अदरक खाने के फायदे । Ginger benefits and side effects in hindi

Ginger benefits in hindi.

Ginger benefits and side effects. अदरक हर घर की रसोई में काम आने वाली सामग्री है । इनका उपयोग सदियों से करते है । जब ये चाय के साथ मिलती है तो चाय को स्वादिष्ट बना देती है । सर्दियों में इसका विशेष रूप से उपयोग किया जाता है । खास तौर से चाय के साथ । क्या आप जानते है अदरक ( Ginger ) को आयुर्वेद ने जड़ी बूटी कहा है ।

क्योंकि अदरक ( Ginger benefits ) कई रोगों का निदान करती है । इसमें एन्टी वायरल, एंटी सेप्टिक, एन्टी फंगल, एन्टी बायोटिक एवं एन्टी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण पाए जाते है । साथ ही साथ भरपूर मात्रा विटामिन एवं खनिज पाये जाते है तो Health को हेल्थी बनाये रखने के काफी है ।


Adrak का उपयोग ज्यादातर चाय मसाले के रूप में किया जाता है । अदरक का उपयोग करना हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है । यह विभिन्न रोगों के लिए उपयोगी है जैसे कैंसर, ब्लड प्रेशर, सर्दी खासी एवं यह रोगों के रोकथाम के लिए उपयोगी है । आयुर्वेद के अनुसार हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए कारगर जड़ी बूटी है तो चलिए जानते है अदरक के फायदे – नुकसान ( Adrak ke fayde – nuksaan ) के बारे में –

Also read –

तुलसी के 11 औषधीय गुण । Tulsi ke fayde – nuksan

एलोवेरा के फायदे । Benefits of aloevara in hindi.

अदरक क्या है । What is Ginger in Hindi –


अदरक जड़ी बूटियों में से एक है । जिसमे विभिन्न प्रकार के विटामिन्स पाये जाते है जैसे विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी इनके अलावा बी कॉम्प्लेक्स, केल्शियम, फास्फोरस, सोडियम, मैग्नीशियम जैसे खनिज भरपूर मात्रा में पाये जाते है । जो विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता देते है ।


Adrak एक ऐसी जड़ी बूटी है जिनका उपयोग हर मौसम में होता है लेकिन सर्दियों के मौसम में हर रसोई में, हर सब्जी की दुकान पर आसानी से सस्ते दामों में मिल जाएंगी । अदरक से ही सौठ बनती है । जिनका भी बहुत ज्यादा उपयोग है । डिलेवरी के बाद सौठ का उपयोग बहुत ज्यादा होता है ।

अदरक के फायदे । Ginger benefits in Hindi –


अदरक के नियमित सेवन से हेल्थ को अनेको फ़ायदे ( Ginger benefits ) होते है क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन व खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते है तो चलिए जानते है – Adrak ke fayde –


अदरक के फायदे पेट की प्रॉब्लम के लिए – Ginger benefits for stomach.

● अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से पेट से जुड़ी प्रॉब्लम के लिए बहुत फायदे हैं जैसे एसिडिटी, गैस एवं सूजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी है । यह पेट की मांशपेशियों को राहत देती है ।


अदरक के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए – Ginger benefits for pregnancy.

अदरक का सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इन दिनों में होने वाली मलती से राहत प्रदान करती है । अदरक में पाए जाने वाला तत्व Vitamin B6 मलती जैसे प्रॉब्लम को कंट्रोल करती है ।


अदरक के फायदे जोड़ो के दर्द के लिए – Ginger benefits for joint pain.

अदरक का नियमित सेवन से जोड़ो के दर्द से जुड़ी प्रॉब्लम जैसे गठिया, आस्टिओऑथरिस व जोड़ो के दर्द से राहत प्रदान करती है । क्योंकि इसमें केल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो इन सब रोगों से राहत प्रदान करती हैं ।


अदरक के फायदे माइग्रेन के लिए – Ginger benefits for migraine.
अदरक माइग्रेन के ट्रीटमेंट के लिए बहुत ही उपयोगी जड़ी बूटी है । इसे नियमित रूप से चाय के साथ सेवन करने से माइग्रेन के दौरान होने वाले सर दर्द एवं अन्य प्रॉब्लम से राहत मिलती है ।


अदरक का उपयोग सर्दी खाँसी के लिए – Ginger benefits for coughing.

अदरक में एनाल्जेसिक दर्द निवारक तत्व पाया जाता है जो सर्दी जुकाम के दौरान होने गले में दर्द, गले में खराश एवं खासी को रोकने में मदद करता है ।


अदरक के फायदे शुगर नियंत्रित करने लिए – Ginger benefits deibities.
अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से मधुमेह जैसे रोगों से राहत मिलती है क्योंकि अदरक इंसुलिन बनाने में सहयोगी है और शर्करा स्तर को कम करती है ।


अदरक के फायदे ह्रदय रोग के लिए – Ginger benefits for heart disease.

अदरक को सेवन करने से आपका दिल सुरक्षित रहता है क्योंकि अदरक ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में एवं कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है जिसे दिल से जुड़ी बीमारियों से राहत प्रदान करती है ।


कैंसर की रोकथाम के लिए – Ginger benefits for cancer disease.
अदरक कैंसर जैसी घातक बीमारी के रोकथाम के लिए बहुत उपयोगी हैं । क्योंकि अदरक कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मददगार होती है ।


महिलाओं में पीरियड्स के दर्द से राहत के लिए

नियमित रूप से अदरक को चाय के साथ पीने से महिलाओं में मासिक धर्म के होने वाले दर्द से राहत मिलती है । क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते है जो विभिन्न प्रकार के दर्द से राहत प्रदान करते है ।


अदरक के फायदे ठंड एवं लू से बचाव के लिए –
अदरक में एंटी फंगल, एंटी वायरल नामक तत्व पाया जाता है जो विभिन्न प्रकार के रोगों जैसे ठंड, लू से बचाव करने में मदद करता है । यह छोटे बच्चों के लिए भी बहुत उपयोगी है ।


इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने के लिए | Ginger benefits boost immunity.

अदरक में प्राकृतिक रूप से विभिन्न प्रकार के विटामिन एवं खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । जो हमारे शरीर को अनेको रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है एवं हेल्थी बनाते है ।

अदरक के फायदे स्किन के लिए । Ginger benefits for skin.

अदरक का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा में निखार आता है । आपकी त्वचा में निखार आएगा । आपकी त्वचा चमकदार बनी रहेगी साथ असमय झुर्रियां से निजात मिलेगी ।

Ginger benefits and side effects in hindi.

गुड़ और अदरक के फायदे । gud aur adrak ke fayde –


अदरक और गुड़ खाना भी बहुत फायदेमंद ( Ginger benefits ) है । जिस प्रकार अदरक विभिन्न प्रकार के पौषक तत्वो से भरपूर है उसी प्रकार गुड़ भी पौषक तत्वो से भरपूर है । जब इन दोनों को एक साथ मिलाकर सेवन करने से अनेकों रोगों से मुक्ति मिलती है । हालांकि वैज्ञानिक शोध इस बात की पुष्टि नहीं की है तो चलिए जानते है । अदरक और गुड़ के फायदे –


अदरक और गुड़ सूखी खांसी के लिए उपयोगी – नियमित रूप से गुड़ औऱ अदरक के सेवन करने से गले की प्रॉब्लम से राहत मिलती है । विशेष रूप से यदि आप सूखी खांसी से परेशान हैं तो अदरक व गुड़ मिलाकर सेवन करने से आराम मिलेगा ।


आंखों की रोशनी के लिए – गुड़ औऱ अदरक को मिलाकर एक साथ सेवन करने से आंखों के लिए फायदेमंद होती है । क्योंकि इन दोनों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है जिसे आंखों की रोशनी की समस्या से निजात मिलती है ।


वजन कम करने में उपयोगी – सुबह खाली पेट अदरक औऱ गुड़ को चाय के रूप में सेवन किया जाए तो वजन को नियंत्रित रहेगा । क्योंकि इनमें मौजूद तत्व आपकी बॉडी में अतिरिक्त फैट कम करने में सहायक होते ।


कैंसर रोग से राहत – अदरक और गुड़ का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर जैसी घातक बीमारियों से राहत मिलती है । अदरक में पाया जाने वाला तत्व कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक होता है ।

अदरक पानी पीने के फायदे – Benefits of Ginger Water Recipe in hindi –


अदरक पानी सुबह सुबह खाली पेट पीने से बहुत सारे फायदे ( Ginger benefits ) है । इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाने में सहायक है । जिसे सर्दी खाँसी, सूजन एवं वायरल इन्फेक्शन से राहत प्रदान करते है । अदरक पानी का सेवन करना बहुत ही आसान है एक गिलास पानी में रात भर अदरक भिगो कर सुबह पीने से बहुत सारे फायदे होते है जैसे –


मधुमेह के लिए फायदेमंद – अदरक पानी पीना मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक होता है । क्योंकि अदरक शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है ।


पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद – सुबह सुबह अदरक पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है जिसे मितली, अपच एवं थकान से राहत मिलती है ।


दर्द से राहत मिलती है – अदरक पानी पीने से बॉडी में होने वाले पैन से राहत मिलती है । इसमें मौजूद विटामिन्स एवं कैल्शियम आपकी थकान व दर्द दूर करके तरोताज़ा बनाने में लाभकारी है ।

अदरक और शहद के फायदे – Benefits of ginger and honey –


अदरक और शहद को मिलाकर एक साथ सेवन करने से सेहतमंद (Ginger benefits ) होता है । क्योंकि आयुर्वेद की दृष्टि से दोनो में औषधीय गुण पाए जाते है । दोनों को एक साथ सेवन करने से बेहतर परिणाम देखने को मिलते है । इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है जिसे सर्दी जुकाम एवं विभिन्न प्रकार के वायरल इंफेक्शन से राहत प्रदान करते है तो चलिए जानते है Adrak shahad ke fayde –


गले की खराश एवं सर्दी जुकाम से राहत – अदरक एवं शहद को एक साथ रात को सोने के पहले सेवन करने से सर्दी जुकाम एवं गले की खराश से राहत मिलती है ।


फेफेड़े स्वस्थ रखने में उपयोगी – शहद एवं अदरक को एक साथ सेवन करने से आपके फेफड़े हेल्थी बने रहेंगे क्योंकि ये दोनो औषधि रेस्पिरेट्री सिस्टम को मजबूत बनाने में सहयोगी होते है । यदि आप फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों जैसे दमा, अस्थमा या सांस की तकलीफ से परेशान है तो अदरक व शहद आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है ।


हड्डी से जुड़े रोगों के लिए उपयोगी – शहद एवं अदरक का नियमित रूप से सेवन करना हड्डी से जुड़े विभिन्न प्रकार के रोगों जैसे गठिया, जोड़ो का दर्द, अर्थरायटिस के लिए बहुत उपयोगी साबित होता है ।

Ginger ajwain beetroot correct Apple lemon juice pine ke FAYDE


अदरक, अजवाइन, चुकन्दर, गाजर, सेब एवं नींबू का जूस पीना सेहतमंद ( Ginger benefits ) माना जाता है क्योंकि ये सभी औषधीय गुणों से भरपूर है । जो न केवल प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं बल्कि कैंसर जैसे घातक रोगों से मुक्ति देते है । अजवाइन व चुकन्दर विटामिन सी, फाइबर एवं अन्य खनिज तत्वो से भरपूर होता है । गाजर एवं नींबू कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है । इसी प्रकार सेब में भी अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है तो चलिए इनका जूस पीने के फायदे –


● इन औषधियों का जूस पीने से इम्मयून सिस्टम मजबूत होता है जो आपको विभिन्न रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करते है ।
● बढ़ते वजन को कम करने में सहायक होते है ।
● माइग्रेन या अवसाद से राहत देकर मानसिक शांति प्रदान करते है ।
● कैंसर जैसी घातक बीमारी से राहत देते ।
● दिल को स्वस्थ रखने यानी ह्रदय रोग के लिए फायदेमंद होते है ।

अदरक के नुकसान । Ginger side effects in Hindi –


अदरक का नियमित रूप से सेवन करना लाभकारी ( Ginger benefits ) होता है वही अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते है । तो चलिए जानते है Adrak ke nuksaan –


● सबसे पहले तो जो लोग किसी प्रकार के रोगो का सामना कर रहे है या पहले से कोई दवाई का सेवन कर रहे है तो अदरक का सेवन डॉक्टर की सलाह से करें ।
● अदरक का सेवन करने से जीभ पर सूजन एवं किसी प्रकार की खुजली होने पर अदरक सेवन करना बंद कर एवं डॉक्टर से संपर्क करें ।


● अदरक का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से पेट सम्बंधी प्रॉब्लम हो सकती है ।
● अदरक का अधिक सेवन करने महिलाओं में महामारी से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है ।
● चाय के साथ ज्यादा अदरक सेवन करने से सरदर्द एवं अनिंद्रा की प्रॉब्लम हो सकती है ।
● यदि आप ब्लड प्रेशर की दवाई ले रहे है तो डॉक्टर की सलाह से अदरक का सेवन करें ।
● अत्यधिक मात्रा में अदरक का सेवन करने से लॉ ब्लड शुगर की प्रॉब्लम हो सकती है ।

तो उम्मीद करते है आजका टॉपिक Ginger benefits and side effects आपके लिए उपयोगी रहा होगा । लेकिन adrak ke fayde से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले ।

Leave a Comment