झाइयों की क्रीम पतंजलि । 5+ चेहरे पर झाइयां हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम

Jhaiyo ki cream patanjali

झाइयों की क्रीम पतंजलि । स्किन बॉडी का वह हिस्सा होता है जिसे हम आसानी से देख सकते है । पतली सी झिल्लीनुमा इस त्वचा के कई रंग होते हैं जैसे गेहूंवा, सावला, पक्का, गोरा आदि । ये आमतौर जलवायु के अनुसार होते हैं । वैसे तो हमारी स्किन का अधिकतर भाग कपड़ो से ढका रहता है । कुछ हिस्सा हम चाह कर भी ढक नही सकते है जैसे चेहरा, नाक, हाथ आदि ।

वैसे तो गोरा चेहरा लुभाता है लेकिन जब चेहरे काली झाईया, पिंगमेटेशन, दाग़ धब्बे व पिम्पलस हों जाये तो चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते हैं । वही यह काली झाईया नाक व आँखों के आस पास होती है । इन सबका कारण हमारा खानपान एव बदलती जीवन शैली होती हैं । एक्सपर्ट की माने तो कम पानी पीना, अधिक तैलिय युक्त पदार्थो का सेवन करना, तनाव लेना आदि हो सकते हैं तो चलिए जानते हैं – काली छाया / झाइयों की क्रीम पतंजलि के बारे में –

पढ़े – औजार मोटा करने की दवा घरेलू उपाय – लंबा करने के 7 नुस्खें

Table of Contents

झाइयां होने का कारण –

स्किन पर दाग धब्बे होने, काली छाया पड़ना या झाईया को पिग्मेंटेशन या रंजकता कहते हैं । जो आँखों के आस पास या नाक के आस पास स्किन काली पड़ जाती हैं । एक्सपर्ट के अनुसार इनके कई कारण हो सकते हैं जैसे विटामिन की कमी, अत्यधिक धूप मे रहना, गर्भनिरोधक टेबलेट के कारण व अनियमित लाइफ स्टाइल आदि हो सकते हैं । इनके कारण इस प्रकार है –

  • गर्भाव्यस्था के कारण,
  • अत्यधिक धूप के कारण,
  • विटामिन की कमी जैसे – विटामिन सी, विटामिन बी 12, विटामिन 9 आदि ।
  • लम्बे समय तक बीमारी के कारण,
  • अत्यधिक स्ट्रेस के कारण,
  • हार्मोन्स के बदलाव के कारण,

इसी प्रकार अनुवशिकता व गर्भनिरोधक टेबलेट का अधिक सेवन करने के कारण भी चेहरे पर झाईया पड़ सकती हैं । इन झाइयो को हटाने की क्रीम पतंजलि के नाम इस प्रकार है –

पढ़े – धातु गाढ़ा करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – वीर्य पतलेपन की दवा

पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम – झाइयों की क्रीम पतंजलि –

इस क्रीम का उपयोग चेहरे की झुर्रियों को कम करने और त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए किया जाता है। यह क्रीम मुलायमता प्रदान करने के लिए विभिन्न प्राकृतिक तत्वों से बनाई गई है। यह पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम के कुछ मुख्य फायदे हैं –

  • झुर्रियों को कम करने में मदद करता है: इस क्रीम में मौजूद तुलसी, गुग्गुल, माणसिश्य के तेल आदि प्राकृतिक तत्व चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है: इस क्रीम में प्राकृतिक अदरक, सुगंधित घृत, शाल्मलि बीज, गुग्गुल आदि किए गए तत्व मुख्य त्वचा को मुलायम और चमकदार बना सकते हैं।
  • त्वचा को प्राकृतिक रंग देता है – इस क्रीम में मौजूद तुलसी, दुधी, टेलियामी, बिल्वादि तत्व त्वचा को प्राकृतिक रंग देने में मदद कर सकते हैं।

पतंजलि एंटी रिंकल क्रीम के इस्तेमाल के लिए, आपको इसे ध्यान से और नियमित रूप से स्वच्छ और सुखी त्वचा पर लगाना चाहिए। इसे हल्के हाथों से त्वचा पर लगाएं और कुछ मिनटों तक मसाज करें। इसे दिन में दो बार या डराईक्टेड डॉक्टर द्वारा निर्देशित करने के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चेतावनी की बात है, कृपया इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें या उत्पाद के लेबल और पैकेज सावधानी से पढ़ें।

पतंजलि स्वर्ण शौर्य क्रांति क्रीम – झाइयों की क्रीम पतंजलि प्राइस –

यह क्रीम पतंजलि द्वारा निर्मित एक त्वचा की देखभाल उत्पाद है। यह क्रीम त्वचा को स्वस्थ, चमकदार और जवां बनाने का दावा करती है। यह क्रीम सुन्दरता में सुधार करने के लिए त्वचा के बेस पर काम करती है और ब्लीमिंग और अंदरूनी स्तर पर मिश्रित तत्वों सेट करने का दावा करता है।

यह प्राकृतिक और आयुर्वेदिक सामग्री जैसे सोने की चाँदी, मणक यशाद भस्म, केवल जल, जौ, त्रिफला, विटामिन ई, लोहा भस्म, छाछ और जतुन को शामिल करता है। इसका उपयोग दिन में एक या दो बार स्वरण शोवर जैसे उत्सुकता संतप्त शरीर पर करें, इसे निखारने मे मदद मिलेगी । वही स्किन को ताजगी और चमकदार बनाने मे कारगर है ।

पढ़े – फोड़ा फुंसी सुखाने की टेबलेट, दवा, cream व घरेलु उपाय

पतंजलि एलोवेरा मॉइस्चराइजिंग क्रीम – झाइयों की क्रीम पतंजलि –

आपके चेहरे और त्वचा की देखभाल के लिए एक शानदार उत्पाद है। इस क्रीम में एलोवेरा जेल, नारियल तेल, आर्गन ऑयल, ग्रीन टी एवं पुदीना का तेल, शहद, और कुमारी स्नेह शामिल होते हैं। इन सभी प्राकृतिक तत्वों का संयोजन आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करके, उसे मुलायम, ताजगीभरी, और आरामदायक बनाता है। यह एक अच्छी मॉइस्‍चराइजर है जो त्वचा को पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदान करता है, जिससे यह त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

इस क्रीम को उपयोग करने का तरीका आसान है। आप इसे अपने साफ और सूखी त्वचा पर स्वतंत्र रूप से लगा सकते हैं। आप इसे सुबह और शाम को प्रतिदिन प्रयोग कर सकते हैं। इसे हल्के मसाज के साथ लगाएं ताकि यह आसानी से अवशोषित हो सके। इसके बाद, आप इसे चेहरे पर नीचे की ओर संपूर्णता से मसाज करें जब तक वह पूरी तरह समाप्त न हो जाए। इसे सूखने दें और अपनी सामान्य त्वचा की सामर्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन इसका उपयोग करें।

इस क्रीम का उपयोग त्वचा की सुरक्षा, मूल्य स्थायित्व, और पोषण के लिए अद्वितीय हो सकता है। यह त्वचा को एक सुलभ तरीके से मॉइस्चराइज करने में मदद कर सकता है, इसके साथ ही यह त्वचा के दंग को कम करने और उसे स्वस्थ बनाने में भी मदद कर सकता है। हालांकि, हर व्यक्ति की त्वचा अलग हो सकती है, इसलिए यह उपस्थिति एक्सपेर्ट सलाह अनिवार्य हो सकता है यदि आपकी त्वचा एलर्जी या किसी अन्य समस्या के कारण प्रभावित होती है।

पतंजलि सौंदर्य एंटी एजिंग क्रीम फॉर पिगमेंटेशन एंड डार्क स्पॉट – चेहरे पर काली छाया / पिग्मेंटेशन हटाने की क्रीम पतंजलि

पतंजलि मेन फॉर्मुला सौंदर्य एंटी-एजिंग क्रीम पिगमेंटेशन और डार्क स्पॉट को कम करने में मदद करने के उद्देश्य से तैयार की गई है। इसमें संतुलित तत्वों का उपयोग किया जाता है जो त्वचा के दाग-धब्बों और मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

यह क्रीम आपकी त्वचा को नमी प्रदान करती है और उसे चमकदार और स्वस्थ बनाती है। इसका निर्माण पतंजलि के प्राकृतिक उत्पादों से किया जाता है। यह क्रीम सुर्खियों, हल्के दाग-धब्बों और एक यूनिफाइड रंग को प्राप्त करने में मदद करती है। इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का समय के साथ साथ उज्ज्वल, स्वस्थ और युवा बनी रहेगी।

पतंजलि के सौंदर्य एंटी-एजिंग क्रीम में से एक है “पतंजलि सौंदर्य डार्क स्पॉट अंड पिगमेंटेशन क्रीम”. यह क्रीम मेलानिन प्रजनन को रोकने एंव छिपाने वाले तत्वों से युक्त है, जो आपकी त्वचा के डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। इसका उपयोग नियमित रूप से करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहेगी।

पतंजलि तेजस एंटी रिंकल – चेहरे पर काली छाया / पिग्मेंटेशन हटाने की क्रीम पतंजलि ।

पतंजलि तेजस एंटी रिंकल क्रीम एक प्रमुख सौंदर्य उत्पाद है जो चेहरे की झुर्रियों और रिंकल को कम करने में मदद करता है। इसका उपयोग स्तनों, ठंड और वृषण के कारण होने वाली त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

यह क्रीम घनी होती है और त्वचा को ठंड से सुरक्षा प्रदान करती है, इसके अलावा इसका उपयोग चेहरे की रंगत को निखारने और ह्रदय की स्वस्थता को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

यह झाइयों की क्रीम पतंजलि की सबसे बेस्ट क्रीम मे से एक है । इनका उपयोग अनुशासित मात्रा मे करें ।

पढ़े – पतंजलि ब्रेस्ट बढ़ाने की क्रीम – फिगर बढ़ाने की 10 आयुर्वेदिक क्रीम

हिमालयन ओरगेनिक फेस क्रीम – झाईया हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम –

हिमालयन ऑर्गेनिक फेस क्रीम एक प्रसिद्ध सौंदर्य उत्पाद है जो अपने प्राकृतिक और जैविक अवयवों के लिए जाना जाता है । यह  क्रीम त्वचा को गहराई से मॉइस्चराइज़ और पोषण करती है, जिससे यह नरम, कोमल और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो जाता है । यह सूखापन, चंचलता और खुरदरापन को रोकने में मदद करता है.

  • एंटी-एजिंग गुण – क्रीम में कार्बनिक तत्व, जैसे कि एलोवेरा, बादाम का तेल, और शीया मक्खन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मुक्त कणों का मुकाबला करते हैं, ठीक लाइनों, झुर्रियों और sagging जैसे समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करना ।
  • त्वचा की टोन – हिमालयन ऑर्गेनिक फेस क्रीम का नियमित उपयोग डार्क स्पॉट, ब्लेमिश और रंजकता को कम करने में मदद कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप और भी अधिक जटिलता हो सकती है ।
  • सुखदायक प्रभाव – क्रीम में मौजूद प्राकृतिक अर्क, जैसे लैवेंडर और कैमोमाइल, शांत करने वाले गुण होते हैं जो त्वचा की जलन से राहत देते हैं, एक सुखदायक सनसनी प्रदान करते हैं ।

जबकि हिमालयन ऑर्गेनिक फेस क्रीम आमतौर पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, कुछ एहतियाती उपायों पर विचार करना और संभावित दुष्प्रभावों से अवगत होना आवश्यक है – जैसे – एलर्जी, धूप के प्रति सवेदनशीलता, अत्यधिक प्रयोग करने पर नुकसान हो सकता है ।

Kama Ayurveda Rejuvenating and Brightening – झाइयां हटाने की आयुर्वेदिक क्रीम

यह एक आयुर्वेदिक क्रीम है जो नाईट क्रीम के नाम से जानी जाती हैं । इनका उपयोग स्किन पर दाग़ धब्बे, डार्क सर्किल हटाने, काली झाईया हटाने, छाया हटाने के लिए उपयोगी है । इनका नियमित रूप से उपयोग करने चेहरे की चमक बढ़ाई जा सकती हैं ।

यह क्रीम पौष्टिक, एंटी-एजिंग, शाम की त्वचा की टोन और त्वचा को सुखदायक बनाने के मामले में कई लाभ प्रदान करता है. हालांकि, संभावित दुष्प्रभावों से बचने के लिए सावधानी बरती जानी चाहिए और हमेशा व्यक्तिगत त्वचा संवेदनशीलता पर विचार करना चाहिए । अनुशंसित आवेदन विधियों का पालन करके, व्यक्ति स्वस्थ और उज्ज्वल त्वचा को बढ़ावा देते हुए, इस कार्बनिक चेहरे की क्रीम का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं ।

हिमालया हर्बल्स प्यूर टाच नीम फेस पैक – चेहरे पर झाईया व ब्लैक हेड हटाने की क्रीम का नाम –

जब बात चेहरे की सुंदरता की होती है, तो बहुत सारी महिलाओं के दिलों में ब्लैक हेड्स की समस्या होने के लिए डर होता है। चेहरे पर ब्लैक हेड्स न केवल खुदरा और अस्वस्थ दिखने के कारण बनते हैं, बल्कि यह स्किन को दमाग में भी प्रभावित करते हैं। इसलिए, इन्हें हटाने के लिए क्रीम का उपयोग किया जा सकता है। चेहरे पर ब्लैक हेड्स के लिए कुछ प्रमुख क्रीमों के नाम और उनका उपयोग जान सकते हैं। यह क्रीमें आमतौर पर ब्लैक हेड्स को हटाने, त्वचा को स्वच्छ और ताजगी देने, और चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए उपयोग की जाती हैं।

हिमालया हर्बल्स प्यूर टाच नीम फेस पैक एक ऐसा क्रीम है जो हर्बल तत्वों से बनी हुई है जिसमें नीम का प्रयोग किया गया है, जो त्वचा के लिए स्वास्थ्यवर्धक और गंदगी को नष्ट करने की क्षमता रखता है। इस प्रक्रिया में, नीम के एंटी-बैक्टीरियल गुण चेहरे के ब्लैक हेड्स को तरल बनाते हैं और उन्हें हटाने में मदद करते हैं। इस क्रीम को हमेशा अपने चेहरे पर दिन में एक या दो बार लगाएं और प्रमाणित हो जाएं कि आपकी त्वचा उसे पूरी तरह से अवशोषित कर लेती है।

पॉंड्स प्यूर वाइट अंबी फेस क्रीम – झाइयो की बेस्ट आयुर्वेदिक क्रीम Himalaya.

यह क्रीम में विटामिन बी3, कमलासी, और ग्रीन टी का मिश्रण होता है, जो चेहरे की त्वचा को साफ़, मुलायम, और चमकदार बनाने में मदद करता है। इसका उपयोग नियमित रूप से किया जाना चाहिए ताकि यह आपके चेहरे के ब्लैक हेड्स को हटा सके और आपकी त्वचा को पूरी तरह से स्वच्छ रख सके ।

गार्नियर स्किन नेचरल वाइट घास पुदीना फेस वाश –
यह वॉश वास्क से बनी हुई है और इसमें पुदीना और घास के प्राकृतिक तत्व शामिल हैं, जो चेहरे की समस्या को नष्ट करने और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। आपको इसे दिन के शुरुआती और अंतिम समयों में उपयोग करना चाहिए, ताकि चेहरे पर ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए आपकी त्वचा स्वच्छ और मुलायम बने।

इन सभी क्रीमों का करें विश्वास, कुछ सप्ताहों के बाद आप आपके चेहरे पर ब्लैक हेड्स कम होने का अंदाजा ले सकते हैं। हालांकि, यदि आपकी त्वचा प्रतिक्रिया या परेशानी का कारण हो सकता है, तो आपको किसी स्किन केयर विशेषज्ञ से मिलना चाहिए।

आखिरकार, चेहरे पर झाइयों की क्रीम पतंजलि, ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए क्रीमों का उपयोग करना एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है। इन क्रीमों से बनी विशेषताएं चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने और त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकती हैं। तो, ब्लैक हेड्स के लिए कुछ चुनिंदा क्रीमों का उपयोग करें और अपनी त्वचा को उज्ज्वलता से प्यार दें।

Leave a Comment