30 दिन में हाइट कैसे बढ़ाएं । Height kaise badhaye.

30 din me Height kaise badhaye

30 din me Height kaise badhaye. आज कल कई लोग अपनी हाईट के बारे मे चिंतित रहते है हाईट अच्छी रहे तो personality अच्छी दिखती है । अच्छी हाइट होने पर केवल दिखने में अच्छे लगते है बल्कि सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं । आजकल कुछ सरकारी नौकरियों में हाइट की आवश्यकता होती है जैसे फौज, पुलिस आदि । ऊँचा कद आजकल युवाओं का फैंशन बन गया है ।

हमारी हाइट कितनी होगी यह 60 – 80% तक जीनस तय करते है । इसी प्रकार खानपान एवं आनुवंशिकता भी शरीर की हाईट को प्रभावित करते हैं । शरीर में विटामिन की कमी से शरीर की लंबाई बढ़ना रुक सकती हैं । इसी प्रकार जंक फूड की वजह से बौनापन हो सकता है । तो चलिए जानते है – 30 दिन में हाइट कैसे बढ़ाएं । Height kaise badhaye.

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे व नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde.

हाइट न बढ़ने के कारण । Height na badhane ke karan.

शरीर की लंबाई बढ़ने से रुकने के पीछे कई कारण होते हैं । इनमें से एक बड़ा कारण खानपान होता हैं । चूँकि आमतौर पर 23 से 25 साल की उम्र होते होते प्राकृतिक रूप से जितनी हाइट बढ़नी चाहिए उतनी बढ़ जाती हैं । उक्त अवधि में उचित खानपान होता हैं तो शायद बौनापन नहीं रहता हैं तो चलिए जानते है हाइट रुकने के कारण –

● पौष्टिक आहार की कमी ।
● विटामिन डी एवं विटामिन बी12 की कमी ।
● सक्रियता की कमी ।
● आनुवंशिकता ।
● नशीले पदार्थों का सेवन करना ।
● तनाव या नींद की कमी आदि ।

हाइट कितनी उम्र तक बढ़ती है ? Height kitani umra tak badhati hai.

Height kaise badhaye. यह सवाल सभी के मन में होता है लेकिन इनसे पहले इस पर विचार करना चाहिए कि हाइट किस उम्र तक बढ़ती है ? इनका जबाब अलग अलग है । हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि हमारे शरीर जीन्स के अनुसार हाइट बढ़ती है । और जीन्स के अनुसार सबकी हाइट अलग अलग आयु तक बढ़ती है । जैसे कुछ लोगों की हाइट 17 – 18 तक ही बढ़ती है । जबकि कुछ लोगों की 20 – 21 तक बढ़ती है ।
लड़को के बजाय लड़कियों की हाइट बढ़ना जल्दी रुक जाती हैं । आमतौर पर देखा जाए तो 17 से 23 तक हाइट जितनी बढ़नी चाहिए उतनी बढ़ जाती हैं ।

पढ़े – इज़ोल टॉनिक के फायदे नुकसान । Eazol health tonic uses in hindi.

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए घरेलू उपाय । Height badhane ke liye kya khaye.

क्या हम अपनी हाइट बढा सकते है ? जी हॉ अगर आपकी उम्र 20 साल से कम है तो आप जरूर अपना कद बढा सकते है । दरअसल कद का कम या अधिक होना जेनेटिक के हिसाब से होता है । दरअसल पोषण तत्वो कि कमी से भी शरीर मे ग्रोथ हारमोन का सिकरेशन कम होने लगता है । जिसका सीधा़ असर हमारी कद पर पड़ता है ।

ऐसे मे फास्ट फुड या पैकेट फुड का सेवन बंद कर के अपने खान पान मे कुछ चीजों को शामिल कर लिया जाये जिससे शरीर मे हुए पौषक तत्वों की कमी दूर हो जाये और शरीर मे ग्रोथ हार्मोन को बनाने मे मदद मिले तो बिना किसी दवा के ही आप अपने हाइट को बढा सकते है ।

1. दुध – कद बढाने मे गाय का दुध पीना बहुत फायदेमंद होता है जो हड्डियों के विकास मे मदद करता है । क्योकि दूध केल्सियम से होता है ।

2. दही – दूध की तरह दही को भी अपने आहार मे रोजाना शामिल करना चाहिए । इसके सेवन का समय सुबह से दोपहर के बीच का होता है । दही मे प्रोटीन, केल्शियम, खनिज, पोटेशियम भारी मात्रा मे होता है ।

3. शलजम – कद बढाने मे शलजम का सेवन भी फायदेमंद होता है । इस मे कई ऐसे पौषण तत्व होते है जो हाइट बढ़ाने वाले हार्मोन्स की ग्राेथ मे हेल्प करते है । इसको आप सलाद के तौर पर कच्चा भी खा सकते है ।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां – हाइट बढाने के लिये यह खाना भी जरुरी है जैसे की पालक, पत्ता गोभी वगैरा इन सब्जियों मे विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम और विटामिन के होता है । और यह सारे पौषकतत्व हाइट को बढाने मे सहायक होते है ।

30 दिन में हाइट कैसे बढ़ाएं । 30 din me Height kaise badhaye.

1. लौकी ज्युस – वैसे तो लौकी खाने के ढेरों फायदे है लेकिन आयुर्वेद के मुताबिक कद बढाने मे यह बहुत ही मददगार होती है । लौकी का का ज्युस सुबह खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद होता है । दरअसल इसका कोई टेस्ट नही होता इसलिए इसको थोड़ा टेस्टी बनाने के लिए आप चाहे तो इसमे थोड़ा सा नींबू या आवले का रस भी मिला सकते है ।

पढ़े – जंक फूड खाने से क्या होता हैं । Junk food side effects in hindi.

2. चने का सेवन – रात मे काले चने भिगोने के लिए रख दे सुबह कम से कम 1 मुठ्ठी भीगे हुए चने खाले चने न सिर्फ हड्डीयो को मजबूत और लचीला बनाते है । बल्कि ये हाइट बढाने मे बहुत लाभकारी होते है ।

3. संतुलित आहार – अच्छी हाइट के हेल्दी डाएट लेना बेहद अहम होता है । आपको खाने मे विटामिन, कैल्शियम, जिंक, प्रोटीन, फॉस्फोरस और पिने मे दुध, ज्युस जैसी चीजे ज्यादा मात्रा मे लेनी चाहिए ।

7 दिन में 4 इंच लंबाई बढ़ाने के कामयाब नुस्खे । 7 Din me height kaise badhaye.

1. व्यायाम एवं योग – हाइट बढाने के लिए व्यायाम एवं योग बेहद जरुरी है । लंबाई बढाने के लिए कम से कम 10 -15 मिनट रस्सी कूद और पेड पर लटकने से हमारे पूरे शरीर और रीढ़ की हड्डी मे खिंचाव आता है जो हाइट बढाने मे मदद करता है ।

2. विटामिन डी – लंबाई बढाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी विटामिन है । विटामिन डी बादाम, दाले, गाय का दुध, दुध बनी चीजे और सूर्य की किरणों मे भरपूर मात्रा मे विटामिन डी पाया जाता है । इसलिए अच्छी हाइट के लिए जरुरी है अधिक से अधिक मात्रा मे इन चीजों का सेवन करे ।

3. भरपूर नींद – अक्सर बडे बुढे से आपने सुना होगा कि बच्चों की लंबाई सोते समय सबसे ज्यादा बढ़ती है । इसलिए कम से कम 8 – 9 घंटे नींद जरुर लेनी चाहिए । नींद के समय शरीर मे हार्मोन्स ग्रोथ बेहतर होती है ।

4. धूम्रपान न करें – धूम्रपान एवं मदिरापान न केवल हमारे शरीर के लिए हानिकारक है बल्कि बौनापन भी हो सकता है । असल से इन पदार्थों का सेवन करने से हाइट बढ़ाने वाले हॉर्मोन की कमी हो जाती हैं और बॉडी की ग्रोथ रुक जाती हैं ।

5. स्विमिंग करे – स्विमिंग हाइट बढ़ाने का कारगर उपाय है । नियमित रूप से स्विमिंग करने से शरीर के अंगों में मजबूती आती हैं । यदि आप स्विमिंग करना नहीं जानते है तो बिना पानी भी स्विमिंग वाली एक्टिंग कर सकते है । जिस प्रकार छोटा बच्चा हाथ पैर हिलाता हैं ।

बच्चों में हाइट कैसे बढ़ाएं । Bachchon me height kaise badhaye.

आज हम आपको बतायेंगे बच्चों की हाइट को बढाने के लिये उपयुक्त घरेलू नुस्खे देखिये दोस्तों जैसे आपको पता ही है खुबसुरती तन से नही बल्कि मन से होती है लेकिन अच्छी कद की चाहत हर किसी की होती है । और शरीर मे पोषण की कमी होने से ना सिर्फ बच्चों मे कई तरह के हेल्थ इश्यु होने लगते है । बल्कि उनकी लंबाई भी रुक जाती है । क्योंकि एक उम्र के बाद बच्चे की लंबाई नहीं बढती है. बच्चों की लंबाई उन के खानपान पर डिपेंडेड होती है । शुरुआत से ही बच्चों को विटामिन, मिनरल्स और फायबर युक्त भोजन दिया जाये तो इससे उनकी शरीर का ग्रोथ रुकेगा नहीं है । और ना ही उनकी हाइट रुकती है ।

जिंक एवं आयरन युक्त फुड का आयरन युक्त फुड का सेवन करवाये ।
प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करवाये ।
दुध भी पिलाये एक चम्मच को गरम दुध में दिन मे एक बार पिलाए।
अंडे भी खिलाये ।
आवले का सेवन करवाये ।
– खेल कुद भी करवाये ।
– 8 -10 ग्लास पानी पिने की आदत डाले ।
– दुध मे अश्व गंधा थोड़ा मिला कर दिजिये ।

रुकी हुई हाइट कैसे बढ़ाए Exercise.

शरीर की रुकी हुई हाइट को बढ़ाने के लिए संतुलित आहार के साथ साथ योग व्यायाम करना भी बेहद जरूरी है । कुछ चुनिंदा योग के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप नियमित रूप से करके अपनी रुकी हुई हाइट को बढ़ा सकते है । जो इस प्रकार से है –
● ताडासन
● सर्वागासन
● हलासन
● शिरसासन
● टू टचिंग
● पेड़ पर लटकने
● रस्सी कूदने अभ्यास आदि ।

18 के बाद हाइट बढ़ाने की दवा । 18 ke baad height kaise badhaye.

18 वर्ष की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ाना या शरीर की लंबाई बढ़ाना आसान है । लेकिन लम्बे समय तक प्रयास करने की आवश्यकता होती हैं । ऊपर बताए गए उपाय भी कारगर साबित हो सकते है ।
18 के बाद हाइट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा की दवा बहुत उपयोगी दवाओं में एक है । इनका उपयोग आप डॉक्टर की सलाह से कर सकते है ।

18 के बाद हाइट बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक हाइट सप्लीमेंट (60 Cap) भी अच्छी दवा हैं । इसके अलावा विटामिन डी, विटामिन बी12, केल्शियम एवं प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करे ।
Rite hite नामक दवा हाइट बढ़ाने की उपयोगी दवा है । इन दवा का प्रयोग 13 साल के बच्चे से लेकर 25 साल के नौजवान तक सेवन कर सकता है । इनकी 2 – 2 टेबलेट आयु के अनुसार डॉक्टर की सलाह से लेनी चाहिए ।

21 के बाद हाइट कैसे बढ़ाएं । 21 ke baad height kaise badhaye.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हमारी बॉडी की ग्रोथ एक निश्चित उम्र तक होती हैं । यह उम्र आमतौर पर किशोरावस्था की होती हैं । लेकिन यदि आप उचित मात्रा में संतुलित आहार का सेवन करते है तो 21 के बाद भी आपकी हाइट बढ़ सकती हैं ।
खुद ज्यादा से ज्यादा खुश करने का प्रयास करें । क्योंकि की खुश रहने से दिमाग से हार्मोन स्त्रावित होता हैं जो आपकी हाइट को भी बढ़ा सकता हैं ।
दिन भर में अधिक मात्रा में पानी पीना भी आपकी हाइट को बढ़ा सकता है क्योंकि पानी शरीर के अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है ।
पयोप्त नींद भी हाइट को बढ़ाने का कार्य करती हैं क्योंकि नींद लेने से शरीर की न केवल थकान मिटती है बल्कि अंगो को मजबूती प्रदान करती हैं ।

निष्कर्ष – 30 din me Height kaise badhaye in hindi. को नियमित रूप से करने पर कोई परिणाम नजर आता है । इस सम्बंध में आपको एक डॉक्टर से भी परामर्श लेना चाहिए । खुद को खुश रखने के साथ साथ अच्छी नींद, पर्याप्त पानी सेवन करना न भूलें । उम्मीद करते हैं आज का लेख आपके उपयोगी रहा होगा । आप अपने विचार हमारे कमेंट बॉक्स में लिखना न भूलें ।। अभिलाषा देशपांडे ।।

Share via
Copy link