फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें । Healthy lungs tips in hindi

Healthy lungs tips in hindi.

Healthy Lungs tips in hindi. फेफड़े हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सो में से एक है । गले व पेट के बीच स्थित फेफड़े सांस लेने की प्रक्रिया करते है । ऑक्सीजन फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही हमारे पूरे शरीर में पहुंचती है । फेफड़े एक ऐसे फिल्टर के रूप में कार्य करते है जो हवा में उपस्थित अन्य गैस, धूल, धुएं और भी ऐसे कई प्रकार के अनावश्यक तत्वों को छान कर शुद्ध ऑक्सीजन शरीर में सफ्लाई करते है । यानी फेफड़ों के बिना जीना सम्भव नहीं है । इसलिए फेफड़ों का ख्याल रखना ( Lungs care ) बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।

खराब और विषैले वातावरण के अलावा पिछले कुछ वर्षों से कोरोना वायरस ( Covid 19 ) भी कमजोर फेफड़ों पर बहुत ज्यादा प्रभावी होता देखा गया है इसकी वजह से सांस लेने में समस्या होने के अलावा फेफड़े डैमेज भी हो जाते है । डैमेज़ फेफड़े अधिकतर मामलों में मौत का कारण बनते हैं।

अगर किसी के फेफड़े ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो इस स्थिति में उसे अनेको बीमारियां हो सकती है जैसे दमा, अस्थमा, टीबी, निमोनिया व कैंसर आदि जैसी कई बीमारियां होने के चांसेस बने रहते है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय ( Healthy lungs tips ) बता रहे हैं जिसे आप अपने फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए कई आवश्यक चीजों का सेवन कर सकते हैं जो आपके फेफड़ों को मजबूत बनाए रखेंगे और इसके लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलते है सीधे टॉपिक – फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें । Healthy lungs tips in hindi पर –

Also Read

स्वस्थ रहने के आसन तरीके । Healthy living tips in hindi.

तुलसी के 11 औषधिय गुण । Tulsi ke fayde – nuksan in hindi

Healthy lungs tips in hindi.

ग्रीन टी / Healthy lungs tips for green tea –
ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होने के साथ साथ ऐसे कई गुण होते हैं जो फेफड़ों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है । यदि हम दिन में एक या दो बार ग्रीन टी पीते हैं तो यह सेहत के लिए बहुत ही अच्छा और फायदेमंद होता है। इससे न केवल वजन को कम करने में बल्कि फेफड़ों को स्वस्थ रखने ( healthy lungs tips ) में भी उपयोगी होते है ।

अखरोट का सेवन करें –
लग्स को स्वस्थ रखने के लिए अखरोट का सेवन करें क्योंकि इस में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जो कि सांस लेने में होने वाली प्रॉब्लम यानी कि दमा, अस्थमा जैसी बीमारी में भी बहुत फायदा होता है । यानी की आप प्रतिदिन अखरोट का सेवन करके आप फेफड़ों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

शहद का सेवन करें । healthy lungs tips for honey
शहद एंटी-बैक्टीरियल गुणो से भरपूर होता है । साथ ही इसमें बहुत से औषधीय गुणों की खान कहा जाता है । इसके अलावा ये हमारे फेफड़ों से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार भी होते है । इसके लिए आप प्रतिदिन सुबह गर्म नींबू पानी में एक चम्मच शहद डालकर पिए । शहद का नियमित सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं।

उचित मात्रा में पानी पीए । Healthy lungs tips for drinking water.
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत आवश्यक है । प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीए । उचित मात्रा में पानी पीने से पानी हमारे फेफड़ों को साफ एवं स्वच्छ करके फेफड़ों को अनेक प्रकार के रोगों से दूर रखता है।

हल्दी का सेवन करें – healthy lungs tips for turmeric.
हल्दी में बहुत सारे ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो आपको हर समय संक्रमण से बचाने के साथ साथ फेफड़ों को भी मजबूत करने में सहायता करते है । हल्दी में गुणकारी एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं, प्रतिदिन सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर उबाल कर पीने से किसी तरह की चोट या सीने की जकड़न से राहत मिलती है ।

सेब का सेवन करें । Healthy lungs tips for apple.
फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन सेब का सेवन करे । सेब लग्स के लिए बहुत फायदेमंद होता है । साथ ही विटामिन-ई, विटामिन सी, खट्टे फल और बीटा कैरोटीन बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं । सेब में उपस्थित Vitamins हमारे फेफड़ों को स्ट्रांग एवं हेल्थी बनाने में सहयोगी होते हैं।

हर्बल चाय पीए । Healthy lungs tips for harble tea.
Harbal tea हमारे लंग्स को मजबूत करने के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होती हैं । आप इसमे कालीमिर्च, नींबू, अदरक, दालचीनी और शहद आदि से बनी हुई चाय का सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं । जो आपके फेफड़ों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है।

टमाटर का सेवन करें – healthy lungs tips –
टमाटर का सेवन प्रतिदिन सलाद के रूप में या अन्य किसी भी प्रकार से करने से टमाटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने के साथ साथ श्वसनतंत्र में आई किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम को ठीक करने से सहायक होता है ।

Healthy lungs diet in hindi.

Healthy lungs बनाने के लिए अपने खाने – पीने के समय का विशेष ध्यान रखें या फिर समय निर्धारित करें और खाना समय पर एवं ताज़ा भोजन करें ।

फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी युक्त फल और भोजन का सेवन करें जैसे संतरा, मौसमी, नींबू आदि जैसे खट्टे फल, प्रमुख है । इन फलों में विटामिन एवं मिनरल प्रचुर मात्रा में पाई जाती हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में लाभदायक होते है । प्रोटीन युक्त भोजन जैसे दाल और अन्न से परिपूर्ण हो वही भोजन करना चाहिए ।

अगर आपको फेफड़ों से संबंधी कोई भी समस्या है, या फिर फेफड़ों में किसी भी तरह के संक्रमण की शिकायत है तो आप प्रतिदिन प्रोटीन युक्त भोजन भी ले सकते हैं, जिससे आपके शारीरिक नुकसान को जल्दी रिकवर होने में मदद मिलती है। इसके लिए आप सभी तरह की दाल, अंडा, दूध, सोयाबीन पनीर आदि का सेवन कर सकते हैं। आप फेफड़े के लिए डॉक्टरी सलाह से कीवा का नोनी सिरप या लीवर केयर ले सकते हैं ।

यदि फेफड़ों को हानि पहुंचाने वाले तत्वों की बात करे तो शराब व धूम्रपान सबसे ऊपर है । यानी ये चीजें फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाते है । तो जितना जल्दी हो सके दूरी बना कर रखे । साथ ही साथ व्यायाम या वर्कआउट जरूर करें ।

खाने – पीने के परहेज –
फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए ज्यादा मसालेदार और तली-भुनी चीजें खाने से परहेज करें क्योंकि इससे आपको गैस या एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है । एसिडिटी फेफड़ों के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है । रात का खाना या बासी भोजन फेफड़ों के लिए हानिकारक होता है क्योंकि यह खाना पाचन क्रिया को डिस्टर्ब करने वाला होता है ।

शराब एवं धूम्रपान से बचे –

शराब फेफड़ों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है । इनका अत्यधिक सेवन करने से शराब में उपस्थित एल्कोहल फेफड़ों के लिए हानिकारक होती है । इसी प्रकार धूम्रपान करने से फेफड़े ठीक से कम नहीं कर सकते है । इसलिए इन चीजों के सेवन से परहेज करें ।

प्रदूषित वातावरण से दूर रहे

वैसे तो प्रदूषण हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता लेकिन फेफड़ों के लिए ज्यादा ही नुकसानदायक होता है । प्रदूषण के कारण फेफड़ों को शुद्घ वायु मिल न पाती है जिसे उन पर दबाव बढ़ जाता है और ठीक से वर्क नहीं कर सकते है । इसलिए जितना सम्भव हो प्रदूषित वातावरण से दूरी बनाकर रखे ।

आशा करते है आज का टॉपिक फेफडों को स्वस्थ कैसे रखें | Healthy lungs tips जरूर अच्छा लगा होगा । आप अपने विचार हमारे कमेंट बॉक्स में लिखे ।

डॉ सत्यम भास्कर ( डायरेक्टर )
मेडिट्रस्ट हेल्थकेयर नई दिल्ली

2 thoughts on “फेफड़ों को स्वस्थ कैसे रखें । Healthy lungs tips in hindi”

Leave a Comment