leeford tablet uses in hindi

leeford tablet uses in hindi

Leeford tablet डॉक्टर के द्वारा सुझाई गई एक दवा है । यह दवाई एक टैबलेट के रूप में आपको मिलती है । इस दवा को कई सारे अन्य कामों में भी प्रयोग किया जाता है जिन के बारे में हम आगे जानेंगे। 

इस दवा की खुराक को मरीज़ की उम्र और लिंग के आधार पर हो रही समस्या को देख कर दी जाता है । यह भी देखा जाता है कि मरीज को इस दवा को लेने से पहले कोई समस्या थी कि नहीं।

इस दवा का सेवन करने से मरीज को कभी-कभी साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं जिनके बारे में हम आगे बात करेंगे लेकिन आपका घबराएं नहीं । इस दवा के साइड इफेक्ट बहुत ही जल्दी खत्म हो जाते हैं।

आप इस दवा को गर्भवती महिला को दे सकते हैं । इस दवा का प्रभाव गर्भवती महिला पर कम होगा और साथ ही जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं । उनके लिए भी यह दावा सुरक्षित है। इस दवा की यह चेतावनी है कि जिन व्यक्तियों को लिवर, किडनी या हार्ट से जुडी समस्याएं हैं वह इनका सेवन करने से जरा बचे । उनको इसका नुकसान देखने को मिल सकता है । इसके बारे में आगे हम डिटेल में बात करेंगे। तो चलिए बिना किसी देरी के सबसे पहले हम इस दवा के फायदे को जानकर इसकी डिटेल को लेना शुरू करते हैं।

leeford tablet ke fayde : 

किसी भी दवा को लेने से पहले हमें उसके फायदे जान लेने चाहिए जिससे हमें यह निर्णय लेने में आसानी होती है कि आखिर हमें इस दवा का उपयोग कब करना है तो चलिए इस दवा के पहले फायदे जान लेते हैं – 

यह दावा आपको सर्दी जुकाम से आराम दिलाती है ।

अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी हो गई हो तो यह उससे भी आराम दिलाता है।

यह दवा आपका सिर दर्द बंद करती है।

अगर सर्दी होने से आपकी नाक बह रही हो तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

यह दावा जोड़ों के दर्द से राहत दिलाती है।

इस दवा का सेवन आप बुखार होने पर कर सकते हैं।

अगर आपके बदन में दर्द हो तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

अगर आपके शरीर की मांसपेशियों में दर्द हो तो आप दवा का सेवन कर सकते हैं।

अगर आपके पांव में मोच आ गई हो तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं।

यह दावा पूरी तरह से एक पेन ले किलर के रूप में कार्य करती है।

पढ़े – चेहरा साफ़ करने के लिए कौनसा तेल लगाये 2024

Leeford tablet ke nuksan : 

अगर आप किसी दवाई का सेवन कर रहे हैं तो आपको उसके फायदे के साथ-साथ उसके नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए जिससे आपको आगे जाकर कोई तकलीफ ना हो। 

लीफॉर टेबलेट के नुकसान के बारे में बात करें तो इसका सेवन करने से लोगों में एलर्जी होने का खतरा देखा गया है । जिससे आपको इसे लेते समय सावधान रहना होगा।

यह टैबलेट आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है । अगर आपको इस दवा से नुकसान लगने लगे तो आप इसे लेना छोड़ दे।

इस दवा का नकारात्मक प्रभाव आपके लिवर पर भी देखने को मिल सकता है इसलिए सावधान रहें। साथ ही तुरंत डॉक्टर से परामर्श करे ।

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने के लिए 5 आयुर्वेदिक दवा

इन बीमारियों में Leeford tablet के सेवन से बचे : 

आपको दवा लेने से पहले यह जान लेना चाहिए की अगर आपको दवा लेने से पूर्व कोई बीमारी है तो उसे बीमारी के चलते क्या उसे बीमारी से ठीक होने के बाद आपसे दवा का सेवन कर सकते हैं या नहीं इसीलिए अब हम आपको इस बारे में भी जानकारी देंगे – 

अगर आपको इस दवा को लेने से पूर्व लीवर से जुड़ी दिक्कत हो तो आप इस दवा को लेने से बचें।

अगर आपको लीफोर्ड टेबलेट को लेने से पूर्व गुर्दे की बीमारी थी तो आप इस दवा को ना लें।

अगर आपको दमे की दिक्कत है तो आप इस दवा के सेवन से बेच।

अगर आपको मिर्गी जैसी गंभीर समस्या है तो आप इस दवा का सेवन न करें।

अगर आपकी आंखों में काला मोतियाबिंद है तो आप इस दवा का सेवन बिलकुल भी ना करें।

पढ़े – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

Leeford tablet की खुराक : 

अगर हम बात करें इस दवा की खुराक के बारे में तो हम आपको बता दें कि हर रोगी की समस्या अलग है । हम यह निश्चित नहीं कर सकते हैं कि हमें व्यक्ति को कितनी मात्रा में दवा देनी चाहिए जिससे उसे आराम मिले रोगी को दवा उसके रोग को देखकर दी जाती है और वैसे ही उसकी दवाई देने का तरीका बताया जाता है । रोगी की आयु भी इस बात पर निर्भर करती है अलग-अलग आयु के लिए अलग-अलग खुराक दी जाती है जैसे कि – 

अगर बीमार की आयु 13 वर्ष से 18 वर्ष तक की है तो उसको यह टैबलेट मात्रा में एक देनी है । आपको यह टैबलेट किशोर को खाने के बाद देनी है लेकिन टैबलेट देने से पहले एक बार डॉक्टर से बात जरूर कर ले।

अगर आप एक व्यक्ति है जिसकी उम्र 18 से ज्यादा है और आपको ओस्टियोआर्थराइटिस है तो आप इस दवा का सेवन कर सकते हैं । आप इस दवा को खाने के बाद ले सकते हैं और इस दवा की मात्रा एक गोली ले और इस दवा को डॉक्टर की सलाह से ही ग्रहण करें।

अब बात आती है बुजुर्ग व्यक्तियों की अगर बुजुर्ग व्यक्तियों को ओस्टियोआर्थराइटिस है तो उन्हें भी यह टेबलेट खाने के बाद देनी चाहिए और उसकी अधिकतम मात्रा एक ही रखें और याद रहे डॉक्टर के सलाह लेना बिल्कुल भी ना भूले।

Leeford tablet ki keemat : 

अगर हम बात करें इस टैबलेट की कीमत के बारे में तो हम आपको बता दें कि आप इसका एक पूरा पत्ता खरीद सकते हैं । इसके एक पत्ते को खरीदने पर आपको इसमें 10 टैबलेट प्राप्त होगी जिसकी कुल कीमत तकरीबन ₹50 पड़ सकती है या उससे थोड़ा कम। यह दवाई एक बहुत ही ज्यादा कारगर पेन किलर के रूप में आपकी सहायता करेगी। 

अंतिम शब्द –

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको leeford tablet uses in hindi के बारे में जानकारी दी है इसके साथ ही हमने आपको इस दवा को लेने से पूर्व क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में भी जानकारी प्रदान की है और हमने आपको इस दवा के फायदे नुकसान भी बताए हैं हमने आपको आज के इस आर्टिकल में इसकी कीमत के बारे में भी बताया है जिससे आपको इस दवा को लेने में कोई परेशानी ना हो अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आती है तो हमें जरूर बताएं और ऐसे ही और आर्टिकल के लिए हमारे साथ बने रहे और अपने एक्सपीरियंस को हमारे साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूले।

 

Share