सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें | 11 skin care tips for winters in hindi

Skin care tips for winters.

Skin care tips for winters. कौन नहीं चाहता सुंदर आकर्षक और नवल जवान दिखना, सभी चाहते हैं न तो आपको बता दें कि – स्वच्छता से रूप की रक्षा होती है संस्कृत में कहा गया है कि -मृजया रक्ष्यते रूपम अर्थात skin care से ही skin को सुंदर व जानदार रखा जा सकता है।

चिरयुवा सुंदर और आकर्षक दिखने की हर किसी की चाह होती है। और इस चाह को पूरा करने के लिए हम भरपूर प्रयास करते हैं। कभी भाग दौड़ भरी दिनचर्या तो कभी मौसम का बदलाव, धूप, गर्मी, तो कभी बारिश बेचारी skin ( त्वचा ) हो जाती है बेजान और सबसे ज्यादा skin ( त्वचा ) प्रभावित होती है winter ( सर्दियों ) में तो winter में skin care कैसे करें ?

Table of Contents


कैसे बचाएं skin को बेजान होने से ? Skin care tips for winters

ठहरो बाहरी केमिकलों से कैसे त्वचा को जलने से भी बचाना जरूरी है। आकर्षक व लुभावने प्रोडक्ट के बहकावे में कहीं आप skin care की जगह skin को kill तो नहीं करने जा रहे है ? आज हम आपको बताएंगे । आयुर्वेदिक तरीकों से अपने घर की आयुर्वेदशाला अर्थात रसोई घर से ही आप winter में अपनी skin care कैसे करें ?


Winter में होने वाली हर तरह की skin problem के बारे में हम बताने वाले हैं आपको Home remedies for skin care. जिससे आपकी त्वचा को कोई हानि हो ही नहीं सकती । आपकी अपनी रसोई की विश्वसनीय क्रीम और फेस पैक से बनाएं अपने skin को चमकदार in winter। सर्दियां आते ही होठ फटना एड़ियाँ फटना, त्वचा का रूखापन, पपड़ी, dead skin, उंगलियों के नाखूनों के पास की त्वचा का फटना व जलन से तो बने रहिए हमारे साथ अंत तक।

सर्दियों में होने वाली समस्या | skin problems in winters –


सर्दियां आती ही ठंडी हवा, शीतलहर, सूखी सर्दी, साथ ही ऊनी कपड़ों का प्रयोग, गर्म पानी का प्रयोग इन सब की वजह से त्वचा अपनी नमी खोने लगती है । परिणाम स्वरूप रूखी व बेजान हो जाती है । ठंड की वजह से अक्सर हम धूप सेकते हैं सूर्य की किरणें पहले से ही कमजोर रूखे व बेजान त्वचा को और भी जल्दी प्रभावित करती हैं और हमारी skin sunburn से झुलस जाती है और अपनी कांति खोने लगती है ऐसे में कमजोर skin को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है ।


◆ तेज गर्म पानी से नहाने से त्वचा ( skin ) और भी रूखी व बेजान होकर फटी फटी झुर्रियों दार चमकहीन दिखने लगती है ।
◆ सीधे धूप के संपर्क से sunburn होता है।
◆ पैरों की एड़ियां फटती है कई बार तो उनकी दरारों से खून भी रिसने लगता है जो बेहद तकलीफ देह होता है ।
◆ हवा से होंठ भी फटते हैं और होठों के फटे किनारों से भी कई बार खून आने लगता है और दरारें दर्द करने लगती हैं। तथा होठ बदसूरत दिखते हैं ।
◆ ऊनी गर्म कपड़े पहनने व रजाई कंबल का इस्तेमाल करने से भी त्वचा की नमी उन कपड़ों के साथ घटने लगती है और त्वचा बेजान हो जाती है ।

कभी कभी स्किन प्रॉब्लम इतनी बढ़ जाती है कि skin exfoliate करने की आवश्यकता होती है ।

Read also

स्वस्थ रहने के आसान टिप्स । Healthy living tips in hindi

फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें । Lungs healthy tips in hindi.


सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें | skin care tips for winters in hindi.


जब त्वचा सबसे ज्यादा नाजुक स्थिति में होती है तब उसे अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है अतः सर्दियां त्वचा की सुंदरता की सबसे बड़ी दुश्मन है। इसलिए winter में skin care की ज्यादा जरूरत होती है तो आइए किन किन उपायों से हम winter में skin care कर सकते हैं। तो चलिए जानते है सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे । how to skin care in winter season –


★ चेहरे हाथ व पाओं पर कच्चा दूध नहाने से आधे घंटे पहले लगाने से त्वचा मलाई जैसी कोमल बनी रहती है।

★ मलाई व दही दोनों में से किसी एक में चीनी मिलाकर चेहरे व हाथों पर लेप लगाकर सुखा ले थोड़ी देर बाद हाथों से मसाज करते हुए गुनगुने पानी से धो दें। त्वचा की मृत कोशिकाएं अलग हो जाएंगी और त्वचा खिल उठेगी ।

★ शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे व हाथों पर लेप करें तथा होठों पर मसाज करें इससे आपके होंठ व चेहरे में जादूई चमक आएगी।

★ skin care के लिए रोजाना रात को सोने से पहले अच्छे से हाथ पैर मुंह धो कर एक बोतल में नारियल तेल, गुलाब जल व ग्लिसरीन की समान मात्रा में घोल बनाकर तैयार करें उसे अच्छे से मुंह होठ हाथ गर्दन पैर पर मसाज करते हुए लगाकर सोए आपकी त्वचा गुलाब की पंखुड़ियों की तरह महक उठेगी।

★ बादाम को भिगोकर पीसकर उसका लेप लगाने से आपकी त्वचा नवजात शिशु की जैसी कोमल हो जाएगी।

★ बादाम के तेल के इस्तेमाल से भी ऐसा ही होगा।

★ पके केले में शहद मिलाकर उसका पेस्ट तैयार करें और उसकी 15 मिनट मसाज करें यह त्वचा में जान फूंक देगा।

★ होंठ फटने पर रात को सोते समय नाभि में सरसों का तेल लगाने से लाभ होगा।

★ बादाम या जैतून के तेल से सोने से पहले हाथों में नाखूनों की मसाज करें हाथ मुलायम होंगे और नाखूनों के किनारे नहीं फटेगी ।

Sardiyon me skin care kaise karen.

★ वेसलीन पैट्रोलियम जेली या ग्लिसरीन से होठों की मसाज करें इससे ठंडी हवा से होठ नहीं फटेंगे।

★ सर्दियों में भी सनस्क्रीन लोशन का उपयोग करें जिससे सूर्य की सीधी किरणें कमजोर त्वचा को और भी बेजान ने कर सकें ।

★ ऊनी कपड़े पहनने से पहले सूती कपड़ा पहने जिससे उनके सीधे संपर्क से त्वचा बेजान न हो सके।

★ ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिससे त्वचा का ग्लो बना रहे।

★ त्वचा विटामिन ई की कमी से ही अधिक बेजान होती है अतः विटामिन ई के कैप्सूल ले सकते हैं चिकित्सक की सलाह के अनुसार।

★ एलोवेरा में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है अतः अपने बगीचे के एलोवेरा का जूस पिए और उसकी जैली का लेप चेहरे गर्दन व हाथों पर लगाए ।

★ सिर में लगाने से सिर की रूसी भी नौ दो ग्यारह हो जाती है।

★ skin care के लिए हरी पत्तेदार सब्जी जैसे पालक, मेथी, धनिया, मूली, बथुआ, मटर, टमाटर आदि का भरपूर सेवन करें इससे त्वचा की रंगत बाग बाग हो जाएगी।

★ फल, जूस को भी अपने आहार में शामिल करें।


सर्दियों में क्या न करें | Skin care tips for winters.

Skin care के लिए कुछ सावधानियां जरूरी है जैसे –
● ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें गुनगुने पानी से ही नहाएं क्योंकि ज्यादा गर्म पानी से त्वचा का रूखापन बढ़ता है वह ज्यादा बूढ़ी व बेजान लगने लगती है ।
● ज्यादा फेस स्क्रब का प्रयोग ना करें ऑयली त्वचा होने पर ही स्क्रब करें ।
● सर्दियों में लुभावनी केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें।
● ऊनी कपड़ों को सीधे त्वचा के संपर्क में न आने दें ।
● skin care के लिए आग में सीधे हाथ पांव न सेकें ।

सर्दियों में होठों की देखभाल कैसे करें | How to lips care in hindi –


◆ अपने साथ हर समय अच्छी कंपनी की लिप बाम व पैट्रोलियम जेली जरूर रखें और बार-बार होठों पर लगाएं ।
◆ बार-बार होठों पर जीभ फेरने की आदत छोड़े क्योंकि ऐसा करने से होठों की नमी जीभ के साथ कम होती जाती है।
◆ शहद की मसाज करें बादाम तेल की मसाज सोने से पहले करें ।
◆ मलाई में चीनी मिलाकर मसाज करें इससे होठों की मृत पपड़ी भी उतर जाएगी और होंठ गुलाब की पंखुड़ियों जैसे गुलाबी व कोमल होंगे। इस प्रकार skin care के साथ साथ lips care कर सकते है ।

Foot care tips in hindi.

सर्दियों में एड़ियों की देखभाल कैसे करें | Foot care tips in hindi –


सर्दियां आते ही एड़ियों का फटना आम बात है एड़ियों के फटने की समस्या बहुत ही पीड़ादायक होती है दरारों से खून तक निकलने लगता है । चुभती और फटी एड़ियां सुंदरता को फीका कर देती हैं । skin care के लिए एड़ियों की देखभाल जरूरी है अतः आपको हम बताएंगे कैसे एड़ियों को कोमल कैसे बना सकते हैं ?


● प्यूमिक स्टोन से एड़ियों की नियमित सफाई करें
● नहाने के बाद एड़ियों पर पेट्रोलियम जेली, ग्लिसरीन की मसाज करें । यह skin care के लिए उपयोगी है ।
● एड़िया फटने पर 15 मिनट गुनगुने पानी में पैर भिगोए फिर प्यूमिक स्टोन से रगड़ कर साफ़ करें।
● इसके बाद सूखे तौलिए से थपथपा कर सुखाएं व क्रैक क्रीम लगाएं तथा मसाज करें।

Skin care tips for winters in hindi.

● आप एड़ियों के लिए घर पर भी क्रीम तैयार कर सकते हैं । 10 चम्मच नारियल तेल में 10 चम्मच मूली का रस मिलाकर एक ही दिशा में फेंटते हुए चलाएं एक जीव होने पर मलहम जैसा स्वरूप प्राप्त होगा अब इस मल्हम को पानी से भरे पात्र में डाल कर रखें और आवश्यकतानुसार इस्तेमाल करें ।


इस प्रकार हम अपनी त्वचा को चुटकियों में ही सुंदर बना सकते हैं हमारी थोड़ी सी मेहनत व देखभाल से सर्दी जैसा दुश्मन भी हमारी स्किन का कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा और हमारी निखरी त्वचा का राज राज ही रह जाएगा। इन छोटे छोटे नुस्खे आजमा कर skin care कर सकते है । वंदना शर्मा ‘ वृंदा’


FAQ


Q1. सर्दियों में चेहरा काला क्यों पड़ जाता है ?

जबाब – गर्मियों के बजाय चेहरा काला पड़ जाती है क्योंकि skin care न करने के कारण स्किन रूखी एवं बेजान सी हो जाती है । Face skin को चमकदार बनाने के लिए ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है ।

Q 2. ड्राई स्किन के लिए कौन सा क्रीम लगाना चाहिए ?

जबाब – रूखी त्वचा के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर है क्योंकि इसमें में हीलिंग और हाइड्रेटिंग के गुण पाये जाते हैं । Dry skin के लिए शुद्ध एलोवेरा या नेचुरल skin care जैसे बेहतरीन उत्पादों का उपयोग कर सकते है ।

Q 3. सर्दी में कौन सी क्रीम लगानी चाहिए ?

जबाब – सर्दियों में एक ऐसी क्रीम का उपयोग करना चाहिए जो आपकी skin care के लिए उपयोगी हो । यानी ड्राई स्किन से बचाने में सहायक हो । जो आपकी स्किन को पानी व तेल की कमी को पूरा करती हो । जिसमें से hyaluronic acid एक है । जो कि सुपर हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर है । यदि हैवी क्रीम का उपयोग करे त्वचा के छिद्र बंद हो सकते है ।

Q 4. विंटर में फेस पर ग्लो कैसे लाए ? Skin care tips for winters

जबाब – सर्दियों में फेस ग्लो लाने के लिए कुछ आवश्यक skin care करने के साथ साथ कुछ नुस्खे आजमा सकते है जैसे पर्याप्त मात्रा में पानी पिए, बादामी तेल का इस्तेमाल करें, नारियल तेल का लगाए, स्किन पर उबटन का प्रयोग करें, आप चाहे तो स्क्रबिंग कर सकते है इसके अलावा मॉइस्चरॉइज अवश्य करें ।

Q5. चेहरा फटने पर कौन सी क्रीम लगाएं ?

जबाब – सर्दियों में स्किन फटने के साथ साथ होठ एवं चेहरा फटने की प्रॉब्लम अधिक होती है । इनके लिए मॉइस्चराइजर्स एक बेहतरीन विकल्प है । इनके अलावा शहद एवं दूध का उपयोग कर सकते है । पेट्रोलियम जेली फ़टे होठो के लिए उपयोगी है ।

Q6. स्किन काली क्यों पड़ती है ?

जबाब – सर्दियों में ठीक से स्किन केअर न करने के कारण काली पड़ जाती है क्योंकि स्किन के फटने एवं शुष्क होने के कारण कालापन दिखाई देता है ।


Q7. रूखी त्वचा के लिए कौन सा तेल लगाएं ?

जबाब – रूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल रामबाण औषधि है । लगातार मालिस से त्वचा चमकदार होती है ।


Q8. मुंह फटने पर क्या लगाते हैं ? Skin care tips for winters.

जबाब – सर्दियों में मुँह फटने पर कच्चे दूध एवं निम्बू एक बेहतरीन विकल्प है । कच्चे दूध में नींबू निचोडकर फटने तक इंतजार करें । इस फ़टे हुए दूध को कपड़े से छानकर चुटकी भर हल्दी मिलाकर फेस सिरम बनाकर इस्तेमाल करें ।


Q9. हाथ पैर फटने पर क्या लगाएं ?

जबाब – सर्दियों में हाथ पैर फटने की प्रॉब्लम ज्यादा सताती है इनके लिए सोते से पहले अपने हाथ पैर को धोकर अच्छी तरीके से साफ कर ले । फिर 50g अमचूर का तेल, 20g मोम, 10g सत्यानाशी के बीजो का पावडर के साथ 25g धी मिलाकर सूखी दवाई बना ले । इस दवाई का नियमित रूप से प्रयोग करें ।


Q10. हाथों का रूखापन कैसे दूर करे ?

जबाब – हाथों का रूखापन दूर करने के लिए तेल से मालिस करे जैसे तिल का तेल, सरसो का तेल, अरंडी का तेल या फिर जैतून के तेल का उपयोग करें । यह क्रीम या लोशन से ज्यादा लाभकारी है ।

Q11. स्किन को मुलायम कैसे बनाएं ?

जबाब – स्किन को मुलायम बनाने के लिए Skin care करने की जरूरत होती है । इनके अलावा कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर अपनी स्किन को बेदाग एवं चमकदार बना सकते है । इन उपायों में बादाम का तेल, नारियल तेल एवं शहद, एलोवेरा, दूध, गुलाब जल एवं जैतून का तेल और नींबू का इस्तेमाल कर सकते है ।

Q12. एड़ी फटने की दवा कौन सी है ? Skin care tips for winters in hindi.

जबाब – सर्दियों में एड़ियों को फटने से बचाने के लिए इमली, गुड़, घी एवं सेंघा नमक मिलाकर इसमें गौमूत्र डालकर पेस्ट बना ले । फिर एड़ियों को अच्छी तरीके से धोकर रात को सोते समय लगाए । आराम मिलेगा ।


Q13. एडी फटती है तो क्या लगाना चाहिए ?

जबाब – फ़टी एड़ियों को बचाने के रात को एड़ियों को अच्छी तरीके से साफ करके बादामी तेल, अरंडी का तेल एवं जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छी तरीके से मालिश करे । नियमित रूप से मालिश करने पर लाभ होगा ।

Leave a Comment

Share via
Copy link