गोरा होने के 10 बेस्ट फेस वॉश । Best face wash for oily skin.

Best face wash.


Best face wash for oily skin. गोरा दिखना कौन नहीं चाहता ? सभी को सुंदर दिखना बहुत अच्छा लगता है परन्तु कभी कभी चाहकर भी हम अपने चेहरे पर वो चमक नहीं ला पाते जो हम लाना चाहते हैं। प्रदूषण एवं गलत खानपान के कारण न केवल बीमारियों पांव पसारे है बल्कि स्किन के लिए भी तरह तरह की प्रॉब्लम खड़ी हो गई है जैसे oily skin, dead skin, skin marks आदि ।

इन सब प्रॉब्लम से निजात पाने के विभिन्न प्रकार के फेस वॉश का प्रयोग करने की आवश्यकता होती है । आज हम Best face wash के बारे में आपको बता रहे हैं कि चेहरे को वॉश करने के लिए कौन सा Best face wash इस्तेमाल मे लाना चाहिए ? तो चलिए जानते है Best face wash for oily skin –

Also read

एक्सफोलिएशन क्या है एवं फायदे नुकसान । how to exfoliate skin.

सर्दियों में स्किन की देखभाल कैसे करें । 11 skin care tips for winter

Table of Contents


फेसवॉश क्या है । what is best face wash –


Face wash जैसा कि इसके नाम ही से पता चल रहा है कि चेहरे को धोने वाला या साफ करने वाला, इसके प्रयोग से चेहरा क्लीन हो जाता है और दिन भर के धूल कण पल भर मे समाप्त हो जाते हैं।


फेसवॉश को इस्तेमाल करने से पूर्व सबसे पहले चेहरे को अच्छी तरह से पानी से धो लें, फिर हाथों में थोड़ी मात्रा में फेसवॉश लेकर उसे चेहरे पर मलें। काफी झाग चेहरे पर आ जायेगा। चेहरे को मले और नार्मल पानी से धो लें। फिर सूखे towel से चेहरे को dry कर लें यानि कि सुखा लें।

अपनी स्किन के अनुसार ही उपयुक्त फेस वॉश चुनें । how to choose best face wash –


फेसवॉश का काम होता है face से हर प्रकार की गंदगी और Makeup को निकालना और केवल यही नहीं बल्कि face को ड्राई होने से बचाना भी। अधिकतर लोगों को बाज़ार जाकर यही समझ में नहीं आता कि कौन सा फेसवॉश खरीदना चाहिए? हमारी यही सलाह होगी कि फेसवॉश वही खरीदो जो आपकी त्वचा के लिए suitable हो। Best face wash हो ।

फेसवॉश खरीदने से पहले इन बातों का रखे ध्यान । best face wash tips –


● फेसवॉश खरीदने से पहले प्रोडक्ट के ऊपर लिखे विवरण को ठीक तरह से पढ़ लेना चाहिए।
● अगर फेसवॉश में बहुत अधिक खूशबू है तो उसे ना खरीदें।
● बिना सुंगध वाला Best face wash खरीदना चाहिए।
● अगर कोई व्यक्ति यह नहीं समझ पाता कि उसे जेल या क्रीम में से किस तरह का फेस वॉश लेना है तो इसमें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योकिं बहुत सारे फेसवॉश पर यह लिखा होता है कि यह किस तरह की skin के लिए बनाए गयें हैं या इनसे क्या लाभ होगा?
● Market में हर एक ब्रांड के फेसवॉश मिल जायेगें, जो Oily skin व Dry skin दोनों के लिए होगें। आप अपनी त्वचानुसार चुनाव कर सकते हैं।


फेस वॉश के फायदे । Benefits of best face wash


Dryness होता है दूर –
Best face wash. चेहरे की सूखी त्वचा को दूर करता है और उसे कुदरती निखार बखशता है। फेसवॉश या फेसमास्क दोनो हमारी त्वचा को बेहतरीन पोषण प्रदान करने में सक्षम हैं।

पढ़े – रातोंरात गोरा होने के उपाय । Skin whitening tips in hindi.
ऱगत निखार –
प्रतिदिन फेसवॉश अगर मुँह धोने में इस्तेमाल किया जाये तो सांवली रंगत में परिवर्तन होते आप स्वयं देखेगें। यह स्किन से डेड सैल्स निकालकर रंग को साफ व गोरा बनाता है ।


Best face wash पिंपल्स के लिए –

आज हर व्यक्ति पिंपल्स की समस्या से परेशान होता दिख जायेगा। अंतर केवल इतना हो सकता है कि कुछ के चेहरे पर कील मुँहासे अधिक होते हैं तो कुछ के कम और कुछ ऐसे भी होते हैं जो कभी कभार ही इस समस्या का सामना करते हैं। किसी को भी यह पिंपल्स अच्छे नहीं लगते है । फेसवॉश पिंपल्स की समस्या से निजात त दिलाने में पूर्ण रूप से सक्षम है। फेस वॉश में मौजूद विटामिन-सी मुहांसों को समाप्त करने मे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसमें मौजूद ब्रोमेलिन विटामिन-सी के असर को बढ़ाता है।

त्वचा को हाइड्रेट रखने का गुण –
कील-मुहासों को दूर करने के साथ ही स्किन/ त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। इससे त्वचा हाइड्रेट के साथ ही व चमकदार बनती है। स्किन का सूखापन दूर होता है और स्किन बेजान नहीं दिखती।

Feeling young skin –
फल लगाने के साथ साथ खाने से भी काफी फायदे आपको मिलेगें।जैसे पपीता, अनायास । यह शरीर में कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ा देता है। कोलेजन की सही मात्रा होने से त्वचा/ skin में लचीलापन आता है। विटामिन-सी और अमीनो एसिड डेड स्किन सेल्स को हटाने में पूरी तरह से सक्षम होते हैं। इससे त्वचा तरोताजा के साथ साथ जवान भी नज़र आती है।


No marks –
फेस वॉश चेहरे के pimples दूर करने के साथ साथ चेहरे के दाग धब्बे मिटा कर चेहरे को साफ करने मे सहायक साबित हुई है।


ऑयली स्किन –
नियमित रूप से फेस वॉश का उपयोग करने से ऑयली स्किन यानी तैलीय त्वचा से निजात मिल सकती है । फेस वॉश में मौजूद कई प्रकार के पौषक तत्व हमारी के लिए उपयोगी होते है ।

भारत के बेस्ट फेसवॉश । Best 10 face wash for oily skin –

Best face wash for oily skin.

हिमालय फेस वॉश । Himalaya Purifying Neem Face Wash –


यह एक बेहद प्रसिद्ध कम्पनी है जो दवाई बनाती है। इसका पूरा नाम है “हिमालय ड्रग कंपनी”। हिमालया का फेसवॉश बहुत प्रसिद्ध ( Best face wash ) है। आपको बता दें कि हिमालय कंपनी का उत्पादन लगभग 106 देशो में बिकता है. ड्राई स्किन के लिए हिमालय फेस वॉश सबसे अच्छा है। इसके इस्तेमाल से त्वचा कोमल हो जाती है।
हिमालय कंपनी के फेसवॉश भारत में सबसे ज़्यादा पसंद किये जाते हैं। सबसे विशेष बात यह है कि यह फेसवॉश साबुन-मुक्त है और यह हर्बल फॉर्मूला द्वारा बनाया जाता है। यह कील मुहाँसो को हटाता है । Himalaya Herbals Purifying Neem Face Wash काफी किफायती (Best face wash ) माना जाता है ।

क्लीन एंड क्लियर फेस वॉश । Clean & Clear Foaming Face Wash –


आप जानते ही होगें कि क्लीन एंड क्लियर जॉनसन एंड जॉनसन का उत्पादन है। इस कम्पनी के अनेको फेसवॉश भी बाज़ार मे आसानी से उपलब्ध हो जायेगें। यह त्वचा को कोमल व स्वच्छ बनाते हैं और त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने में सहायता करते हैं। जिससे त्वचा दाने होने से बच जाती है। यह स्किन को dry नहीं होने देता बल्कि तेल निकालकर त्वचा को कोमल बना देता है। इसी कंपनी का Clean & Clear Foaming Face Wash For Oily Skin भी सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट (Best face wash ) है ।

लक्मे ब्लश & ग्लो कीवी फ्रेशनेश फेस वॉश । Lakme Blush & Glow Kiwi Freshness Gel Face Wash.


भारतीय मूल की कपनी है Lakme। सब इसको भली भांति जानते भी हैं। यदि skin मे चमक लाना चाहते हैं तो लक्मे का फेसवॉश बेहद कारगर साबित होगा। चेहरे के काले धब्बो को मिटाकर रंगत भी निखारता है । प्रतिदिन इस्तेमाल से आपको फर्क महसूस होने लगेगा। इस कंपनी का दूसरा प्रोडक्ट Lakme Perfect Radiance Intense Lightening Face Wash भी उपयोगी है ।

वॉव स्किन साइंस ऐप्पल साइडर विनेगर फ़ौमिंग फेस वॉश । WOW Skin Science Apple Cider Vinegar Foaming Face Wash –


वॉव कंपनी की शुरुरुवात 2014 में हुई थी। वॉव कम्पनी का फेसवाश त्वचा से बैक्टीरिया, रसायन, अन्य सूक्ष्म कण और गंदगी को साफ कर कोमल व स्वच्छ बनाता है। त्वचा पर यदि मुहाँसे हैं तो वह तो दूर होगें ही त्वचा का रंग भी निखर जायेगा। सबसे अच्छी बात यह हर त्वचा के लिए suitable है। इस कंपनी WOW Activated Charcoal infused with Activated Charcoal Beads No Parabens & Sulphate Face Wash. नामक प्रोडक्ट भी उपयोगी ( Best face wash ) है ।

बायोटिक बायो वाइट एडवांस फेयरनेस फेस वॉश । Biotique Bio White Advanced Fairness Face Wash –


बायोटिक एक भारतीय कंपनी है। इस कम्पनी का फेसवॉश सब त्वचा के लिए उपयुक्त ( Best face wash ) माना गया है । बिओटिक फेसवाश में विटामिन बी 1, बी 2, सी, बी 6, बी 5 और बी 3 पाया जाता है जो त्वचा को कुदरती चमक व पोषण देता है। इसके प्रयोग से त्वचा मुलायम बनती है व कुदरती निखार आता है। Biotique Bio Honey Gel Refreshing Foaming Face Wash भी काफी useful माना जाता है ।

पोंड्स डेटॉक्स एन्टी पॉल्युशन फेस वॉश । Pond’s Pure Detox Anti Pollution Purity Face Wash –


POND’S कंपनी हिन्दुस्तान यूनिलीवर के अंतर्गत आती है। इस कम्पनी का फेसवॉश त्वचा के काले धब्बों को मिटाकर रंगत को निखारने के साथ साथ त्वचा को स्वच्छता भी प्रदान करता है। त्वचा को धूल और प्रदूषण से बचाता है।चेहरे के प्रत्येक रोम छिद्र को भीतर से जाकर गहराई से साफ करता है। सभी प्रकार की त्वचा पर अच्छा result देने में सक्षम है। POND’S Pure White Anti Pollution Activated Charcoal Face Wash भी सबसे ज्यादा बिकता (Best face wash ) है ।

पपीते का फेसवॉश । Papaya fairness best face wash –


पपीता एक ऐसा फल है जो हमारे पेट के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही हमारी त्वचा के लिए भी बेहद कारगर साबित हुआ है। पपीते का फेसवॉश त्वचा से अतिरिक्त मेलेनिन को निकालता है और त्वचा को क्लीन कर देता है। पपीता फेसवॉश एक आदर्श गहरा क्लींजर है और गहरी त्वचा टोन को कम कर उसे प्राकृतिक रूप देने में सक्षम है। पपीते का फेसवॉश प्रतिदिन सुबह- शाम लगाना चाहिए। पपीते में जितने भी गुण होते हैं सब त्वचा को उपयुक्त पोषण देते हैं त्वचा कोमल व मुलायम बनती है।

अनायास फेस वॉश । Pineapple Face wash –


पाइनएप्पल के नैचुरल एंज़ाइम्स face skin को soft बनाते हैं और रंग साफ करते हैं। इसमे ऐलोविरा भी अगर मिला हो तो फिर सोने पे सुहागा होना ही है। त्वचा चाहे कितनी भी सख्त क्यों ना हो यह फेसवॉश उसे कोमल व मुलायम बना ही देता है।
लगाने का तरीका –
पहले चेहरे को पानी से गिला करें फिर थोड़ा सा अन्नास फेसवॉश हाथो मे लेकर चेहरे पर लगाएं व धीरे धीरे मलें। फिर नार्मल पानी से चेहरा धो लें।

पतंजलि फेस वॉश । Patanjali face wash for oily skin –


पतंजलि का कोई एक ब्रांड नहीं है बल्कि कई प्रकार के फेस वॉश पाये जाते है । ये प्रोडक्ट स्किन के लिए बहुत ही उपयोगी है यह चंदन जैसी खुशबू से भरपूर होते है । जो स्किन की गहराई तक साफ करके कील मुहासों को नष्ट कर देते है । पंतजलि फेस वॉश तैलीय त्वचा के लिए लाभदायक होते है । पंतजलि के Best face wash इस प्रकार है –
● नीम तुलसी फेस वाश ( Neen – tulsi face wash )
● ऑरेंज एलोवेरा फेस वॉश ( Orange aloe vara face wash )
● एलोवेरा मिंट फेस वाश ( Aloevara mit face wash )
● लेमन हनी फेस वाश ( lemon honey face wash )

पढ़े – एलोवेरा से ब्रैस्ट कैसे बढ़ाये । Aloevara  for breast growth in hindi.

रुस्तीक आर्ट फेस वॉश । Rustic art neem basil face wash –


Rustic art एक प्रकार ब्रांड है । जो Best face wash में से एक है । Rustic art का नीम बेसिल फेस वॉश बहुत ही उपयोगी (Best face wash ) है । यह कील मुहासों एवं ऑयली स्किन की प्रॉब्लम को दूर करता है । इसमे एन्टी बैक्टीरिया, एन्टी फंगल के गुण पाये जाते है जो प्रदूषण से राहत प्रदान करता है । अधिक जानकारी के लिए https://www.rusticart.in पर विजिट कर सकते है ।

निष्कर्ष – Best face wash हमारी तवचा के लिए बनाये गये हैं तो हमें उनके खरीदने में जल्दबाजी भी नहीं करनी चाहिए। सबसे पहले उसके लेबल पर जो जानकारी दी गई है उसे ध्यानपूर्वक पढ़े फिर ही उसे खरीदें। यदि खरीदना चाहते है तो मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाते है या फिर www.amazan.com से खरीद सकते है ।। शाहाना परवीन ।।

Leave a Comment

Share via
Copy link