मेथी खाने के फायदे नुकसान । Methi ke fayde our nuksaan.

Methi ke fayde our nuksaan

Methi ke fayde our nuksaan. मेथी आरोग्य संजीवनी है। मेथी से आयुर्वेदिक व घरेलू उपाय किए जाते है। मेथी के पत्ते का भी इस्तेमाल खाने के लिए होता है। मेथी के बीज में विटामिन, मिनरल, फाइबर, मैग्नीशियम ऐसे अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होती  है। मेथी रसोई का खजाना है। इसे एक मसाले की तरह उपयोग करते है। मेथी आयु वर्धक भी है। खाने में बेहद स्वाद आता है। मेथी के छोक से सब्जी, कड़ी में जायका आता है। मेथी की तासीर गर्म होने के कारण इनका उपयोग सीमित मात्रा में करना चाहिए ।

मेथी का उपयोग दाने, पाउडर एवं हरे पत्ते के रूप में लिया जाता है । मेथी की खेती भारत में लगभग सभी राज्यों में की जाती है । मगर कश्मीर में विशेष रूप से की जाती है । मेथी 50 से 80 रुपये किलो के हिसाब से आसानी से किसी भी परचून की दुकान पर उपलब्ध हो जाती है । तो चलिए जानते है – Methi ke fayde in hindi.

Also read

Tarbuj khane ke fayde. तरबूज के फायदे नुकसान

खाली पेट कीवी खाने के फायदे । Kiwi khane ke fayde.

मेथी का पानी पीने के बहुत फायदे । methi ka pani pine ke fayde.

रात को पानी मे एक चम्मच दाना मेथी भिगोना उसे सुबह खाली पेट पिने से अपचन और कब्ज की समस्यासे निजात मिलती है। और वजन भी कम होने में मदत मिलती है। भोजन के बाद पिने से यह पेट मे कब्ज नही बनने देता हैं। पाचन क्रिया बेहतर होती है।

मेथी के फायदे सर्दी खांसी के लिए । methi ke fayde sardi khansi ke liye.

सर्दी खाँसी में बहुत राम बाण दवा है। खाँसी होने पर मेथी की उबली हुई सब्जी रोटी के साथ खाने को देनेसे आपकी खाँसी में बहुत आराम मिलता हैं। दाना मेथी में म्यूसिलेज नाम का एक पदार्थ पाया जाता है। इससे खाँसी में बहुत जल्दी निजात मिलती है। एक चम्मच दाना मेथी को एक कप पानी लेकर उसे उबाले जब आधा कप पानी होजाए तब उसे छानकर पिले सर्दी और खाँसी से आराम होगा ।

मेथी के फायदे शुगर के लिए । Methi ke fayde shugar ke liye.

मेथी का सेवन करने से शुगर से निजात मिलती हैं । सुबह सुबह खाली पेट दाना मेथी का पानी पीने से शरीर में खून में ग्लूकोज की मात्रा कम होती है। दाना मेथी का पावडर बनाकर उसे खाए और उपरसे गुनगुना पानी पीने से भी शुगर कंट्रोल में रहती है।

मेथी के फायदे वजन कम करने के लिए । methi ke fayde weight loss ke liye.

मेथी से वजन कम करने में राहत मिलती हैं। रोजाना एक माह तक दाना मेथी का पानी पिने से वजन घटता है। इसके लिए रात को दाना मेथी को पानी मे भिगोकर सुबह खाली पेट पानी पीना फायदेमंद होता है और साथ ही साथ मे उस भीगी हुई मेथी को भी चबाकर खाना है। इससे भूक कम लगती है।

मेथी के फायदे स्किन के लिए । Fenugreek benefits for skin in Hindi.

मेथी त्वचा के लिए लाभदायक है। त्वचा से संबंधित सारी समस्याएं खत्म हो जाती है। त्वचा में चमक आती हैं। कील मुँहासे की भी समस्या दूर हो जाती है। स्किन के लिए मेथी का उपयोग फेसपैक, स्क्रब बनाकर किया जाता है ।

Fenugreek benefits for hair in Hindi.

मेथी के फायदे बालो के लिए । Fenugreek benefits for hair in Hindi.

बालो के लिए लाभदायक होती हैं। मेथी से बाल झड़ने की समस्या खत्म होती है। दाना मेथी को रातभर भिगोकर रखना है। इसे सुबह पीसकर बालो में लगाना है। एक घँटे से बालों को धो डालें। आपको यह सप्ताह में 2 या 3 बार करना है। आपके बाल झड़ना बंद हो जाएगे ।

मेथी के फायदे नवजात शिशु के लिए । Fenugreek benefits for newborn baby in Hindi.

जब छोटे बच्चे का जन्म होता है उस समय उसकी मालिश करना फायदेमंद होता है । उसके लिये आपको एक कटोरी नारियल का तेल गरम करके उसमें आपको तीन चम्मच दाना मेथी डालना है । गैस बंद कर देना और उसे ठंडा करके कांच की सीसी में भर दे । उसी तेल से नवजात शिशु की मालिश करे उससे उस शिशु को वात की शिकायत नहीं होगी। उसका शरीर काया निरोगी रहेगी।

मेथी के सेवन से स्तन का दूध बढ़ता है । जिस महिला का प्रसव होता है। अगर बच्चे को दूध पर्याप्त मात्रा में नही मिलरहा हो तो उसे मेथी की चाय बनाकर पिलाना चाहिए। जिससे उसके दूध में वृद्धि होगी।

मेथी के फायदे ह्रदय के लिए । methi ke fayde dil ke liye.

हॄदय के लिए बहुत लाभकारी है। मेथी में हैपीकोलेस्ट्रोलमिक होता हैं जो शरीर का कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता हैं । इससे हॄदय मजबूत होता हैं। रक्तप्रवाह भी सुचारु रूप से चलता है।

मेथी कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती हैं। दाना मेथी का पानी लगातर एक माह तक पिने से खराब कोलेस्ट्रॉल बहार निकलता है और शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने में सहाय्यक का कार्य करता है। और उससे सेहत अच्छी रहने में मदद मिलती है।

मेथी के फायदे महिलाओं के लिए । Fenugreek benefits for women in Hindi.

मेथी महिलाओं के लिए बहुत उपयोगी होती है । महिलाओ को जब मेनिपोज के समय में दान मेथी का सेवन करने से पेट दर्द में और मासिक धर्म मे राहत मिलती है। पेट लिवर को भी लाभकारी हैं। डायरिया, बदहजमी में भी कस्तूरी मेथी के सेवन से राहत मिलती है। प्रेग्नेंसी के बाद मेथी के लड्डू बनाकर भी सेवन किया जाता है ।

मेथी के फायदे पेट के लिए । Methi ke fayde pet ke liye.

मेथी का सेवन करना पेट के लिए फायदेमंद होता है । नियमित रूप से मेथी का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है । वही फाइबर युक्त होने के कारण कब्ज जैसी प्रॉब्लम से राहत देती है ।

मेथी पाचन शक्ति को मजबूत करने के कारण भूख बढ़ती है जिसे अपचन व गैस से निजात मिलने के कारण पेट स्वस्थ रहता है ।

खाली पेट मेथी खाने के फायदे । khali pet methi khane ke fayde.

मेथी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं । इसमे एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसके अलावा फाइबर भी पाया जाता है जो कब्ज, गैस एवं पेट की प्रॉब्लम में राहतकारी है । सुबह खाली पेट मेथी के सेवन करने से ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है ।

महिलाओं में महामारी के दौरान होने वाले दर्द से राहत देता है वही पुरुषों में मर्दाना पॉवर को बढ़ाने में सहायक होता है । सुबह खाली पेट मेथी खाने से इम्युनिटी बूस्ट होने के साथ साथ संक्रमण से भी बचाता है । मेथी के नियमित रूप से सेवन करने से स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद है ।

सिर्फ 1 महीना मेथी का पानी पीने के फायदे । Fenugreek water benefits in Hindi.

मेथी एक ऐसा बीज है जिनके अनगिनत फायदे हैं । जिसे आयुर्वेद ने औषधि कहा । मेथी के उपयोग सब्जी बनाकर, पाउडर एवं दाना के रूप में भी किया जाता है । इतना ही नहीं इसे रातभर भिंगोकर पानी पीने से तुरंत फायदे मिलते हैं । औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण ये महज एक महीने में परिणाम देती हैं ।

नियमित रूप से एक महीने तक मेथी का पानी पीने से डायबिटीज जैसे प्रॉब्लम से निजात मिलती है । वही सुबह सुबह खाली पेट पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है । जिसे पेट की प्रॉब्लम जैसे कब्ज, गैस से राहत मिलती हैं ।

मेथी का पानी आंतो के कैंसर के खतरे को कम करता है । वही दिल व जिगर से जुड़ी प्रॉब्लम से राहत प्रदान करता है । रोजाना महीने भर मेथी का पानी पीने से वजन घटाने के साथ साथ स्किन व हेयर प्रॉब्लम से राहत देता है ।

मेथी पाउडर के फायदे | Fenugreek Powder benefits in hindi.

जिस प्रकार मेथी दानो का उपयोग किया जाता है उसी प्रकार मेथी को पीसकर पाउडर के रूप में इनका उपयोग किया जाता है । मेथी पाउडर को स्किन व बालो के लिए उपयोग किया जाता है । इसी प्रकार वजन कम करने एवं शुगर के लिए बहुत उपयोगी होता है । मेथी पाउडर के फायदे इस प्रकार है –

◆ मेथी पाउडर बालो में लगाने से बालों की खुजली एवं रूखापन दूर करने में सहायक है ।
◆ सेब के सिरके के साथ समान मात्रा में मेथी पाउडर मिलाकर लगाने से बालों के झड़ने की प्रॉब्लम से राहत मिलती है और हेयर ग्रोथ होती है ।

◆ मेथी पाउडर के साथ आँवले का जूस मिलाकर लगाने से असमय बाल सफेद होने की प्रॉब्लम से राहत मिलती है । वही छाछ या दही के साथ मेथी पाउडर लगाने से डेंड्रफ से निजात मिलती है ।

◆ दही व मेथी पाउडर का फेस पैक बनाकर लगाने से चेहरे की रौनक लौट आती हैं । वही ड्राई स्किन, फोड़े फुंसी से भी राहत मिलती है ।

◆ मेथी पाउडर व दूध मिलाकर स्क्रब लगाने से स्किन में ग्लो लाया जा सकता है । इसी प्रकार डाइबिटीज एवं वजन घटाने में भी मेथी पाउडर का उपयोग किया जाता हैं । वही किडनी व ह्रदय रोग के लिए बहुत उपयोगी है ।

मेथी के तेल के फायदे बालो के लिए । Fenugreek oil benefits in Hindi.

मेथी के दाने सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि पाउडर व तेल भी बहुत ही उपयोगी है । मेथी के तेल को आसानी से घर पर बनाया जा सकता है । मेथी का तेल बनाकर हेयर ग्रोथ या बालो की प्रॉब्लम से आसानी से निजात पाई जा सकती है । तो चलिए जानते है मेथी का बनाने की विधि –

मेथी का तेल बनाने की विधि | Methi ka tel banane ka tarika.

मेथी का तेल बनाने के लिए सबसे पहले मेथी के दानों को धूप में सुखाकर या सूखे हुए दानो को पीसकर उसे सामान्य किसी भी तेल जैसे जैतून का तेल या तिल का तेल या अन्य किसी भी तेल में मिलाकर 1 से 2 सप्ताह तक पैक करके किसी शुष्क स्थान पर रख दीजिए ।

कुछ दिनों बाद इसे छानकर इस्तेमाल कर सकते हैं । बालो के लिए बेहतर परिणाम पाने के लिए रात को बालों में लगाकर सुबह बालो में शेम्पू लगाकर धोए । ऐसा सप्ताह में 2 से 3 बार करें ।

मेथी के नुकसान | Fenugreek side effects in Hindi.

हर वस्तु के दो पहलू होते है । कोई भी चीज का अतिरिक्त उपयोग किया तो नुकसान भी पहुँचाता है। उसी तरह दाना मेथी के कुछ नुकसान भी है। ज्यादा समय तक इसका सेवन किया तो स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ी होती है। जैसे पेट मे दर्द, जी मचलाना , उल्टियां और दस्त भी लगती है।

◆ मेथी शुगर को कंट्रोल करने में उपयोगी है इसलिए ज्यादा सेवन करते है तो उनकी शुगर काम हो जाती है। जो नुकसान कारक बन जाता है।
◆ ज्यादा सेवन करने से एलर्जी की प्रॉब्लम हो सकती है।
◆ ज्यादा मेथिका सेवन करने से आपके पसीने में गंध आती है। और पेशाब में भी गंध आती है।

◆ मेथी में कुमारिक नज़्म का एक तत्व होता है वह शरीर का रक्त पतला करता है। यह बहुत नुकसान दायक है।

◆ गर्भावस्था में मेथी के सेवन से नुकसान होता हैं। गर्भवती महिला को मेथी कम खाना चाहिए।
दाना मेथी और पत्ती मेथी यह दोनों रसोई का राजा है। आयुर्वेद की औशधि भी है। व्यंजनों में स्वाद में भी लाती है अनेक रोगों को ठीक भी करती हैं। मेथी एक गुण अनेक।। अनिता ईश्वरदयाल मंत्री अमरावती ।।