हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे । Best health insurance companies in India

Best health insurance companies in India.


Best health insurance companies in india. हेल्थ केअर इंसोरेंस एक Health care policy है जिसके अंतर्गत बीमारी के दौरान हॉस्पिटल खर्चो का भुगतान किया जाता है इसके तहत अस्पताल में भर्ती होने, डोनर, सर्जरी एवं उपचार आदि से संबंधित खर्च आते हैं। इसके लिए आपको आसान सी प्रीमियम राशि  का भुगतान कंपनी को करना होता है। हेल्थ पालिसी आप, अपने पति या पत्नी, आश्रित माता-पिता, बच्चों सहित परिवार के अन्य सदस्यों के लिए ले सकते हैं।

इस वर्ष Health insurance लेने वाले ग्राहकों में तेजी से उछाल आया है । इनकी एक वजह कोरोना भी हो सकता है । लेकिन एक बात तो तय है कि हमे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता जरूर आई है । किस मोड़ पर स्वास्थ्य पर कौनसा रोग हमला कर देता है इनके बारे में कोई नहीं जानता है ।

इन रोगों के दौरान होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए ये Health insurance हमारे लिए बड़े मददगार साबित होते है । बस एक छोटी सी मंथली EMI में बीमारी का सारा खर्चा वहन कर लेते है तो चलिए जानते है – Health insurance companies के बारे में –

Also read

हेल्थ कार्ड कैसे बनाये । Health id card online apply 2021

अश्वशक्ति पाउडर के फायदे – नुकसान । Ashwashakti powder in hindi.

Table of Contents

स्वास्थ्य बीमा क्यूँ आवश्यक है । Why need Health insurance –

स्वास्थ्य बीमा किसी भी आपात चिकित्सीय स्थिति से निपटने के लिए बहुत ही आवश्यक है । वित्तीय भार वहन किए बिना सर्वोत्तम चिकित्सीय सहायता प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य बीमा की आवश्यकता होती है। स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत मेडिकल परीक्षण, चिकित्सक की फीस, अस्पताल का भर्ती शुल्क, दवाइयों का खर्च, एम्बुलेंस का किराया आदि शामिल रहते है ।

सक्रिय बीमा पॉलिसी होने से उपभोक्ता अस्पतालों के किसी भी नेटवर्क में अच्छे से अच्छे अस्पताल में इलाज प्राप्त कर सकता है। अब तो बीमा कंपनियां द्वारा कैश लैस सुविधा भी प्रदान की जाती है जिससे इलाज के बिल का भुगतान सीधे बीमा कंपनियां ही अस्पताल को करती है जिससे उपभोक्ता को अपनी जेब से कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है।

हेल्थ केयर इंसोरेंस के फायदे । Health insurance benefits in hindi –

Health insurance policy लेने के बहूत सारे फायदे होते है । इन कंपनियों का बड़ा नेटवर्क होता है । विभिन्न हॉस्पिटल्स एवं स्वास्थ्य सेवाएं देने वाली कंपनियों से टाईअप होता है । जिसे वे पालिसी धारक को या अपने ग्राहक को बेहतर सेवा दे सकते है । जरूरत होती है तो बस सही Health insurance policy लेने की जो आपके बजट में हो तो चलिए जानते हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे –

• Health insurance के तहत अस्पताल में भर्ती खर्चों के लिए कवरेज दिया जाता है ।
• इस बीमा के तहत अस्पताल के पूर्व और भर्ती के बाद के खर्चों के लिए भी कवरेज किया जाता है ।
• हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कैशलेस द्वारा क्लेम सेटेलमंट जैसी सुविधा का लाभ भी दिया जाता है ।
• Health insurance के अंतर्गत हॉस्पिटल के सभी व्यय जैसे OPD खर्च, Doctor fees, ट्रीटमेंट एवं मेडिसिन जैसे सुविधा शामिल है ।

• हेल्थ इंश्योरेंस के अन्य लाभ के रूप में डोमिसीलियरी हॉस्पीटलाइज़ेशन, इलाज, आयुष कवर, एम्बुलेंस कवर एवं आल्टर्नेटिव ट्रीट्मेंट्स जैसे कवर शामिल होते है । साथ ही साथ नो क्लेम बोनस, ग्लोबल कवरेज, covid 19 केअर, इन वेटिंग पीरियड आदि सुविधा भी शामिल होती है ।

• पालिसी धारकों को वार्षिक health Check up की सुविधा दी जाती है ।
• असाध्य रोगों में जैसे HIV या एड्स, रोबोटिक सर्जरी के आधुनिक उपचारों के लिए भी कवरेज शामिल होते है ।
• Health insurance policy खरीदने वाले सभी ग्राहकों को आयकर अधिनियम ( IncomeTax Act of India1961 ) की धारा 80 डी के तहत कर में छूट का लाभ शामिल होता है ।

भारत की स्वास्थ्य बीमा कंपनी – Best health insurance companies in india.

जैसा कि आप सभी जानते हेल्थ इंश्योरेंस के बहुत सारे फायदे हैं । बस एक छोटे से प्रीमियम में आपके बीमारी का पूरा खर्च वहन कर लेते है । बस जरूरत है तो insurance companies का चयन करने की आवश्यकता होती है । आज हम आपको भारत की Best companies के बारे में बताने जा रहे है ।

इन companies के बहुत सारे Health insurance plan चल रहे है उनमें से किसी एक प्लान या पॉलिसी का चयन करके स्वास्थ्य से जुड़े आर्थिक जोखिम से बच सकते है । तो चलिए जानते है Best health insurance companies in India के बारे में –

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना । Best health insurance companies in india.

स्वास्थ्य बीमा योजना भारत सरकार की बेस्ट कंपनी में से एक है जो स्वास्थ्य के जोखिम के कारण गरीब परिवारों को सुरक्षा देने का एक माध्यम है । इस योजना के हॉस्पिटल में होने खर्च का करवेज दिया जाता है । गरीब व्यक्ति इसकी लागत या इच्छित लाभ की कमी के कारण स्वास्थ्य बीमा का लाभ नहीं ले सकते हैं या सक्षम नहीं होते हैं। स्वास्थ्य बीमा करना और इसे लागू करना, खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में, बहुत कठिन है। इन कामगारों को सामाजिक सुरक्षा देने की जरूरत पहचानते हुए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाय) आरंभ की है।

यह योजना असंगठित क्षेत्र के बीपीएल परिवारों के लिए है । यह बीमा पूरे परिवार यानी 5 सदस्यों को शामिल किया जाता है । जिसके अंतर्गत 30000 तक का खर्च शामिल है । इस योजना का लाभ लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://india.gov.in पर विजिट कर सकते है ।

नवी स्वास्थ्य बीमा योजना । Best health insurance companies in india.

नवी हेल्थ इंश्योरेंस companies में से एक है । इस पॉलिसी के तहत इन – पेशेंट हॉस्पिटलाइजेशन और प्री व पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन के खर्च, covid – 19 हॉस्पिटलाइजेशन, हॉस्पिटलाइजेशन एट होम, 393 डे-केयर प्रोसिजर, रोड एंबुलेंस कवर, वेक्टर बोर्न डिजीज यानी मच्छर और अन्य कीट-पतंगों से होने वाली बीमारी, ऑप्शनल गंभीर बीमारी, मैटर्निटी और नवजात शिशु को कवर समेत 20 से ज्यादा बेनिफिट्स शामिल हैं।

यह पॉलिसी के तहत बहुत कम EMI पर 2 लाख से करोड़ का हैल्थ इंसोरेन्स दिया जाता है । इनकी सबसे कम EMI 240 रुपये की है । बीमा कवर लेने के लिए गूगल प्ले स्टोर Navi Health App डाऊनलोड कर सकते है ।

टाटा एआईजी स्वास्थ्य बीमा । Best health insurance companies in india.

TATA AIG General Insurance Company भारत की जानी मानी बेस्ट कंपनीज में से एक है । वर्ष 2001 में अपना कार्य शुरू करने वाली कंपनी को वर्ष 2013 में सम्मानित किया गया है । टाटा समूह की 47 एवं अमेरिकन इंटरनेशनल ग्रुप ( AIG ) की 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है । देशभर इनकी 160 शाखाए उपलब्ध है । इंश्योरेंस पॉलिसी के रूप में अनेको प्लान उपलब्ध है ।

देश भर में 7,200+ अस्पतालों के नेटवर्क के साथ कैशलेस मेडिकल इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान की जाती है जिससे आप स्वास्थ्य बीमा दावा दायर किए बिना और अपने बिलों की प्रतिपूर्ति की प्रतीक्षा किए बिना कैशलेस उपचार का उपयोग कर सकते हैं। एम्बुलेंस खर्चों के संबंध में, टाटा एआईजी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में आपको कवर किया जाता हैl वित्त वर्ष 2020-2021 के दौरान टाटा एआइजी का स्वास्थ्य बीमा दावा निपटान अनुपात 94.43 % रहा है। अधिक जानकारी के लिए Tata AIG health insurance Helpline no. 18002667780 पर सम्पर्क कर सकते है ।

Best health insurance plans in hindi.

स्टार हेल्थ केयर इंश्योरेंस | Best health insurance companies in india.

 स्टार हेल्थ केअर इंश्योरेंस भारत की Best companies में सिरोमोर है । देश भर में 10,600 से अधिक कर्मचारियों और 550 शाखाओं के साथ, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस भारतीय बीमा उद्योग में एक प्रसिद्ध नाम है। योजनाओं में बीमार व्यक्ति को चिकित्सा जांच, दवाओं की आयुष प्रणाली, गंभीर बीमारियों और अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों को कवर किया जाता है। 

साथ ही स्टार हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत कोरोनावायरस कवरेज दिया जाता है।  स्टार हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए किसी सह-भुगतान की आवश्यकता नहीं है। इसका मुख्य उद्देश्य कम दरों पर बेहतर स्वास्थ्य बीमा सुविधा उपलब्ध कराना है ।

आदित्य हेल्थ इंश्योरेंस । Aditya health insurance –

भारत की Best companies आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा 7822 अस्पतालों में कैशलेस मेडिकल इंश्योरेंस की सुविधा प्रदान की जाती है। वित्त वर्ष 2020-2021 के दौरान इनका स्वास्थ्य बीमा दावा निपटान अनुपात 96 % रहा है। इस बीमा कंपनी द्वारा उपभोक्ता को 2 करोड़ तक का बीमा कवर दिया जाता है। कुछ बीमा प्लान के तहत वयस्क महिलाओ को मातृत्व लाभ प्रदान किए जाते है।

वर्तमान में इनके 8 प्लान एक्टिव है जिनमे से आदित्य बिड़ला एक्टिव केअर, एक्टिव केअर, ग्लोबल सिक्योर, कोरोना कवच आदि जैसे प्लान उपलब्ध है । इनकी पालिसी ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते है । इनके 2 लाख से अधिक चैनल पार्टनर एवं एजेंट है । इनकी पॉलिसी की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनको आसानी से नवीनीकरण कर सकते है ।

एच डी एफ सी हेल्थ इंश्योरेंस । HDFC Life health insurance

इस कंपनी की शुरूआत 14 अगस्त 2000 को हुई थी तथा इसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है।वित्त वर्ष 2019-2020 के दौरान इनका स्वास्थ्य बीमा दावा निपटान अनुपात 99.07 % रहा है। एच डी एफ सी लाइफ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी अस्पताल में भर्ती होने पर हुए सभी चिकित्सा व्यय की प्रतिपूर्ति करती है जो दो तरह के कवर प्रदान करती है – व्यक्तिगत और पारिवारिक। यदि उपभोक्ता द्वारा 3 वर्ष तक बीमा दावा नहीं किया जाता है तो कवर दोगुना हो जाता है। ये पॉलिसी कैशलैस सेवा प्रदान करती है।

मणिपाल सिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस । manipal cigna health insurance –

Best health companies के रूप में मणिपाल समूह और सिग्ना कॉर्पोरेशन के बीच एक संयुक्त उद्यम है। यह विविध चिकित्सा आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए व्यक्तिगत बीमा, फैमिली फ्लोटर, गंभीर बीमारी, व्यक्तिगत दुर्घटना, समूह मेडिक्लेम, टॉप-अप, कैश पॉलिसी और विदेशी यात्रा कवर सहित कई बीमा समाधान प्रदान करने में शामिल है। कंपनी का क्लेम सेटलमेंट प्रतिशत 85.72% है। साथ ही इसके 6500 + नेटवर्क हॉस्पिटल है।ये कोविड 19 के लिए भी कवर देता है।

इस पालिसी को कोई भी ले सकता है । यानी न्यूनतम 91 दिन का बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है । बात करे कवरेज की ढाई लाख से एक करोड़ रुपए तक का शामिल है । इनकी अवधि 1 से 3 साल तक है । बस आपके कौनसा प्लान खरीदते हैं वो आप पर निर्भर है । इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कर खरीद सकते है । यह कंपनी 2019 एवं 2021 में सबसे बेस्ट कंपनियों में से एक है । अधिक जानकारी के लिए https://www.manipalcigna.com/ पर विजिट करे ।

बजाज एलियांज हेल्थ इंश्योरेंस । bajaj allianz health insurance –

स्वास्थ्य बीमा बेस्ट इन्सुरेंस कम्पनीज में से Bajaj health insurance भी सिरोमोर है । यह कंपनी 55 छोटी बड़ी बीमारियों से बीमा कवर प्रदान करती है। केवल सीमित अवधि के लिए भुगतान करके 99 वर्ष की अवधि तक के लिए कवर दिया जाता है। व्यापक कवरेज के लिए एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट, एक्सीडेंटल टोटल परमानेंट डिसेबिलिटी बेनिफिट, क्रिटिकल इलनेस कवर जैसे कई एड ऑन कवर देता है।

इनका प्रीमियम ग्राहक की उम्र के अनुसार चयन किया जाता है । वार्षिक प्रीमियम 12 हजार से अधिक होने पर त्रैमासिक किश्त का भी विकल्प दिया जाता है । अधिक जानकारी के लिए https://www.bajajallianz.com पर विजिट कर सकते है ।

एगॉन लाइफ हेल्थ इंश्योरेंस – Angon life health insurance –

ये कंपनी भारत की पहली ऐसी Best health insurance companies है जिसने अपने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी बेचना शुरू किया था। वर्ष 2019-2020 में कंपनी का क्लेम प्रतिशत 98.01% था । इस कंपनी के द्वारा दो तरह के हेल्थ इंश्योरेंस का विकल्प दिया जाता है- इनफिनिटी व बेनिफिट । साथ ही कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

यह 25 वर्ष की आयु वाले ग्राहकों के लिए उपयुक्त है । इनका प्रीमियम 8100 सालाना होता है । यह 0 से एक करोड़ रुपये तक का कवरेज दिया जाता है । अधिक जानकारी के लिए https://www.aegonlife.com/insurance-plans/health-insurance पर विजिट करे ।

आई सी आई सी आई प्रूडेंशियल । ICIC Prudential life insurance –

भारत की Best companies में से पहली ऐसी बीमा कंपनी है जिसे नेशनल स्टॉक एक्सचेंज व बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट किया गया है। वर्ष 2019-2020 में कंपनी का क्लेम प्रतिशत करीब 97.84% था। इस कंपनी का हेल्थ इंश्योरेंस कोविड 19 के क्लेम को भी कवर देता है साथ ही 34 गंभीर बीमारियों को कवर करने का विकल्प भी देता है।

ICIC ग्रुप का सबसे अच्छा Health insurance plan है जो आपके पूरे परिवार की सुरक्षा है । इतना ही नहीं ह्रदय व कैंसर रोगों के दौरान भी आपकी सुरक्षा करता है । इस पॉलिसी को 18 से 65 वर्ष की आयु का कोई भी ले सकता है । आप मर्जी ओ अनुसार प्रीमियम का चयन कर सकते है । यानी ग्राहक चाहे तो एक मुश्त या मासिक प्लान ले सकता है । यहां एक्सीडेंटल का लाभ भी शामिल है।

एस बी आई जनरल इंसोरेंस । SBI General Insurance

SBI जनरल इंसोरेंस भी भारत की सबसे बड़ी Best companies में से एक है । यह भारत की सबसे बड़ी बैंक द्वारा संचालित होता है । इनके द्वारा अनेको पॉलिसियों का संचालन किया जाता है उनमें से एक है आरोग्य सुप्रीम । इस पॉलिसी को हाल ही में लॉन्च किया है । इस नई स्कीम के तहत 5 करोड़ का बीमा कवरेज समेत अन्य सुविधाएं भी शामिल है । इस पॉलिसी को अपनी इच्छा के अनुसार चयन कर सकते है । इसमें आठ वैकल्पिक कवर के साथ 20 मूल कवर का लाभ मिलेगा ।

ग्राहक बीमा राशि एवं कवरेज सुविधाओं के अनुसार पर 3 प्रमुख विकल्पों जैसे -प्रो, प्लस और प्रीमियम का भी चयन कर सकते हैं । अन्य विकल्पों में बीमित राशि भरने, वसूली लाभ एवं अनुकंपा यात्रा आदि का विकल्प मिलता है । इसमे 1 से 3 साल की पॉलिसी लेने का विकल्प भी मिलता है ।

निष्कर्ष – आज के समय में Best health insurance companies से चिकित्सा बीमा लेना व्यक्ति की जरूरत है जो किसी भी आपात बुरे वक्त में उसका वित्तीय भार कम करेगी क्यूंकि बीमारिया किसी को बता कर नहीं आती और आजकल इलाज बहुत महँगा हो चुका है। आपके लिए आवश्यक है कि कोई भी बीमा लेने से पहले अपनी जरूरतों को अच्छे से समझ लें व अपने एजेंट को स्पष्ट तौर पर बता दें।

पॉलिसी लेने से पहले सभी नियम व शर्तों को अच्छे से पढ़ लें। स्वास्थ्य बीमा योजना का चुनाव करते समय मुद्रास्फीति को ध्यान में रखे। ऐसी कंपनियां का चुनाव करें जिनके अस्पतालों का नेटवर्क विस्तृत हो ताकि आपको कैश लैस सेवा का लाभ मिल सके ।।