फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

Faiza beauty cream uses in hindi

फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे । आज कल मार्केट में अनेक प्रकार की क्रीम उपलब्ध है । उनमे से Faiza beauty cream भी एक है । हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक मूल रूप से पाकिस्तानी क्रीम है । जो कि स्किन के लिए जानी जाती है । मज़े की बात यह हैं कि यह क्रीम बहुत कम समय यानी मात्र सप्ताह भर में बेहतर परिणाम देती है । लेकिन यह स्किन को कुछ नुकसान भी पहुँचा सकती है जैसे स्किन कैंसर, चकते आदि ।

फैजा ब्यूटी क्रीम एक स्किन संबंधी उत्पाद है जो आपको गोरा और चमकीला बनाने की दावा करती है। इस क्रीम का मुख्य उद्देश्य चेहरे की त्वचा के रंग को निखारना है बस। इसके अलावा, यह विभिन्न त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए फायदेमंद होती है । फैजा ब्यूटी क्रीम के घटक आप्रैकॉट, सामग्री और सुरक्षित क्रीम बेस हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इस क्रीम को अपनी देखभाल के रूप में इस्तेमाल करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श प्राप्त करना चाहिए । तो चलिए जानते है – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के मुख्य घटको के बारे में –

पढ़े – पेनिस में तनाव की दवा Ayurvedic – लिंगवर्धक 5 देसी व घरेलू उपाय

फैज़ा ब्यूटी क्रीम में मुख्य घटक या सामग्री –

जैसा कि आप जानते है यह एक स्किन के लिए बेहतर परिणाम देने वाली क्रीम है । इसलिए इस क्रीम मे ज्यादातर घटक स्किन टोन करने वाले मौजूद हैं जैसे – : यहां विभिन्न पोषक तत्व जैसे एलोवेरा, हल्दी, जैतून का तेल, डेटॉक्सिफाईंग मल्टानी मिटटी, टी ट्री आयल, सिट्रिक एसिड, विटामिन ई, सोया प्रोटीन, सफेद मूसली और इनोलिन शामिल है –

  • आप्रैकॉट – यह बहुत संबंधित एक डेढ़ साल से अधिक समय से सौन्दर्य उत्पादों का एक अहम हिस्सा है। इसे त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है।
  • सुलफोनेट और सैलिसिलिक एसिड – ये दोनों त्वचा की समस्याओं जैसे मुहांसों, काले दाग और सुनहरा त्वचा करने में मददगार हैं।
  • एलोवरा – यह त्वचा को मल्टाने में मदद करता है और स्किन टोन को बनाए रखता है।
  • विटामिन ई – यह त्वचा को ताजगी और चमक में ताक पर लाता है।
  • नेम खास – यह त्वचा को धोने के बाद बची हुई शुष्कता को इंटेंस नमी प्रदान करता है और त्वचा को सुनहरा बनाए रखता है।
  • बेसिल लीफ एक्सट्रैक्ट – यह त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है और त्वचा को काला पड़ने से रोकने में मदद करता है।

इसी प्रकार इसमे उपस्थित अन्य पदार्थ जैसे आयल जो कि स्किन को बेहतर बनाए रखने मे मदद करते हैं।

फैज़ा ब्यूटी क्रीम के मुख्य फायदे –

यह क्रीम स्किन के लिए या स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे सावलापन, दाग धब्बे, पिपल्स, मुहासे आदि के लिए लाभकारी है । लेकिन यह फायदे तभी संभव हैं जब आप योग्य डॉक्टर की सलाह से उपयोग करते है । तो चलिए जानते हैं –

  1.  त्वचा को गोरा करना – फैजा ब्यूटी क्रीम त्वचा के रंग को निखारने में मदद करती है और आपको गोरा बनाने में मदद करती है।
  2. त्वचा के दाग धब्बे मिटाना – इस क्रीम में मौजूद एक्टिव सामग्री त्वचा के दाग धब्बों को मिटाने और गोरी परत को बढ़ाने में मदद करती है।
  3. त्वचा की नमी बढ़ाना – यह क्रीम त्वचा की नमी को बढ़ाने में मदद करती है ताकि आपकी स्किन फ्रेश दिखें ।
  4. बच्चों को त्वचा पर कसावटी लिखने से बचाना – यह क्रीम स्किन को कसने नहीं देगा जो बच्चों के लिए अत्यंत अधिक फायदेमंद होता है।
  5. तेज धूप के बाद त्वचा को सुरक्षा देना – यह ब्यूटी क्रीम धूप से अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करती है। यह क्रीम आपके स्किन संबंधी समस्याओं को ट्रीट करने में मदद कर सकता है।

पढ़े – महिलाओ को जोश की गोली का नाम प्राइस – 5 असरकारी दवा

फैज़ा ब्यूटी क्रीम के अन्य फायदे –

1. त्वचा के रंग को निखारने में मदद करती है।
2. त्वचा के धब्बों और झाइयों को कम करने में मदद करती है।
3. त्वचा का समतल बनाने में मदद करती है।
4. दाग और कच्चे रोमचिह्नों को हटाने में मदद करती है।
5. त्वचा का संकुचन और झुर्रियों को कम करने में मदद करती है।
6. छोटे-छोटे दागों को कम करने में मदद करती है।
इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से त्वचा में परिवर्तन देखने में समय लगता है, इसलिए इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना हमेशा फायदेमंद होता है।

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने के लिए 5 आयुर्वेदिक दवा

फैजा ब्यूटी क्रीम का उपयोग करने का तरीका व सावधानिया –

जैसा कि यह क्रीम एक प्रभावशाली क्रीम है । इतनी की केवल 7 दिन मे गोरा करने का दावा करती हैं । असल मे इनका उपयोग केवल 7 दिन तक ही करना चाहिए । यह एक ऐसी क्रीम है जो सभी प्रकार की स्किन, महिला – पुरुष के लिए उपयोगी है ।

  • इस क्रीम को दिन में दो बार, सुबह और शाम, इस्तेमाल करना सुझावित होता है ।
  • इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को फेस वाश लगाकर अच्छी तरीके से धो ले । उसके बाद क्रीम का इस्तेमाल करे ।
  • इस क्रीम को आँख, कान पर बिल्कुल न लगाए ।
  • इस क्रीम के चेहरे पर लगाने के बाद तेज धुप मे जाने से परहेज करे । और यदि आप जाना चाहते है तो संस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें ।
  • केवल सप्ताह भर के लिए इनका उपयोग करे । यानी लंबे समय तक इस क्रीम का इस्तेमाल करना सुरक्षित नही है ।
  • इस क्रीम का उपयोग अनुशासित मात्रा में ही करें ।

क्या फैज़ा ब्यूटी क्रीम 7 दिन में गोरा बनाती है –

फैजा ब्यूटी क्रीम आज के समय में मानक सौंदर्य उत्पादों का एक हिस्सा बन गई है। यह क्रीम गोरा बनाने वाली महत्वपूर्ण सामग्रियों का उपयोग करती है, जो अधिकतर स्किन वाइटनिंग बनाने में मदद करती हैं। यहां तक ​​कि यह क्रीम त्वचा के भीतर के तंत्रों को मजबूत बनाती है जिससे त्वचा स्वस्थ और गोरी बनती है।

हालांकि, इसे समझना महत्वपूर्ण है कि हर त्वचा अलग होती है, इसलिए सुनिश्चित करना आवश्यक है कि यह क्रीम कौन सी सामग्रियां शामिल होती हैं और यह वास्तव में आपके लिए काम करेगी या नहीं। इसलिए एक डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह से सुरक्षित होकर ही इसका उपयोग करना चाहिए।

पढ़े – पेनिस मोटा करने की होम्योपेथिक दवा – लंबा व बड़ा करने के 5 उपाय

फैजा ब्यूटी क्रीम का नुकसान –

इस ब्यूटी क्रीम के फायदे है वही कुछ नुकसान भी हो सकते हैं । लेकिन साइड इफ़ेक्ट्स तब हो सकते है जब आप इनका उपयोग अधिक मात्रा में, अधिक समय तक करते हैं तो चलिए जानते हैं –

  1. एलर्जी – कुछ लोगों को इस क्रीम में मौजूद कुछ सामग्रियों से एलर्जी हो सकती है। इसलिए अगर आपको क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले खुजली, उत्तेजना या चुमचुमाहट जैसी दिक्कतें होती हैं, तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  2. त्वचा संरचना में परिवर्तन – यदि आप फैजा ब्यूटी क्रीम का विशेष रूप से अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके त्वचा की संरचना में परिवर्तन हो सकता है।
  3. सुनबर्न – इस क्रीम का इस्तेमाल सूरज की तेज धुप में करने से बचें, यह आपके त्वचा को सुनबर्न कर सकता है।
  4. आंखों से संपर्क से बचें – अगर आप फैजा ब्यूटी क्रीम अपने आंखों के चारों ओर या अपनी आंखों में लगाते हैं, तो यह आपकी आंखें इर्रिटेट कर सकता है।

इसलिए फैजा ब्यूटी क्रीम को इस्तेमाल करने से पहले, आपको अपनी त्वचा की स्थिति का ध्यान रखना चाहिए और यदि आपको इस्तेमाल करने में कोई दिक्कते होती हैं तो उसका इस्तेमाल न करें ।

अंतिम शब्द – यह क्रीम मार्केट मे फेक क्रीम के रूप मे भी उपलब्ध है । जो कि बिल्कुल सफ़ेद रंग का होगा जबकि ओरिजनल हल्का पीले रंग का होता है । आज लेख एक शैक्षणिक मात्र है । इस पर हमारा कोई स्वामित्व नहीं है । इसलिए इनका उपयोग करने से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह से करें । LRseju.

Leave a Comment