एक यूनिट में कितना खून होता है । 1 unit blood in ml.

1 unit blood in ml.

1 unit blood in ml. रक्तदान महादान होता है । सर्वश्रेष्ठ दान रक्तदान को कहा जाता है । जब कभी किसी को जरूरत होती है , तो डॉक्टर कहते हैं कि मरीज को दो या तीन यूनिट ब्लड चाहिए । आप रक्त का इंतजाम कीजिए । वह अपने अस्पताल से मरीज के लिए ब्लड दे देता हैं । पर हमें रक्तदान करने को भी कहते हैं ।

WHO के अनुसार विभिन्न अस्पतालों में भर्ती 10 में से 1 मरीज को Blood की आवश्यकता पड़ती है । इसी प्रकार महिलाओं के मामले में WHO का कहना है कि प्रतिवर्ष 2 लाख से अधिक महिलाएं प्रसवकाल के दौरान Blood की कमी से जूझ रही है । वही भारत में उपलब्ध ब्लड से आवश्यकता अधिक है यानी हम सभी मरीज़ों को ब्लड उपलब्ध नहीं करवा सकते है ।

तब हमें यह समझ नहीं आता है, कि रक्तदान में कितना यूनिट होता है । कितना यूनिट ब्लड डोनेट करना चाहिए । एक यूनिट में कितना एमएल होता है ? या एक यूनिट में कितने ग्राम होते हैं । आज हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं कि 1 unit blood in ml । या 1 unit blood in kg. ऐसी ही रोचक जानकारी देने वाले हैं तो चलिए जानते है – 1 unit blood in ml in hindi.

Also read

अश्वशिला कैप्सूल के 11 फायदे । Patnjali ashwashila capsule.

गामा ओरिजनोल के फायदे नुकसान । Gama oryznol benefits.

स्वस्थ रहने के आसान टिप्स । Healthy living tips in hindi.


ब्लड क्या होता हैं ? रक्त क्या हैं ? What is the blood.

रक्त एक तरल पदार्थ होता है । जो हमारे शरीर में पोषण ऑक्सीजन और विषारी पदार्थों को हटाने की सुविधा प्रदान करता है । यह शिराओं के द्वारा हृदय में जमा होता है और धमनियों से यह हृदय में जाकर शुद्ध रक्त का संचार सर्वत्र करता है । शुद्ध रक्त पानी से भी अधिक घना होता है । जिसमें रेड ब्लड सेल, व्हाइट ब्लड सेल और प्लेटलेट्स होते है। रक्त को दो भागों में बांटा गया हैं ।

● प्लाज्मा ( plasma )

● रूढ़िराणु ( blood corpuscles )


रक्त के विविध अवयव :

● प्लाज्मा

● लाल रक्त कण

● श्वेत रक्त कण

● प्लेटलेट्स

प्लाज्मा ( plasma) –

हल्के पीले रंग का सरल भाग है जिसमें 90% जल 7% प्रोटीन तथा 0.9 % तथा 0.1% ग्लूकोस होता है । यह शरीर के ताप को नियंत्रित कर रोगों से रक्षा करता है । यह घावों को भरने में सहायता करता है।

लाल रक्त कण ( RBC OR Erthrocytes )

यह रक्त कोशिका होती है । जो संपूर्णा उपापचय में अपना महत्वपूर्ण योगदान देती है । यह गोलाकार, केंद्रक रहित और हीमोग्लोबिन से युक्त होती है । इसका मुख्य कार्य ऑक्सीजन एवं कार्बन डाइऑक्साइड का संवहन करना है । इसका जीवनकाल 120 दिनों तक होता है । इसमें हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन होता है । जिससे रक्त का रंग लाल होता है । यह एक घन मिलीमीटर में 50 लाख रक्तकण पुरुषों में होते हैं । तथा 45 लाख रक्त कण महिलाओं में होते हैं । RBC का कम होना मतलब रक्ताल्पता यानी एनीमिया कहलाता है ।

सफेद रक्त कण ( WBC or leucocytes )

यह भी एक कोशिका है । जिसका आकार अनिच्छित है । इसमें केद्रक पाया जाता है । इसमें हिमोग्लोबिन का अभाव होता हैं। यह शरीर की रोगाणुओं से रक्षा से लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का करता है। इनका जीवनकाल 24 से 30 घंटे का होता है ।

प्लेटलेट्स ( platetes or thrombocytes )

यह कोशिकाएं केंद्रक रहित एव अनिच्छित आकार की होती हैं । इसका मुख्य कार्य रक्त को जमने में मदद करता है। इसकी। मात्रा प्रति घन मिमी में 15 लाख से 4 लाख तक होती हैं । इसका आकार 0.002 मिमी से 0.004 मिमी तक होता है । इसका निर्माण अस्थिमज्जा में होता हैं । इसका कार्य शरीर में कट जाने पर रक्त बहाव को रोकता है ।


ब्लड ग्रुप क्या हैं ? What is blood groups.

ब्लड ग्रुप याने हमारे शरीर में कौन से प्रकार का ब्लड संचार करता है । यह हम पहचान पाते हैं । ब्लड ग्रुप के 4 प्रकार होते हैं । ए (A), बी ( B ), एबी ( AB ) और ओ (O ) । ब्लड ग्रुप की पहचान खून में मौजूद एंटीबॉडी और एंटीजन द्वारा की जाती है । जिससे हमें अपने शरीर में संचार करने वाले ब्लड का प्रकार पता चलता है । ओ ( O ) ब्लड ग्रुप को सर्वदाता यानि यूनिवर्सल डोनर कहा जाता है ।

हमारे देश में o negative ब्लड ग्रुप की बहुत आवश्यकता है । आप 1 दिन में एक यूनिट और प्रत्येक 3 माह के अंतराल से रक्तदान कर सकते हैं । हम 18 साल से 65 साल तक ब्लड डोनेट कर सकते हैं । लगातार रक्तदान करने से इंफेक्शन का खतरा बहुत कम हो जाता है एवं विभिन्न बीमारियों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि होती है ।

शरीर में रक्त क्या कार्य करता है | what is blood work in body.

● ऊतकों को आक्सीजन पहुँचाना ।

● Blood हमारे शरीर के पोषक तत्वों जैसे ग्लूकोस, अमीनो अम्ल और वसा अम्ल (रक्त में घुलना या प्लाज्मा प्रोटीन से जुडना जैसे- रक्त लिपिड)आदि को ले जाने का कार्य करता है ।

● बॉडी के उत्सर्जी पदार्थ जैसे- यूरिया कार्बन, डाई आक्साइड, लैक्टिक अम्ल आदि को बाहर करता है ।

● प्रतिरक्षात्मक कार्य यानी इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाता है ।

● हमारे शरीर में संदेशवाहक का कार्य करता है । इसके अन्तर्गत हार्मोन्स आदि के संदेश देना ।

● शरीर पी. एच नियंत्रित करना ।

● शरीर का ताप नियंत्रित करना ।


एक यूनिट में कितना ब्लड होता है ? 1 unit blood in ml.

आपने हमेशा देखा होगा कि ब्लड को लीटर या ग्राम में नहीं लगते बल्कि blood को मापने की इकाई यूनिट है । एक यूनिट में 450ml ब्लड होता है । इसी के आधार पर हम किलोग्राम या लीटर का अनुमान लगा सकते है । तो चलिए जानते है – 1 unit blood in ml.


एक यूनिट खून में ( 1 unit blood = 450 ml. ) होता है । यानी 1 unit blood in ml = 450ml.

1 यूनिट ब्लड इन ग्राम । 1 unit blood in gram.
एक यूनिट में लगभग 477 ग्राम ब्लड होता है।
1यूनिट ब्लड इन किलोग्राम ( 1 unit blood in kilograms )
एक यूनिट में लगभग 0.477 किलोग्राम ब्लड होता है।

1 unit blood price.


एक यूनिट ब्लड की कीमत | 1 unit Blood price in India.

आप सभी जानते है कि blood अनमोल होता है । अर्थात इनकी कीमत को नहीं आंका जा सकता है । लेकिन जब विशेष परिस्थितियों में blood की आवश्यकता होती है तब Blood Donets से भरपाई हो जाती है । मगर कभी कभी अचानक ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर या अधिक खून की आवश्यकता होने पर खरीदा जा सकता है । Blood price in India इस प्रकार है –

1ml ब्लड की कीमत लगभग 6.50 पैसे होती हैं। 1 यूनिट में 450ml ब्लड होता है। इस प्रकार एक यूनिट ब्लड कीमत 450×6.50 = 2925 रूपए होती हैं । एक यूनिट ब्लड की कीमत 2925 रूपए होती हैं।

भारत सरकार द्वारा इसकी कीमत ₹250 से लेकर ₹1900 रूपए तक एक यूनिट ब्लड का प्राइस तय किया गया है । सरकारी अस्पताल में मरीज़ से ₹250 लेते हैं और बाहरी मरीज़ से ₹500 लेते हैं । कालाबाजारी के चक्कर में हॉस्पिटल में कभी-कभी लोगों से 7000 से ₹8000 तक लिया जाता है। 1 unit blood in ml.

पढ़े – क्या ब्लड कैंसर का इलाज सम्भव है । Blood cancer in hindi.

1 यूनिट से कितना हीमोग्लोबिन बढ़ता है । hemoglobin in one unit blood.

मनुष्य के शरीर में 5 से 6 लीटर खून होता है जो कि लगभग 12 से 14 यूनिट खोल के बराबर होता है जिसमें हिमोग्लोबिन 12 से 17 ग्राम प्रति देसी लिटर होता है और जब किसी को एक यूनिट ब्लड दिया जाता है तो उसे से उसके हिमोग्लोबिन में 1 से 1.5 ग्राम प्रति लीटर की वृद्धि होती हैं ।


हीमोग्लोबिन Blood का महत्वपूर्ण तत्व होता है । अर्थात हीमोग्लोबिन की कमी होने पर शरीर में कमजोरी आ जाती है । इनके स्तर को बनाये रखने के लिए Blood की आवश्यकता हो जाती है । 1 unit blood in ml.


खून की आवश्यकता कब होती है ? When need blood in hindi.

मानव शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खून की आवश्यकता होती है । हालांकि एक स्वस्थ शरीर में Blood संतुलन बना रहता है । अपनी आवश्यकता के अनुसार खून का निर्माण स्वत् ही हो जाता है । मगर जब कुछ ऐसी विशेष परिस्थितियो या घटनाओं के कारण खून की आवश्यकता पड़ती है । उन स्तिथियों में मानव शरीर इस काबिल नहीं होता है कि खून का निर्माण कर सके तो चलिए जानते है –


● गर्भावस्था के दौरान कभी कभी माताओ को खून की आवश्यकता होती है ।
● ओपन हार्ट सर्जरी के दौरान कम से कम 6 यूनिट की आवश्यकता होती है ।
● दुर्घटना के दौरान blood की आवश्यकता होती है ।
● कैंसर के मरीजों को खून की आवश्यकता होती है ।
● कुछ रोग जैसे एनीमिया के दौरान भी मानव शरीर अपनी आवश्यकता के अनुसार खून बना नहीं सकता या दवाओं से पूर्ति न होने पर blood की आवश्यकता होती है ।
● जब शरीर के किसी अंग प्रत्यारोपण करने के लिए कम से कम 5 से 25 यूनिट ब्लड की आवश्यकता होती है । इसी प्रकार अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के लिए कम से कम 20 यूनिट Blood की जरूरत होती है ।

खून के बारे में प्रश्नोत्तरी । FAQ of 1 unit blood in ml.

एक बार में कितना खून लिया जा सकता है ?

मानव शरीर से एक बार में बॉडी में उपलब्ध Blood के 15वे भाग के बराबर लिया जा सकता है जो लगभग 300 से 400 ml होता है ।

1 यूनिट ब्लड कितने दिन में बनता है ?

रक्तदान किया गया रक्त मानव शरीर 24 से 36 घण्टे में पूर्ति कर लेता है । हेल्थी खानपान से इतने समय में 1 यूनिट रक्त का निर्माण हो सकता है ।

 

एक बार में व्यक्ति कितना रक्तदान कर सकता है ?

डॉक्टर्स के अनुसार एक बार मे एक व्यक्ति के शरीर से 1 unit से ज्यादा ब्लड नहीं ले सकते है । एक स्वस्थ पुरुष 3 महीने में एक बार रक्तदान कर सकता है जबकि महिला 4 महीने में एक बार रक्तदान कर सकती है ।

यूनिट रक्त कितना लीटर ? 1 unit blood in ml.

1 unit blood = 450ml का होता है । जो आधे लीटर से भी कम होता है । एक यूनिट ब्लड 3 जिंदगियों को बचा सकता है ।

एक यूनिट खून कितने का मिलता है ?

वैसे तो आप जानते है कि रक्त अनमोल है लेकिन सरकारी आंकड़ों के अनुसार 1 unit ब्लड की कीमत करीब 3000 रूपये पड़ती है ।

एक बोतल खून का दाम कितना है ? 1 unit blood in ml.

साल 2021 में रक्त की दरों में बढ़ोतरी हुई है जो बोतल साढ़े आठ सौ में मिलती थी वो अब 1450 रुपये में मिलती है । यानी एक बोतल खून की कीमत 1450 रुपये है ।
 

खून कैसे बढ़ाया जाता है ? 1 unit blood in ml.

 
खून की कमी की पूर्ति करने के लिए नियमित रूप से संतुलित आहार सेवन करें । हरी सब्जिया जैसे पालक, मेथी आदि का सेवन करें । पालक में सबसे ज्यादा आयरन होता है । एक गिलास पानी में शहद के साथ नींबू निचोड़कर पीने से खून जल्दी बनता है ।
 

मनुष्य के शरीर में कितना यूनिट खून होता है ?

 
सामान्य रूप से स्वस्थ मानव शरीर में करीब 5 से 6 लीटर Blood होता है । जो उनके शरीर के वजन का 7% हिस्सा होता है ।
 

1 यूनिट खून कितने ग्राम का होता है ? 1 unit blood in ml.

 
जैसा कि आप जानते है यूनिट खून नापने की इकाई होता है । एक यूनिट खून 450ml का होता है जिनका वजन 477 ग्राम होता है । यानी एक यूनिट खून 477 ग्राम होता है । 1 unit blood in ml.

Leave a Comment