अश्वशक्ति पाउडर के फायदे व नुकसान । Ashwashakti powder in hindi

Ashwashakti powder in hindi.

Ashwashakti powder in hindi. जितना मोटापा हर इंसान को सताता है उतना ही दुबलापन शर्मिंदगी महसूस कराता है । बॉडी को सुंदर, सुड़ौल एवं हष्टपुष्ट बनने के लिए हर सम्भव प्रयास करने पड़ते हैं । तरह तरह की दवाइयां लेनी पड़ती है लेकिन नतीजा न बराबर है । यदि आप भी अपना दुबलापन दूर करना चाहते है तो आज हम आपको एक आयुर्वेदिक औषधि के बारे में बताने जा रहे है ।


जी हां हम बात कर रहे है Ashwashakti powder के बारे में । यह एक ऐसा शक्तिवर्धक पाउडर जिसे सात आयुर्वेदिक शक्तिशाली जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार किया गया है । जो आपकी बॉडी की हर दुर्बलता को दूर करके आपको हरदम जवां एवं हष्टपुष्ट बनाये रखने में सहायक होता है । Ashwashakti powder विभिन्न प्रकार से मार्केट में उपलब्ध है जैसे टैबलेट, पाउडर एवं कैप्सूल आदि । जिनका उपयोग आप डॉक्टरी सलाह से कर सकते है । तो चलिए जानते है Ashwashakti powder ke fayde in hindi –

Also Read

ईजॉल हेल्थ टॉनिक के फायदे नुकसान । Eazol health tonic uses in hindi.

महिलाओं के लिए अश्वगंधा के फायदे । Ashwagandha benefits for women.


अश्वशक्ति पाउडर क्या है । What is ashwashakti powder –


अश्वशक्ति पाउडर एक ऐसा पाउडर है। जो हमारे शरीर के विकारों को दूर करने में सहायक होता है । इसे लेने से हमारी काया निरोगी बनती है । जीवन का पहला सुख निरोगी काया दुर्बलता हमारे कामों में असफलता बनती है। दुर्बल शरीर होने से हमारा किसी भी कार्य में मन नहीं लगता है। जब आपका मन ही खुश नहीं है । तो आप किसी कार्य को सफल कैसे बना सकते हैं। इसके लिए हमें आवश्यक है पौष्टिक तत्वों से परिपूर्ण अश्वशक्ति पाउडर का समय-समय पर हमें प्रयोग करना चाहिए।


शरीर को सुडौल बनाने के लिए हम योग प्राणायाम आदि करते हैं उसी तरह से हमारे शरीर की दुर्बलता है तो हम उसे कैसे दूर करें उसके लिए एक अच्छे विशेषज्ञ चिकित्सक से मिल कर के हमें आयुर्वेदिक अश्वशक्ति पाउडर का सेवन करना चाहिए जिससे हमारे शरीर में आई हुई कमियों को हम एक ही एक ही पाउडर से दूर कर सकते हैं।


शारीरिक दुर्बलता के कई कारण हो सकते है जैसे माँ का दूध से वंचित रहना, लालन पालन में कमी, नशीली वस्तुओं का आदी होना, बिमारियों से घिरे रहना, डिप्रेशन या अवसाद का होना, अनुवंशिकता एवं बचपन में हस्तमैथून करना आदि अनेकों कारण हो सकते है । इन सब दुर्बलता को दूर करने के लिए Ashwashakti powder बनाया गया है ।

अश्वशक्ति पाउडर बनाने की विधि – Ashwashakti powder uses in hindi.


अश्वशक्ति पाउडर अनेक आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से मिलकर बना हुआ है। इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है ।यह एक हर्बल पाउडर है । इससे शरीर में पुरानी से पुरानी बीमारी खत्म करने की शक्ति है । अश्वशक्ति पाउडर को लेने से मानसिक तनाव कम होता है । मांसपेशियों को ताकत मिलती है। हमारा शरीर ऊर्जावान बनता है । साथ ही दुर्बलता को दूर करने का एक विशेष गुण इसमें विद्यमान है। जो इस प्रकार है –


अश्वगंधा – अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है । इनका निरन्तर उपयोग से ताकतवर एवं शक्ति वर्धक बनाता है। यह महिलाओं एवं पुरुषों दोनो के लिए सेहतमंद माना जाता है ।


शतावरी – यह भी एक प्रकार आयुर्वेदिक औषधि है । आयुर्वेद ने शतावरी की जड़ों को अमृत के समान माना है । यह पित्त रोग, अतिसार, गुर्दे की बीमारियों को नाश करने वाली औषधि है । साथ ही साथ पुरुषों में वीर्य बढ़ाने वाली, आंखों की रोशनी बढ़ाने वाली एवं महिलाओं के स्तनों में दूध बढ़ाने एक आयुर्वेदिक औषधि है ।


गिलोय सत्व – गिलोय सत्व एंटीबायोटिक होता है। यह आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाता है । यह औषधि लिवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करती है । साथ ही साथ आपको निरोग रखती है ।

Ashwashakti powder me samgree.

गोकशूरा – बुढ़ापा जल्दी नहीं आने देता है। मॉर्डन रिसर्च के अनुसार एक पुरूष के गोकशूरा बहुत उपयोगी है यह मर्दानगी बढ़ता है। आपके शरीर के एनर्जी लेवल को हमेशा बनाये रखता है । साथ ही साथ मसल्स एवं स्टेमिना को रिकवर करता है ।


कौंचा – यह एक ऐसी औषधि है जो आपके प्रजनन तंत्र को स्ट्रांग करता है यानी आपके सेक्ससुल प्रॉब्लम को दूर करता है । इतना ही नहीं मांसपेशी पटना शरीर के दर्द को कम करता है। इनके अलावा हाई ब्लड प्रेशर, याददाश्त की कमी एवं कोलेस्ट्रॉल को कम करता है ।


मुसली – सफेद मूसली भी एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जो आपके शरीर की सेक्ससुल शक्ति को इम्प्रूव करती है । यही नहीं पूरे शरीर को शक्ति वर्धक बनाने के साथ साथ कुपोषित शरीर को पोषण देता है।


विदरी – पूरे शरीर के पुनरूथान करती है मांसपेशियों को ऊर्जावान बनाती है। साथ ही साथ यौन रोगों से निजात देकर एक नई शक्ति का संचार करती है । यह रोग प्रतिरोधी क्षमता को भी बढ़ाने में सहायक है ।


अश्वशक्ति पाउडर का प्रयोग नियमित रूप से सुबह और शाम दोनों समय करना चाहिए। और हमें एक या दो पटी स्पून पानी के साथ में लेना चाहिए । और बेहतर होगा कि चिकित्सक की सलाह से इसे उचित मात्रा में लिया जाए।

वजन बढ़ाने के लिए अश्वशक्ति पाउडर । Ashwashakti powder for weight gain –


अश्वशक्ति पाउडर में नेचुरल तरीके से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के समिश्रण से तैयार किया जाता है । इसमें उपस्थित तत्व बॉडी की दुर्बलता, थकान व कमजोरी को दूर करते है । वही इस उपस्थित कैल्शियम हड्डियों एवं मांशपेशियों को मजबूत करते है जिसे आपके शरीर का रुका हुआ विकास पुनः शुरू होता है ।


इसमें शामिल आयुर्वेदिक औषधियां आपकी पाचन क्रिया को मजबूत करता जिसे आपको भूख भी अधिक लगती है । इस प्रकार शरीर की तमाम कमजोरियों को दूर करके बॉडी को सुडौल बनाता है ।


Ashwashakti powder price 200gm – यह काफी महंगा पाउडर है जिनका 200mg का मूल्य करीब 1999/- है । यह 100mg का मूल्य 999/- एवं 150mg का मूल्य 1250 रुपये में उपलब्ध है । इसे मार्केट के अलावा आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है । इसे गुनगुने दूध के साथ 1 चम्मच सुबह शाम सेवन किया जा सकता है । या डॉक्टर की सलाह से सेवन करें ।

अश्वशक्ति पाउडर के फायदे । benefits of Ashwashakti powder in hindi –


Ashwashakti powder एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है । जिनके बहुत सारे फायदे हैं । यह बॉडी की हर कमजोरी को दूर करके शरीर को सुंदर बनाने में मदद करता है ।
● शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाता है ।
● शरीर से कमजोरी को दूर भगाता है ।
● संतुलित आहार के गुण विद्यमान है ।


● भूख में वृद्धि करता है ।
● त्वचा को निखारा है साथ ही मन संतुष्ट होता है तो व्यक्तित्व में भी निखार आता है ।
● शरीर के विभिन्न अंगों को कीटाणुओं से लड़ने की ताकत देता है।
● आपके प्रजजन तंत्र को मजबूत करता है ।


● आपके मसल्स, स्टेमिना एवं मांशपेशियों को स्ट्रांग करता है ।
● शरीर की कुपोषणता को दूर करके वजन भी बढ़ाता है ।

Ashwashakti powder side effects in hindi.

अश्वशक्ति पाउडर के नुकसान । Ashwashakti powder side effects in hindi –


Ashwashakti powder के जहां एक तरफ बड़े फायदे हैं वही अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से नुकसान भी हो सकते है । यह नुकसान स्थाई या अस्थायी भी हो सकते है । क्योंकि आयुर्वेदिक दवाओं के फायदे स्थायी होते है तो इसी नुकसान प्रकार नुकसान का आंकलन किया जा सकता है । इसलिए इन दवाओं का उपयोग डॉक्टर की देखरेख करे तो साइड इफेक्ट से बचा जा सकता है । तो चलिए जानते है Ashwashakti powder ke side effects in hindi –


● Ashwashakti powder का अधिक सेवन करने से अस्थमा या सांस सम्बन्धी बिमारी हो सकती है। कभी कभी कफ की समस्या सामने आती है लेकिन अगर आपको पहले से सांस की समस्या है तो कोई भी सप्लीमेंट्स लेने से पहले डाक्टर की सलाह जरूर लें


● इस पाउडर का अधिक इस्तेमाल करने के गुर्दे पर भी असर हो सकता है जैसे किडनी स्टोन । वजन बढ़ाने वाले पाउडर लेने से किडनी को खतरा होता है। गुर्दे की पथरी की भी समस्या हो सकती है। शरीर के हार्मोन्स अतिसंवेदनशील है तो यह घातक हो सकता है। कैल्शियम की मात्रा अधिक हो जाने से पथरी की संभावना होती है

● Ashwashakti powder भूख बढ़ाने में सहायक है इनका अधिक सेवन करने से आंत सम्बन्धी परेशानी उत्पन्न हो सकती है। वजन बढ़ाने वाले पाउडर ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से उसके दुष्प्रभावों से बचा जा सकता है। पाउडर के साथ एल्कोहल का सेवन किया जाए तो यह खतरनाक हो सकता है ।


● अश्वशक्ति पाउडर आपके वजन को बढ़ाता है । इनका अधिक सेवन करने से मोटापा जैसी प्रॉब्लम हो सकती है । इसलिए इनका सेवन चिकित्सक के बिना परामर्श के प्रयोग न करें ।

अश्वशक्ति कैप्सूल । Ashwa Shakti capsule price –


Ashwashakti powder के अलावा अश्वशक्ति कैप्सूल भी मार्किट में उपलब्ध है । यह कैप्सूल अनेको दुर्लभ जड़ी बूटिओं के समिश्रण से तैयार किया गया है । इसमे फॉर्मूलेशन एफ़्रोडायसियाक, एंटीऑक्सीडेंट, शुक्राणुजन्य और तंत्रिका मे मजबूती प्रदान करने वाले जैसे गुणों के लिए जाना जाता है। यह बॉडी की कमजोरी को दूर करके आपको हष्टपुष्ट बनाने में सहायक है । प्रजनन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए आपकी हड्डियों एवं मांशपेशियों को मजबूती प्रदान करता है ।


Ashwashakti Capsule price 176 रुपये में 30 कैप्सूल का पैकेट मार्किट में मिल जायेगा । इसे सुबह शाम एक एक कैप्सूल दूध के साथ सेवन कर सकते है । एक्सपर्ट के अनुसार इनका कोई side effects नहीं है फिर आपको डॉक्टरी सलाह से सेवन करने की अनिवार्यता को समझे । यह एक आयुर्वेदिक दवा है इनका सेवन लगातार 2 से 3 माह तक करे ।

अंतिम शब्द – Ashwashakti powder एक आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित दवा है । इनका उपयोग चिकित्सा देखरेख या सलाह के अनुरूप करें तो यह फायदेमंद साबित हो सकती है । इनके नुकसान से बचा जा सकता है । । आभा मिश्रा ।।

Leave a Comment