लहसुन के फायदे और नुकसान । Lahsun khane ke fayde.

Lahsun khane ke fayde

Lahsun khane ke fayde. लहसुन में रासायनिक तौर पर सुगंध अधिक होती है । जिसे पीसने पर एलिसन नामक एक योगिक निकलता है जो प्रतिजैविक विशेषताओं से भरा होता है इसी के साथ प्रोटीन एन्जाइम और विटामिन बी सैपोनिन फ्लैवोनॉइड आदि पदार्थ लहसुन में पाए जाते हैं ।

लहसुन गार्लिक और प्याज कुल (एलीऐसी) की एक प्रजाति है । लहसुन का करीबी मित्र रिश्तेदार है प्याज इसमे शालोट और हरा प्याज शामिल है। लहसुन प्राचीन काल से ही खाने में और औषधि के रूप में प्रयोग में लिया जाता है इसकी एक विशेष महक होती है तथा स्वाद तीखा होता है जो पकाने में काफी हद तक बदलकर मृदुल हो जाता है । तो चलिए जानते है लहसुन के फायदे और नुकसान –

Also Read

लीची खाने के फायदे नुकसान । Litchi khane ke fayde.

यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय । Yaun shakti badhane ke upay.

लहसुन क्या होता हैं ? What is garlic.

लहसुन एक बारहमासी फसल है जो मूल रुप से मध्य एशिया से आई है । तथा जिसकी खेती अब दुनिया भर में होने लगी है । घरेलू जरूरतों को पूरा करने के अलावा भारत 17.852 मीट्रिक टन तथा 38.77 लाखों रुपयों के लहसुन का निर्यात करता है ।

लहसुन का फूल पत्तियां तना और लहसुन की कली सभी काम में ली जाती है, क्योंकि लहसुन आमतौर पर अपरिपक्व और गर्म होते हैं । इनका कागजी सुरक्षात्मक परत छिलका जो इसके विभिन्न भागों को और गांठ से जड़ी जड़ों से जुड़ा रहता है । जो कसी काम का नहीं होता है । इसका इस्तेमाल गले या पेट संबंधी बीमारियों में होता है । इसमें मौजूद सल्फर के यौगिक इसके स्वाद और गंध के कारण होते हैं । जैसे – ऐलिसिन, ऐजोइन आदि । आयुर्वेदिक और रसोई दोनों ही दृष्टि से लहसुन का बहुत बड़ा महत्व है ।

एक कली लहसुन से मतलब | lahsun ki kali ka matlab.

एक कली लहसुन में लहसुन की तरह कली नहीं होती है । यह एक फल के जैसा ‌होता है । एकल लहसुन जैसे – एकल लौंग लहसुन, मोनोबल्ब लहसुन,‌ मोती लहसुन, एकल बल्ब लहसुन के नाम से ‌जाना जाता है । यह एक प्रकार का एलियम, सैटिवम है । एकल लौंग का आकार मिमी व्यास के भिन्न होता है इसमें लहसुन की कली सा स्वाद होता है । यह थोड़ा हल्का और थोड़ा सुगंधी होता है ।

लहसुन में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं ?

● लहसुन में प्रोटीन 6.3%
● वसा 0.1%
● कार्बोज 21%
● खनिज पदार्थ 1%
● चूना 0.3%
● लोहा 1.3 मिलीग्राम 1.3 प्रति 100 ग्राम होता है । इसके अलावा विटामिन ए, बी, सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड विशेष मात्रा में पाया जाता है । लहसुन में पाए जाने वाले सल्फर के यौगीक लहसून के तीखे स्वाद और महक के लिए प्रभावशाली होते हैं । इन तत्वों में से ऐलीसिन भी एक है जो फफूंद रोधी, बैक्टीरिया रोधक एवं एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में जाना जाता है ।

लहसुन की तीखी गंध का क्या कारण है ?

प्याज और लहसुन में गंध उनमे उपस्थित पोटेशियम जैसे तत्व के कारण होती है । इसलिए इनका वैज्ञानिक नाम एलियम सेटिंवुम एल है ।

लहसुन की तासीर | Lahsun ki taseer.

लहसुन की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मी में इससे कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन सर्दी का मौसम ठंडा होता है । इससे हमारे शरीर में साइड इफेक्ट भी हो सकता है ।

रात में लहसुन सोते समय खाने के फायदे । Rat ko lahsun khane ke fayde.

● कोलेस्ट्रोल वृद्धि की प्रॉब्लम दूर होती है एवं वेट लॉस होता है
● सर्दी जुखाम और बुखार को दूर करता है ।
● लहसन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत करता है।
● लहसुन हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखता है।
● लहसुन से हमारे दांतो की सारे रोग खत्म होते हैं ।
● लहसुन से मानव की याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है ।

लहसुन खाने के फायदे खुन साफ करें | Lahsun khane ke fayde khun saf kare.

प्रतिदिन भूखे पेट कच्चा लहसुन दो कलियॉ गुनगुने पानी के साथ सेवन करने से, हमारा खून साफ होता है और चेहरे पर दाग धब्बे सब मिट जाते हैं । लहसुन शरीर स्ट्रांग बनता है । लेकिन हमें पानी अधिक मात्रा में पीना है इस बात का ध्यान अवश्य रखना है सभी चेहरे पर चमक आती है ।

पेट की एसिडिटी, गैस और कब्ज की समस्या को भी दूर करने के लिए पाचन तंत्र को बनाए रखने के लिए भी लहसुन बहुत लाभदायक है। प्रतिदिन का रोज सवेरे उठते ही सेवन करें । पेट साथ रहने से हमारे चेहरे पर कील मुंहासे भी नहीं होते है ।

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे व नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde.

लहसुन खाने के फायदे एंटी बैक्टीरियल एंटी पैरामीटिंग

विशेष रुप से न लसुहन दवाई के रूप में काम आता है । लहसुन का प्रयोग एंटीबायोटिक की तरह किया जाता है, बैक्टीरिया खबर और पैरासाइटस इन्फेक्शन का इलाज करता है । लहसुन का पतला रस बच्चों को एक टैपवार्म इंफेक्शन से बचाता है। इसके साथ ही लहसुन का थोड़ा सा रस मुंह में केवीटी पैदा करता है और बैक्टीरिया को रोके रखता है ।

लहसुन के फायदे डायबिटीज के लिए । Lahsun khane ke fayde diabetes ke liye.

लहसुन का प्रयोग डायबिटीज के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने और आमतौर से ब्लड में शुगर को कम करने के लिए किया जाता है। डायबिटीज के रोगी को लगातार तीन महीने तक कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए जिससे डायबिटीज को कम होता है ।

लहसुन खाने के फायदे बालों और त्वचा के लिए | Lahsun khane ke fayde skin ke liye.

लहसुन हमारे शरीर में स्फूर्ति प्रदान करता है और हमारी त्वचा को धूल के कणों से बचाता है और कॉलेजन की कमी को धीमा करता है । यदि हमारी त्वचा में फंगल इंफेक्शन हुआ है तो लहसुन हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाता है यह एग्जिमा जैसे त्वचा रोगों में भी राहत प्रदान करता है फंगल इंफेक्शन जैसे एथलीट फुट और रिंगवॉर्म के लिए लेसन गुणकारी औषधि है ।

पढ़े – ईडी बूस्टर कैप्सूल । ED booster capsule uses in hindi.

हमारे बालों के लिए प्याज के फायदे के बारे में तो हमें पता ही नहीं है लेकिन लहसुन भी हमारे बालों के लिए एक चमत्कार सिद्ध होता है। क्योंकि पतले और हल्के बालों को घना बनाने के लिए घिसे हुए लहसुन से हम अपने बालों की जड़ों में मालिश करते हैं तो लहसुन मिले तेल से मालिश करने से बाल कम झडते हैं और नए बाल उगने में मदद करते हैं ।

लहुसन खाने के फायदे कैंसर के रोकथाम | Lahsun khane ke fayde cancer ke liye.

हमें रोजाना कच्चा लहसुन खाने से हमारा पेट साफ रहता है और पेट से संबंधित कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर से बचाता है । लहसुन हमारे शरीर में बढ़ते कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है और हमें इम्यूनिटी पावर प्रदान करता है।

लहसुन खाने के फायदे प्रोस्टेट कैंसर

जो पुरुष रोज लहसुन का, सुबह-सुबह भूखे पेट सेवर करने से 50% तक प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम होती है । साथ ही लहसुन प्रोस्टेट कैंसर को विकसित होने से रोकता है । हमें लहसुन की एक निश्चित मात्रा में लेने से प्रोस्टेट कैंसर का खात्मा कर सकते हैं । और प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े सारे लक्षण को हम कम कर सकते हैं ।

लहसुन खाने के फायदे सर्दी खांसी के लिए । Lahsun khane ke fayde sardi khasi ke liye.

लहसुन के दो या तीन कलियां कच्ची खाने से या पक्की हुई लहसुन को हम चाय में अदरक की तरह टूट कर पी सकते हैं शहद और अदरक के रस के साथ भी लहसुन का रस मिलाकर पीने से बंद नाक को सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है । हमारे शरीर में इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है ।

लहसुन खाने के फायदे स्प्लिंटर्स ।

वैसे लहसन गुणों का भंडार है फिर भी पुराने से पुराने जटिल स्प्लिंटर्स को, दूर करने का काम करता है। स्प्लिंटर्स को, दूर करने के लिए कटे हुए स्थान पर लहसुन रखकर एक पट्टी बांध देते हैं तो स्प्लिंटर्स को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं।

पढ़े – मेडरमा क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें । Mederma cream uses in hindi.

लहसुन खाने के फायदे लंबे समय तक Healthy living में मदद करता है ।

लहसुन हमें लंबी उम्र प्रदान करता है । कहने सुनने में बड़ा अजीब सा लगता है। लेकिन यह ब्लड प्रेशर, कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने के लिए हमारे शरीर को इम्यूनिटी प्रदान करता है और एक लंबे समय तक जीवित रहने के लिए हमारी मदद करता है ।

लहसुन खाने के फायदे कोलेस्ट्रोम के लिए

प्रतिदिन कच्चे लहसुन की दो तीन गोली खाने से हमारे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बना रहता है । लहसुन में एल्लीसिन होता है जो कि एक बहुत ही अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट फुड है। हमें हमारी दिल की बीमारियों से भी बचाए रखता है। कोलेस्ट्रोल का हमारे हार्ड पर प्रभाव नहीं पढ़ने देता है ।

दूध और लहसुन का मिश्रण हमारे कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में मदद करता है । यह मिश्रण शरीर में जमे कोलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे हाई कोलेस्ट्रोल की परेशानी दूर हो जाती है । केलोस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए हमें लहसन रात में खाना चाहिए । लहसुन को मुरब्बे, शोरबा में डालते हैं तो साइनसिसिटिस, ठंड और फ्लू तथा संक्रमण से लड़ने के काम आता है।

Garlic benefits for weight loss.

लहसून वजन घटाने में सहायक । Garlic benefits for weight loss.

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से हमारे शरीर का वजन तेजी से घटता है क्योंकि लहसुन में कई तरीके पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के अधिक मोटापे को कम करता है खाली पेट लहसुन खाने से अधिक समय तक पेट भरा रहता है जिसे ओवर डाइटिंग से हमारे शरीर को बचाता है और लहसुन हमारी भूख को भी शांत रखता है।

पढ़े – महिलाओं के लिए अश्वगंधा के फायदे । Ashwagandha benefits for women.

पुरुषों के लिए लहसुन खाने के फायदे । Lahsun khane ke fayde male ke liye.

लहसुन में टेस्टोस्टेरोनहार्मोन बढ़ाने का गुण पाया जाता है यह पुरुषों की सेक्स लाइफ में सुधार करता है और उनकी मर्दाना ताकत को भी बढ़ाता है वैज्ञानिकों का कहना है कि जो पुरुष लहसुन खाना पसंद करते हैं महिलाएं उनके प्रति ज्यादा आकर्षित होती है ।

वायरस विटामिन बी, विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । लहसुन में सेलेनियम मैग्नीज कैल्शियम जैसे तत्व पाए जाते हैं इसी वजह से पुरुषों को अक्सर सुबह कच्चा लहसुन खाने की सलाह दी जाती है जो उनकी यौन इच्छा हो जनता को बढ़ावा मिलता है यही मनुष्य के सेक्स के दौरान उत्तेजना ताकत की कमी महसूस होती है तो उसे लहसुन का रोजाना सेवन दूर करता है । लहसुन खाने से जननांगों में ब्लड सरकुलेशन सही से होता है ।

लहुसन के फायदे महिलाओं के लिए | Lahsun khane ke fayde women ke liye.

● आंखों को बनाएं मजबूत
● यूटीआई और किडनी के संक्रमण को रोके ।
● टीबी जैसी बीमारी को दूर करने में लहसुन सहायक ।
● शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है ।
● पेट दर्द में सहायक – पेट में दर्द के लिए लहसुन की एक या दो कली खाने पर पेट का दर्द ठीक हो जाता है पेट की समस्या हो तो भी दूर हो जाती है ।

लहसुन की 2 कली खाने के फायदे ।

लहसुन से हड्डियां मजबूत होती है और गठिया में फायदा
लहसुन का सेवन हमारे शरीर को इम्युनिटी प्रदान करता है जिससे जोड़ों के दर्द और जकड़न से हमें बचाता है । तथा गठिया का दर्द है तो हम दो या तीन कली लहसुन की कुटकर दूध में मिलाकर पीने से भी जोड़ों का दर्द कम हो जाता है । गठिया का असर खत्म हो जाता है । डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार हमें प्रतिदिन 4 ग्राम लहसुन खाना है इससे अधिक नहीं ।

पढ़े – सफेद पानी का रामबाण इलाज । Likoria ka ramban ilaaj.

लहसुन और गर्म पानी पीने से क्या फायदा होता है ।

लहसुन में एंटी वायरल एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल एंटी पैरासिटिक के अलावा विटामिन बी सिक्स 35 और बैगनी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो खाली पेट लहसुन गरम पानी के साथ सेवन करते हैं तो पाचन तंत्र मजबूत बनता है इतना ही नहीं इम्युनिटी भी मजबूत बनती है ।

लहसुन में कौन सा अम्ल पाया जाता है ?

लहसुन में आवश्यक खनिज विटामिन सी विटामिन बी सिक्स फास्फोरस मैग्नी जस्ता कैल्शियम और लोहा पाए जाते हैं यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है और जरूरी तत्व माने गए हैं साथ ही इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन और थायमिन और पेट्रोथैनिक एसिड पाया जाता है, जो सेहत के लिए बहुत प्रभावशाली होता है ।

लहसुन का दूध आयुर्वेदिक डॉक्टर नवीन जोशी जी का कहना है कि लहसुन का दूध बहुत गुणकारी होता है । एक गिलास दूध गरम उसमें तीन चम्मच पानी डाल दें, इसके बाद 5 लहसुन की कली को पीसकर उसका रस दूध में मिलाने और रात को सोते समय पीने से हमारे शरीर को हर प्रकार के रोगों से निजात मिलती है ।

हमें किस समय लहसुन खाना चाहिए ?

डॉक्टर्स के मुताबिक लहसुन में कई गुण होने के कारण उससे कई प्रकार की बीमारियां दूर करने में मदद मिलती है बेशक तो इसे किसी भी समय खा सकते हैं लेकिन खाली पेट लहसुन खाना शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है इसलिए हमें सुबह उठकर कुछ खाए पिए बिना दो कलियां खानी है चाहे आपका कर थोड़ी देर फिर से विश्राम कर सकते हैं।

लहसुन खाने से नुकसान । Lahsun khane ke nuksan.

हर पहलू के दो सिक्के होते हैं । जिसमें अच्छाई होती है तो वहां कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं । ऐसे ही लहसुन बहुत गुणकारी होते हुए भी कुछ, कंडीशन ऐसी होती है जिसमें लहसुन का सेवन हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है जैसे –
● कच्चे लहसुन की दो या तीन कली से अधिक ना खाएं ।
● कच्चा लहसुन त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है कच्चे लहसुन से हमारे शरीर में गंभीर जलन हो सकती है ।
● अधिक कच्चा लहसुन हमारे पेट में जलन पैदा करता है ।

पढ़े – एलोवेरा से ब्रैस्ट कैसे बढ़ाएं । Aloe vara for breast growth in hindi.

● अस्थमा के रोगियों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए । क्योंकि इसका साइड इफेक्ट मरीज को भारी पड़ सकता है । कभी-कभी इसकी तासीर ठंडी गर्म होने के कारण इसका हमारे शरीर पर असर पड़ता है । जिससे सांस लेने में और अधिक तकलीफ हो सकती है ।
● यदि मरीज के सर्जरी हो रही है या ऑपरेशन हो रहा है तो मरीज को लहसुन नहीं खाना चाहिए ।
● लहसुन का अधिक मात्रा में करने से हमें ब्लेडिंग की समस्या भी हो सकती है ।

कच्चे लहसुन खाने से नुकसान । Garlic side effects in hindi.

● लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन होने से इसमे मौजूद कंपाउंड लीवर में विषाक्त पदार्थों का स्तर बढ़ा देता है । जिससे लीवर में इफेक्ट बढ़ जाता है । हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो खून साफ वर्षा चयापचय प्रोटीन और हमारे शरीर में अमोनिया को हटाने जिससे विभिन्न कार्य करता है ।

लहसुन में एली सिंह नामक एक योगिक होता है जो अधिक मात्रा में लेने से यकृत विषाक्तता का कारण बन सकता है ।
अधिक लहसुन के सेवन से एसिडिटी की समस्या होती है। पेट में दर्द, पेट फूलना और गैस बनने लगती है ।
● यदि किसी के मुंह से बदबू भी आ रही है तो उसे लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए ।
● अगर यदि आप के सर में दर्द रहता है या दर्द है तो आप लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन ना करें ।

खाली पेट लहसुन खाने से नुकसान । Khali pet lahsun ke nuksan.

खाली पेट लहसुन का सेवन करने से बहुत से लोगों को हार्ड वर्क और उल्टी जैसा जी मिचलाना हो सकता है क्योंकि लहसुन में कुछ योगिक होते हैं जो किसी किसी के एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ।

● गर्भवती महिला यदि बच्चे को दूध पिलाती है तो उन माताओं को अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन करने से लहसुन में रासायनिक तौर पर सुगंध अधिक होती है । जिसे पीसने पर एलिसन नामक एक योगिक निकलता है जो प्रतिजैविक विशेषताओं से भरा होता है इसी के साथ प्रोटीन एन्जाइम और विटामिन बी सैपोनिन फ्लैवोनॉइड आदि पदार्थ लहसुन में पाए जाते हैं ।। शिवा सिहंल आबूरोड ।।