घरेलू ब्यूटी टिप्स जो आपके दिखाएंगी 20 साल की जवान 2024

घरेलू ब्यूटी टिप्स जो आपके दिखाएंगी 20 साल की जवान 2024

हर इंसान को जवान दिखने की इच्छा होती है जैसे-जैसे उसकी उम्र बढ़ती जाती है उसमें यह अच्छा और ज्यादा तीव्र हो जाती है, और इसी इच्छा को पूरा करने के लिए महिलाएं कई तरह के अंजान कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करने लगती है इसके निष्कर्ष कि वह नहीं सोचती अंत में होता यह है कि ऐसे कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करके जिनमें काफी सारे केमिकल्स होते हैं उनकी स्किन और ज्यादा खराब होने लगती है। जिससे वह अपने आत्मविश्वास और ज्यादा खो देती हैं लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए घरेलू ब्यूटी टिप्स जिसे आप घर बैठे कर सकती हैं और अपने चेहरे को निखार सकती हैं।

ये घरेलु टिप्स आपके काफी कारगर साबित हो सकते हैं । जो आपको हमेशा जवान एव बेहतर बनाये रख सकते हैं । इन टिप्स का उपयोग नियमित रूप से करे । तो चलिए जानते हैं – घरेलु ब्यूटी टिप्स के बारे में –

घरेलू ब्यूटी टिप्स (Glowing Skin Tips) 

सुबह उठे और पानी पिए – 

सबसे पहले आपको सुबह जल्दी उठना है और एक गिलास पानी पीना है, ऐसा करने से आपके चेहरे पर चमक बढ़ेगी और जब आप सुबह पानी पीते हैं तो इससे आपके शरीर में जितने भी हैं अनावश्यक तत्व होते हैं वह बाहर निकल जाते हैं। आप चाहे तो आप एक ग्लास पानी में नींबू और एक चम्मच शहद मिलाकर पी सकते हैं इससे आपके चेहरे पर ग्लो देखने को मिलेगा।

वैसे आप जानते है मौसम चाहे कोई सा क्यो न हो पानी शरीर की प्रथम आवश्यकता है । इसलिए यह जरूरी है कि आप नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा मे जलपान करे । अगर आपको अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाए रखना है तो इसके लिए आपको हाइड्रेट रहना होगा और हाइड्रेट रहने के लिए आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना होगा आपको दिन भर में हमारे सुझाव से कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

योगा करे – 

आज कल की व्यस्तम जिंदगी में नियमित रूप योग करना भी जरूरी हैं । ताकि आपकी बॉडी फिट रहे । वही आपकी स्किन को बेहतर बनाये रखने में कारगर है । 

जब आप सुबह उठते हैं तब आपको पानी पीने के साथ ही योग भी करना चाहिए इससे आपका मन शांत रहेगा और आपका शरीर फिट रहेगी जिससे आप और अधिक सुंदर लग सकेंगे और जब आपका शरीर और मन शांत और स्वस्थ रहेगा तो आपके चेहरे पर भी नूर दिखाई देगा। आप सुबह योग के साथ-साथ वॉकिंग, साइकलिंग, रनिंग भी कर सकते हैं।

पढ़े – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

रात को सोने से पहले चेहरे को धोए – 

जवाब रात में सोने जाते हैं तब आपको हर दिन सोने से पहले अपने चेहरे को धोना है। ऐसा करने से आप दिन भर में अपने चेहरे पर आई हुई धूल और किए हुए मेकअप को निकाल सकते हैं। जिससे आपके चेहरे को रात में नुकसान नहीं होगा इससे आप अपने चेहरे को शुद्ध करते हैं जिससे आपका चेहरा एकदम लाइट हो जाता है और उसकी फोर्स आसानी से हवा अब्जॉर्ब करते हैं जिससे आपके चेहरे पर ग्लो दिखाई देगा।

पढ़े – चेहरा साफ़ करने के लिए कौनसा तेल लगाये 2024

अच्छी नींद ले – 

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद लेना भी बेहद जरूरी हैं । क्योंकि पर्याप्त नींद लेने से बॉडी व माइंड को आराम मिलता हैं । आपको रात में जल्दी सोना है और भरपूर नींद को लेना है जिससे आपकी सारी थकान उतर जाए अगर आप सही ढंग से नींद नहीं ले रहे हैं और रात को देर से सोते हैं तो इससे आपको डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

 इसलिए हमारा सुझाव है कि आपको जल्दी सोना चाहिए और अपनी नींद को पूरा करना चाहिए ऐसा करने से आपके चेहरे पर रौनक दिखाई देती है।

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने के लिए 5 आयुर्वेदिक दवा

अपनी त्वचा को मॉइश्चराइजर रखें – 

आपको अपनी त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइजर रखना है अगर आपकी त्वचा में बेजान और रूखी हो जाती है तो उसे आपके चेहरे पर कोई रौनक नहीं दिखती है। जिससे आपका चेहरा बेजान हो जाता है आपको अपनी त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइजर रखना होगा इसके लिए आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका पूरा दिन बिना किसी फिगर के गुजर सकेगा।

 

अपने ब्रेकफास्ट पर ध्यान दें – 

आपको सुबह उठकर एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहिए हम सुबह-सुबह उठकर जो खाते हैं वह हमारे शरीर पर लगता है जिससे हमारे चेहरे का ग्लो निखर कर आता है, इसलिए आपको सुबह हेल्थी ब्रेकफास्ट करना चाहिए जिससे आपके चेहरे पर ग्लो दिखाई दे, और जिससे आपको एनर्जी मिले ताकि आपका पूरा दिन बिना थके गुजार सके अगर आप थकेंगे तो आपका चेहरा मुरझाएगा जिससे आपके चेहरे पर कोई ग्लो दिखाई नहीं देगा।

पढ़े – ऐसी कौनसी दवा हैं जो 1 घंटे तक टाइम बढ़ाती हो – 5 जोश की गोली

चेहरे पर शहद लगाएं – 

आप ग्लो पाने के लिए अपने चेहरे पर शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं शहद में बहुत ही अच्छा एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो चेहरे के दाग और धब्बे को कम करने में काफी मदद करता है आपको बस एक चम्मच शहद में चार से पांच नींबू की बूंदो को डालकर मिलना है और उसे अपने चेहरे पर लगा लेना है।

 

आंखों की देखभाल करे –

आँखों हमारे लिए सबसे अहम होती है । इसलिए इनकी देखभाल बेहतर तरीके से करने की आवश्यकता होती हैं । ताकि आँखो की रौशनी भी लम्बे समय तक बनी रहे है । इनके लिए सबसे पहले सोते समय आँखो पर क्रीम एव ऑय ड्राप जरूर डाले । क्योकि आँखों की स्किन सबसे ज्यादा सवेदनशील होती हैं । यही कारण है की इनकी विशेष केयर करने की आवश्यकता है ।

वही इनके आस पास की स्किन पर काले दाग एव झुरिया से बचने के लिए बेहतर ख्याल रखे । ताकि आपके आँखों की चमक बरकरार रहे है । वही सुबह शाम धोना व धूल कचरे से बचाव करे । वही धूप से बचने के लिए ऐनक का प्रयोग करे ।

 

पपीते का इस्तेमाल करें – 

चेहरे पर चमक लाने के लिए पपीता बहुत ही ज्यादा उपयोगी माना जाता है आप इसे खा भी सकते हैं और आप इसके टुकड़ों से अपने चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। 

आप इसके टुकड़ों से अपने चेहरे पर मसाज करके अपने मुंह को थोड़ी देर आराम देने के बाद उसे धो ले । ऐसा नियमित रूप से उपयोग करने फायदा होगा ।

 

हल्दी से हटाए दाग धब्बे – 

हल्दी एक एंटीबायोटिक औषधि मानी जाती हैं जो सूजन एव जलन को कम करने में सहायक होती हैं । वही यह चेहरे पर दाग़ धब्बे को हटाने में लाभकारी होती है ।

हल्दी का इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के दाग धब्बों को हटा सकते हैं यह बहुत ही ज्यादा उपयोगी मानी जाती है आप उसके इस्तेमाल से काले धब्बे को हटा सकते हैं और अपने चेहरे का रंग निखार सकते हैं आपको बस करना इतना है कि आपको थोड़ी सी हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बना लेना है और उसे अपने चेहरे पर लगाना है।

 

गुनगुना पानी – 

जब भी आप अपने चेहरे को धोए तो आप इस बात की कोशिश करें कि आप अपने चेहरे को धोते समय गुनगुना पानी का इस्तेमाल करें इससे होगा यह कि आपका चेहरा अच्छी तरह से साफ हो जाएगा और आपके चेहरे पर जो गंदगी जमा हुई होगी वह बहुत जल्द ही हट जाएगी।

 

चेहरे की मालिश करें – 

अगर आप इस ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो आपको अपने चेहरे पर मालिश करनी चाहिए इससे आपके चेहरे पर बहुत ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे चेहरे पर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है जिससे आपकी त्वचा में जल्द ही निखार देखने को मिलता है और आप काफी ज्यादा रिलैक्स फील करते हैं।

 

टमाटर का इस्तेमाल करें – 

अगर आप अपने चेहरे पर एक गुलाबी चमक देखना चाहते हैं तो आप इसके लिए टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं टमाटर को आप को बीच से काट लेना है और आपको कटी हुई साइड को अपने चेहरे पर घिसना है और अच्छे से मलना है इससे होगा यह कि आपका चेहरा निखर उठेगा और आपको इंस्टेंट ग्लो देखने को मिलेगा।

 

दही का इस्तेमाल करे – 

दही एक ऐसी चीज है जो हमारे घरों में आसानी से मिल जाती है, अगर आप हेल्दी त्वचा पाना चाहते हैं तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं, आपको बस एक चम्मच दही में थोड़ा सा बेसन मिलाकर फेस पैक बना लेना है और उसे अपने चेहरे पर अप्लाई करना है और जब वह सूख जाए तो आपको अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लेना है। 

 

साबुन का इस्तेमाल कम करें – 

आपको इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी आप अपना चेहरा धोएं तो आप साबुन का इस्तेमाल कम करें या हो सके साबुन का इस्तेमाल नहीं करें, जब आप अपने चेहरे पर साबुन लगाते हैं तो इससे आपका चेहरा रूखा हो जाता है और आपके चेहरे का ग्लो खत्म होने लगता है क्योंकि साबुन में कई प्रकार के केमिकल्स होते हैं जो चेहरे की स्किन को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

 

Conclusion : 

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कुछ घरेलू ब्यूटी टिप्स के बारे में अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और ऐसे ही ब्यूटी से रिलेटेड जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहे। साथ ही यदि आपको किसी घटक से एलर्जी हो तो प्रयोग न करे ।

 

Share