रातोंरात गोरा होने के उपाय । Skin whitening tips in hindi

Skin whitening tips in hindi.

Skin whitening tips in hindi. ज्यादातर लोग सुंदरता को गोरेपन से जोड़ते हैं, इसलिए हर कोई दमकता हुआ दिखना हर कोई चाहता है। चाहे वो लड़का हो या लड़की या कोई महिला भी क्यो न हो हर किसी की के दिल की चाह होती है कि उनकी त्वचा खूबसूरत दिखे और स्किन फेयर हो, skin whitening हो ।

हालांकि skin का रंग गोरा या काला होना हमारी त्वचा में पाए जाने वाले मेलेनिन नामक वर्णक की मात्रा के आधार पर तय होता है । जिसके शरीर में मेलेनिन की मात्रा अधिक होती है उतना वह काला दिखता है । इसी प्रकार जिसकी त्वचा में कम मेलेनिन की मात्रा होती है वह अधिक गोरा दिखता है।


आज बढ़ती आधुनिकता एवं फ़ैशन के जलवे को लेकर हर कोई रातो रात गोरा होने का प्रयत्न करता है । इनके लिए विज्ञापनों को देखकर विभिन्न प्रकार के कॉस्मेटिक क्रीम या अन्य पदार्थों का उपयोग करता है परिणाम वही चिपचिपी त्वचा, वही कालापन बरकरार रहता है । आज के लेख में skin whitening tips बताने जा रहे है हो सकता है आपके लिए उपयोगी हो सकते है।

Also read

सर्दियों में त्वचा की देखभाल कैसे करें । 11 skin care tips for winter in hindi

एलोवेरा के फायदे । Benefits of Aloevera in hindi.


त्वचा काली पड़ने के कारण । Dark skin ke karan –


● साँवली या काली त्वचा (Dark skin) वाले लोगों में मेलेनिन यानी अधिकांश जीवों की त्वचा की कोशिकाओं में पाए जाने वाले प्राकृतिक पिगमेंट अधिक होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की पराबैंगनी किरणों के विकिरण से होने वाले नुकसान से बचाता है, और इस प्रकार कैंसर के खतरे (Cancer risk) को भी कम करता है।

● शरीर की प्रकृति के अनुसार अलग-अलग भागो में मेलेनिन की मात्रा भी भिन्न हो सकती है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि काला या गोरा होने के लिए बने कारक मेलेनिन को सूर्य प्रकाश प्रभावित करता है। लेकिन इसके लिए सूर्य प्रकाश को पूरी तरह जिम्मेदार नहीं माना जा सकता क्योंकि नए पैदा होने वाले बच्चे भी काले-गोरे होते हैं। लेकिन उन्हें तो अभी सूर्य प्रकाश ने अभी तक छुआ भी नहीं । यानी काले व गोरे होने के लिए कुछ तो आनुवंशिक कारण भी जिम्मेदार होते हैं।


● संक्षेप में कहें तो हमारी त्वचा का रंग इस बात से तय होता है कि त्वचा के रंग के पिगमेंट (वर्णक/रंजक) बनाने वाले किस तरह के जीन्स हमने अपने माता-पिता से विरासत में प्राप्त किए हैं। जीन्स के प्रकार किसी स्थान-विशेष पर पड़ने वाले पराबैंगनी विकिरण की मात्रा द्वारा प्रभावित होते हैं। दमकता हुए गोरे रंग की चाहत सभी की होती है लेकिन इसे पाने के लिए विभिन्न प्रकार महंगे क्रीम-पाउडर की जरूरत नहीं है। बल्कि ये आसान तरीके आपका सपना पूरा सकते हैं।


गोरा रंग पाने के उपाय । Skin whitening tips in hindi –

चेहरे का निखार पाने के लिए केवल बाहरी चीज़ों का प्रयोग करना काफी नहीं बल्कि अंदरूनी प्रयास करना चाहिए जैसे अच्छा खानपान भी होना चाहिए साथ ही साथ विटामिन और मिनरल्स भी । अगर आपके बॉडी में सही हों तो अपने आप चेहरे पर निखार आने लगता है और जब आप प्राकृतिक चीजों से बने Face Mask लगाते हैं तो ये निखार और बढ़ जाता है। तो चलिए जानते है Skin whitening tips in hind –


● सुबह सुबह नींबू – शहद पीने एवं गुनगुने पानी में दो नींबू का रस निचोड़ कर इससे नहाने skin में निखार आता है ।
● नियमित रूप से 2 – 3 महीने तक आंवले का मुरब्बा खाने से स्किन का रंग निखरने लगता है।
● सुबह खाली पेज आधा गिलास गाजर का जूस लेने से लगभग एक महीने में रंग निखरने लगता है।
● पेट को हमेशा ठीक रखें, कांस्टिपेशन न होने दें क्योंकि ये कील-मुहांसों का कारण बनता है ।


● रोज कम से कम पांच लीटर तक पानी पीएं ।
फेस वॉश एवं फेस मास्क का उपयोग करें । ( face wash के बारे में पिछला लेख पढ़ सकते है ।)
● ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी पीएं।
● प्राणायाम करें, ये चेहरे पर भी ग्लो लाता है ।
स्किन एक्सफोलिएट करें । ( पिछला लेख पढ़ें )

Raaton raat gora hone ke upay.


रातो रात गोरा होने के उपाय । Raaton Raat gora hone ke upay –

सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी किरणों का हमारी त्वचा पर ( skin whitening ) काफी बुरा असर पड़ता है। हालाँकि, पराबैंगनी किरणें सूर्य के प्रकाश का बहुत छोटा अंश होती हैं, पर धूप से हमारे शरीर को होने वाला ज़्यादातर नुकसान इन्हीं की वजह से होता है।

पराबैंगनी किरणें त्वचा के कैंसर का कारण बन सकती हैं क्योंकि ये हमारे शरीर की कोशिकाओं में उपस्थित DNA को नुकसान पहुँचा सकती हैं जिसकी वजह से वे अपना असामान्य व्यवहार करने लगती है।


लेकिन त्वचा का गोरा रंग ( Skin whitening ) के लिए कुछ आवश्यक घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनका उपयोग करके Gora rang पा सकते है तो चलिए जानते है – Rato gora hone ke upay के बारे में –

नारियल तेल एवं विटामिन ई कैप्सूल से पाए त्वचा में निखार –

थोड़ा- सा नारियल तेल लें और उसमें विटामिन-ई केप्सूल काटकर उसके अंदर का तेल मिला कर तैयार पेस्ट को सोने से पहले चेहरे और अन्य अंगों पर लगाएं । इस पेस्ट 15 से 20 मिनट तक मसाज करें ।

फिर सुबबह उठकर चेहरा धो लें। तेल रातभर आपकी स्किन पर काम करेगा। यह त्वचा के रोमछिद्रों में पहुंचकर निखार लाने में मदद करेगा।

नीबू और शहद से पाए गोरापन सा निखार ।

नीबू और शहद को एक साथ उपयोग करके स्किन का सूखापन (Dryness ) को कम किया जा सकता है साथ ही साथ इनके प्रयोग से मृत त्वचा को भी रिमूव किया जा सकता है ।


नींबू और शहद के नियमित प्रयोग से चेहर पर दागों को भी हटाया जा सकता है जिसे आप चेहरे का गोरापन पा सकते है ।

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करके त्वचा का गोरा रंग –

मुल्तानी मिट्टी सबसे पुराना ब्यूटी प्रोडक्ट है चुकी ये कोई ब्रांड नहीं है फिर लोकप्रिय है । मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होने कारण इनका सबसे ज्यादा किया जाता है ।


मुल्तानी मिट्टी के साथ बेसन के प्रयोग से स्किन की चमक और निखार ( Skin whitening ) आ जाती है । इनका उपयोग सप्ताह में दो दिन बार अवश्य करें ।
बेसन, मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल मिलाकर कुछ समय के लिए रख दे जब इनका पेस्ट तैयार हो जाए तब इनका उपयोग करें ।

भाप लेकर पाए त्वचा का गोरा रंग –

त्वचा की गंदगी दूर करने के रोम छिद्रों को ठीक से साफ करने की आवश्यकता होती है जिनके लिए भाप लेना ही सबसे उपयुक्त ट्रीटमेंट होता है । जब आपकी साफ एवं स्वच्छ होती है तो उसमे विकास किया जा सकता है और उसकी चमक में निखार आता है । भाप लेने से गोरापन लाने के लिए स्किन तैयार होती है ।

Skin whitening treatment के दौरान स्किन टोन को बेहतर किया जाता है और साथ ही स्किन की गुणवत्ता में सुधार लाया जाता है। बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस भी इस ट्रीटमेंट की दीवानी हैं |
त्वचा को गोरी रखने के लिए अक्सर फेशियल, ब्लीचिंग और वैक्सिंग जैसे चेहरे का इलाज करवाते है तो आपको इसकी जरूरत नहीं है।

वाइट स्किन ट्रीटमेंट | skin whitening treatment –

White skin treatment में स्किन टोन को बेहतर कर उसकी गुणवत्ता में सुधार लाया जाता है। ब्यूटीशियन एक्सपर्ट के अनुसार इस ट्रीटमेंट के दौरान स्किन को ओवरऑल सुधार किया जाता है, जिसमें फेयरनैस, ग्लो, वाइटनिंग और नेचरल ब्लश पर ध्यान दिया जाता है। सबसे पहले स्किन हाइड्रेट किया जाता है और उसके बाद स्किन के दाग धब्बे और एक्ने को पूर्ण रूप से रिमूव किया जाता है। असल में यह ट्रीटमेंट 3 से 4 सीटिंग में दिया जाता है।

स्किन टोन | skin tone for skin whitening –

इस ट्रीटमेंट के अंर्तगत सबसे पहले इस बात पर ध्यान दिया जाता है कि आपकी स्किन कैसी है ? एवं उसका टोन और टेक्सचर क्या है ? और इनके लिए कौनसा इलाज सबसे अच्छा होगा । सफेद स्किन ट्रीटमेंट में स्किन की इस कमी को पूरा किया जाता है। इसमें मेलानिन की क्वांटिटी को ट्रीटमेंट के जरिए बढ़ाया जाता है।

स्किन ब्लीचिंग | skin bliching for skin whitening in hindi. –

स्किन ब्लीचिंग स्किन को गोरापन लाने की एक प्रक्रिया है। इसके अलावा, मास्क, जेल, फेशियल जैसी चीजों का भी इस प्राेसेस में उपयोग किया जाता है। स्किन के अनुसार ट्रीटमेंट अलग होता है और यह स्किन के अनुसार तय किया जाता है।

Cosmetic surgery for skin whitening tips –

कॉस्मेटिक सर्जरी का सहारा हर कोई नहीं ले सकता। सबसे पहले मानसिक रूप से स्थिर एवं उम्मीदें वास्तविक होनी चाहिए। मरीज का ऑपरेशन नहीं किया जाता, जिसे कोई चिकित्सा संबंधी प्रॉब्लम हो। झुर्रियां, दाग-धब्बों से रहित त्वचा पाने के लिए सर्जरी एक विकल्प है । इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है। 25 से 30 साल की उम्र के युवा विशेष रूप से शादी को ध्यान में रखते हुए स्किन टाइटनिंग और गोरेपन का इलाज लेते हैं ।

कुछ लोग दर्द वाली प्रक्रिया से बिना गुजरे सुंदर दिखना चाहते हैं इसलिए चेहरे को आर्गेनिक फेशियल हेयर ग्लेजिंग ट्रीटमेंट, आयुर्वेदिक तरीकों से सांवलेपन को हटाना, दाग-धब्बों और झाइयों के लिए लाइकोरिस इलाज या मुंहासे को हटाने के लिए अलग अलग तरह के 9 एसिड लेकर आए हैं।

अंतिम शब्द – skin whitening tips के दौरान आप अपने से कोई भी क्रीम या मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल न करे | आज कॉस्मेटिक सर्जरी खूबसूरती का बेजोड़ विकल्प बन गया है | लोग अपने गोरापन बढ़ाने एवं शरीर के अतिरिक्त तिल हटवाने के उद्देश्य से इसका उपयोग करते हैं । कॉस्मेटिक सर्जरी का बाजार दिन ब दिन तेजी से बढ़ रहा हैं। लेकिन एक्सपर्ट का मानना है कि स्किन के प्राकृतिक रंग में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं कर सकते, लेकिन उसे ग्लोइंग बनाया जा सकता है | हालांकि कुछ डर्मो विजन होते हैं, जो तुरंत ग्लो के लिए हम करते हैं।| Sunita Jauhari ||

2 thoughts on “रातोंरात गोरा होने के उपाय । Skin whitening tips in hindi”

Leave a Comment

Share via
Copy link