे होते है । जिससे स्किन दाग धब्बे, पिंपल्स, असमय झुर्रियां आदि होते है । सवालपन के कारण इस प्रकार है –

  • गलत खानपान,
  • अधिक तैलीय पदार्थ सेवन करना,
  • पिंपल्स एवं दाग धब्बे,
  • पानी कम पीना,
  • धूप में अधिक समय तक कार्य करना,
  • पाचन तंत्र की प्रोब्लम आदि ।

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय । स्तन बढ़ाने की 5 टेबलेट व क्रीम

गोरा होने की क्रीम पतंजलि । Gora hone ki cream patanjali.

पतंजलि भारत का एक स्वदेशी ब्रांड हैं जो विभिन्न प्रकार की दवाइयां एवं सौंदर्य से जुड़े प्रोडक्ट का निर्माण करता है । इनके उत्पाद काफी प्रभावशाली होते है क्योंकि यह प्रोडक्ट आयुर्वेदिक होते है । यही वजह है कि इनके दुष्प्रभाव न के बराबर होते हैं । हा ये बात अलग है कि इनका अधिक मात्रा में उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते है ।

सौंदर्य स्व जुड़े प्रोडक्ट को लेकर पतंजलि ब्रांड काफी विवादित रहा है । सोशल मीडिया पर इनके विरुद्ध कुछ कमेंट पढ़े जा सकते है । लेकिन सही तरीके से इनका उपयोग करने पर आशाजनक परिणाम प्राप्त किए जा सकते है । तो चलिए जानते है – Gora hone ki cream patanjali.

Tejus Anti wrilke cream. तेजस एंटी-रिंकल क्रीम – झुर्रियां हटाने की क्रीम पतंजलि

पतंजलि तेजस क्रीम एक बेहतरीन क्रीम हैं । जो चेहरे पर दाग धब्बों को हटाकर गोरापन लाने का कार्य करती हैं । यह एक प्रकार का स्क्रब हैं जो चेहरे एवं बॉडी की अन्य स्किन पर गोरापन देने के लिए कारगर है । इनमें उपस्थित प्राकृतिक घटक जैसे – चंदन, बादाम, गेंहू, हल्दी, मंजिष्ठा, कंकड़ी, पपीता, केला, मसूर दाल एवं एलोवेरा सहित अनेकों तत्व जो स्किन के लिए उपयोगी होते हैं ।

चिकनी एवं मुल्तानी मिट्टी जैसी दिखाई देने वाली यह क्रीम चेहरे को गोरेपन देने का कार्य करती हैं । यह क्रीम बॉडी को क्लीन एवं सॉफ्ट रखने में उपयोगी हैं । इनका रोजाना इस्तेमाल करने से स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती हैं । यह चेहरे को निखार लाने में लाभदायक क्रीम हैं । इनका उपयोग रोजाना सुबह शाम नहाने के बाद करें ।

पढ़े – गोरा होने के 10 फेस वॉश । Best face wash for oily skin.

Patanjali Moisturizing Cream. पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम – गोरा होने की क्रीम –

यह क्रीम स्किन को नरम एवं कोमल बनाकर आवश्यक पोषण देने में उपयोगी हैं । इतना ही नहीं यह क्रीम विभिन्न प्रकार के रसायन मुक्त होने के कारण चेहरे की रंगत निखारने में लाभदायक है । इसमें उपस्थित प्राकृतिक घटक जैसे जैतून तेल, शिया मखन, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी5 एवं कैमोमाइल आदि जो स्किन की सतह तक पहुंचकर पोषित करते हैं ।

यह क्रीम रूखी त्वचा के लिए भी लाभकारी है क्योंकि यह चिकनाई युक्त होती हैं । इस क्रीम को एक बार लगाने के बाद 5 से 6 घन्टे तक अपना प्रभाव दिखाती हैं और पूरी बॉडी को हाइड्रेटेड बनाए रखती हैं । यही कारण है कि यह क्रीम गोरेपन एवं ड्राई स्किन के लिए लाभदायक है ।

पढ़े – रातोंरात गोरा होने के उपाय । Skin whitening tips in hindi.

Patnjali Beauty cream. पतंजलि ब्यूटी क्रीम – गोरा होने की क्रीम –

पतंजलि ब्यूटी क्रीम यह क्रीम कई प्रकार की जड़ी बूटियों के मिश्रण से बनी हुई है जो कि त्वचा की सुंदरता और चमक को बढ़ाता है साथ ही त्वचा को नर्म और चिकना बनाए रखने में मदद करती है। यह क्रीम गोरा बनाने के लिए उपयोगी हैं । इनमे मौजूद प्राकृतिक घटक जैसे घृतकुमारी स्वरस, गेहू का तेल, कुटज, मजीष्ट, हल्दी, अंनतमूल व तुलसी जो स्किन को भीतर तक पोषण देते हैं ।

अगर आप काम करने के लिए धूप और प्रदूषण भरे माहौल में बाहर निकलते हैं तो यह क्रीम आपके लिए बहुत अच्छी है इस क्रीम को लगाने से आपकी त्वचा में निखार आएगा। इससे आपकी त्वचा नर्म और मुलायम बनी रहेगी। जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है उन लोगों को इसका इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह क्रीम स्किन को चिकना भी बनाती है।

इनका उपयोग करने चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर उसके बाद 2 से 5 ग्राम अपने चेहरे के अनुसार इस क्रीम को लगाना चाहिए जिससे आप को अधिक से अधिक लाभ पहुंचे। इस क्रीम का उपयोग आप मैन्युफैक्चरिंग डेट के 24 महीने के अंतराल में कर सकते है।

Saundrya Anti Aging Cream. सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम – झाइयां हटाने की क्रीम –

सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम मुख्य थे आपके चेहरे से झुर्रियां हटाती है और चेहरे में चमक लाती है। इसमें विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जैसे प्राकृतिक तेलों, पेप्टाइड्स, जड़ी-बूटियों और फलों के अर्क से भरपूर, क्रीम त्वचा पर धीरे से काम करती है और त्वचा पर शानदार नमी का एहसास कराती है । इस क्रीम में उपस्थित सामग्री जैसे – जोजोबा आयल, गेंहू, घृतकुमारी, एवोकैडो तेल, चिरौंजी तेल, केला, पपीता, हल्दी, मसूर व रेवाड़ तेल आदि मुख्य हैं । जो आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए उपयोगी हैं ।

इस क्रीम का उपयोग करने से समय के साथ चेहरे पर आने वाली झुर्रियां कम होती हैं । यह त्वचा मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग रहती है जिससे त्वचा जवान दिखाई देती है। यह प्रदूषण से होने वाली क्षति को कम करती है। यह क्रीम सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों से बचाती है।

इनका उपयोग चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर रात को सोने जाने से पहले इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे इसका अधिक असर दिखाई देता है।

Saundrya swarn Kranti fairness cream. सौंदर्य स्वर्ण कांति फेयरनेस क्रीम

सौंदर्य स्वर्ण कांति फेयरनेस क्रीम कई प्रकार की जड़ी बूटियों से बनी हुई है जैसे प्राकृतिक तेलों, जड़ी बूटियों, विटामिन और फलों के अर्क के साथ शुद्ध सोने का एक उन्नत मिश्रण है। इस मिश्रण के कारण त्वचा में एक अलग सा सौंदर्य आ जाता है और यह डार्क स्पॉट को भी कम करने में मदद करती है।

इनकी सामग्री के बारे में बात करे तो एलोवेरा, केला, मुलेठी, मजीष्ट, रेवाड़ चीनी, चिरौजी तेल, जोजोबा तेल, हल्दी तेल आदि मुख्य हैं जो त्वचा की रंगत को निखारती है। इस क्रीम को लगाने से त्वचा में एक अलग प्रकार की चमक देखने को मिलती हैं। प्राकृतिक कारणों से होने वाली त्वचा की सुरक्षा करती है। आयुर्वेदिक होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। इस क्रीम का उपयोग महिला और पुरुष दोनों कर सकते है। इनका इस्तेमाल चेहरे को गुनगुने पानी से धोकर रात को सोने जाने से पहले इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे इसका अधिक असर दिखाई देता है।

पतंजलि क्रीम के नुकसान –

पतंजलि द्वारा निर्मित क्रीम एक आयुर्वेदिक क्रीम हैं । जिनके दुष्प्रभाव बहुत कम है लेकिन इनका उपयोग सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं तो कुछ नुकसान या कम प्रभाव नजर आ सकते है । इनके दुष्प्रभाव निम्न परिस्थितियों में हो सकते है जैसे –

  • स्किन के अनुसार क्रीम का इस्तेमाल न करने पर ।
  • अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल करने पर ।
  • एक्सपाइरी क्रीम का उपयोग करने पर ।
  • किसी घटक से एलर्जी होने पर साइड इफेक्ट्स हो सकते है ।

पढ़े – मेडरमा क्रीम का कैसे इस्तेमाल करें । Mederma cream uses in hindi.

अंतिम शब्द – पतंजलि क्रीम का उपयोग स्किन के अनुसार दाग धब्बे, पिम्पल्स एवं झुर्रियां हटाने के साथ साथ स्किन पर गोरापन लाने में किया जाता है । जिनका कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है यदि किसी तरह के दुष्प्रभाव नजर आते है तो इनका उपयोग करना तुरंत बंद करें ।