बालों के लिए 5 सबसे अच्छे तेल । Best oil for hair growth.

Best oil for hair growth.
Best oil for hair growth.

Best oil for hair growth. किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती का एक अंग बाल भी होते हैं, जो उनकी खूबसूरती को निखारते है। स्त्री हो या पुरुष, सभी की यह चाह होती है कि उनके बाल खूबसूरत हों, जो उन्हें सबसे अलग और स्टाइलिश बना दे। लेकिन देखने में आता है कि पुरुषों में असमय ही गंजापन आ जाता है और महिलाओं के बाल रूखे, बेजान हो जाते है, टूटने लगते हैं या दोमुंहे हो जाते हैं।

ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बालों के लिए सही तेल का चुनाव करे। यह जानना बहुत जरूरी है कि हमारे लिए कौन सा तेल सही है और कौन सा गलत। आज आपको इन्ही सब बातों के बारे में बताएँगे कि कौन सा तेल लगाना चाहिए। यदि बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं, तो सेसा तेल उपयोग में लाया जाता है लेकिन सेसा तेल उपयोग करने का भी सही तरीका होना चाहिए तभी परिणाम अच्छे मिलते हैं।

Also read

बाल झड़ना कैसे रोके घरेलू उपाय । Hair fall home remedies in hindi.

इज़ोल हेल्थ टॉनिक के फायदे । Eazol health tonic uses in hindi.

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौनसा है ? Best oil for hair growth.

बाल न केवल शरीर की सुंदरता बढ़ाते हैं बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ाते हैं । रूखे, सूखे एवं उलझे हुए अनेको परेशानियां खड़ी कर देते हैं । बालो को मुलायम एवं चमकदार बनाने में तेल अहम भूमिका निभाते हैं । नियमित रूप से सही तेल का इस्तेमाल करने पर अच्छी हेयर ग्रोथ होती है तो चलिए जानते है Best oil for hair growth –

नारियल तेल । coconut oil for hair in hindi.

बालों के लिए नारियल तेल सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों के विकास के लिए अति आवश्यक होते हैं। इस तेल से बालों की चमक बढ़ती है, और बालों में मजबूती आती है। इस तेल से बालों की मालिश करने से बाल जल्दी बढ़ते हैं।

Coconut oil में प्राकृतिक रूप से एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल एवं फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जो आपके बालो को हष्ट पुष्ट एवं चमकदार बनाता है । यही दोमुहें बालो से भी मुक्ति देता है ।

नारियल तेल को सदियों से बालों एवं स्किन केअर के लिए किया जाता है । यह तेल रूसी बालो एवं डैंड्रफ से भी मुक्ति देता है । इनका निरन्तर इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है ।

जैतून का तेल | Olive oil. Best oil for hair growth.

इस तेल से बाल मजबूत होते हैं। यह तेल बालों को जड़ों से मजबूती देता है। इसका उपयोग नहाने के कुछ घण्टे पहले करना चाहिए फिर शैंपू से अच्छी तरह बाल धोने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। एवं बाल नरम, मुलायम और चमकदार बनते हैं।

नारियल तेल की तरह जैतून के तेल का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है । क्योंकि यह तेल प्राकृतिक गुणों से भरपुर होता है । olive hair oil से बालों की मसाज करने पर बालो में मजबूती आती है । यह hair growth के अलावा बालों को चमकदार एवं मुलायम बनाता है ।

बादाम तेल | Badam tel. best oil for hair growth.

बादाम तेल बालों की त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं। इस तेल में विटामिन ई पाया जाता है, जो कि बालों को मुलायम एवं चमकदार बनाए रखता है ।
बादाम का तेल को Best oil for hair growth भी कहा जाता है क्योंकि इसमें विटामिन ई सहित कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे प्रोटीन, फैटी एसिड, जिंक, पोटेशियम एवं मोनोअनसैचुरेटेड आदि पाए जाते है जो आपके बालों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखते हैं ।

एवोकैडो ऑयल ( रुचिका तेल ) । Avocado oil for hair in hindi.

यह तेल भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। इससे बालों को कुदरती पोषण मिलता है तथा बाल घने बनते हैं।
बालो को मॉइश्चर करने के लिए एवोकैडो तेल का उपयोग किया जाता है । इसमें विटामिन ई, ओलिक एसिड एवं अनसैचुरेटिड फैट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । जो आपके बालों को हमेशा चमकदार एवं मजबूत बनाए रखता है ।

यह Best oil for hair growth में एक है जो न केवल झड़ते बालों को रोकता है बल्कि हानिकारक किरणों से भी बचाता है । यह बालों को इस कदर मजबूत बनाये रखता है कि बालों को ब्रश करने पर टूटने का खतरा बहुत कम कर देता है ।

जैसमिन तेल | Jasmine Oil for Hair in Hindi.

यह जैसमीन की फूलों से निर्मित तेल भी बालों के लिए अच्छा माना जाता है। इससे बालों की चमक बढ़ती है तथा बाल मजबूत बनते हैं।
Jasmine Oil न केवल बालो का विकास करता है बल्कि बालो में खुजली से भी राहत देता है । इनका नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर मॉइस्चराइजिंग के लिए बहुत फायदेमंद होता है । यह आपकी स्किन एवं बालो की नमी से बचाकर मुलायम रखने के उपयोगी है । इतना ही नहीं बालो के विकास एवं उलझे हुए बालो के लिए जैस्मीन ऑयल सबसे बेहतरीन तेल में से एक है ।

Best ayurvedic oil for hair growth
Best ayurvedic oil for hair growth.

बालों के लिए आयुर्वेदिक तेल । Best Ayurvedic oil for hair growth.

तमाम जड़ी बूटियों को मिलाकर जो उपयोगी तेल बनाए जाते हैं, उसे आयुर्वेदिक तेल कहते हैं। यह तेल बालों एवं बालों की त्वचा के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं । यह तेल अन्य तेलों की अपेक्षा थोड़े महंगे मिलते हैं किंतु यह गुणवत्ता युक्त भी होते है। आजकल बाजार में बहुत सारे आयुर्वेदिक तेल उपलब्ध है किंतु तीन तरह के तेल सबसे ज्यादा प्रचलन में है।

केश किंग तेल । Kesh king hair oil.

यह तेल सबसे अच्छे आयुर्वेदिक तेल में से एक है । यह झड़ते बालो के लिए, डैंड्रफ, बालो में खुजली होने जैसी प्रॉब्लम के लिए बहुत ही उपयोगी है । इस तेल का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपके बाल घने एवं लम्बे हो जाते है । Kesh king hair oil मार्किट में आसानी से मिलने वाला सबसे अच्छा व सस्ता आयुर्वेदिक तेल है ।

पतंजलि का केश कांति तेल । Patanjali Kesh Kanti Oil.

यह तेल आपके बालों को पोषित करके झड़ने से रोकने के साथ साथ काले, घने व लम्बे बनाता है । इतना ही नहीं आपके बालों की चमक भी बनी रहती है ।
यह एक आयुर्वेदिक तेल है जिसमें भृंगराज, ब्राही, ऑवला, नारियल तेल, नीम व मेहंदी को मिलाकर तैयार किया जाता है । जो आपके बालों को पोषण देने के साथ साथ विकास भी करता है ।

इंदुलेखा भृंगराज हेयर ऑयल । Indulekha Bhringraj Hair Oil.

यह तेल एक आयुर्वेदिक Hair oil है । इसमे कई प्रकार की आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया गया है । जो आपके बालों को काले, घने बनाये रखने के साथ साथ झड़ते बालो के लिए बहुत ही उपयोगी है ।

चुकी यह महंगा तेल है फिर भी आसानी से बाजार में उपलब्ध हो जाता है । इस तेल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह आपके बालों को संक्रमण से भी बचाता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री जैसे गुण भी पाए जाते है ।

सेसा तेल । sesa ayurvedic hair oil.

यह Best oil for hair growth मे से एक है । यह तेल 18 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों को दूध के साथ मिश्रित करके तैयार किया जाता है । जो आपके बालों को मजबूत करने के साथ साथ विकसित भी करता है । इस तेल का नियमित इस्तेमाल करने के फायदे इस प्रकार है –

1. बालों के झड़ना कम करता है ।
2. इस तेल को हर वर्ग के स्त्री-पुरुष उपयोग कर सकते हैं ।
3. बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है।
4. डैंड्रफ से बालों को मुक्त रखता है।
5. पतले बालों को मोटा बनाने में सहायक होता है।
सेसा तेल के नुकसान – इसमें अत्यधिक मात्रा में खुशबू होती है जिसके कारण सिर में दर्द व तनाव होने लगता है। माइग्रेन की शिकायत वाले व्यक्तियों को इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।

वैदिक हेयर ऑयल । Vedix hair oil.

यह एक आयुर्वेदिक हेयर ऑयल है जो भृंगराज जैसे जड़ी बूटियों के मिश्रण से तैयार किया जाता है । यह बात अलग हैं कि यह काफी मंहगा मगर बालो के लिए फायदेमंद तेल है । वैदिक हेयर आयल के फायदे इस प्रकार है –

1. इस तेल से बाल लंबे घने व चमकदार बनते हैं।
2. बालों के रोम छिद्रों का विस्तार करता है।
3. वेडिक्स हेयर ऑयल जड़ी बूटियों से निर्मित तेल है, जो बालों को स्वस्थ बनाता है।
4. सिर की त्वचा को सुरक्षित रखता है।
5. यह तेल बहुत ही हल्का है और बिल्कुल चिपचिपा नहीं है।

बालो के लिए सबसे खराब तेल । Balo ke liye kaunsa tel nahi lgana chahiye.

अब बात करते हैं कि बालों के लिए कौन से तेल अच्छे नही है। बालों के सेहत के लिए जो तेल अच्छे नही है या जिनसे बालों को नुकसान पहुँचता है, उन तेलों के बारे मैं जानना भी आवश्यक है।

अरंडी का तेल – अरंडी का तेल बहुत मोटा होता है, इसलिए सिर की त्वचा के लिए यह उपयुक्त नहीं होता है। इससे एलर्जी भी होती है और सिर में खुजली हो जाती है।

सरसों तेल – सरसों तेल चिपचिपे होते हैं इसलिए इसका उपयोग बालों पर नहीं किया जाता है। इससे बालों को फायदा तो होता है लेकिन मोटे होने के कारण इसका उपयोग बालों पर नही करते हैं।

केपूर तेल – कपूर का तेल लगाने से सिर में फंगस इंफेक्शन होने का खतरा होता है और बालों को यह ड्राई बना देता है।

नींबू का तेल – नींबू का तेल लगाने से हमारे बाल पतले एवं बेजान हो जाते हैं और बाल झड़ने लगते हैं।नींबू के तेल को सीधे बालों पर नही लगाया जाता है, क्योंकि इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती है।

मिनरल आयल – यह तेल भी बालों के लिए नुकसानदायक है, इसलिए इसका उपयोग भी बालों पर नहीं किया जाता है।

बालों के लिए सबसे अच्छा तेल कौन सा है ? Best oil for hair growth.

बालों के लिए सबसे अच्छा व सस्ता नारियल तेल ही होता है, क्योंकि इस तेल में वो सारे गुण मौजूद होते हैं। जो कि स्वस्थ बालों के लिए चाहिए होते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग नारियल तेल का ही उपयोग करते हैं।

हेयर ग्रोथ टिप्स । Best hair growth tips in hindi.

1. आपका खान पान भी बालों के विकास में सहायक होता है, इसलिए विटामिन्स से भरपूर आहार ले, जिससे बाल कमजोर ना हों।
2. बालों की नियमित मालिश करनी चाहिए क्योंकि मालिश करने से बालों के जड़ें मजबूत होती है।
3. अल्कोहल या नशा करने वालों के बाल जल्दी गिर जाते हैं।

4. बालों के लिए हमेशा एक ही शैम्पू और एक ही तेल उपयोग करने चाहिए क्योंकि अलग अलग तेल व शैम्पू से बालों को नुकसान पहुँचता है।
5. शैम्पू के बाद बालों को कंडिशिंग करना चाहिए क्योंकि कंडीशनर से बालों को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते है।

6. बालों पर हेयर मास्क का उपयोग महीने में एक बार जरुर करवाना चाहिए। यदि आप पार्लर नही जाती है तो घर पर भी प्राकृतिक हेयर मास्क बना कर उपयोग कर सकती है।
7. गीले बालों को बांधने से वे टूटने लगते हैं, इसलिए बालों को अच्छी तरह सूखने के बाद ही बांधने चाहिए।
8. बालों पर मेहँदी, दही, अंडे, एलोवेरा जैसे आदि प्राकृतिक चीजो का उपयोग करना चाहिए, इससे बाल स्वस्थ रहते हैं।

इस तरह यदि आप अपने बालों का भी उतना ही ध्यान रखेंगी जितना आप अपने अन्य अंगों का रखती है, तो आपके बाल कभी भी बेजान या रूखे नही होंगे और हमेशा चमकदार, लंबे एवं घने बने रहेंगे। बशर्ते आप सही तेल का चुनाव जरूर करे अपनी बालों के लिए || शिखा गोस्वामी निहारिका, छत्तीसगढ़ ||