पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए 7 असरदार घरेलु नुस्के

पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए 7 असरदार घरेलु नुस्के

पेट में गैस बनना बहुत ही आम समस्या है । यह समस्या महीने में 1 से 2 बार हो ही जाती है । हमारे पेट में गैस कुछ चुनिंदा पदार्थ को खाने से बन सकती है और हमें गैस होने पर किन चीजों को खाना चाहिए इस बारे में हम आज बात करेंगे।

इस तेज़ी भरे जीवन में लोगों की लाइफ स्टाइल बहुत ही खराब हो गई है । लोग अनहेल्दी डाइट को लेते हैं जिससे उन्हें गैस की समस्या होने लगती है। पेट में गैस सामान्य रूप से बुजुर्गों में देखी जाती है लेकिन अब यह समस्या वयस्कों और बच्चों में भी देखने को मिल रही है । अगर आपके पेट में गैस बनती है तो आपको कुछ चुनिंदा चीजों का सेवन नहीं करना है । आपको किसी भी ऐसी सब्जी, फल या दाल का सेवन नहीं करना है जिससे आपके पेट में गैस बने। अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए चलिए इनके बारे में जानते हैं –

पेट में गैस बनने के कारण :

अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो इसके कुछ मुख्य कारण है –

आपकी खराब जीवनशैली आप बहुत लंबे समय तक अगर एक जगह बैठे रहते हैं ? क्या आप बहुत देर तक भूखे रहते हैं तो यह समस्या आपको हो सकती है।
इसके साथ ही अगर आप ज्यादा मिर्च मसाले का भोजन करते हैं । यह समस्या भी आपके पेट में गैस बना सकती है ।
अगर आप शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं और बस एक ही जगह पड़े रहते हैं तो भी आपको गैस हो सकती है ।
अगर आप हेल्दी लाइफ स्टाइल को नहीं अपनाते हैं तो भी आपको गैस हो सकती है।

पेट में गैस बनने के लक्षण :

हमें यह भी जानना चाहिए कि पेट में गैस बनने के लक्षण क्या होते हैं ? आख़िर हम कैसे पहचानेंगे कि हमारे पेट में गैस बन रही है तो इसके कुछ मैन लक्षण है जिनके बारे में हम आगे जानेंगे –

अगर आपके पेट में दर्द या ऐंठन हो रही है तो आपको गैस बन रही है।
अगर आपको उल्टी लग रही है तो यह गैस का लक्षण है।
अगर आपके सिर में दर्द हो रहा है या पेट में दर्द हो रहा है तो यह गैस मुख्य लक्षण है।
इसके अलावा अगर आपके पेट में भारीपन है और आपको भूख नहीं लग रही है तो यह भी गैस का लक्षण है।
अगर आपका पेट फूलता हुआ महसूस हो रहा है तो आपको गैस बन रही है।
अगर आपको थकान और आलस पूरे दिन बना रहता है तो आपको गैस बन रही है।

पढ़े – सरसो के तेल से बच्चे को गोरा करने का तरीका – फायदे ओर नुकसान

पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए –

यदि पेट में गैस या ऐसीडिटी की प्रॉब्लम है तो दवा के बजाय कुछ खानपान की चीज़ो का सेवन करके भी बच सकते है । ये खाध्य सामग्री आपकी रशोई मे भी आसानी से उपलब्ध हो सकती हैं तो चलिए जानते हैं इनके बारे में –

दही का सेवन करे :

अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो आप दही का सेवन कर सकते हैं । दही में आपको प्रोबायोटिक तत्व मिलते हैं जिससे आपके पेट की सेहत अच्छी रहती है। अगर आपके पेट में गैस बन रही है या आपको ब्लोटिंग की दिक्कत है तो आपको दही खाने से इसे छुटकारा मिल जाएगा आप चाहे तो दही में फल डालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

अदरक का सेवन करे :

अगर आपके पेट में दर्द हो रहा है तो इसका मतलब आपको गैस बन रही है । अगर आपको गैस बन रही है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं आप गैस बनने पर अदरक की गरमा-गरम चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे आपका दिमाग भी ताज़ा होगा और आपको गैस से भी छुटकारा मिलेगा आपको बस थोड़ी अदरक लेकर उसे एक बर्तन में डालना है और उसे उबाल लेना है । फिर उसकी चाय बना कर पी सकते है । अदरक में आपको एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मिलते है जो अच्छा माने जाते हैं जिससे गैस की समस्या दूर हो जाती है।

पढ़े – गोरा होने के 10 बेस्ट फेसवाश – Face wash for oily skin.

केले का सेवन करे :

क्या आपको गैस की समस्या है और आप उस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप केले का सेवन कर सकते हैं । केले में आपको भरपूर मात्रा में पोटेशियम मिलता है जिससे आपको गैस से राहत मिल जाती है। अगर आपके पेट में ब्लोटिंग हो तो भी आपको इससे राहत मिल जाती है। आपको बस जब गैस बन रही हो तब एक से दो केले का सेवन करना है इससे आपको धीरे-धीरे आराम मिल जाएगा।

नींबू का सेवन करे :

नींबू में आपको ऐसा सबस्टेंस मिलता हैं जिससे एसिडिटी , गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्या दूर हो जाती हैं। अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो आप नींबू का सेवन कर सकते हैं । नींबू एक ऐसी चीज है जो सबके घरों में मौजूद होती है तो आप इसका सेवन जरूर ही करें । आप चाहे तो आप नींबू अदरक की हर्बल चाय बनाकर पी सकते हैं । इससे आपके पेट को दर्द से राहत मिलेगी और गैस भी खत्म हो जाएगी।

पढ़े – औजार मोटा करने की दवा घरेलु उपाय – लंबा करने के 7 नुस्खे

खीरे का सेवन करे :

आपके पेट में गैस बन रही है तो आप ताजा खीरों का सेवन कर सकते हैं । खीरा आपको ताजगी देता है और साथ ही गैस से रहता भी दिलाता है । खीरा खाने से आपका शरीर हाइड्रेट बना रहेगा और जब आपका शरीर हाइड्रेट होगा तब आपको गैस से राहत मिलेगी । आप चाहे तो आप खीरे को सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर आप खीरे का डिटॉक्स वॉटर बनाकर पी सकते हैं।

सॉफ के पानी का सेवन करे :

आपके पेट में गैस बन रही है तो आप सौंफ का सेवन कर सकते हैं । आपने यह भी नोटिस किया होगा जब भी आप कहीं बाहर खाना खाने जाते हैं । तब खाने के बाद आपको सॉफ परोसी जाती है ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि खाने के बाद सॉफ खाना बहुत ही फायदेमंद होता है । इससे आपको गैस नहीं होती है अगर आपको गैस बन रही है तो आप सौंफ का पानी बना सकते हैं । इसके लिए आपको थोडा सा अदरक का टुकड़ा और थोड़ा सा सेंधा नमक सौंफ के साथ पानी में डालकर उबाल लेना है । आप चाहे तो आप थोड़े से धनिया, सौंफ और जीरे को एक साथ मिलाकर गर्म पानी से इसका सेवन कर सकते हैं । इससे आपको गैस में राहत मिलेगी।

अदरक और पुदीने की चाय का सेवन करे :

अदरक में बहुत ही ज्यादा आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं । यह आपके गले और पेट की समस्याओं के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है । अदरक आपको गैस और कब्ज से राहत दिलाता है । अगर आपको पेट में गैस बन रही है तो आप अदरक और पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं । इसके लिए आपको बस अदरक और पुदीने को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लेना है और फिर इसे छान कर पी लेना है।

अंतिम शब्द – आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको गैस की समस्या है तो आप हमारे बताए हुए तरीकों को अपनाएं इससे आपको गैस में बहुत ही जल्द राहत मिलेगी इसके साथ ही हमने आपको गैस होने के कुछ कारण भी बताए हैं अगर आप उन कामों में सुधार करते हैं तो आपको हो सकता है गैस हो ही ना।

Share