मुल्तानी मिट्टी के फायदे नुकसान | Multani mitti benefits.

Multani mitti benefits in hindi.
Multani mitti benefits.

Multani mitti benefits in hindi. हर किसी की चाहत होती है कि वे सबसे खास, सबसे सुंदर नजर आए और इसके लिए हम तमाम तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का उपयोग करके खूबसूरत होना चाहते हैं। इन्हीं ब्यूटी प्रोडक्ट में एक खास जगह मुल्तानी मिट्टी का भी है ।

Multani mitti में प्राकृतिक रूप से उन सभी तत्वों से युक्त है, जिन से हमारे बाल एवं चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है। इसका उचित उपयोग हमारी सुंदरता में चार चांद लगा देता है। अन्य सामग्रियों के साथ इसे मिक्स करके फेस पैक या हेयर हेयर पैक बनाकर लगाने से हमारे बाल एवं चेहरा खूबसूरत बन जाते हैं। तो चलिए जानते है – Multani mitti benefits.

Also read.

बालो के लिए 5 सबसे अच्छे तेल । Best oil for hair growth.

बालो का झड़ना कैसे रोके । Hair fall home remedies in hindi.

मुल्तानी मिट्टी क्या है ? What is Fuller’s earth.

यह एक प्रकार की औषधिय मिट्टी है, नाम से ही स्पष्ट है कि यह मिट्टी है। मिट्टी की अर्थात जैसे हमारे यहां भी अनेक प्रकार की मिट्टी होती है ना, काली मिट्टी, दोमट मिट्टी, लाल मिट्टी, चिकनी मिट्टी उसी तरह यह मुल्तानी मिट्टी है । यह मिट्टी मुख्यता पाकिस्तान के मुल्तान शहर में पाई जाती है।

इसलिए इसका नाम मुल्तानी मिट्टी ( Fuller’s Earth )  है। औषधीय गुणों से युक्त इस मिट्टी में ऐसे अनेक खनिज पाए जाते हैं, जैसे मैग्नीशियम, क्वार्ट्ज़, सिलिका, लोहा, कैल्शियम, जो कि चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। यह मिट्टी पाउडर के रूप में मिलती है। पहले के जमाने में जब पर्याप्त साधन उपलब्ध नहीं थे, तब बालों को धोने के लिए इस मिट्टी का ही उपयोग किया जाता था।

यहां तक कि वैद्य हकीम भी चोट या घाव के उपचार हेतु इस मिट्टी का ही प्रयोग करती थे। जब राजा महाराजा युद्ध में जाते थे, तब अपने साथ इसी मिट्टी को लेकर जाते थे ताकि जब चोट लगे, तब तुरंत इस मिट्टी को चोट पर लगाया जा सके। इस मिट्टी की औषधि गुणों की वजह से इसका उपयोग प्रायः किया जाता है। मिट्टी की चमत्कारिक प्रतिभा के कारण इसकी मांग बढ़ने लगी। वर्तमान में भले ही कई ब्यूटी प्रोडक्ट मार्केट में आ गए हैं, किंतु फिर भी इसका उपयोग कई तरह से किया जाता है। जैसे चेहरे के लिए या बालों के लिए।

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी कैसे लगाए ? How to use multani mitti on face.

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने के लिए सबसे पहले इनको पीस कर पेस्ट तैयार किया जाता है । या रात भर पानी मे भिंगोकर रखने के बाद दूसरे दिन चेहरे पर लगाया जाता है । चूंकि इनकी तासीर ठंडी होती है यही कारण है कि इनका उपयोग अधिक किया जाता है ।

मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर लगाने से पहले अपनी चेहरे को अच्छी तरह से धोले । उसके इनके पेस्ट को चेहरे पर लगाया है । इस पेस्ट को अलग अलग तरीके से आप अपने घर पर भी बना सकते है । जैसे मुल्तानी मिट्टी व हल्दी का पेस्ट, मुल्तानी मिट्टी व दूध का पेस्ट आदि । इसी प्रकार मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल का भी मिश्रण बनाया जाता हैं ।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने के तरीके । Multani mitti face pack.

1. दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें, फिर धो लें। ऐसे हफ्ते में दो बार करने से पिंपल साफ हो जाते हैं और चेहरा खिला-खिला नजर आता है।

2. दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच हल्दी और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर तब तक लगाकर रखें जब तक सुख ना जाए, फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरा अब एकदम चमकदार दिखाई देता है।

Multani mitti benefits for face.
Fuller’s Earth.

चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे । Multani mitti benefits for face.

● मुल्तानी मिट्टी चेहरे के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इस से चेहरा चमकदार एवं बेदाग बनता है।
● चेहरे पर मुंहासे होने पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से मुंहासे जड़ से खत्म हो जाते हैं ।
● मृत त्वचा को हटाकर चेहरे की चमक बढ़ाता है।
● ऑयली एवं रूखी त्वचा के लिए लाभप्रद है।

● अन्य ब्यूटी उत्पादों की तुलना में मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करना ज्यादा लाभप्रद है, क्योंकि अन्य उत्पादों से एलर्जी या साइड इफेक्ट का खतरा होता है। किंतु इससे यह खतरा नही रहता है।
● मुल्तानी मिट्टी चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में सहायक है।

● इसका उपयोग चेहरे पर करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।
● मुल्तानी मिट्टी का उपयोग ज्यादातर फेश पैक के रूप में किया जाता है।

बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें । Multani mitti benefits for hair.

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बालों के लिए भी अत्यंत गुणकारी है मुल्तानी मिट्टी बालों से अतिरिक्त पानी और तेल को सोख लेता है। जब मुल्तानी मिट्टी को अन्य सामग्रियों के साथ मिलाकर बालों पर लगाया जाता है, तब यह बालों पर गजब का काम करता है। इसे बालों पर लगाने का कुछ तरीका यहां बताया जा रहा है।

मुल्तानी मिट्टी हेयर पैक । Multani mitti hair pack.

चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगो दें, फिर सुबह एक चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

इसे हफ्ते में दो बार लगाएं। शहद और नींबू दोनों ही बालों को पोषण प्रदान करता है, जिससे बाल लंबे घने और चमकदार बनते हैं तथा बालों की रूसी एवं बैक्टीरिया भी साफ हो जाते हैं।

अगर आपके बाल असमय सफेद हो रहे हैं तो, मुल्तानी मिट्टी में आँवला का पेस्ट मिलाकर लगाने से लाभ मिलता हैं। और मुल्तानी मिट्टी में नींबू मिलाकर लगाने से बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाती है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे | Multani mitti benefits in hindi.

मुल्तानी मिट्टी किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है । इनके बहुत सारे फायदे हैं विशेष रूप से स्किन के लिए यही कारण है कि इनका इस्तेमाल अधिकतर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में किया जाता है । ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाएं आज भी बिना किसी शैम्पू के मुल्तानी मिट्टी से अपने बालों को धोती है । तो चलिए जानते है – Multani mitti benefits in hindi.

● स्किन की विभिन्न प्रकार की समस्याओं से मुल्तानी मिट्टी छुटकारा दिला देता है। जैसे दाग धब्बे, चोट का निशान आदि ।
● मुल्तानी मिट्टी एंटी बैक्टीरिया युक्त है, जिससे सारे बेवजह बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

● मुल्तानी मिट्टी का उपयोग साफ सफाई में भी किया जा सकता है। जैसे कि ताजमहल की साफ सफाई में भी इसका उपयोग किया जाता है।
● मुल्तानी मिट्टी बालों का झड़ना कम करें एवं प्राकृतिक चमकदार बनाएं।

● बालों में जू एवं रूसी की समस्या से निजात दिला सकती है।
● मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरे की मृत त्वचा हट जाती है और कुदरती निखार आता है।

● यदि चेहरे पर जलने के निशान हो तो मुल्तानी मिट्टी और विटामिन ई के साथ मिलाकर लगाने से जलने के निशान मिट जाते हैं।
● मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है।

● मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर आप घर पर ही मैनीक्योर और पेडिक्योर कर सकती है।
● मुल्तानी मिट्टी से ग्लोइंग स्किन पाई जा सकती है एवं मुहांसों के लिए यह अत्यंत गुणकारी होता है।
● बालों को घना, काला, लंबा एवं चमकदार बनाता है।

मुल्तानी मिट्टी की कीमत । Multani mitti price.

मुल्तानी मिट्टी पहाड़ो से मिलने वाली एक प्रकार की मिट्टी है । प्राकृतिक रूप से कई प्रकार के तत्व होने के कारण आयुर्वेद ने इन्हें औषधि का दर्जा दिया । यह ठोस आकर की चिकनी मिट्टी जैसी होती है जिसे पीसकर पाउडर तैयार किया जाता है ।

यह यह ठोस आकर में बहुत सस्ती दरों पर उपलब्ध हो जाती है । जिनकी कीमत 5 से 10 रुपये किलो होती है लेकिन पाउडर के रूप में करीब 200 रुपये किलो तक हो सकता है । अलग अलग कंपनियों अलग अलग चार्ज लेती है ।

मुल्तानी मिट्टी के नुकसान | Multani mitti side effects.

● मुल्तानी मिट्टी ठंडी तासीर की होती है, इसलिए ठंडी में इसका उपयोग नहीं किया जाता है।
● मुल्तानी मिट्टी केवल बाहरी प्रयोग के लिए ही उत्तम है, इसे खाने से पथरी भी हो सकती है, इसलिए इसे खाना नहीं चाहिए।

● मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग हफ्ते में दो बार से अधिक भी नहीं करना चाहिए।
● मुल्तानी मिट्टी के उपयोग के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाना चाहिए।
● रूखी त्वचा वालों के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग हानिकारक होता है।

● मुल्तानी मिट्टी के प्रयोग के बाद बालों को अच्छे से साफ करना अत्यंत आवश्यक है।
मुल्तानी मिट्टी के उपयोग में यदि आप उपरोक्त बातों का ध्यान रखेंगे तो आपके बाल एवं त्वचा हमेशा स्वस्थ रहेगी। यदि कोई साइड इफेक्ट नजर आता है तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए ।। शिखा गोस्वामी ‘निहारिका’ छत्तीसगढ़ ।।