सुबह खाली पेट कच्चा अंडा खाने के फायदे

सुबह खाली पेट कच्चा अंडा खाने के फायदे

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट अंडा खाने की सोच रहे हैं तो आपको ऐसा करने से पहले यह जान लेना होगा कि आखिर सुबह खाली पेट कच्चा अंडा खाने के फायदे क्या है आज हम आपको इसी बारे में जानकारी देंगे साथ ही हम उबले अंडे के बारे में भी जानकारी देंगे जिससे आप ज्यादा से ज्यादा ज्ञान ले सकें ऐसा करने से आपको अधिक लाभ होगा।

शरीर की सेहत है बनाए रखने के लिए अंडा काफी ज्यादा पौष्टिक माना जाता है इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे की कैल्शियम ,प्रोटीन ,अमोनिया एसिड और फास्फोरस आदि। अंडा खाने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है इसको आप कई तरह से खा सकते हैं जैसे कच्चा, उबालकर या आमलेट बनाकर तो आज हम आपको अंडे से जुड़ी जानकारी देंगे और उसके सभी लाभ बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

सुबह कच्चा अंडा खाने के फायदे :

इम्यूनिटी होती है मजबूत :

अगर आप रोजाना सुबह कच्चा अंडा खाएंगे तो इससे आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होगी अंडे में आपको सेलेनियम की मात्रा मिलती है जिससे इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है अगर आप सुबह अंडा खाएंगे तो आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत रहेगी और आपका पेट भी भरा हुआ महसूस करेगा।

बालो में चमक :

बहुत से लोगों के बाल बेजान और रूखे होते हैं जिससे उनके बाल बहुत ज्यादा टूटते हैं अगर आपके बाल भी ऐसे ही हैं तो आप अंडे का सेवन कर सकते हैं उसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जिससे बालों में चमक बढ़ती है अंडे में प्रोटीन के साथ ही फोलिक एसिड भी होता है जिससे आपके बालों का रूखापन खत्म हो जाता है।

पढ़े – होठों को गुलाबी करने के नुस्खे

तेज दिमाग :

अगर आप सुबह खाली पेट अंडे का सेवन करेंगे तो उसमें मौजूद पोषक तत्व आपके दिमाग को मजबूती देंगे जिससे आपका दिमाग काफी तेज होगा अंडे में कोई तरह के विटामिन पाए जाते हैं और उसके साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड ,सेलेनियम की मात्रा भी होती है जिससे आपका दिमाग स्वस्थ बना रहता है और आपकी याददाश्त में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होती है।

कन्ट्रोल कॉलिस्ट्रोल :

आपको अंडे में ओमेगा 3 के तत्व मिलते हैं जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है अगर आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने की दिक्कत है तो आप सुबह खाली पेट अंडे का सेवन कर सकते हैं।

डैंड्रफ करे कम :

बहुत से लोगों के सर में डेंड्रफ की परेशानी होती है इसके लिए आप अंडे का सेवन कर सकते हैं और आप चाहे तो आप अच्छे अंडे को सर में लगा भी सकते हैं इससे आपके बालों का डैंड्रफ पूरी तरह से खत्म हो जाएगा जिससे वह रूखे और बेचैन भी नहीं रहेंगे और टूटना भी बंद हो जाएंगे।

फुर्ती देता है :

अगर आप रोज सुबह खाली पेट एंड का सेवन करेंगे तो इससे आपको काफी ज्यादा ऊर्जा मिलेगी जिससे आप अपना पूरा दिन सुस्ती की बजाय फुर्ती से बिताएंगे यह आपके पूरे दिन को ऊर्जा देगा अंडा खाने से आपको भरपूर स्टैमिना मिलेगा।

बॉडी बनाता है :

अगर आप रोज सुबह खाली पेट कच्चे अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में मजबूती आएगी जिससे आपकी बॉडी बनेगी अगर आप जिम जाते हैं तो आपका सेवन कर सकते हैं।

पढ़े – कॉर्डियोटोन कैप्सूल के फायदे, नुकसान, उपयोग एवं प्राइस इन इंडिया

आंखो के लिए बढ़िया :

अगर आप रोज सुबह उबला हुआ अंडा खा लेते हैं तो आपको आंखों का स्वास्थ्य अच्छा करने में मदद मिलेगी आपको आंखों से जुड़ी किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और अगर आपकी उम्र बढ़ रही है और आपकी आंखों में दिक्कत आ रही है तो यह आपको इससे छुटकारा दिलाएगा।

पढ़े – चेहरा साफ़ करने के लिए कौनसा तेल लगाये 2024

एनीमिया दूर करता है :

अगर आप सुबह खाली पेट कच्चे अंडे का सेवन करते हैं तो इससे आपकी एनीमिया की शिकायत दूर हो जाएगी कच्चे अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 होता है जिससे आपका दिमाग भी तेज होगा।

मासपेशियों को ताकत देता है :

बढ़ती उम्र के साथ शरीर की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं तो ऐसे में आप अंडे का सेवन कर सकते हैं आप सुबह कच्चे अंडे को खा सकते हैं अंडे में आपको एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा मिलती है इसके साथ ही इसमें अमोनिया एसिड की मात्रा भी भरपूर होती है अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति है तो आप उन्हे अच्छे अंडे का सेवन जरूर कराए।

पढ़े – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

मजबूत बाल :

अंडे की योल्क पार्ट में बायोटीन की मात्रा होती है जिससे आपके बालों को मजबूती मिलती है और आपकी त्वचा भी सुंदर पर चमकदार बनती है आप अंडे के पीले भाग को अपने बालों में भी लगा सकते है

खाली पेट अंडा खाने के नुकसान :

बहुत से लोग अपने नाश्ते में अंडे का सेवन करना पसंद करते हैं और बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ और सिर्फ अंडे का ही सेवन करते हैं अंडा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद तो है लेकिन इसके साथ ही इसके कुछ नुकसान भी हैं लेकिन इस बात का अभी तक कोई वैज्ञानिक डाटा नहीं आया है लेकिन यह देखा गया है कुछ लोगों में की उन्होंने जब खाली पेट अंडे का सेवन किया है तो उनमें कुछ समस्याएं देखने को मिली है और यह समस्याएं खासकर उन लोगों को हो सकती जिन्हें किसी प्रकार की एलर्जी है तो चलिए जानते हैं खाली पेट अंडा खाने के नुकसान –

अगर आप सुबह खाली पेट अंडा खाते हैं तो आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या हो सकती है।
आपका पेट फूल सकता है।
आपके पेट में गैस और मरोड़ उठ सकती है।
यह समस्या उन लोगों में दिखी है जिनका पाचन तंत्र बहुत ही ज्यादा संवेदनशील होता है।
जिन लोगों को अंडे से एलर्जी है वह इसका सेवन न करें इससे उन्हें सूजन जैसी समस्याओं का सामना करन पड़ सकता है।
लंबे समय तक खाली पेट अंडे का सेवन न करें इससे आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी हो सकती है आप नाश्ते में सिर्फ अंडा ना लें इसके साथ आप अन्य पौष्टिक आहार भी लें।

कच्चा अंडा खाते या उबला हुआ :

बहुत से लोगों को इस बात में कन्फ्यूजन होता है कि उन्हें कच्चा अंडा खाना चाहिए या पका हुआ तो हम आपको बता दें कि आप अंडे को पका कर ही खाएं कच्चा अंडा खाने से थोड़ी दूरी ही बनाएं।

अगर आप अंडे को कच्चा ही खाते हैं तो इसमें कोई तरीका बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए अंडे को उबाल कर ही खाएं।

अगर आप कच्चा अंडा खाते हैं तो यह आपको ज्यादा फायदा नहीं देगा पके अंडे की तुलना में।
कच्चा अंडा खाने पर आपको सिर्फ 51% प्रोटीन मिलता है जबकि अंडा पका कर खाने पर आपको 91% तक प्रोटीन मिलता है।

कच्चा अंडा खाने से लोगों को उल्टी ,जी मचलना, शरीर में छोटे-छोटे दाने हो जाना और सूजन जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं इसलिए कच्चा अंडा खाने से बचे।

Conclusion :

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको कच्चा अंडा खाने के फायदे बताए हैं उसके साथ हमने इसके कुछ नुकसान भी बताए हैं अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आती है तो हमें जरूर बताएं और अपने एक्सपीरियंस को हमारे साथ शेयर करना ना भूले और ऐसे ही और जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे।

Share