बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय । Hair fall home remedies in hindi.

Hair fall home remedies in hindi.

Hair fall home remedies in hindi. आज की भागमभाग भरे युग मे बालो का झड़ना आम है । Hair Fall के कई कारण हो सकते है जैसे बीमारी, खानपान, कॉस्मोटिक तेल, शैम्पू का उपयोग करना आदि अनेको कारण हो सकते है । Hair fall एक ऐसी समस्या है जिसे आपके बाल असमय झड़ने लगते है । कभी कभी तो इंसान गंजा हो जाता है । आपके बाल असमय सफेद हो जाते है । बालो के झड़ने का आम कारण अनुवांशिकता है ।


आज की बदलती जीवनशैली में hair fall का कारण न केवल गलत खानपान है बल्कि तेज धूप, प्रदूषण के कारण भी असमय बाल झड़ने लगते है । समय पर बालो की देखभाल एवं कुछ घरेलू उपाय Hair fall home remedies in hindi. अपनाकर बाल झड़ने की प्रॉब्लम से निजात पा सकते है तो चलिए जानते है – Hair fall control home remedies in hindi.

Also read

शुगर के लक्षण व घरेलू उपाय । Home remedies of diabetes in hindi.

उच्च रक्तचाप के कारण, लक्षण व उपाय । High blood pressure in hindi.


कम उम्र में बाल झड़ने के कारण । causes of Hairfall in earlier age.


बाल झड़ना एक आम प्रॉब्लम है इनके कई कारण हो सकते है । हालांकि महिलाओं एवं पुरुषों में अलग अलग कारण होते है । मगर हम यहां कुछ कॉमन कारणों का ज़िक्र करने जा रहे हैं –

● आनुवांशिकता – बालों को झड़ने में अनुवांशिकता भी एक प्रमुख कारण माना जाता है क्योंकि यदि परिवार में किसी को गंजापन या बालों की समस्या है तो उसका प्रभाव वालों पर ही पड़ता है तो बाद में बालों के झड़ने या गंजेपन का कारण माना जाता हैं। तो हमें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए पोस्टिक आहार लेना और बालों की देखरेख करना चाहिए इस बीमारी में हम बालों को गिरने से रोक सकते हैं लेकिन इस गंजेपन में बाल फिर से नहीं आते है।

 

डैंड्रफ के कारण बालो का झड़ना । 

बालों के झड़ने का कारण डैंड्रफ भी हो सकता है । उम्र चाहे कोई हो, महिला हो चाहे पुरूष dendruff बालो को क्षति पहुंचाता है । इस प्रकार फंगल इंफेक्शन भी बालों को नुकसान पहुँचाता है ।


● जब बाल झड़ने लगते हैं तो हम तरह-तरह के नुक्से अपनाने लगते हैं, उससे भी बाल सुधरने की जगह और बिगड़ने लगते हैं । तो आप उस समय डॉक्टर की सलाह से ही काम करें और अपने गिरते बालों को रोक सके।
● डॉक्टर का कहना है कि गलत खानपान का नतीजा हमारे बालों को भुगतना पड़ता है। ज्यादातर लोग आजकल अपना वजन कम करने के होडा-होड में दौड़ रहे हैं। जिससे खाने का संतुलित आहार नहीं ले पा रहे, तभी बाल अधिक मात्रा में झड़ रहे हैं।


● प्रोटीन की कमी से टेलोजेन (एक्लूभियम) के होने की संभावना रहती है, यही बालों के झड़ने का मूल कारण बनती है।
● विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन डी, सेलेनियम आगार, जिंक, नियासिन फैटी एसिड, बायोडीन, एंटी ऑक्सीडेंट आदि की कमियां ही बालों के झड़ने का मुख्य कारण है।


● बालों को अधिक अच्छा दिखने के लिए हर दिन अलग-अलग स्टाइलिस्ट तेलों का स्टाइल लोग का हेयर स्टाइल का प्रयोग करते हैं और तरह तरह के प्रोडक्ट का उपयोग करते हैं जिससे बालों की नेचुरल था मैक्सिमम कम हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं।


● बीमारियां – आपने देखा होगा कभी-कभी हमारे बाल एक दम से ज्यादा झडने लग जाते हैं। कारण कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जिनका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है जैसे – डायबिटीज, अवटुग्रंथि, हाई ब्लड, प्रेशर, थायराइड, डेंगू मलेरिया, ऑटो इम्यून, डिजीज, तनाव, अवसाद, डिप्रेशन के कारण बाल झड़ने लगते हैं और असमय सफेद होने लगते हैं । जब हमें इन लक्षणों का अंदाज हो ना लगे तो हमें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और अपने बालों को झड़ने से रोकने की कोशिश करनी चाहिए । धीरे-धीरे बाल वापस नये आने लगते हैं।


महिलाओं में बाल झड़ने के कारण | causes of Hairfall in women.


एनीमिया से झड़ने लगते हैं बाल बाई बाल महिलाओं में आयरन की कमी हो जाती है जिससे एनीमिया की शिकार हो जाती है तो बाल झरने लग जाते हैं।
● प्रेगनेंसी और बर्थ कंट्रोल दवाऔ का इस्तेमाल करने से बाल का झड़ना माना जाता है।
● बीमारी से कारण भी बाल झड़ने लगते है जैसे थायराइड, केंसर आदि ।
● अधिक जेल का प्रयोग पर बालों की जो नमी निकल जाती है और बाल रूखे बेजान हो जाते हैं जिससे भी कमजोर होकर झड़ने लगते हैं।


● तेज धूप में काम करने एवं प्रदूषण के कारण भी बाल झड़ने लगते है ।
● कभी कभी खाने पीने की लापरवाही से भी बाल झड़ते हैं तो हमें खाना ठीक समय से खाना और अपने पोषण पर भी ध्यान देना है।
● बालो का ज्यादा मसाज करने से भी बाल घिसकर पतले होते हैं और झड़ने लगते हैं।
● कभी कभी महिलाओं बालों को लंबा व घना बनाने के चक्कर मे अनेको प्रकार के केमिकल युक्त तेल व शैम्पू का उपयोग कर लेती जिसे उनके बाल झड़ने लगते है ।


● प्रोटीन युक्त आहार और अधिक कंडीशनर लगाने से भी बालों को नुकसान पहुंचता है और यह बेजान होकर टूटने लगते हैं ।
● विटामिन की कमी जैसे विटामिन ए, ई, डी आदि की कमी के कारण भी बाल गिरने लगते है ।


पुरुषों में बाल झड़ने के कारण | causes of Hairfall in man.


पुरुषों के बाल भी आजकल एक आम बात हो गई है यहां तक कि गंजेपन तक की नौबत आ गई है। पुरुषों में बाल झड़ने के निम्न कारण हो सकते है –
● अत्यधिक तनाव व प्रदूषण के कारण
● अनुवांशिकता के कारण,
● हारमोंस बदलाव के कारण,
● अधिकतर दवाइयों के सेवन के कारण,
● धूम्रपान करने के कारण,
● अधिक शराब व मांस का सेवन करने के कारण,
● लंबे समय की बीमारी के चलते कारण,
● हर दिन नया शैंपू या साबुन करना,
● बार बार हेयर स्टाइल को बदलना,
● विटामिन ए की अधिकता के कारण भी पुरुषों के बाल झड़ते हैं और गंजेपन कि होने की नौबत आ जाती है।

बालों के झड़ने का घरेलू उपचार । Hair fall home remedies in hindi.


कभी कभी बाल समय से पहले ही पतले हो जाते हैं जैसे लगते हैं सफेद हो जाते हैं उम्र के साथ-साथ मिली पोस्ट प्रेगनेंसी जेनेटिक बीमारी और अन्य कई कारण से बाल झड़ने की अहम भूमिका पाई जाती है निश्चय ही आप लोग एनजेसी दवा का प्रयोग कर सकते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने के लिए दी जाती है या हेयर ट्रांसप्लांट या सूजन करवा सकते हैं ।

परंतु कभी-कभी सिर्फ नेचुरल तरीके की जो कि मैं केवल आसान होते हैं बिल्कुल सत्य ही होते हैं आपको यह समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं ऐसे बहुत से नेचुरल तरीके हैं जिनसे बिना केमिकल के प्रयोग के बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है और साथ ही चमकीला और चमचम आता हुआ बनाया जा सकता है तो चलिए जानते है – Hair fall home remedies in hindi. –


हॉट ऑयल से बालों का ट्रीटमेंट । Hot oil for Hair fall home remedies in hindi.


Hair fall रोकने के लिए हमें किसी भी नेचुरल तेल जैसे कुसुम और जैतून का तेल को गुनगुना गर्म कर ले ज्यादा गर्म ना होने दें । आदर्श तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड से ज्यादा नहीं होना चाहिए । इसके बाद इस तेल से स्कैल्प पर मसाज करें।
अब 1 घंटे के लिए शावर कैप पहन ले । उसके बाद धोकर या शैंपू की सहायता से तेल को बालों से बाहर निकाल दें। मॉयोनीजकर भी एक कंडीशनर जैसा ही कार्य करता है। इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं, और 1 घंटे तक शोर कैप पहने और उसके बाद बालों को धो कर साफ कर ले।

प्याज का रस द्वारा बालो का घरेलू उपाय । onion juice for Hair fall home remedies in hindi.


पहले हम यह निश्चित करें कि इन को आपस में ना मिलाएं। मतलब की प्याज और अदरक के रस को आपस में मिक्स नहीं करें बल्कि किसी एक ही चीज का प्रयोग करें चाहे प्याज के रस का करें या अदरक के रस को बालो पर लगाएं और उन्हें रात भर रहने दे और सुबह बालो को, पानी से धो डालें । आप चाहे तो शैंपू का भी प्रयोग कर सकते हैं।

झड़ते बालो के लिए प्याज का रस बहुत उपयोगी औषधि है । इसी प्रकार अदरक का भी इस्तेमाल कर सकते है । इन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है ।

बालों का मेहंदी से घरेलू उपाय । Heena for Hair fall home remedies in hindi.


जब हम बालों में मेहंदी को लगाते हैं तो मेहंदी बालों को क्यूटिकल की तरह मजबुत पकड़ देती है । जिससे बालों की जड़ें को मजबूती मिलती है। मेहंदी को हम एक-दो दिन पहले लोहे की छोटी सी कढ़ाई हो या लोहे का डब्बा हो उसमें भिगो कर रखते हैं । कई लोग इसे कॉफी या चाय के पानी में भी गलाते हैं । या दाना मेथी को उबालकर उसके पानी को ठंडा करके भी उसमें मेहंदी भिगोते हैं।

इसमें आंवला अरीठा शिकाकाई भी मिलाते हैं । जिससे बाल एकदम चमकीले और नरम और काले रहें। बालों में मेहंदी चिपके नहीं इसके लिए हमें थोड़ा सा कोई भी तेल एक दो चम्मच मिला देना चाहिए । और इसे हमें धूप में रखना चाहिए जिससे कि बालों का कलर काला रहे मेहंदी का कलर लाल बालों पर ना आये।दोस्तों आप चाहे तो मेहंदी में दही और अंडा भी मिक्स कर सकते हैं।

ग्रीन टी से झड़ते बालो का घरेलू उपाय । Green tea for Hairfall home remedies.


ग्रीन टी में एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो बालों को झड़ने से रोक सकते हैं । और उनको बढ़ने में सहायता प्रदान करते हैं। एक कप पानी में 2 ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार करें पानी को थोड़ा ठंडा होने के बाद उसे बालों में लगाएं । इसे 1 घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद बालों को अच्छे से धो ले।


आलू और मेहंदी से झड़ते बालो का घरेलू उपाय । potato and heena for Hair fall home remedies in hindi.

आलू को कद्दूकस कर लें या बारीक बारीक पीस में काट लें और उबलते पानी में डालकर और मेहंदी को एक जैसा मिलाकर उबाल लें उसके बाद पानी को नीचे रख लें ठंडा होने के बाद पानी को छानकर रख लें और रोज उससे अपने बालों को धोएं रूट नहीं दे सकते हैं तो सप्ताह में आप दो बार जरूर धोये।


मेहंदी में मेथी दाने से बालों का घरेलू उपाय । Hair fall home remedies in hindi.


इसका प्रतिदिन प्रयोग करने से बाल मजबूत और चमकीले और सही सलामत बने रहेंगे। मेथी के बीज को पर्याप्त पानी में भूगोल और पीसकर उसका पेस्ट बनाएं जैसे कि आपने 50 ग्राम रानी मेथी दाना लिया है तो उसमें आधा कप पानी मिलाएं और इन्हे मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना ले। उस पेस्ट को बालों पर लगाकर हल्का सा मसाज करें
फिर बालों को सूखने के लिए कम से कम आधा घंटा और अधिक से अधिक 1 घंटे तक रखें अगर यदि गर्मी ज्यादा हो तो आप पंखे की हवा से थोड़ा बचे। क्योंकि पंखे की हवा से बाल जल्दी सूख जाते हैं। एक लंबे समय तक अपनी सेवा नहीं दे सकते हैं। फिर आप बालों को ठंडे पानी से धो डालें ।


● सुगंधित तेल ( एसेंशिसल ) ऑयल के साथ बालों पर मसाज करें। तेल से मसाज करने से, शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है । जो हेयर फॉलिकिल्स को भी एक्टिव बनाए रखता है । और रोजाना 2 मिनट तक हाथों से अपने बालों पर मसाज करें। मसाज की प्रभाव कोबढ़ाने के लिए अपने बालों पर लेवेंडर की कुछ बूंदे या बादाम मिला हुआ बे- एसेंशियल या तिल के तेल का भी प्रयोग हम कर सकते हैं।


अंडे का तेल से झड़ते बालों का घरेलू उपाय । egg white mask for Hair fall home remedies.


बालों में अंडे के तेल का मसाज करते हैं तो उसे शाम के समय करें और रात भर के लिए लगाकर बालों में छोड़ दे। सुबह नहाते समय कोई हल्का शैंपू यह हर्बल शैंपू लगाएं ताकि अंडे का तेल निकल जाए शैंपू का प्रयोग केवल एक ही बार करें क्योंकि दोहराने से बालों में से नेचुरल लिपिड्स, निकल जाते हैं जिससे बाल रूखे बेजान और कमजोर हो जाते हैं और फिर भी झड़ने लगते हैं।


कम से कम 12 सप्ताह तक हमे हर हफ्ते में 2 से 3 बार अंडे के तेल का प्रयोग करें । जिसके परिणाम हमें अपनी आंखों से देखने को मिलेंगे । सेल मेम्ब्रेन्स के उचित पोषण के लिए नियमित और लगातार प्रयोग बहुत जरूरी है। बालों को झड़ने और सफेद होने से बचाने के लिए अंडे का लंबे समय तक प्रयोग जारी रखें । बीच में छोड़ देने से बालों का झड़ना और सफेद होना वापस शुरू हो सकता है।


अंडे का तेल (इयोवा ) उपयोग में आसान और टिकाऊ होता है । यह अंडे की जर्दी का प्रयोग करने की तुलना में न केवल ज्यादा आसान होता है बल्कि गरम शावर में नहाते समय बालों में से आने वाले कच्चे अंडे की दुर्गंध से भी मुक्ति दिलाता है। इसमें सालमोनेला जो बालों में इंफेक्शन दे सकता है उसका भी कोई डर नहीं रहता है । उससे भी हमें बचाता है । अंडे का तेल आप चाहे तो घर पर भी तैयार कर सकते हैं या ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

How to control hair fall.


हेयर फॉल कैसे रोके । How to control hair fall.


Hair fall रोकने के लिए हमें ध्यान रखना है कि गीले बालों को कभी कंधे से नहीं बनाएं । और नहीं तोलिये से रगड़ रगड़ कर उन्हें सुखाये। हमे बालो को हवा में सूखने दें । और ब्लोअर द्वारा भी इन्हें इतना सुखाय की उसमें थोड़ी नमी बची रहे । उसके बाद इन्हें खुली हवा में सूखने दें। बालों को खुला रखें, जब हमें लगे बाल हमारे सूख गए हैं तब हम तेल कंघा कर सकते हैं।


● विटामिन बी यहां आपके शरीर को मेलेनिन जो बालों को उनका स्वस्थ रंग प्रदान करता है कि बनाने में सहायता प्रदान करता है मेलेनिन भी ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है
● तनाव को कम करें – कभी-कभी मानसिक तनाव भी बालों को झड़ने का कारण बन सकते हैं ।
● विटामिन ए युक्त चीजों का खाना कम कर दें ।


● छोटी छोटी छोटी बातों का टेंशन ना ले डॉक्टरों का कहना है कि अधिक तनाव के कारण हेयर फॉलिकल का बढ़ना कम हो जाता है यह रुक जाता है इससे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।
● हेयर स्टाइल टूल का इस्तेमाल बंद करें हम अपने बालों को अच्छा दिखाने के लिए इन चीजों का प्रयोग करते हैं लेकिन दरअसल यह हमारे बालों को रूखा और जड़ों को कमजोर करते हैं इसलिए इनसे बचे।

● अधिक धूम्रपान और शराब का नशा न करें – अधिक धूम्रपान से और अधिक शराब पीने से बालों के रोए में डीएनए को हानि पहुंचती है और जिससे बालों का विकास कम हो जाता है और हमारी सेहत को भी नुकसान होता है इसलिए इनके सेवन से बचें ।
● अधिक केमिकल वाले प्रोडक्ट का यूज ना करें जिन प्रोडक्ट में पैराविन और एल्कोहल मौजूद हो या अन्य तरह के केमिकल हो तो ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें । जिससे बालों की जड़ें कमजोर होती है और बाल झड़ने लगते हैं। जिन प्रोडक्टमें केमिकल नहीं हो आप उन्हीं प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें।


● बालों को झड़ने से रोकने के लिए हैल्दी डाइट का प्रयोग करें। रोजाना एक्सरसाइज भी करें और आप खाने में मछली जामुन मां हरी सब्जियां और नटर्स को शामिल करें। ये हमारे बालों को लाभ पहुंचाते हैं। इसलिए इनका हमें ध्यान रखना है साथ में हमें दूध दही का भी सेवन करना है।

Balo ka jhadana kaise roke.


● कई लोगों का बाहर घूमने का काम ज्यादा होता है वह 24 घंटे में से 10 घंटे घूमते रहते हैं तो उससे भी इनके बाल तेजी से झड़ते हैं कारण पसीना बहुत आने से बालों की जड़ों में ढीलापन रहने से उस सूरज की किरणों का अधिक संपर्क में आने से बालों की जड़ें अंदर से मौजूद क्यूटिकल्स कि प्रत्येक कमजोर कर देता है इससे क्यूटिकल सूखने लगती है और परिणाम स्वरूप बाल तेजी से झड़ते हैं। इससे बचने के लिए हमें धूप से दूर रहना है और या फिर सिर पर सूती कपड़ा या कैप लगा कर रखना है। या छाते सेअपने आप को बचा सकते हैं। सूरज की किरने हमारे बालों पर सीधी नहीं पड़नी चाहिए जिससे हम बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।


● प्रतिदिन बालों को शैंपू से धोने से बचें हर रोज शैंपू से बालों को धोने से हमारे बालों में जो नेचुरल तेल होता है वह निकल जाता है जिससे बाल कमजोर और पतले होकर टूटने लगते हैं।
इनसे बचने के लिए हमें नहाते समय शैंपू करें। या आप हर रात सोने से पहले या नहाने से पहले अपने बालों में तेल जरूर लगाएं जिससे बालों की नमी बनी रहे और बाल झड़ने से बच सकते हैं।


● बालो को सप्ताह में दो से तीन बार हेयर प्रोडक्ट का उपयोग जरूर करें लेकिन अपने बालों को हर्बल केयर जरूर दें । जैसे हेयर मास्क लगाएं और कंडीशनर की जगह बालों में एलोवेरा जेल लगाएं।
● अपने खानपान पर भी ध्यान दें ज्यादा फास्ट फूड खाने से हमारे बालों को नुकसान होता है और बाल झड़ने लग जाते हैं आप अपने खानपान में दूध बादाम काजू अखरोट दही इन चीजों का भी इस्तेमाल करें साथ ही गर्मी में बेल के जूस को जरूर पिए यह हमारे बालों के ग्रोथ को बनाता है और बाल टूटने से बचाता है।


बालों को घना कैसे करें बाबा रामदेव । Balo ka jhadana kaise roke.


बालों का झड़ना आजकल एक आम बात हो गई है तो उन झड़ने को रोकने के लिए हमें सबसे पहले क्या करना है चलिए जानते है – balo ka jhadana kaise roke.

● हमें प्रतिदिन 5 मिनट दोनों नाखूनों को अवश्य में रगड़ना है जिससे बाल झड़ने की रोकथाम में सहायता मिलती है
● योग आसन व्यायाम प्रतिदिन करें जिससे बालों की ग्रोथ बनी रहे और बाल झड़े नहीं।
● योगासन करने से हमें भूख भी लगती है और बालों को पौष्टिक आहार भी मिलता है। क्योंकि आजकल समय की मारामारी के कारण लोग पेट भर भी खाना नहीं खा पाते हैं जिससे बालों को पोषण नहीं मिल पाता है और बाल झड़ने लगते हैं।


● यदि बाल झड़ने वाली की उम्र 25 से 30 वर्ष की है तो उन्हें शीर्षासन यह सर्वांगासन करना चाहिए जिससे बालों की ग्रोथ बनी रहे और बाल झड़ेंगे नहीं।
● अनुलोम विलोम एवं कपालभाति योगासन जरूर करें इससे बालों को बहुत फायदा होता है।
● केश कांति तेल से बालों की मसाज कर सकते हैं ,यह तेल थोड़े कम खुशबू वाले होते हैं ,जो आजकल की उम्र वाले बच्चे लगाना कम पसंद करते हैं।
● दिव्य केश तेल भी लगा सकते हैं यह सब तेलों में बेस्ट तेल है। इसमें खुशबू नहीं होती है लेकिन यह बालों के लिए अच्छा होता है।


पंतजलि बाल झड़ने की दवा । Patnjali hair oil in hindi.


वैसे बालो को झड़ने से रोकने के लिए आजकल मार्केट में अनेकों दवाइयां, तेल व शेम्पू उपलब्ध है । लेकिन आज हम उन पंतजलि उत्पाद की बात कर रहे हैं जो काफी उपयोगी है । जिसे आपको बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते है । तो चलिए जानते है
● पंतजलि हेयर ऑयल ( Patnjali hair oil ) – यह तेल गिरते बालों के लिए काफी उपयोगी होता है । इनका नियमित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए अन्यथा एक – दो दिन में कोई फायदा नहीं मिलता है ।
● केश किंग तेल ( kesh king oil ) – झड़ते बालो के लिए केशकिंग तेल बहुत ज्यादा ही उपयोगी है । इनका नियमित उपयोग करने से आपके बाल काले व घने हो जाते है ।


● बाल झड़ने की दवा में पतंजलि हेयर आयल भी काफी फायदेमंद है। केश किंग तेल, आलमंड आयल से बालों की मालिश करने पर बाल जड़ से मजबूत होते है जिससे बालों का गिरना और झड़ना बंद होता है।
● बालों की समस्या को दूर करने के उपाय में नारियल तेल रामबाण इलाज है। नारियल का तेल बाल सुंदर और स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषण देता है। पतंजलि के नारियल तेल सबसे बेस्ट हेयर ऑयल है ।
● बेजान बालों को सुंदर मुलायम और चमकदार बनाने व बालों का रूखापन दूर करने के लिए पतंजलि हेयर कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते है। बालों को धोने के बाद इससे अपने बाल कंडीशनर करे।


● पतंजलि केश कान्ति तेल और शैम्पू में कई तरह की आयुर्वेदिक औषधि मौजूद होती है जो dandruff दूर करने में भी असरदार है। अगर बालों में रूसी होने की वजह से आपके बाल झड़ते हो तो इसका इस्तेमाल करने से समस्या दूर होने लगेगी।
● तेजस तैलम पतंजलि का तेल पूरे शरीर के साथ साथ आपके बालों के लिए भी फायदा करता है। इससे रूसी से छुटकारा मिलता है और बालों को घना करने में मदद मिलती है।। शिवा सिंहल आबूरोड ।।

Leave a Comment