आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे

आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे

अगर आप एक सोशल मीडिया यूजर हैं तो अपने आदिवासी हेयर ऑयल के बारे में जरूर सुना होगा आजकल हर जगह इसी की चर्चा हो रही है आपको इंस्टाग्राम, फेसबुक व अन्य अदर प्लेटफार्म पर इस तेल के एडवर्टाइजमेंट देखने को मिल जाएंगे। जिसमें यह दावा किया जाता है कि इस तेल का उपयोग करने से आपको लंबे, घने और काले बाल मिलेंगे ।

जी हा आज हम एक ऐसे तेल के बारे में बताने वाले है जिनका नाम आदिवासी तेल है । यह आपकी हर समस्या को दूर करेगा । आज हम आपके लिए इस लेख में इसी हेयर ऑयल के कुछ फायदे लेकर आए है अगर आप आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें आज हम इस बारे में डिटेल में बात करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं –

पढ़े – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

आदिवासी हेयर ऑयल क्या है ? 

आदिवासी हेयर ऑयल एक तरह का तिल है जिसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से तैयार किया गया है। इसके इस्तेमाल से न सिर्फ आपके बाल झड़ना रुकते हैं बल्कि नए बाल उगाने और आपके बालों की समस्याएं भी दूर होने लगती हैं इस तेल को 108 जड़ी बूटियां से बनाया गया है जैसे कि भृंगराज, रीठा, खसखस, मेथी और प्याज आदि।

पढ़े – चेहरा साफ़ करने के लिए कौनसा तेल लगाये 2024

आदिवासी हेयर ऑयल के घटक – 

आदिवासी हेयर ऑयल को आदिवासियों द्वारा बनाया जाता है इस तेल में 108 जड़ी बूटी होने का दावा किया जाता है इसमें जैतून का तेल, बदाम का तेल, नारियल का तेल,  शिकाकाई आदि जैसी कई सारी जड़ी बूटियां मिली हुई है इस तेल को नेचुरल हर्ब से बनाया जाता है आदिवासी इस तेल को बनाकर महाराष्ट्र के नासिक में भेजते हैं जहां से यह भारत में अन्य जगहों पर भेजा जाता है।  

अब हमने यह तो जान लिया है कि यह तेल नेचुरल हर्ब से बनाया जाता है लेकिन अब हमें आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे भी जानने हैं तो चलिए इन्हें जानते हैं।

 

आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे –

इस तेल को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बनाया जाता है इस तेल के लिए यह दावा किया जाता है कि यह आपके बालों की हर समस्या को हल कर सकता है और इसके इस्तेमाल से आपको कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

जब आप आदिवासी हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो यह तेल आपके सर में पोषण देता है जिससे आपका बाल मोटा वह घना होने लगता है इस तेल के इस्तेमाल से आपके बाल रूखे नहीं रहेंगे और उनमें चमक बढ़ेगी।

आदिवासी हेयर ऑयल को आप हर प्रकार के बालों पर इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आपके बाल ड्राई हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, पतले हो तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । आपके बाल सफेद हो गए हो आप तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपको इन सभी परेशानियों से मुक्ति दिलाएगा।

अगर आप आदिवासी हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी बालो की स्थिति को बेहतर बनाएगा इस तेल के इस्तेमाल से आपके सर में ब्लड फ्लो भी बढ़ता है जिसके कारण आपके बालों की स्थिति बहुत जल्द सुधरने लगती है और आपकी मानसिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती है।

 

बालो मे खुजली दूर करने मे फायदेमंद –

आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे में यह फायदा भी शामिल है कि जब आप इस तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बालों में खुजली और इस जैसी जो समस्याएं हैं यह उनका उपचार करता है । इस तेल से आपके बालों की रूसी खत्म हो जाती है और आपका स्कैल्प मॉइश्चराइज बना रहता है।

अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आप आदिवासी हेयर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं यह तेल आपके स्कैपल में भरपूर पोषण देता है जिससे अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो वह झड़ना रुक जाते हैं और आपके बाल मजबूत और घने होने लगते है यह आपके बालों की हर समस्या को ठीक कर सकता है।

आदिवासी हेयर ऑयल सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह दोनों को ही बेहतरीन रिजल्ट दे सकता है । यह तेल यंग लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस तेल का इस्तेमाल हर आगे ग्रुप का इंसान कर सकता है लेकिन अगर आप छोटे बच्चों पर इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले।

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने के लिए 5 आयुर्वेदिक दवा

बाल काले लम्बे व घने करने मे फायदेमंद –

आदिवासी हेयर ऑयल के इस्तेमाल से आपके बाल नरम, मुलायम और सुंदर बने रहते हैं इसके साथ ही यह आपके बालों को जल्द ही लंबे करने का दावा करता है।

अगर आपके बाल सूखे और बेजान है तो यह आपके बालों में नमी और पोषण देता है जिससे आपके बाल हमेशा हाइड्रेट बने रहते हैं और बाल मजबूत होते हैं और बाल झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है।

 

बालो मे डेंड्रफ दूर करने मे फायदेमंद –

अगर आपके बालों में डेंड्रफ की समस्या है तो आप इस तेल का इस्तेमाल जरूर करें इस तेल में रीठा , शिकाकाई और साथ ही अमला जैसे इनग्रीडिएंट पड़े हुए हैं जिससे यह आपके बालों का डैंड्रफ खत्म कर सकता है।

अगर आपके सर पर गंजापन आ चुका है और आप दोबारा नए बाल उगाना चाहते हैं तो आप आदिवासी हेयर ऑयल का उपयोग करें आप इसके इस्तेमाल से कुछ ही महीनों में अपने सर पर नए बाल उगा सकते हैं अगर आपको इस तेल का बेहतरीन रिजल्ट चाहिए तो आप इसको 6 महीने तक लगातार इस्तेमाल करें।

 

आदिवासी हेयर ऑयल के नुकसान : 

जब आप आदिवासी तेल का इस्तेमाल करते हैं तो हो सकता है कि आपकी स्किन पर खुजली हो जाए ऐसा सभी के साथ तो नहीं हुआ है लेकिन ऐसा कहा जा सकता है कि यह होने की संभावना है।

आदिवासी तेल को उपयोग करके हो सकता है कि आपको एलर्जी हो जाए अगर आपको यह तेल सूट नहीं करेगा तो इस बात की संभावना है कि इस तेल से आपको एलर्जी हो सकती है।

अगर आप आदिवासी तेल का उपयोग सही ढंग से नहीं करते हैं तो हो सकता है कि यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा इसी कारण तेल का इस्तेमाल करने से पहले यह जान लें कि आखिर तेल कैसे इस्तेमाल करना है ? 

 

आदिवासी हेयर ऑयल का इस्तेमाल कब तक करें –

आदिवासी हेयर ऑयल बनाने वाली संस्था का यह कहना है कि यह तेल आपके बालों की हर समस्या जैसे झड़ना , सूखापन और सफेद हो जाना आदि को पूरी तरह से सही कर सकता है लेकिन इसके लिए आपको इस तेल का इस्तेमाल 2 से 3 महीने तक करना होगा लेकिन अगर आपके बाल पूरी तरह से झड़ गए हैं और आपके सर पर गंज पन  आ चुका है तो आप इस तेल का इस्तेमाल लगातार 6 से 8 महीने तक कर सकते हैं इससे आपको नए बाल मिलेंगे और बहुत ही ज्यादा बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलेगा।

 

आदिवासी हेयर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें –

आप इसे रात में सोने से पहले अपने सर पर लगाकर 5 से 10 मिनट तक मालिश करें।

अगली सुबह आपको हर्बल शैंपू से कर धोना है या कोई ऐसा शैंपू इस्तेमाल करें जिसमें केमिकल ना हो।

अगर आपके सर पर गंजापन आ चुका है तो आप उसे हिस्से में तेल को लगाने से पहले नींबू और लाल प्याज के रस की मालिश करें और इसे सूखने के बाद इसे  धोले और आदिवासी तेल का उपयोग करें।

जब आप इस तेल को इस्तेमाल करना शुरू करें तब आप एक हफ्ते तक हर दिन इस तेल का इस्तेमाल करें और बाद में हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार इसका इस्तेमाल करें।

पढ़े – ऐसी कौनसी दवा हैं जो 1 घंटे तक टाइम बढ़ाती हो – 5 जोश की गोली

नोट : अगर आप सोने से पहले रात में इस तेल की मालिश नहीं कर पाते हैं तो आप अपना सर धोने से तकरीबन 1 से 2 घंटे पहले इस तेल की मालिश कर ले।

 

अंतिम शब्द –  आज के इस लेख में हमने आपको आदिवासी हेयर ऑयल के फायदे बताए हैं उसके साथ ही हमने आपको इसका इस्तेमाल कैसे करें के बारे में भी जानकारी दी है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

 

Share