मेडरमा क्रीम कैसे इस्तेमाल करें । Mederma Cream Uses In Hindi.

 Mederma Cream Uses In Hindi.
Mederma Cream Uses In Hindi price. कभी कभी जीवन में कुछ अनहोनी घटना हो जाती है या फिर गलत खानपान करने पर हमारे शरीर पर काले काले दाग धब्बे हो जाते है जो आपकी सुंदरता को कम कर देते है । कभी कभी चोट का निशान भी सालो तक नहीं जाता है । इन दाग धब्बों या कट के निशान को मिटाने के लिए जाने कितना प्रयास करते हैं मगर वो निशान नहीं मिटता है ।

मेडरमा एक ऐसी क्रीम है तो इन सब के बहुत ही उपयोगी है । विभिन्न तत्वों के मिश्रण से भरपूर मेडरमा क्रीम का इस्तेमाल ( Mederma Cream Uses In Hindi. ) करने पर आपको सकारात्मक परिणाम दिखने को मिलेंगे । काले दाग धब्बों के लिए Mederma cream बहुत ही उपयोगी है । तो चलिए जानते है – मेडरमा क्रीम कैसे इस्तेमाल करें । Mederma Cream Uses In Hindi

Also read –

गामा ओरिजनोल के फायदे । Gama oriyznol benefits in hindi.

अश्वशिला कैप्सूल के 11 फायदे । Patnjali ashwashila capsule benefits in hindi.

मेडरमा क्रीम कैसे इस्तेमाल करें । Mederma Cream Uses In Hindi.

मेडरमा कंपनी का मानना है कि सर्जरी के बाद, टाके लगने के बाद, किसी चोट लगने के बाद, शरीर में किसी भी प्रकार की कोई भी कट का निशान होता है । उन्हें कम करने का मेडरमा क्रीम दावा करती है। जहाँ निशान हैं वहॉं जरा सा लगा कर हल्का मसले, ज्यादा मसला नहीं है। यह जेल बहुत अच्छी है । शरीर के दाग धब्बे हमारे शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तनाव को भी बनाए रखते है।

मेडर्मा एक ऐसा क्रीम है जिनका उपयोग काले दाग, धब्बे व कट के निशान को मिटाने किया है । यह क्रीम स्किन के लिए उपयोगी है इनका उपयोग ( Mederma Cream Uses In Hindi. ) बाहरी तौर ( skin ) पर किया जाता है ।

मेडरमा क्रीम के फायदे । Mederma Cream benefits In Hindi.

मेडरमा क्रीम से पिंपल के निशान मिटाने में भी बहुत सहायता मिलती है। अगर हम सही तरीके से इसका प्रयोग करते हैं तो यह हमारे पिंपल्स के दाग को पहले हल्का कर , इसके बाद धीरे-धीरे खत्म कर देती है । इसके लिए आपको इस क्रीम का रोज यूज़ करना पड़ता है । और सही तरीके से अपनाना (मतलब) क्रीम कहीं ज्यादा ना लग जाए हिसाब से थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लेनी है।

● स्ट्रेच मार्क्स के निशान भी मेडरमा क्रीम से कम किए जाते हैं
● इस क्रीम का मेन फायदा यह है कि इसके कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिलते हैं । इसलिए इसे हम निश्चित होकर लगा सकते हैं।
● मेडरमा क्रीम का इस्तेमाल करने वाले कई लोगों को फायदा हुआ है।

● पुराने दाग धब्बे किसी किसी के कम हुए बिल्कुल समाप्त नहीं हुए। लेकिन हमें इस क्रीम के प्रयोग करने के बाद दाग धब्बों का धूप से दूर रखना चाहिए।
● अगर आप के निशान बहुत ज्यादा गहरे हैं तो यह क्रीम उसे कम कर सकती है पूर्ण रूप से हटा नहीं सकती।

पढ़े – रातोंरात गोरा होने के उपाय । Skin whitening tips in hindi.

मोडर्मा क्रीम के मुख्य इनग्रेडिएंट । Mederma Cream Uses In Hindi.

मेडरमा क्रीम में आपको नेचुरल और केमिकल दोनों ही इनग्रेडिएंट पाए जाते हैं। इसके साथ मेडरमा, क्रीम में फ्रेग्रैन्स भी मौजूद हैं। इसमें जो मुख्य इनग्रेडिएंट्स है वो निम्न है –

● Allium
● Allium Cepa ( onion) Bulb Extract
● Penthenol.
● Lecithin
● Sodun Hyaluronate
● Fragrance

Allantoin – यह त्वचा का मॉइस्चराइजिंग का काम करता है । और एलांटोइन त्वचा से मृत त्वचा कोशिका को हटाता है । यह घाव भरने में भी सहायक होता है । त्वचा को हाइड्रेशन भी देता है। और इसके साथ इसमें एंटी -एजिंग प्रॉपर्टी भी पाया जाता है ।

Allium Cepa ( onion) Bulb Extract – ये त्वचा पर बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण को रोकता है। इसके साथ ही स्कार्स या निशान को मिटाने में सहायक होता है।

Pantheonl – यह हमारी त्वचा को मुलायम बनाता है। और साथ ही त्वचा को मॉइस्चराइ करता है । त्वचा में नमी बनाए रखना है । इसमें हाइड्रेंटिंग करके रखता है । इसमें आंटी इफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो त्वचा की रक्षा करता है.। ताजा को नमी, और शांति देता है ।

Lecithin – ये एक फैटी एसिड है । जो त्वचा को नमी प्रदान करती है और सॉफ्ट बनाए रखती है।

Sodium Hyaluronate – सोडियम हयालुरोनेट त्वचा में झुर्रियां को कम करता है । तथा हमारी पूरी त्वचा को ड्राइनेस से बचाता है और पपडीदार त्वचा को ठीक करने में सहायता करता है।

Fragrance – मेडरमा क्रीम में खुशबू की मिलाई जाती है। मेडरमा क्रीम की खुशबू बहुत ही उग्र होती है । लोगों को इसकी गन पसंद है ।

पढ़े – ईडी बूस्टर कैप्सूल । ED Booster capsule uses in hindi.

मेडरमा क्रीम के साइड इफेक्ट या नुकसान । Mederma Cream side effects In Hindi.

यदि हम इस क्रीम का सही रूप से इस्तेमाल करते हैं तो इसका साइड इफेक्ट कुछ भी नहीं होता है। अधिक इस्तेमाल करने पर इसके कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिला है जैसे –

◆ जहां क्रीम लगाई है वहां जलन महसूस होना।
◆ क्रीम लगाने के बाद उसी स्थान पर सूजन आ जाना।
◆ क्रीम लगाने के बाद उस स्थान पर लाल लाल दिखाई देना।
◆ क्रीम लगाने के बाद उस स्थान पर खुजली चलना।
◆ वैसे साइड इफेक्ट नहीं होता है फिर भी किसी की त्वचा से होता है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

◆ अनुभव अलग-अलग होते हैं और सब की भी अलग-अलग होती है इसीलिए इस क्रीम का उपयोग करने से पहले एक बार आप अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
◆ अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आप इस क्रीम का प्रयोग ना करें।
◆ यदि आप करना ही चाहते हैं तो मेडरमा क्रीम के जेल का प्रयोग करें।

Mederma cream price.

मेडर्मा क्रीम के कितने रुपये लगते है ? Mederma Cream price –

मोडर्मा क्रीम बहुत ही उपयोगी क्रीम है जो पुराने से पुराने कट या दाग धब्बों को मिटा देता है । यह क्रीम भारत में आसानी से उपलब्ध हो जाती है । इनका मूल्य इनके वजन के अनुसार अलग अलग है जिसे आप भी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन जैसे अमेज़न आदि से खरीद सकते है । इनका मूल्य इस प्रकार है –
● Mederma Advanced Plus Scar gel 5g का मूल्य – 201 रुपये ।
◆ Modern Adavanced Plus 10 mg Dark. का मूल्य – 285 रुपये ।
● Mederma Skin Care Cream (20g) का मूल्य – 769 रुपये ।
◆ Mederma Gel 10g का मूल्य – 450 रुपये ।

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे व नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde.

मोडर्मा क्रीम परिणाम एवं सुझाव । Mederma Cream uses In Hindi.

मोडर्मा क्रीम के इस्तेमाल ( Mederma cream uses in hindi.) करने से बेहतर परिणाम मिलते है लेकिन यदि किसी फार्मासिस्ट या चिकित्सक की देखरेख में इस क्रीम का इस्तेमाल किया जाये तो नकारात्मक प्रभाव से मुक्ति मिल सकती है । यह क्रीम दाग या कट चाहे कितना भी पुराना क्यो न हो बेहतर परिणाम दे सकती है । इस क्रीम के बेहतर परिणाम के लिए निम्न टिप्स अपनाए –

● यदि आप पूरे दिन मिट्टी के आसपास या चूना मिट्टी पर काम करते हैं तो इसका साइड इफेक्ट भी हो सकता है। इसलिए आप ऑफिस में या किसी काम पर जा रहे हैं तो इसका प्रयोग नहीं करें।

पढ़े – इज़ोल टॉनिक के फायदे नुकसान । Eazol health tonic uses in hindi.
● यदि हम दिन भर बाहर रहकर घर आए हो तो तुरंत क्रीम का प्रयोग नहीं करें। पहले हम हाथ पैरों को अच्छी तरह से धो लें फिर क्रीम लगाये।

● यदि आप गर्भवती है तो इस क्रीम का उपयोग बिल्कुल नहीं करें। या जो महिलाएं अपने बच्चों को दूध पिला रही है वह भी इस क्रीम का प्रयोग नहीं करें।
● अगर यह क्रीम आपको अपने चेहरे पर लगाने हैं तो आप अपनी आंखों को बचा कर रखें । अगर आपकी आंख में कुछ चला जाए, हाथ लग जाए तो तुरंत ठंडे पानी से आंखों को धोएं।

● अगर आप निशान के आसपास के हिस्से पर क्रीम लगा रहे हैं तो आप ध्यान रखें कि जहां कटा हुआ है । उससे थोड़ी ही दूर पर आप इसका प्रयोग कर सकते, हर किसी स्थान पर नहीं।
● आप ज्यादातर इस क्रीम का प्रयोग रात में करें और सो जाएं।

Mederma cream से क्या होता हैं ?

● अगर आप का दाग ज्यादा पुराना नहीं है तो आपको दो-तीन सप्ताह में ही इसका रिजल्ट महसूस हो जाएगा। अगर आप का दाग ज्यादा पुराना है तो कम से कम 7 से 8 सप्ताह तक इस क्रीम को लगाना है।
● स्क्रीन का ज्यादा मसाज ना करें हल्के से सहलाएं कि जहां हमने लगाया है वहां क्रीम दिखे नहीं।

● यदि आप इस क्रीम का प्रयोग कर रहे हैं तो, आप इस क्रीम का प्रयोग प्रतिदिन करें जिससे आपको रिजल्ट अच्छा मिलेगा।
● इस क्रीम को हमें दिन में दो बार लगाना है। और थोड़े समय धूप से हमें अपनी त्वचा को बचाना है,।
● संक्रमित त्वचा को साफ करने के लिए सामान्यतः हमें गुनगुने पानी का ही उपयोग करना है।

● मेडरमा क्रीम का प्रयोग करने के बाद हमें थोड़ा आराम की जरूरत होती है।
● मेडरमा क्रीम का ज्यादा प्रयोग ना करें अपने डॉक्टर की सलाह के हिसाब से ही इसका प्रयोग करें।
● मेडरमा क्रीम को किसी ठंडे स्थान पर जहां पानी का ना हो वहां रखें, इस क्रीम को फ्रिज में ना रखें।

● यदि आप मेडरमा क्रीम लगा रहे हैं और किसी कारण वंश थोड़ा छूट जाए, तो घबराने की जरूरत नहीं आप फिर से से शुरू कर सकते हैं।

अंतिम शब्द – मित्रो इस लेख Mederma cream uses in hindi. का उद्देश्य शैक्षणिक है । इस क्रीम के इस्तेमाल करने से किसी तरह की स्किन एलर्जी की प्रॉब्लम होती है तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करना अनिवार्य समझे ।। शिवा सिंहल आबूरोड राजस्थान ।।

Leave a Comment