डार्क सर्कल क्रीम पतंजलि । आँखों के काले घेरे हटाने की 5 बेस्ट क्रीम

dark circles cream patanjali -

डार्क सर्कल क्रीम पतंजलि । हमारे शरीर में काले घेरे पानी की कमी से होता है, या विटामिन इ की कमी से होता है । दरअसल हमारे शरीर में पानी की कमी से ब्लड सरकुलेशन सही रूप से नहीं बन पाता है और नहीं हमारे शरीर की मल प्रक्रिया को ठीक से साफ कर पाता है । इस की वजह से कील, मुहांसे स्क्रीन संबंधी बाकी परेशानियां भी होती है । इसी वजह से हमारी आंखों के नीचे काले काले धब्बे दिखाई देने लगते हैं ।

डार्क सर्कल क्रीम पतंजलि एक बेस्ट क्रीम है जो आँखों के निचे काले घेरे हटाने के साथ साथ मृत त्वचा को हटाने का कार्य करती है । इनके अलावा यह चेहरे को निखार देने का कार्य करती हैं । तो चलिए जानते – Dark circles हटाने की क्रीम –

पढ़े – ब्रेस्ट कम करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali.

डार्क सर्कल क्यों और कैसे ?

डार्क सर्कल के हमारे शरीर में कई कारण हो सकते हैं जैसे अनुवांशिकता, उम्र वृद्धि, सूखी त्वचा, ज्यादा रोना, आंसुओं का अधिक बहना, कंप्यूटर के सामने देर रात तक काम करना, मानसिक एवं शारीरिक तनाव उत्पन्न होना, नींद की कमी होना और पौष्टिक आहार का अभाव । विटामिन इ कि कमी, यह सब कारण हमारे आंख के नीचे डार्क सर्कल को उत्पन्न करते हैं । डार्क सर्कल के कारण –

  • लैपटॉप और मोबाइल के ज्यादा उपयोग के कारण आंखों पर तनाव और थकान महसूस होती है ।
  • शरीर में खून की कमी या एनीमिया
  • आंखों को अधिक जोर से मसलना, जिससे आंखों के नीचे के नसों को नुकसान पहुंचता है और वह काली स्क्रीन दिखाई देने लगती ।
  • शरीर में पोषण की कमी
    खराब खानपान ।

देर रात तक Helps और चिंता की मानसिक स्थिति के कारण भी चेहरे पर काले दाग धब्बे दिखाई देने लगते हैं ।

पढ़े – बैद्यनाथ आयल फॉर पेनिस Hindi

डार्क सर्कल दूर करने के लिए पतंजलि की क्रीम – dark circles cream patanjali.

हमें मार्केट में कई प्रकार के काले घेरे मिटाने के केमिकल वाले प्रोजेक्ट मिल जाएंगे। जिसके उपयोग से हमें साइड इफेक्ट भी हो सकता है । हम आयुर्वेदिक क्रीम का प्रयोग करते हैं तो इससे हमारी आंखों को पोषण के साथ-साथ खूबसूरती मिलती है । जिससे हमे कोई तकलीफ़ भी नहीं होती है । हमारी पॉकेट मनी बजट में भी हमें आसानी से कहीं भी मिल सकती है । पतंजलि क्रीम न केवल उपयोगी होती है। बल्की दुष्प्रभाव से मुक्त होती हैं तो चलिए जानते हैं – dark circles cream patanjali –

पढ़े – गोरा होने की क्रीम पतंजलि । बेस्ट 5 आयुर्वेदिक क्रीम

पतंजलि दिव्य कांति लेप – डार्क सर्कल की क्रीम

यह पतंजलि का एक लोकप्रिय लेप हैं जो स्किन को सम्पूर्ण पोषण प्रदान करता है। यह विभिन्न प्रकार की प्राकृतिक जड़ी बुटियों के अर्क से तैयार की जाती हैं । इनका उपयोग चेहरे व आँखों पर काले घेरे, झुरियां, दाग धब्बे आदि के लिए किया जाता हैं ।

इनका रोजाना इस्तेमाल करने से चेहरे की स्किन मे निखार आता हैं । विशेष रूप से यह ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद हैं । इसी तरह यह ब्लैक हेड्स, डेड स्किन के लिए भी लाभदायक है । इनका उपयोग रात के समय 2 चम्मच चेहरे पर लेप लगा कर 2 घंटे बाद धो ले । जिससे आपको डार्क सर्कल से निजात मिल सकती है ।

पतंजलि नीम एलोवेरा जेल – डार्क सर्कल क्रीम

एलोवेरा जेल की मदद से भी हम डार्क सर्कल को 2 दिन में कम कर सकते हैं क्योंकि एलोवेरा हमारी त्वचा को हाइड्रेट करता है, इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं । जो हमारी आंखों की सूजन और जलन को कम करता है । इसी तरह इसमें उपस्थित नीम के गुण स्किन को सॉफ्ट बनाए रखने मे उपयोगी होते हैं ।

इनका इस्तेमाल करने से चेहरे पर दाग धब्बे, आँखों क आस पास काले घेरे, ब्लैक हेड्स को दूर करने मे मदद मिलती हैं । इनका उपयोग चेहरे को साफ पानी से धोकर सुबह शाम करे ।

पतंजलि स्वर्णा कांति क्रीम – बेस्ट डार्क सर्कल क्रीम

यह क्रीम हमारी शरीर की रूखी और बेजान त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है। जो हमारे शरीर के अंदर पोषण तत्व प्रदान कर चेहरे को खूबसूरती देती है । यह क्रीम सभी प्रकार के हर्बल गुणो से भरपूर है । इस क्रीम के माध्यम से हम अपने डार्क सर्कल, सुजी ऑखो व रंगों को सुन्दर वो भी बिना किसी चिपचिपाहट के छोडे महसूस कर सकते हैं ।

इस क्रीम का उपयोग दोस्तों हम अपने दैनिक जीवन में भी कर सकते हैं। ये एक शानदार और खूबसूरती प्रदान करने वाली क्रीम है । जो कम से कम दाम में हर किसी मेडिसिन पर या जनरल स्टोर पर मिल सकती है।

द मॉम्स कंपनी नेचुरल वीटा अंडर आई क्रीम –

यह क्रीम हमारे डार्क सर्कल फुफ्फुस और बारीक रेखाओं को दूर करती है । महिला और पुरुष के लिए यह डार्क सर्कल दूर करने में एक बेस्ट क्रीम सार्थक सिद्ध हुई है । जो कि आंखों के नीचे की नाजुक त्वचा को सुचारू बनाती है ।

ऐवोकैंडो तेल हमारी त्वचा को नरम और कंडीशन करता है । विटामिन ई हमारे डार्क सर्कल को कम करता है। यह क्रीम कॉफी के तेल और चिया सीड ऑयल, हाइलूरोनिक एसिड, जैसे हाइड्रेटिंग, एवोकेंडो तेल, वीटा रिचं रेंज ओमेगा 3, हयालूरोनिक एसिड, विटामिन 3, अवयवों से बनी एक अंडर आई क्रीम है । जो हमारे डार्क सर्कल के लिए बेहतर मानी गई । जो क्रीम झुरियो को कम करनी के लिए बेहतर है ।

आंखों की नाजुक त्वचा को किसी प्रकार की कोई हानि ना हो इसलिए इस बोतल को एक रोलर का रूप दिया गया जो हमारे आंखों के नीचे कोमलता से मालिश करता है । जिससे आंखों की सुंदरता नमी को बनाये रखता है । हमारे डार्क धब्बे कम करते हैं । ऑर्गेनिक केमोमाइल ऑयल ऑखो कि थकान शांत करने में मदद करता है।

बैला विटा ऑगनाइज आई लाईफ नेच्यूरल आई क्रीम में – बेस्ट डार्क सर्कल क्रीम –

ये क्रीम लाल रेखाओं, डार्क सर्कल के ब्राइटनिंग के लिए बहुत गुणकारी है । ये क्रीम पफनेस, फाइन लाइन्स व झुर्रियों को कम करता है । ऑखो कि थकान को दूर कर, कोलेजन को बढ़ावा देता है । इतना ही नहीं हमारी त्वचा की लोच में भी सुधार करता है ।

जो प्रभावी रूप से हमारे आंखों के नीचे की त्वचा की मरम्मत करते हैं, और उनको सुंदर बनाते हैं । ये प्राकृतिक अवयवों से बना अंडर आई क्रीम जेल – ककड़ी का अर्क, तुलसी, रेटिनोल, बादाम का तेल , जोबोबा तेल, एलोवेरा जेल से बनी होती है । जो हमारे डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करती है । ऑखो के नीचे कि त्वचा के चारों ओर क्रीम को थपथपा कर गोल आकृति में मालिश रोजाना रात तथा दिन में दो बार करनी है । जिससेे हम हमारे डार्क सर्कल को कम कर सकते हैं।

ओले आई क्रीम । Olay Eye cream. आँखों के काले घेरे हटाने की क्रीम –

ओले आइज अल्टीमेट आई परफेक्टिंग क्रीम से हम तुरंत ही डार्क सर्कल, सूजी हुई आंखें और झुर्रियों को कम करने मे मदद करती है । इस क्रीम मे विटामिन, पेप्टाइड्स की पर्याप्त मात्रा होती है । जिससे यह हमारी त्वचा को नई चमक प्रदान करती है । तथा त्वचा पर मालिश करने से सूजन को कम करती है ।

इस क्रीन से त्वचा साफ सुथरी रहती है इसलिए हमें इस क्रीम का प्रयोग सुबह और शाम करना है । आंखों के आसपास और बाहरी पलकों के नीचे थोड़ी होले होले हाथों से मालिश करें। जिससे आंखों के नीचे त्वचा में चिकनापन और सुंदरता महसूस होती है । कुछ समय बाद मुँह धो ले ।

डार्क सर्कल के कुछ घरेलू उपाय –

  • दूध और गुलाब जल – चेहरे के डार्क सर्कल को दूर करने के लिए दूध और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर हम रूई कि सहायता से आंखों के नीचे कि तरफ लगाएं, कुछ देर रखने के बाद इसे, ठंडे जल से धो ले । इस प्रकार 15 से 20 दिन करें । तब हम देखेंगे चेहरे पर डार्क सर्कल खत्म होता दिखाई देता है। हमारा चेहरा सुंदर लगने लगता है ।
  • डार्क सर्कल दूर करने के लिए खीरे को काटकर आंखों पर थोड़ी देर रखें । फिर मुँह धो ले। सलाद में भी खाने के रूप में खीरे का प्रयोग करें ।
  • विटामिन युक्त हरी सब्जियां एवं फ्रूट का सेवन अवश्य करें जैसे मूंगफली बादाम सूरजमुखी का बीज आदि भी शुरू कर सकते हैं ।
  • दाल व पत्तेदार समस्या ज्यादा से ज्यादा खाएं।
    सेंव पपीता हो सके तो दोनों टाइम खाए । जिससे विटामिन की कमी पूरी होती है । जिससे डार्क सर्कल में दूर करने में मदद मिलती है ।
  • शहद और नींबू भी डार्क सर्कल को दूर करने में मदद करते हैं ।

अंतिम शब्द – डार्क सर्कल हटाने के लिए क्रीम के अलावा घरेलू उपाय एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं । इनका उपयोग सुबह शाम कर सकते है ।। शिवा सिहल आबूरोड़ ।।