खाली पेट कीवी खाने के फायदे, नुकसान | kiwi khane ke fayde.

 

kiwi khane ke fayde in hindi.
kiwi khane ke fayde.

kiwi khane ke fayde in hindi. फल स्वाद स्वास्थ्य एवं पोषण का खजाना होते हैं । रंग-बिरंगे, चमकीले, ताजा, रसीले फल खाना भला किसे पसंद नहीं होता। हम सभी फलों के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भलीभांति परिचित हैं। यदि कहें कि फल माँ प्रकृति का वरदान है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। फलों का सेवन हमें स्वस्थ रखने में सहायक है। कीवी भी उनमें से एक है ।

कीवी एक ऐसा फल है जो अनेकों पोषक तत्वों से भरपूर है जैसे विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, पौटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि । जो हमे हष्टपुष्ट व तरोताजा रखने में मदद करते हैं । कीवी डेंगू का रामबाण इलाज है । यह प्लेट्स को भी इनक्रीस करता है । कीवी सुबह के समय फल खाना उनका फायदा दोगुना कर देता है । कीवी फल पोषण का खजाना है । तो चलिए जानते है कीवी के फायदे । kiwi khane ke fayde.

Also read

मसूर दाल के फायदे नुकसान । Masoor dal ke fayde in hindi.

Tarbuj khane ke fayde. तरबूज खाने के फायदे ओर नुकसान

कीवी में पोषक तत्व (प्रति 100 ग्राम) kiwi fruit me poshak tatwa.

● 61 कैलोरी
● 0.5 ग्राम वसा
● 3 मिलीग्राम सोडियम
● 312 मिलीग्राम पोटैशियम
● 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट
● 11 ग्राम प्रोटीन
● 1% विटामिन ए
● 0.03 % कैल्शियम
● 1. 54% विटामिन सी
● 1% आयरन
● 5% विटामिन B-6
● 4% मैग्नीशियम आदि पाया जाता है ।

27 अन्य फलों से तुलना की जाए तो पोषक तत्वों में कीवी नंबर एक पर हैं । इसमें संतरे से दोगुनी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है । कीवी में सेब से ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। कीवी में केले से ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है और कैलोरी में केले से आधा होता है ।

कीवी खाने के फायदे । Kiwi fruits benefits in hindi.

कीवी एक ऐसा फल है जो विभिन्न प्रकार के रोगों से बचाव करते हैं बल्कि हमारे शरीर की इम्युनिटी बूस्टर करता है । इसके अलावा कीवी मुहांसों को दूर करने में सहायक होता है। कीवी से काले घने मजबूत बाल पाए जा सकते हैं। कीवी कालेस्ट्राल नियंत्रित करने में सहायक होता है । कीवी एनीमिया रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

कीवी छीलकर या सलाद के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं । कीवी खाने का कोई समय निर्धारित नहीं है । मतलब कभी भी खा सकते हैं लेकिन खाली पेट ज्यादा फायदेमंद होता है तो चलिए जानते हैं कीवी खाने के फायदे – kiwi khane ke fayde.

खाली पेट कीवी खाने के फायदे । khali pet Kiwi khane ke fayde.

फलो को खाली पेट खाने से फायदे को दुगुना कर देता है । इसी प्रकार सुबह खाली पेट कीवी खाने से भी अनेकों फायदे होते हैं । खाली पेट कीवी खाने से पेट साफ करने के साथ दिल को भी स्वस्थ रखता है । यह फल कैंसर, स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हार्टबर्न जैसी बीमारियों की सम्भावना को कम करता है ।

कीवी एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर से युक्त होता है । सुबह खाली पेट कीवी खाने से पेट से जुड़ी की प्रॉब्लम जैसे एसिडिटी, गैस, कब्ज आदि से राहत देती है । खाली पेट कीवी खाने से इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे राहत मिलती है ।

दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद । kiwi khane ke fayde heart ke liye.

● पोटेशियम की मात्रा स्वास्थ्य में फायदा करती है । पोटेशियम खून को पतला कर थक्का हटाने में मदद करता है । कीवी में क्वेरसेटिन, पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो हृदय रोग के जोखिम को कम करके हृदय रोगियों को फायदा पहुंचाते हैं । अतः कीवी का सेवन दिल के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

निम्न रक्तचाप के लिए फायदेमंद – कीवी में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो रक्तचाप को कम करने में सहायक है । अतः कीवी का उपयोग उच्च रक्तचाप के रोगियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

वजन कम करने में फायदेमंद – कीवी में ग्लाईसेमिक इंडेक्स और हाई फाइबर पाया जाता है। जिसके कारण कीवी शरीर में वसा के जमाव को रोकता है और वजन को संतुलित रखने में मदद करता है ।

कीवी के फायदे पेट के लिए । kiwi khane ke fayde pet ke liye.

विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में सहायक – कीवी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।जो कि विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मददगार है।

अल्सर से बचाने में सहायक – कीवी में beta-carotene फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह एक एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर फल होता है जो कि अल्सर को रोकने में सहायक होता है ।

पाचन के लिए उपयोगी – कीवी प्रीबायोटिक तत्व के रूप में काम करके पोषण में मदद करता है। कच्चे कीवी में एक्टिनिडेन नामक घुलने वाला एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन में मदद करता है ।

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद | kiwi fruit benefits for eyes.

कीवी में उच्च स्तर का ल्यूटिन व जैक्सैन्थिन पाया जाता है। यह आंखों में मौजूद प्राकृतिक रसायन होते हैं। जिसके कारण यह आंखों की समस्याओं से सुरक्षा प्रदान करता है । कीवी में विटामिन ए भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी आंखों को स्वस्थ रखता है।

● क्षारीय संतुलन में मदद – कीवी एक क्षारीय फल के रूप में जाना जाता है। इस कारण कीवी में खनिजों की भरपूर मात्रा होती है जो अम्लीय खाद्य पदार्थों की अधिकता को बदल सकता है ।

कैंसर से लड़ने में मददगार । kiwi fruit benefits for cancer.

कीवी में विटामिन सी होता है जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को हटाकर फायदा पहुंचाते हैं। कीवी त्वचा कैंसर से बचाता हैं। कीवी कोलन कैंसर से भी बचाता है । इसके गूदे में घुलनशील फाइबर होते हैं जो कोलन कैंसर बढ़ाने वाले बेक्टीरियार को कम करके अच्छे बेक्टीरिया को बढ़ाते हैं। जिसके कारण कैंसर रोग के खिलाफ मददगार है।

डायबिटीज में फायदेमंद | kiwi khane ke fayde shugar ke liye.

कीवी में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है । जो रक्त शर्करा को तुरंत बढ़ने से रोकता है। इसके साथ ही इसमें इनोसोटिल होता है जो रक्त शर्करा को नियंत्रित रखने में मदद करता है । इस कारण कीवी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद – कीवी में विटामिन के और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। जो हड्डियों को चोट और टूटने से बचाता है। जिसके कारण हमारी हड्डियां स्वस्थ और सुरक्षित रहती है।

त्वचा के लिए वरदान – कीवी गूजबेरी प्रजाति का फल है । यह त्वचा में चमक लाने, कसावट लाने और झुर्रियों को रोकने में भी मददगार होता है।

kiwi fruit benefits in hindi.
kiwi fruit benefits.

डेंगू मलेरिया से बचाव में सहायक | kiwi fruit benefits in dangue.

● डेंगू और मलेरिया रोग मच्छरों के काटने से होते हैं । ये खतरनाक रोग है, इनकी रोकथाम के लिए और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन सी, पोटेशियम, विटामिन ए, कैलशियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्वों वाला भोजन करना करना चाहिए। जो कि कीवी में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह डेंगू से कम हुई प्लेटलेट्स को रिकवर करने के साथ डेंगू -मलेरिया से ठीक होने में भी मदद करता है।

सर्दी जुकाम में लाभकारी – सर्दी जुकाम में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से लाभ होता है और यह दोनों ही कीवी में भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे यह शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है ।

संतुलित हार्मोंस के लिए सहायक | kiwi fruit benefits for Harmon’s balance.

शरीर में अनेक प्रकार के हार्मोन पाए जाते हैं । जो कि कोशिकाओं को सक्रिय करने में सहायक होता है। इन हार्मोंस का बढ़ना और कम होना दोनों ही स्थितियां गंभीर रोगों को उत्पन्न कर सकती है। इसीलिए हार्मोंस का संतुलित होना अति आवश्यक होता है। कीवी में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद करते हैं, उनके विकास में मददगार है।

डीएनए क्षति में सुरक्षा – अध्ययन से पता चलता है कि कीवी में एंटी ऑक्सीडेंट का एक अनूठा संयोजन होता है, जो कोशिकाओं को डीएनए क्षति से बचाता है। इसमें मौजूद फ्लेवोनॉयड और फाइटोन्यूट्रिएंट्स डीएनए सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होते हैं जो कि डीएनए को सुरक्षित रखने में मददगार है।

प्रेग्नेंसी में कीवी खाने के फायदे । Kiwi Benefits In Pregnancy.

● गर्भावस्था में कीवी खाना फायदेमंद होता है । यह आयरन से भरपूर होता है जो महिलाओं में खूनी की कमी को दूर करता है । वही विटामिन सी एवं केल्शियम भूर्ण विकास में सहयोगी होते । गर्भावस्था के दौरान डाइबिटीज की प्रॉब्लम को दूर रखने में मदद करने के साथ साथ पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है ।

● गर्भधारण करने वाली महिलाओं को संतुलित और पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने चाहिए । कीवी में आयरन कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शिशु के विकास में सहायक होते हैं। कीवी के सेवन से शिशु के मस्तिष्क व माँसपेशियों का विकास सुचारू होता है।

कीवी के सेवन से नुकसान । Kiwi side effects in hindi.

कीवी फल खाने से अनेक फायदे हैं । लेकिन इसका गलत इस्तेमाल से नुकसान भी हो सकता है । क्योंकि पोषक तत्वों की अधिकता होना भी बॉडी के लिए नुकसानदेह होता है तो चलिए जानते है नुकसान के बारे में –

● कीवी में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यदि इसका इस्तेमाल अधिक करेंगे तो दस्त हो सकते हैं।
● कीवी फल खून को पतला करने में सहायक होता है । असंतुलित मात्रा में अधिक प्रयोग किया जाए तो शरीर में रक्त प्रवाह तेज गति से हो सकता है।
● किसी किसी को कीवी को खाने से एलर्जी की शिकायत भी हो सकती है।

● गर्भवती महिलाओं को कीवी का सेवन कम करना चाहिए। इसके अधिक इस्तेमाल से उल्टी,अपच की शिकायत हो सकती है।
● चोट ग्रस्त व्यक्ति को कीवी का उपयोग नहीं करना चाहिए।
सारांश – अनेक गुणों और पोषण का खजाना समेटे है कीवी फल। इसका इस्तेमाल यदि सजगता से करें तो यह अनेकों फायदे देने वाला होता है । सवेरे कीवी फल का सेवन से अनगिनत फायदे होते हैं और असजगता से नुकसान भी संभव है ।। लेखक – भावना शर्मा ।।