डेंड्रफ का रामबाण इलाज । Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali

Dendruff ka ramban ilaaj Patnjali.

Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali. रूसी या Dandruff बालों की एक आम समस्या है जो हर दूसरे इंसान में पाई जाती है । हालांकि यह सामान्य प्रॉब्लम हैं । इसकी वजह से कभी कभी लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी आती है क्योंकि इसका कपड़ो पर गिरना और दिखाई देना आदि बुरा महसूस कराता है । डैंड्रफ को मेडिकल की भाषा में ( Malassezia ) या सेबोरहोहिया ( Seborrhoea ) के रूप में भी जाना जाता है।

कुछ मामलों में, कवक के अतिवृद्धि के परिणामस्वरूप रूसी या डैंड्रफ उत्पन्न होती है। यह स्थिति मुख्य रूप से ज्यादा दिन तक कंघी न करने, तनाव और शुष्क त्वचा के कारण होता है । यह आपके स्कैल्प को भी कमजोर करता है । डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय भी किया जा सकता है लेकिन अगर आपको यह समस्या गंभीर है तो आप डॉक्टर्स से सलाह ले सकते हैं । स्किन डॉक्टर को दिखाएं । डेंड्रफ का आयुवेर्दिक दवा ले सकते हैं । होम्योपैथी दवा का भी उपयोग किया जा सकता है। तो जानते है – Dandraff ka ramban ilaaj patnjali.

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे व नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde.

डैंड्रफ क्या है ? What is Dandraff in hindi. ?

डैंड्रफ एक ऐसी स्थिति है जिसके कारण स्कैल्प पर स्किन परतदार हो जाती है और सफेद छोटे – छोटे परत बालों में चिपके रहते या कपड़ो पर झड़ते है । इसके अलावा जब आप कंघी करते है या बालो में ब्रश करते तो झड़ते भी है। यह संक्रामक या बहुत गंभीर नहीं है। लेकिन इसकी वजह से शर्मिंदगी महसूस हो सकती है। रोजाना एक अच्छे शैम्पू के साथ हल्के रूसी का इलाज किया जा सकता है लेकिन गंभीर समस्या हो तो इससे जल्दी निजात मिल पाना थोड़ा मुश्किल होता है इसके लिए ज्यादा दिन तक घरेलू उपाय करते रहें ।

डैंड्रफ के कारण – Dandruff Causes in hindi.

डैंड्रफ तब होता है जब मलास्सेज़िया ( Malassezia ) या सेबोरहोहिया ( Seborrhoea ) नामक कवक ( fungus ) का एक प्रकार, आपकी स्कैल्प पर बढ़ने लगता है। कवक के अतिवृद्धि के कारण स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन बढ़े हुए बालों के तेल के उत्पादन, हार्मोनल परिवर्तन, तनाव, न्यूरोलॉजिक विकार जैसे पार्किंसंस रोग, स्ट्रोक आदि और ज्यादा मात्रा में शैम्पू के प्रयोग से संबंधित हो सकते हैं। यह आपके स्कैल्प को शुष्क बना देती है।

पढ़े – मेडरमा क्रीम कैसे इस्तेमाल करें । Medeema cream uses in hindi.

डैंड्रफ के लक्षण – Dandruff Symptoms in hindi.

रूसी या डेंड्रफ वाले बालों में कुछ ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जैसे बार बार बालो में खुजली होना या झड़ना आदि । कुछ लक्षण इस प्रकार से है –

● स्कैल्प का रुख़ा एवं बार-बार खुजली होना ।
● बालों की ग्रोथ में कमी व बालों का गिरना ।
● बालों से सफेद रऺग के फलैक्स सा होना ।

पढ़े – बालो का झड़ना कैसे रोके । Hair fall home remedies in hindi.

सिर से रूसी खत्म करने के घरेलू उपाय – Home remedies for dandruff in hindi.

अब जब आप रूसी या dendruff के कारणों को समझ गए हैं, तो आइए अब हम समझें कि आप इस स्थिति को कैसे समाप्त किया जा सकता हैं। डेंड्रफ का रामबाण इलाज पंतजलि  ( Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali ) द्वारा भी किया जा सकता है । बशर्ते स्थिति गंभीर न हो । जैसे –

दही का मास्क से डेंड्रफ का रामबाण इलाज । Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

दही आपके स्कैल्प को शुष्कता को कम करता है। आधा कप दही में 2 चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं । इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर गर्म पानी से धो लें । शहद और नींबू रूसी से लड़ेंगे जबकि शहद मॉइस्चराइज करता है ।

पढ़े – बालों के लिए 5 सबसे अच्छे तेल । Best oil for hair growth in hindi.

एप्पल साइडर विनेगर स्प्रे से डेंड्रफ का रामबाण इलाज । Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

डैंड्रफ के ट्रीटमेंट के लिए यह सबसे अच्छा एवं 100% असरदार नेचुरल उपचारों में से एक माना जाता है। डेंड्रफ की यह रामबाण दवा है । इनके लिए पेस्ट तैयार करने की आवश्यकता है । 200 ml. पानी में 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को mix करें और स्प्रे बोतल में भर दें । अब बालों को शैम्पू करने के बाद गीले बालों में स्प्रे करें ज्यादातर स्कैल्प के हिस्से पर स्प्रे करें। धीरे धीरे अपने बालों की मालिश करे और अच्छी तरह इसे लगाएं। 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को पानी से धो लें ।

हिबिस्कस ( गुड़हल ) फूल का मास्क से डेंड्रफ का रामबाण इलाज । Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

डेंड्रफ को Remove करने के लिए 5 – 6 हिबिस्कस (गुड़हल ) फूल इकट्ठा करके उबालें । इसका पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालकर फूलों को मिक्सी में पीस लें पेस्ट में 3 बड़े चम्मच गर्म नारियल तेल मिलाएं और स्कैल्प पर मसाज करें। इसे 1 – 2 घंटे के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से धो लें । इसमें विटामिन सी और अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा डैंड्रफ से छुटकारा दिलाती है और जड़ों को भी मजबूत बनाती है ।

मेथी का मास्क से डेंड्रफ का रामबाण इलाज । Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

रूसी बालो को ठीक करने के आधा कप दही ( Curd ) में, 2 बड़े चम्मच मेथी के बीज को पीसकर मिक्स करें । 2 पूरे आंवले और 3 – 4 करी पत्तों को रात भर के लिए भिगो दें । सुबह इंसबको पीस कर मेथी और दही वाले में मिक्स करें फिर इसे स्कैल्प पर धीरे धीरे लगाएं । इसे 2 घंटे सूखने दें । अब गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें । यह पावर पैक मास्क प्राकृतिक रूप से रूसी से लड़ने के लिए आंवला और करी पत्ते के साथ मेथी तीनो सहायक होते हैं ।

पढ़े – मेथी  खाने के फायदे नुकसान । Methi khane ke fayde.

अंडे का मास्क से डेंड्रफ का रामबाण इलाज । Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

डेंड्रफ के लिए 1 अंडे की जर्दी को उसके सफेद भाग से अलग करें और अलग रख दें । अंडे के सफेद भाग में 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाएं । इसे अच्छे से मिलाएं और इसे पूरी स्कैल्प पर लगाएं । इसे 30 मिनट तक सुखाएं और गर्म पानी से धो लें । इससे बालों की ज्यादातर समस्याओं से छुटकारा मिलता है ।

नीम का मास्क से डेंड्रफ का रामबाण इलाज । Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

नीम पैक नियमित लगाने पर अपना चमत्कारी परिणाम दिखाता है । आयुर्वेदिक इलाज में त्वचा और बालों दोनों को शुद्ध करने की अपनी जादुई क्षमता के लिए नीम के पत्तों को उच्च स्थान में रखता है । नीम एक एंटी-फंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है, जो कई त्वचा और स्कैल्प की बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिसमें एक सूखी, परतदार स्कैल्प मतलब रूसी या डैंड्रफ भी शामिल है । 10-20 नीम के पत्तों को नारियल के तेल के साथ तब तक पीसें जब तक गाढ़ा पेस्ट न बन जाए। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।

लौरिक एसिड ( जो नमी को बढ़ाता है ) के साथ लंबे समय तक, नारियल के तेल में लिनोलिक एसिड भी होता है । जो स्कैल्प को नमी पहुचाता है एवं फंगल इंफेक्शन को भी नियंत्रित करता है और डैंड्रफ की समस्या में मदद करता है । साथ ही अगर आप ये सब नही कर पा रहे तो इसका एक और रामबाण इलाज पतंजलि का नीम ऑयल है इसे हफ्ते में 2 बसे 3 बार जरूर लगाएं और 1 से 2 घंटे बाद सिर धो लें ।

नींबू से डेंड्रफ कैसे हटाये । Nimbu se Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

नींबू बढ़े हुए डेंड्रफ या रूसी के लिए बहुत उपयोगी है । इसे बालो में लगाने से डेंड्रफ की प्रॉब्लम दूर होती हैं । हालांकि इनका उपयोग विभिन्न प्रकार से क्या जाता हैं –
नीबू व नारियल तेल – डेंड्रफ दूर करने के लिए 1 निम्बू को 2 बड़े चम्मच तेल में mix करें सिर धोने के 1 घंटे पहले लगाएं और फिर धो लें ये उपाय डेंड्रफ के लिए बहुत कारगर साबित होगा ।

नींबू व एलोवेरा जेल – रूसी बालो के लिए नींबू रस के साथ एलोवेरा जेल मिलाकर करना फायदेमंद होता है । समान अनुपात में इस मिश्रण लगाकर 15 से 20 मिनट बाद अपने बाली को धो ले ।
निम्बू व ऑलिव ऑयल – एक चम्मच नींबू रस के साथ ऑलिव ऑयल मिश्रण करके बालो में लगाकर 30 मिनट बाद अच्छी तरीके से धो ले । यह बालों के लिए कारगर उपाय है ।

एलोवेरा से डेंड्रफ कैसे हटाये ? Aloe vara se Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali.

एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है । इनका उपयोग सौंदर्यता के लिए किया जाता है । सौंदर्यता चाहे चेहरे की हो या बालो की । सभी के लिए उपयोगी है । एलोवेरा में प्राकृतिक रूप से उपस्थित एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प पर डैंड्रफ के कारण से होने वाली खुजली को मिटाते हैं। बालो के लिए यह एक Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali से कम नहीं है । इनका उपयोग विभिन्न प्रकार से किया जाता है । जैसे – एलोवेरा व निम्बू रस के साथ, एलोवेरा व सेब के सिरके के साथ, एलोवेरा व मेथी के साथ मिलाकर उपयोग किया जाता है ।

पढ़े – एलोवेरा से ब्रैस्ट कैसे बढ़ाएं । Aloe vara for breast growth in hindi.

डैंड्रफ के लिए बेस्ट शैम्पू । dandruff ke liye best sempu.

● हिमालया का एन्टी डैंड्रफ शैम्पू विथ टी ट्री के गुणों के साथ – टी ट्री स्कैल्प के फंगस को दूर करता है और साथ मे एलोवेरा के गुण बालों को मॉइस्चराइज करते है ।

बायोटिक बायो नीम मारगोसा एन्टी डेंड्रफ शैम्पू –

यह एक आयुर्वेदिक शैम्पू है, जिसके नियमित इस्तेमाल से डैंड्रफ से काफी राहत मिलेगी इसमें नीम के गुण है जो आपके स्कैल्प को हर प्रकार के इंफेक्शन और फंगस से बचाते हैं ।

वाओ का एप्पल साइडर विनेगर शैम्पू –

एप्पल साइडर विनेगर शैम्पू एक प्रीमियम शैम्पू है जो हानिकारक सल्फेट्स और पैराबेंस से पूरी तरह मुक्त है । 100% शुद्ध, अनफ़िल्टर्ड, अनपेस्टुराइज़्ड एप्पल साइडर विनेगर, बादाम तेल और आर्गन ऑयल के साथ बालों को यह धूल, प्रदूषण, से मुक्त करता है । रूसी या डैंड्रफ के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है ।

मामा अर्थ का टी ट्री शैम्पू विथ टी ट्री एंड जिंजर ऑयल –

टी ट्री में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो फंगस के खिलाफ लड़ते हैं जो रूसी का कारण बनते हैं और ऐसा आपके स्कैल्प को सूखने के बिना करता है।

पढ़े – गोरा होने के 10 बेस्ट फेस वॉश । Best face wash for oily skin.

खादी मौरी एन्टी डैंड्रफ शैम्पू –

खादी मौरी एंटी डैंड्रफ हर्बल शैम्पू आपकी डैंड्रफ समस्या का एक संपूर्ण और लंबे समय तक चलने वाला समाधान है। इसमें हीना, नीम, तुलसी, मेंहदी और रोज मेरी जैसे मजबूत एंटी-डैंड्रफ हर्बल्स का एक शक्तिशाली संयोजन होता है, जो बालों को नुकसान पहुंचाए बिना सभी रूसी को हटाता है साथ ही स्कैल्प को प्रभावी रूप से साफ़ करते हैं और इस प्रकार बालों को साफ, मुलायम और हैल्थी बनाता है।

तो मित्रो आज का लेख Dandruff ka ramban ilaaj Patnjali. आपके लिए उपयोगी रहा होगा । आप अपने विचार अपने कमेंट बॉक्स में लिखे ।