अंडरआर्म्स कालापन कैसे हटाए । dark underarms remedies.

dark underarms remedies.
dark underarms remedies.

Dark underarms remedies. आज के दौर में डार्क अंडरआर्म्स यानी कालापन एक गंभीर समस्या है। विशेषकर महिलाओं में । विशेष रूप से गर्मियों में ज्यादा रहती है। महिलाओं डार्क आर्म्स के कारण फ़ूल स्लीव वाले टॉप पहने को मजबूर हो जाती हैं | यानी की गर्मियों में कम्फर्ट वाले यानि स्लीव लेस कपड़े पहने से पहले दस बार सोचना पड़ता है, क्योंकि अंडरआर्म्स का कलापन सामने आ जाता है।

dark underarms remedies. के रूप में बहुत सारे विकल्प है जैसे आलू, खीरा, एलोवेरा जूस आदि अनेको उपाय है जिसे अपने घर पर ही dark underarms treatment कर सकते है । तो आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आखिर क्या है ये डार्क अंडरआर्म्स और कैसे इससे बचा जाए। साथ ही इसके उपचार हेतु कुछ घरेलु उपाय के सन्दर्भ में भी बात करेंगे। तो आये जानते हैं थोड़ा और विस्तार से –

Also read.

एलोवेरा से ब्रैस्ट कैसे बढ़ाएं । Aloevara for breast growth.

बालो के लिए 5 सबसे अच्छे तेल । Best oil for hair growth.

डार्क अंडरआर्म्स क्या है ? What is dark Underarms.

शरीर के नाजुक एवं कोमल अंग जैसे प्राइवेट पार्ट, गले के नीचे एवं बगल में कालापन आ जाता है । जिससे शर्मिंदगी महसूस होती है । इन कालापन या डार्कनेस दूर करने के लिए तरह तरह के उपाय किए जाते है । यह प्रॉब्लम गर्मियों में पसीने के कारण ज्यादा होती है ।

Dark underarms एक ऐसी स्थिति है जिसमे बगल में कालेपन या बगल की स्किन काली हो जाती है जिसे आपकी सुंदरता में दाग लग जाता है । इस विषय को महिलाएं ज्यादा चिंतित रहती है । इस कालेपन के कई कारण होते है जैसे बगल के बालों की सही तरीके से सेविंग न करना या किसी हेयर रिमूव क्रीम का साइड इफेक्ट होना आदि ।

डार्क अंडरआर्म्स होने के कारण | Dark Underarms causes.

1. अंडरआर्म्स के सेविंग का ग़लत तरीका – अंडरआर्म्स की स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है, इसलिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। अंडरआर्म्स के बालों को हटाने के क्रम में ग़लत तरीके से की गई सेविंग भी एक कारण बनता है।

2. हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल – यदि हम अपने शरीर की त्वचा पर किसी भी तरह की हेयर रिमूव क्रीम का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान देना चाहिए कि सभी क्रीम सबको सूट नहीं करते हैं। यानी इसका दुष्प्रभाव से स्किन पर दाग-धब्बे व दाने के रूप में देखने को मिलते है।

3. पसीना – अगर अंडरआर्म्स में ज्यादातर पसीना आता है विशेष रूप से गर्मियों के मौसम में । यदि हम इसके प्रति लापरवाही करते है तो ये कभी-कभी अंडरआर्म्स के कालेपन का एक कारण बनता है।

4. अंडरआर्म्स के भागों में घर्षण – चलने फिरने एवं हाथों के अलग अलग मूवमेंट के कारण अंडरआर्म्स में घर्षण से होता है जिससे डार्क अंडरआर्म्स की प्रॉब्लम हो सकती है।

5. टाइट एवं फिटिंग वाले कपड़े – यह कपड़े अंडरआर्म्स में घर्षण करने से पसीना आता है जिससे डार्क अंडरआर्म्स की संभावना बढ़ती है।

6. परफ्यूम का इस्तेमाल – अंडरआर्म्स की त्वचा बहुत की कोमल एवं नाजुक होती है। जिस पर ख़तरनाक केमिकल वाले परफ्यूम के संपर्क में आने से काली पड़ने लगती है।

डार्क अंडरआर्म्स के नुकसान । Disadvantage of dark underarms.

Dark underarms का शारिरिक रूप से कोई नुकसान नहीं होता है । मगर जो लोग खूबसूरत दिखने की चाहत रखते है उनके लिए सुंदरता पर दाग लग सकता है । विशेष रूप से वे महिलाएं जो मॉडलिंग या फ़ैशन में अपना कैरियर बनाना चाहती है ।

डार्क अंडरआर्म आपके कंफर्ट जोन को प्रभावित करता है । कई बार महिलाएं कालेपन की वजह से शर्मिंदगी से बचने के फूल स्लीव कपड़े पहनने के लिए मजबूर होती है । इतना ही नहीं कभी Underarms whitening के लिए महंगे महंगे क्रीम उपयोग करने के लिए विवश होती है नतीजा समय एवं धन की बर्बादी होती है ।

अंडरआर्म्स का कालापन कैसे हटाए । dark underarms remedies.

dark underarms remedies. यानी घर पर अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए मेडिकल स्टोर से मंहगी क्रीमस के इस्तेमाल की जरुरत नहीं है। इन क्रीमस के अलग साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं, जो हमारी स्किन को नुकसान पहुँचाते हैं। हम घरेलु नुस्खा अपनाकर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। और इनमें से तो अधिकांश चीजें हमें अपने किचन से ही प्राप्त हो जाएंगी। तो चलिए जानते है – dark underarms remedies.

आलू | Potato for dark underarms remedies.

यह बहुत आसानी से उपलब्ध होने वाला एक खाद्य पदार्थ है । जो अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में बहुत ही कारगर है। इसका जूस निकल लें या फ़िर स्लाइस के रूप में काट लें। फ़िर बहुत ही जेंटल तरीके या धीरे धीरे अंडरआर्म्स में उस भाग पर रगड़ें। फ़िर कुछ समय के पश्चात यानी लगभग 5 से 8 मिनट के बाद अंडरआर्म्स को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोयें। यह उपाय कुछ दिनों तक लगातार किया जाए तो Dark underarms को दूर किया जा सकता है।

खीरा | Kheera se bagal ka kalapan dur kare.

Dark underarms को दूर करने के लिए तरह तरह के नुस्खे आजमाए जाते है । जिसमे खीरा भी एक है । यह सब्जी की दुकान पर आसानी मिल जाता है । इसका उपयोग ठीक आलू के नुस्खे की तरह ही करना है। इसे भी स्लाइस के रुप में काट लें और अंडरआर्म्स के कालेपन पर 5 – 10 मिनट तक धीरे धीरे रगड़ें फिर ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें। डार्क अंडरआर्म्स के कालेपन को हटाने में बेहतरीन घरेलु उपाय है।

बेकिंग सोडा | Beking soda for dark underarms treatment.

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।और यह भी आसानी से मिल जाता है। बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर पहले इसका पेस्ट बना लें। इसे आप सप्ताह में 2 से 3 दिन के अंतराल में अंडरआर्म्स में लगाएं। कुछ समय बाद अंडरआर्म्स को ठंडे पानी से धोकर अच्छी तरीके से साफ कर लें। सप्ताह में 2 – 3 बार इस देसी नुस्खे को अपनाने से लाभ मिलेगा।

नींबू  | Lemon for dark underarms remedies.

गर्मियों के मौसम में पाए जाने वाला नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है । इनका उपयोग न केवल पीने के लिए किया जाता है बल्कि स्किन पर लगाने के लिए भी किया जाता है ।
अंडरआर्म्स के कालेपन को हटाने के लिए नींबू का भी उपयोग किया जा सकता है। नींबू का सिट्रिक अम्ल त्वचा से मैल हटाकर स्किन में निखार लाता है। इसे भी ठीक आलू और खीरे की तरह ही अंडरआर्म्स के काली स्किन पर 8 से 10 मिनट पर रगड़ने के बाद ठंडे पानी से धोकर साफ करलें ।

सेब | Apple for dark underarms treatment.

ऐप्पल भी कई प्रकार के गुणों से भरपूर होता है । Dark underarms को दूर करने के लिए सेब के रस के साथ बेकिंग सोडा में मिलाकर पेस्ट तैयार किया जाता है। इस पेस्ट को 4 से 5 मिनट तक अंडरआर्म्स में लगाकर ठंडे पानी से धो कर साफ करलें। इस पेस्ट को सप्ताह में 2 से 3 बार करने पर डार्क अंडरआर्म से लाभ मिलेगा।

हल्दी | Turmeric for dark underarms remedies.

हल्दी में कई गुणकारी शक्तियां होती है। यह किसी औषधि से कम नहीं है । हल्दी से कई तरह से घरेलु नुस्खों में इस्तेमाल भी होता है। Dark underarms की स्थिति में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें आपको पहले नींबू के रस के साथ मिलाकर पेस्ट बना लेना है फ़िर अंडरआर्म्स में लगाना है। इसके बाद 15 से 20 मिनट के बाद ठंडे पानी से धुलना है। इस नुस्खे से भी जल्द ही अंडरआर्म्स से छुटकारा मिलेगा।

जैतून का तेल | Olive Oil se underarms ka ghrelu ilaj.

जैतून का तेल काफ़ी मंहगा होता है पर यह अपनी बहुत सी खूबियों के कारण इस्तेमाल में आता है। यदि आपके बजट में है तो आप इस तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे पहले ब्राउन शुगर के साथ पहले मिक्स करना है फ़िर अपने अंडरआर्म्स में दो से तीन मिनट तक रगड़ना है। तत्पश्चात गुनगुने या साधारण पानी से धुलना है।

नारियल का तेल | Coconut oil for dark underarms remedies.

डार्क अंडरआर्म के लिए नारियल का तेल बहुत ही उपयोगी है। नारियल का तेल ना सिर्फ बलों के लिए बल्कि स्किन के लिए भी बहुत ही गुणकारी है। इसके इस्तेमाल से भी अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर किया जा सकता है। नियमित रूप से कुछ दिनों तक अंडरआर्म्स पर नारियल तेल से मसाज करने पर फायदा होता । मसाज करने के बाद हलके गर्म पानी से अंडरआर्म्स को धोलें ।

अरंडी का तेल | Castor Oil dark underarms treatment.

अरंडी का तेल किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। इसका उपयोग अंडरआर्म्स के कालेपन ( Dark Underarms ) को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इसे अंडरआर्म्स पर लगाए फिर 5 से 7 मिनट बाद पानी से अंडरआर्म्स को अच्छी तरह धो लेना है। कुछ दिनों तक लगातार इस नुस्खे को अपनाकर डार्क अंडरआर्म्स को आसानी से हटाया जा सकता है।

एलोवेरा जेल | Aloe vara gel se bagal ka kalepan ka gharelu upay.

एलोवेरा जेल का उपयोग त्वचा को सुन्दर एवं खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है। एलोवेरा जेल अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने में बहुत ही उपयुक्त औषधि है। आप चाहे तो घर पर ही एलोवेरा के पत्ते को काटकर प्लव से जेल तैयार कर सकते हैं, या फ़िर आप किसी दुकान से भी ख़रीद सकते हैं। इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाकर उसे 15 से 20 मिनट बाद सूख जाने पर इसे पानी से धूल लें। इसका इस्तेमाल सप्ताह में 2 से 3 दिन अवश्य करें। आपको अच्छा परिणाम मिलेगा।

dark underarms cream.

डार्क अंडरआर्म के लिए क्रीम । Dark Underarm cream.

जिस प्रकार बगल के कालेपन को दूर करने के लिए घरेलू उपाय ( dark underarms remedies ) किये जाते है । उसी प्रकार कुछ क्रीम का इस्तेमाल किए जाते है । जो डार्क अंडरआर्म के लिए बहुत ही उपयोगी होती है । लेकिन इनका इस्तेमाल सही तरीके से करना आवश्यक है नहीं तो स्किन पर साइड इफेक्ट के चांसेस हो सकते है तो चलिए जानते है Dark underarms cream के बारे में –

Qraa underarm whitening cream –

यह क्रीम बगल की डेड स्किन को हटाकर स्किन को एक्सफोलिएट का कार्य करती हैं । यह क्रीम विटामिन ई, एलोवेरा जेल जैसे प्राकृतिक तत्वो से मिलकर बनी है ।
यह क्रीम अंडरआर्म के काले धब्बे, गोल चकते एवं जिद्दी डार्कनेस को हटाकर आपकी त्वचा को मुलायम एवं गोरा बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं । इनकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यह मेलेनिन को कम करता है जिसे अंडरआर्म व्हाइटनिंग के चांस बढ़ जाते है ।

इसी प्रकार Qraa Advanced Lacto cream भी बहुत उपयोगी है । यह क्रीम मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं । इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते है ।

बगल में कालेपन से कैसे बचें ? dark underarms remedies.

Dark underarms की प्रॉब्लम से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता होती है जैसे सही क्रीम का उपयोग करना, सेविंग सही तरीके से करना आदि । विशेष रूप से जिन महिला/ पुरुष को पसीना ज्यादा आता है उन्हें विशेष केअर करने की आवश्यकता होती है ।

इस प्रकार कुछ लोग प्रतिदिन परफ्यूम का उपयोग करते हैं । इन परफ्यूम में कई प्रकार के कैमिकल होते है जो बगल की कोमल स्किन के लिए हानिकारक होते है । इसलिए इनका इस्तेमाल सीमित मात्रा में करे ।
बगल की त्वचा को सॉफ्ट एवं गोरी रखने के लिए समय समय पर मॉइसराइजर करे इनके लिए नारियल तेल बेहतरीन विकल्प है । यदि डार्कनेस की समस्या आती है तो महंगी क्रीम के बजाय पहले घरेलु नुस्खे को ही प्राथमिकता दें।। रशीद अकेला ।।