अश्वशिला कैप्सूल के 11 फायदे | Patnjali Ashwashila capsule in hindi.

Patnjali Ashwashila capsule in hindi.

Patnjali Ashwashila capsule in hindi. सभी इंसान अपने दैनिक जीवन की क्रियाओं में बहुत व्यस्त रहते हैं। उसे यह समझ नहीं आता है कि शरीर पर क्या हो रहा है ? कौनसे कौनसे विटामिन की उम्र के साथ कमी हो रही है ? इन बातों पर ध्यान ही नहीं देता है और केवल अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने में लगा रहता है । शरीर में होने वाली कमियों को किस तरह से दूर कर सकते है ? और वह अपनी दिनचर्या को कैसे बेहतरीन चला सकते है । लेकिन जब वह बिल्कुल थक जाता है । तब उसे मजबूर होकर डॉक्टर से या अपने अच्छे विचार वाले मित्रों से सलाह लेनी होती है। और उनकी सलाह के अनुसार चलता है।


आयुर्वेदिक दवाएं हम बिना चिकित्सक की सलाह के ले सकते हैं। तो अब आप ऐसी स्थिति में जब आप बहुत ही परेशानी शादी की थकान महसूस हो, या तनाव में हो, तो पंतजलि अश्वशिला कैप्सूल का सेवन करना काफी फायदेमंद है । यह Patnjali Ashwashila capsule यौन सम्बन्धी समस्या का समाधान भी अश्वशिला कप्सूल हो जाता है। यहाँ तक की बांझपन (जो लोग निसंतान होते हैं ) की समस्या से भी निजात मिल जाती है। तो चलिए जानते है पंतजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे व नुकसान । Patnjali Ashwashila capsule in hindi –

Also Read

ईजॉल हेल्थ टॉनिक के फायदे व नुकसान । Eazol health tonic uses in hindi

अश्वशक्ति पाउडर के फायदे नुकसान । Ashwashakti powder in hindi.


अश्वशिला कैप्सूल क्या है । What is Patnjali ashwashila capsule –

पंतजलि अश्वशिला कैप्सूल एक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि है । जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक हैं । यह एक आयुर्वेदिक कैप्सूल है। जैसा कि आप जानते है कि आयुर्वेदिक कैप्सूल / औषधि स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होते हैं। जितनी भी एलोपैथिक दवाइयां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है । यानी कि साइड इफेक्ट देखने को मिलते है । Patnjali Ashwashila capsule आसानी से हमें बाजार में मिल जाते हैं। क्योंकि आयुर्वेदिक दुकाने बैजनाथ, पतंजलि, ऊँझा फार्मेसी आदि है।

अश्वशिला कैप्सूल जैसा कि हमें नाम से ही पता चलता है कि अश्व की तरह से हमें शक्ति प्रदान करता है | अश्व का अर्थ घोड़ा होता है । घोड़े के बराबर ताकत हमें मिलती है, क्योंकि हमें दैनिक जीवन में कार्य करने के लिए ऊर्जावान बनाता है। Patnjali Ashwashila capsule खाने की खुराक आदमी की उम्र लिंग और उसके स्वास्थ्य संबंधी पुरानी बीमारियों पर निर्भर करती है। पुरुष के यौन संबंधी कमजोरी को ठीक करने की बहुत ही उपयोगी कैप्सूल माना जाता है।

अश्वशिला कैप्सूल में प्रयोग में आने वाली सामग्री । Patnjali Ashwashila capsule uses in hindi –

इस कैप्सूल में दो प्राकृतिक वस्तुओं का प्रयोग किया जाता है। एक तो होती अश्वगंधा और दूसरी होती है शिलाजीत। अश्वगंधा और शिलाजीत के मिश्रण से यह कैप्सूल बनाए जाते हैं । शरीर की कोशिकाओं कि ऊर्जा को बड़ा करके शक्ति बढ़ाता है । और साथ ही मांसपेशियों को मजबूत करता है ।

जैसा कि आपको पता है कि अश्वगंधा जो है ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है और शिलाजीत हमें बलवान आता है। इस कैप्सूल में दोनों का मिश्रण बराबर मात्रा में होता है। उदाहरण के लिए एक कैप्सूल का वजन 400mg होता है । जिसमें से अश्वगंधा 200mg और शिलाजीत भी 200 mg होता है। चलिए जानते है ये दोनों औषधीया क्या क्या कार्य करती हैं –


अश्वगंधा ( Ashwagandha ) – अश्वगंधा का वैज्ञानिक नाम विथानिया सोम्नीफेरा है और इसे विंटर चैरी और इंडियन गिनसेंग के नाम से जाना जाता है। यह एक औषधि है। आमतौर पर भारत और उत्तरी अश्वगंधा का विशेष भूमिका होती है। तनाव के कारण शरीर में होने वाले विकारों को अश्वगंधा दूर करता है।

शिलाजीत ( Shilajit ) – यह हिमालय की पहाड़ियों पाया जाना वाला एक चिपचिपा पदार्थ है। शिला जीत बहुत ही उपयीगी औषधी है। पुरूषवर्ग के लिए बहुत ही उपयोगी होती है। ताकतवर और ऊर्जावान साथ ही नपुसकता को भी दूर करता है। शिलाजीत में भूत तत्व विद्यमान होते हैं जो जीवित कोशिकाओं में मुक्त कणों की ऑक्सीकरण की प्रथा को रोकता है।

अश्वशिला कैप्सूल की कीमत । Patnjali Ashwashila capsule price –

Patnjali Ashwashila capsule एक पंतजलि प्रोडक्ट है । यह आपको किसी भी मेडिकल स्टोर या अमेज़ॉन से खरीद सकते है । आपको एक पैकेट में 10-10 कैप्सूल की दो पत्ते मिलेगे। इस पैकेट का मूल्य मात्र ₹100 होता है जिसे हर स्तर का व्यक्ति खरीद सकता है। पतांजलि का सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडेक्ट है। जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है।

हमारी दादी नानी पहले हमें इसी तरह के घरेलू नुसखे से दवा तैयार कर खिलाती थीं ।
इनका सेवन करने से पहले एक बार चिकित्सा सलाह अवश्य ले । इसे सुबह – शाम एक – एक कैप्सूल दूध के साथ सेवन कर सकते है । यदि आप एलर्जी या अस्थमा के रोगी है तो पानी के साथ सेवन करे ।

Patnjali Ashwashila capsule benefits in hindi.


अश्वशिला केप्सूल के फायदे | Patnjali Ashwashila capsule benefits in hindi –

Patnjali Ashwashila capsule एक आयुर्वेदिक औषधीय गुणों से भरपूर है । यह इन दो पॉवरफुल औषधि से मिलकर बनी है – अश्वगंधा एवं शिलाजीत । इनका सेवन करना अधिकतर मामलों आपको बेहतर परिणाम मिलेगा । तो चलिए जानते है Pantjali Ashwashila capsule ke fayde


● Patnjali Ashwashila capsule नियमित लेने से ऊर्जावान बनते है । यानी आपकी दिनभर की थकान को दूर करता है ।
● यदि आप अनिंद्रा एवं तनाव की प्रॉब्लम से परेशान है तो अश्वशिला कैप्सूल लेने से निजात मिल सकती है।
● उम्र बढ़ जाने के बाद जोड़ो में दर्द होने लगता है । विटामिन की कमी होने लगती है इस कैप्सूल को लेने से joint pain में लाभ मिलता है।


● अश्वशिला कैप्सूल एंटीआक्साइड होते हैं । जो हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाते हैं ।
● तेल या घी का अत्यधिक सेवन करने से ब्लड में कोलेस्ट्रोल बढ़ता जाता है। जिससे हाथ पैरों में ऐठन रहना, गैस जैसी बिमारियां पैदा हो जाती हैं। यदि आप अश्वशिला केप्सूल लेते हैं तो इन बिमारियों से बचा जा सकता है।
● यदि आप एनिमिक हो रहे हैं तो अश्वशिला कैप्सूल से खून की कमी को दूर किया जा सकता है।
Ashwashila capsule के नियमित सेवन से यौन शक्ति बढ़ती है एवं बांझपन जैसी प्रॉब्लम दूर करता है।
● नपुंसकता को दूर भगाने में भी यह कैप्सूल लाभकारी सिद्ध हुआ है।


● डिप्रेशन को ठीक करने में सहायक होता है।
● पंतजलि अश्वशिला कैप्सूल के सेवन मधुमेह जैसी प्रॉब्लम से निजात मिलती है ।
● अश्वगंधा एवं शिलाजीत अस्थमा रोगियों के लिए उपयोगी औषधि मानी जाती हैं ।

महिलाओ के लिए अश्वशिला कैप्सूल के फायदे । ashwashila capsule for women in hindi

Ashwashila capsule जिस प्रकार पुरुषों के लिए फायदेमंद है उसी प्रकार महिलाओं के लिए भी बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे । इन कैप्सूल का नियमित सेवन से महिलाओं को हमेशा स्फूर्ति एवं ऊर्जावान बनाये रखता है ।

महिलाओं में शारिरिक कमजोरी को दूर करके समय समय बदलने वाले हार्मोन को संतुलित करता है ।
इसी प्रकार मासिक धर्म के दौरान होने वाली प्रॉब्लम जैसे पैन, कमजोरी, ब्लीडिंग, पीरियड्स की अनियमितता एवं डिप्रेशन से राहत प्रदान करता है । इतना ही नहीं पुरुषों की तरह योन शक्ति का विकास करता है ।

पंतजलि अश्वशिला कैप्सूल के नुकसान । Patnjali Ashwashila capsule side effects –

अश्वशिला कैप्सूल जैसे प्रोडक्ट के बहुत सारे फायदे नजर आते है । वही अधिक मात्रा में सेवन करने या एक्सपाइरी डेट के बाद उपयोग की गई दवा के साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते है जैसे


● गर्भवती महिला को नहीं लेना चाहिए। गर्भपात होने का भय रहता है।
● उच्चरक्त चाप से ग्रसित व्यकूति के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है ।
● चिकित्सक की सलाह से अश्वशिला केप्सूल का सेवन करना चाहिए।
● छोटे बच्चों को नहीं देना चाहिए।


● चिकित्सक की परामर्श बिना किसी भी दवा का सावन नहीं करना चाहिए।
● पैकेट पर कैप्सूल की एक्सपायर डेट देखकर उपयोग करे । अन्यथा अवधि से बाहर उपयोग किया गया कैप्सूल नुकसान पहुंचा सकता है ।
अंतिम शब्द – अश्वशिला कैप्सूल बेशक एक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इनकी तासीर गर्म होती है । जिसे चेहरे पर कील मुहासे की प्रॉब्लम हो सकती है । यदि पहले से इस प्रॉब्लम से पीड़ित हैं तो चिकित्सक की सलाह से Patnjali Ashwashila capsule का सेवन करे ।। आभा मिश्रा कोटा ।।