सिप्लॉक्स टेबलेट के फायदे । Ciplox 500 tablet in Hindi

Ciplox 500 tablet in Hindi.
Ciplox 500 tablet in Hindi.

Ciplox 500 tablet in Hindi. मेडिकल साइंस अनेकों प्रकार की जीवन रक्षक दवाओं का प्रयोग करती है जो रोग की रोकथाम के साथ साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाती है । Ciplox 500mg tablet उन दवाओं में एक है । यह एक एंटीबायोटिक टेबलेट हैं । इनका उपयोग टायफाइड, निमोनिया, पेट मे संक्रमण जैसे रोगों के रोकथाम के लिए किया जाता हैं ।

सिप्लॉक्स 500mg टेबलेट एक प्रकार की एंटीबायोटिक दवाई है । सिप्लॉक्स 500 एंटीबायोटिक दवाओं के “क्विनोलोन” समूह की जीवाणुनाशक ( जीवाणु हत्या ) दवाई है यहां डीएनए ( जेनेटिक सामग्री ) के संश्लेषण को रोककर बैक्टीरिया को मारता है और इसे आगे बढ़ने से रोकता है l तो चलिए जानते है – Ciplox 500 tablet uses in hindi.

Also read

पेरासिटामोल के फायदे नुकसान ।  Paracetamol uses in hindi.

पेनकिलर टैबलेट का इस्तेमाल व साइड इफेक्ट । Pain killer tablet in hindi.

सिपलॉक्स 500 का उपयोग किन किन रोगों के लिए किया जाता है । Ciplox 500 tablet in hindi.

इस एंटीबायोटिक टेबलेट का उपयोग अनेक प्रकार के रोगों के लिए किया जाता है । ज्यादातर संक्रमण होने पर इनका इस्तेमाल किया जाता है जैसे फ्लू, वायरल फीवर आदि ।
◆ संक्रामक दस्त
टाइफाइड
◆ फ्लू व संक्रमण
◆ इनहेलैशनल एंथ्रेक्स
◆ क्रोनिक बैक्टीरियल प्रोस्टेटाइटिस
◆ मूत्र मार्ग का संक्रमण ।
◆ त्वचा इन्फेक्शन
◆ मुलायम ऊतकों के संक्रमण
◆ ब्रोंकाइटिस
निमोनिया
◆ तेज़ साइनस
◆ हड्डियों और जोड़ों के संक्रमण ।
◆ पेट के संक्रमण आदि । इसके अलावा सिप्लॉक्स 500 का प्रयोग अन्य चीज़ों के लिए भी किया जा सकता है जिनका उल्लेख ऊपर नही किया गया है ।

सिप्लॉक्स 500 एंटीबायोटिक कैसे लें | Ciplox 500mg tablet uses in hindi.

एंटीबायोटिक की प्रतिरोध को कम करने और सिप्लॉक्स 500mg एंटीबायोटिक के प्रभाव को बढ़ाने के लिए सलाह दी जाती है कि, सिप्लॉक्स 500 एंटीबायोटिक सेमत किसी भी एंटीबायोटिक दवाई को उसकी प्रकृति और संवेदनशीलता की जानकारी के आधार पर चुने l

सिप्लॉक्स 500 एंटीबायोटिक गोलियां आमतौर पर मुँह द्वारा लेना ही अच्छा होता है । और बिना कुछ ले सीधा पानी के साथ निकलना चाहिए । आप बिना खाए भी लिया जा सकता है हालांकि भोजन के बाद इन गोलियों को लेने के गैस्ट्रिक साइड इफेक्ट कम होते देखे गए ।

अच्छे परिणाम पाने के लिए वे हमेशा समान समय के अंतराल पर यह साला चाहिए । इसकी खुराक के नियम को रोगी की व्यक्तिगत जरूरतों, संक्रमण के प्रकार या डॉक्टर की सलाह द्वारा घटाया बढ़ाया जाता है l

सिप्लॉक्स 500 एंटीबायोटिक लेने वाले रोगी कोर्स को पूरा किए बिना इस दवाई को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए । इससे दवाई का प्रभाव कम हो जाता है । इससे इस दवाई की जीवाणु प्रतिरोध की क्षमता में कमी आ जाती है और आप भविष्य में इसका प्रयोग करने के लिए सक्षम नहीं रहते ।

सिप्लॉक्स 500 की आम खुराक | Ciplox 500mg tablet dose in hindi.

चिकित्सक द्वारा इस दवा की खुराक का निर्माण इन आधार पर होता है । रोगी की आयु उसके शरीर का वजन रोगी कि स्वास्थ्य स्थिति या चिकित्सा स्थिति रोग की गंभीरता पहली खुराक पर प्रतिक्रिया एलर्जी का दवाई प्रतिक्रियाओं का इतिहास खुराक सिप्लॉक्स 500 को आमतौर पर भोजन के साथ या भोजन के तुरंत बाद लिया जाना चाहिए ।

इस की खुराक रोगी की स्थिति पर भी निर्भर करती है l वयस्कों को सिप्लॉक्स 500 की सबसे अधिक 500 से 730mg. 12 घंटे में लेने की सलाह दी जाती है, संक्रमण की गंभीरता के आधार पर बच्चों को 10 से 20 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम प्रतिदिन ली जा सकती है ।

इस दैनिक खुराक के रूप में हर 12 घंटे में दो बार विभाजित खुराक के रूप में दिया जा सकता है । गुर्दों की समस्या वाले का डायलिसिस ले रहे मरीजों को सिप्लॉक्स 500 की मात्रा को कम करने की आवश्यकता हो सकती है ।

डॉक्टरों द्वारा बताई गई खुराक के अलावा लंबे समय तक इसका अत्यधिक प्रयोग ना करें । लक्षणों के बढ़ने या बदतर होने की स्थिति में तुरंत चिकित्सक के पास जाए । यदि यह दवा अपनें सीधे दुकान से खरीदी है तो इस दवा को लेकर से पहले उत्पाद के पैकेट पर लिखे गए सभी निर्देशक को ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

सिप्लॉक्स 500 के नुकसान | Side effects of Ciplox 500 tablet in hindi.

इस दवाई के साइड इफेक्ट संभव है, लेकिन सभी मरीजों में यह एक जैसी नहीं होती । इसकी वजह से आमतौर पर पाए गए, साइड इफेक्ट निम्नलिखित है –

जी मचलना, उल्टी, खट्टी डकार, चक्कर आना, सर दर्द बदला हुआ स्वाद, संग्रहण, एलर्जी, सरदर्द, एनीमिया आदि । यदि ऐसे मामले दिखाई दे, तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिले और तत्काल चिकित्सा करें ।

पढ़े – इज़ोल टॉनिक के फायदे । Eazol health tonic uses in hindi.

सिपलॉक्स 500 के परहेज । Ciplox 500 tablet ke Parhej.

डेयरी के उत्पाद जैसे दूध, दही कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ, इस दवा के प्रभाव को कम कर सकते हैं । मैग्नीशियम और एल्यूमीनियम खाने के बाद कम से कम 2 घंटे पहले या 6 घंटे बाद तक इस दवाई का प्रयोग ना करें । अत्यधिक मूत्र के गठन को रोकने के लिए सिप्लॉक्स 500 लेने वाले मरीजों को पर्याप्त रूप से तरल पदार्थों का सेवन कराते हुए हाइड्रेट्स रहना चाहिए ।

Ciplox 500 tablet in pregnancy

क्या गर्भवती होने पर सिप्लॉक्स 500 लें सकतें ? Ciplox 500mg tablet in pregnancy.

अगर आप गर्भवती है या गर्भवती होने की इच्छा रखती है तो इसे लेने से पहले डॉक्टर को अवश्य सूचित कर दें । गर्भावस्था के दौरान भी इस दवाई को बहुत सावधानी से उपयोग करना चाहिए । क्योंकि यह भ्रूण पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है ।

अगर आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रही है तो इसे लेने से पूर्व डॉक्टर से सलाह ले । सिप्लॉक्स 500 मानव दूध में उत्सर्जित हो जाता है । इसलिए स्तनपान के दौरान सिप्लॉक्स 500 का उपयोग करने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें ।

इस दवाई निर्धारित खुराक से अधिक कभी भी नहीं लेनी चाहिए । अधिक दवाई लेना या बढ़ी हुई मात्रा के साथ दवाई लेने से आप की बीमारी में कभी भी सुधार नहीं होगा ।

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे । Ashwashakti powder ke fayde.

सिप्लाॉक्स 500 के फायदे । Benefits of Ciplox 500 tablet in hindi..

1. छाती या फेफड़ों के संक्रमण को दूर करने के लिये उपयोग किया जाता है ।
2. आँतो के कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं ।
3. Ciprofloxacin से एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण त्वचा पर चकते के निशानों को हटानें के लिये उपयोग किया जाता हैं । इसका उपयोग विभिन्न प्रकार रोगों से लड़ने के लिए तथा जैव प्रतिरोधकता क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है ।

पढ़े – ईडी बूस्टर कैप्सूल । ED Booster capsule uses in hindi.

सिपलॉक्स की कीमत । Ciplox 500 tablet price in india.

Ciplox tablet cipla Ltd द्वारा निर्मित की जाती है । जिसमे Ciprofloxacin (500 mg) का इस्तेमाल किया जाता है । यह विभिन्न रोगों के लिए उपयोगी है । भारत में Ciplox 500 Tablet की कीमत ₹38.94 से ₹40.99 हैं । जबकि Ciplox 250 Tablet की कीमत ₹34.43 से ₹36.24 तक प्रति 10 टेबलेट है ।। नैना सोढ़ी ।।