हिमालय शतावरी टेबलेट के फायदे – नुकसान और उपयोग

Himalaya Shatavari tablet ke fayde.

Himalaya Shatavari tablet ke fayde. भारतीय आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से शतावर नामक जड़ी बूटी भी एक है । जिससे अनेकों ब्रांड दवाओं का निर्माण कर रहे हैं । जैसे पतंजलि, बैधनाथ और Himalaya हैं । हिमालय शतावरी टेबलेट न केवल महिलाओं के लिए  बल्कि पुरुषों के लिए भी कई फायदे होते हैं

शतावरी एक औषधि का नाम है जोकि हिमालय क्षेत्रों में पाई जाने वाली, जड़ी बूटी है । शतावरी 1 से 2 मीटर लंबी पोषक तत्वों से भरपूर होती है । शतावरी का दूसरा नाम रेसमोसस  है जो 1300 से 1400 मीटर के बीच कि ऊचाई वाले स्थान पे अच्छा बढता है। जो कि महिलाओं के प्रजनन के लिए एक टॉनिक है। जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखती है । यह स्तनों के कसाव को भी मजबूत बनाती और सुंदर दर्शाती है ।

Himalaya Shatavari Tablet के साथ ही चूर्ण, कैप्सूल और सिरप के रूप में भी बाजार में मिलती है । इनका स्वाद कड़वा मीठा होता है और हल्की सी फूलों की महक आती है । Shatavari मुख्य रूप से एक पौधा है जिसे शतावर, shatavari, सतावरीस, सतमूल – सतमूली के नाम से जाना जाता है । तो चलिए जानते है हिमालय शतावरी टेबलेट के फायदे –

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde.

हिमालय शतावरी टेबलेट क्या है ?

हिमालय शतावरी टेबलेट एक प्रकार की हर्बल टेबलेट हैं । जो Himalaya ब्रांड द्वारा आयुर्वेदिक जड़ी बूटी शतावर से निर्मित होती है । यह महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट टॉनिक हैं । जो महिलाओं की कमजोरी दूर करने के साथ साथ थकान भी दूर करती है । यह टेबलेट प्रसव के बाद आई कमजोरी को दूर करने में भी सहायक होती हैं ।

यह न केवल महिलाओं के लिए पूरक आहार के रूप में सेवन किया जाता हैं । क्योंकि इसमें लो कैलोरी होती हैं । यह औषधि प्राकृतिक गुणों से भरपूर होती है । सबसे अहम बात इसमे कोलेस्ट्रॉल नहीं होता हैं । इनका उपयोग शतावरी पाउडर, सिरप, टेबलेट के रूप में किया जाता हैं ।

पढ़े – इज़ोल टॉनिक के फायदे । Eazol health tonic uses in hindi.

हिमालय शतावरी टेबलेट के फायदे । Himalaya shatavari Tablet benefits in hindi.

यह टेबलेट हिमालय ब्रांड से बनी होती है । जिसमें मुख्य रूप से (रेसमोसस) की जड़ें एवं पत्तियों का उपयोग किया जाता है । इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जिससे सेठिया कोलेस्ट्रोल नहीं होता । लो कैलोरी और कम सोडियम वाला आहार है । शतावरी के फायदे महिलाओं के लिए के बारे में पिछले में आप पढ़ चुके हैं ।

हिमालय शतावरी टेबलेट एक प्रकार की हर्बल आयुर्वेदिक दवा है जो महिलाओं के लिए रामबाण औषधि है । हालांकि यह पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं । तो चलिए जानते है  – Himalaya Shatavari tablet ke fayde

महिलाओं के ब्रैस्ट बढ़ाने की दवा – शतावरी टेबलेट –

महिलाओं / लड़कियों के स्तनों को बढ़ाने एवं कसाव करने में शतावरी टेबलेट उपयोगी होती हैं । इसमें उपस्थित तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन बी 6, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है ।

जो हमारे शरीर की क्षतिग्रस्त हुई कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करती हैं । जिससे हमारे ब्रैस्ट में कसाव पैदा होता है और एकदम तने हुए सुडौल दिखाई देते हैं । शतावरी की जड़ का उपयोग मुख्य रूप से ग्लैक्टागोज के लिए किया जाता है जो हमारे स्तनो को ताकतवर बनातीं है ।

पढ़े – एलोवेरा से ब्रैस्ट कैसे बढ़ाए । Aloe vara for breast growing in hindi.

महिलाओं की कमजोरी के लिए सबसे बेस्ट टॉनिक  –

शतावरी की तासीर ठंडी होती है और खाने में मधुर होती है । कड़वी बिल्कुल नहीं है । यह समस्त गुणों से भरपूर होने के कारण महिलाओं की कमजोरी दूर करने में सहायक होती हैं । इसलिए Himalaya Shatavari women’s Wellness के लिए उपयोगी होती हैं । इसमें उपस्थित विभिन्न के विटामिन एवं मिनरल्स जो महिलाओं की कमजोरी दूर के लिए उपयोगी होते है ।

शताब्दी टेबलेट एक आयुर्वेदिक हर्बल दवा है । जो महिलाओं के हार्मोन्स का बैलेंस को बनाए रखने में मददगार है । इनका नियमित सेवन करने से प्रसव के बाद आई कमजोरी दूर होती हैं । यह पाचन तंत्र को भी स्ट्रांग करती हैं । वही मासिक धर्म की अनियमितता को भी नियमित करने में उपयोगी हैं ।

पढ़े – बेस्ट 9 महिलाओं के लिए टॉनिक Patanjali, आयुर्वेदिक

स्तनों में दूध बढ़ाने की दवा – शतावरी टेबलेट

हिमालय शतावरी टेबलेट के कई Benefits हैं । यह स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होती हैं । यह शरीर के हॉर्मोन का संतुलन बनाए रखने के साथ साथ पोषक तत्वों की प्रति पूर्ति करती हैं । जिसे स्तनपान कराने वाली महिलाओं में दूध की भी बढ़ोतरी होती हैं ।

पढ़े – स्तनपान ( ब्रैस्ट फीडिंग ) के 5 फायदे । Breastfeeding in hindi.

महिलाओं में कामेच्छा बढ़ाने की हिमालय की दवा – शतावरी टेबलेट

शतावरी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों में से एक है । सदियों से आयुर्वेद इनका उपयोग प्रजजन विकारों के लिए करता रहा है । इतना ही नहीं इनका उपयोग अन्य औषधियों जैसे अश्वगंधा, सफेद मूसली, कौच के बिज आदि के साथ भी किया जाता हैं । हिमालय शतावरी टेबलेट प्रजजन क्षमता की कमी को दूर करने में उपयोगी होती हैं ।

महिलाओं में होने वाली विभिन्न प्रजजन विकार जैसे बाझपन, कामेच्छा की कमी, स्त्री धातु रोग आदि के लिए फायदेमंद होती है । इनका नियमित रूप से सेवन करने से प्रजजन संस्थान की कमजोरी दूर होती हैं ।

पढ़े – जल्दी मुक्ति के लिए हिमालय की दवा ।

हिमालय शतावरी टेबलेट के अन्य फायदे – Himalaya Shatavari tablet ke fayde

शतावरी टेबलेट के अनेको Benefits हैं । इनका सेवन प्रेग्नेंसी में करना भी सुरक्षित है । इस दौरान विभिन्न प्रकार की कमजोरी दूर करके बच्चे व जच्चे के लिए फायदेमंद होती हैं ।

  1. यह महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम ( POS ) के ट्रीटमेंट के लिए उपयोगी होती हैं ।
  2. यह दुबलेपन की दवा के रुप मे उपयोगी हैं ।
  3. शतावरी न केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए कामोत्तेजक होती हैं ।
  4. हिमालया शतावरी जोडों के दर्द और मिर्गी रोग के लिए भी लाभकारी होती हैं ।
  5. यह टीबी एवं शुगर के लिए फायदेमंद होती हैं । ( पढ़े- टीबी के लक्षण व बचाव )
  6. यह पुरुषों में प्रजजन सुधारने के साथ साथ टेस्टोस्टेरोन लेवल को बनाए रखने में कारगर है ।
  7. यह इम्युनिटी बूस्टर दवा के रूप में लाभदायक औषधि है ।

हिमालय शतावरी टेबलेट के फायदे व उपयोग । Himalaya shatavari tablet uses in hindi.

हिमालय शतावरी टेबलेट का उपयोग विभिन्न प्रकार रोगों उपचारों के लिए करने के साथ साथ एक स्वस्थ दिनचर्या के लिए किया जाता हैं । इनके बहुत सारे Benefits हैं । चूंकि इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह से करे तो बेहतर होता है ।

शतावरी का जूस ( Shatavari juice ) – 2 – 3 चम्मच जितना ही पानी मिलाकर खाली पेट लेना है । शतावरी चूर्ण ( Shatavari churna ) – आधा, आधा चम्मच खाना खाने के बाद दूध या सेहत के साथ दिन में दो बार लेना ।  गोली और कैप्सूल दिन में दो बार सुबह – शाम लेनी है इससे ज्यादा दूर नहीं ।

हिमालय शतावरी टेबलेट के नुकसान । Himalaya Shatavari Tablet side effects in hindi.

जहां हिमालय शतावरी टेबलेट के फायदेमंद होती हैं वही इनके नुकसान भी हैं । क्योंकि जो चीज ज्यादा फायदेमंद होती हैं उनका ज्यादा सेवन करने पर कुछ नुकसान कारक हो सकती हैं । हिमालय शतावरी टेबलेट के नुकसान इस प्रकार है –

  • आंखों में जलन होना,
  • कब्जी होना
  • वजन बढ़ाना,
  • जी मिचलाना,
  • त्वचा में खुजली आना,
  • जोड़ों में दर्द,
  • थकान महसूस होना,
  • पेट में जलन,
  • चक्कर आना,
  • सांस लेने में तकलीफ होना आदि ।

अंतिम शब्द – हिमालय शतावरी टेबलेट के कई Fayde होने के साथ साथ कुछ नई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए डॉक्टर की सलाह अनुसार अनुशासित खुराक ले ।
नोट – इस लेख में दी गई समस्त जानकारी का शैक्षिक उद्देश्य लेखन किया है । किसी भी रोग के उपचार के लिए सेवन करने से पहले योग्य वैध से परामर्श लेना आवश्यक समझे ।

Leave a Comment