यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय । Yaun shakti badhane ke upay.

Yaun shakti badhane ke upay.

Yaun shakti badhane ke upay. वैवाहिक जीवन में पति पत्नी के बीच मधुरता रखने एवं संतान प्राप्ति के लिए यौन शक्ति की अहम भूमिका होती है । इनके वगैरह पति पत्नी के रिश्तों प्रगाढ़ता सम्भव नहीं है । चूँकि यह एक प्राइवेट तथ्य है जो किसी के साथ साझा नहीं किया जा सकता है ।

सांसारिक सुखों की प्राप्ति के लिए यौन शक्ति महत्वपूर्ण कड़ी है जिसके अभाव में रतिक्रिया ठीक से नहीं हो पाती हैं । यौन शक्ति वह कड़ी है जिसके माध्यम से शादीशुदा कपल्स के बीच शारीरिक संबंध बनाने की प्रक्रिया सम्पन्न होती हैं । गलत खानपान, धूम्रपान, मदिरापान एवं बचपन की गलतियों के कारण यौन शक्ति में कमी आती है । जिनका खामियाजा शादीशुदा जिंदगी में भुगताना पड़ता है । तो चलिए जानते है यौन शक्ति के बारे में –

पढ़े – महिलाओं के लिए अश्वगंधा के फायदे । Ashwagandha benefits for women.

Table of Contents

यौन शक्ति क्या है ? What is sex power.

यौन शक्ति नर या मादा की वह शक्ति है जिनके माध्यम से शारीरिक संबंध बनाने की क्रिया होती है । यह वह शक्ति है जो संतान प्राप्ति की ओर बढ़ती है । यह न केवल पुरुषों के लिए बल्कि महिलाओं के लिए भी अनिवार्य होती है । इसे साधारण भाषा में मर्दाना शक्ति भी कहते है । अंग्रेजी में Sex power कहते हैं ।

यौन शक्ति का तात्पर्य उस शक्ति से लिया जाता है जो अधिक समय तक रतिक्रिया में लीन होकर कपल्स को रतिक्रिया के अपने चरम तक आनंद की अनुभूति कराती है । साधारण शब्दों में बात करे तो यौन शक्ति जिसे सच्चे अर्थों में यौन सूख एवं आंनद की प्राप्ति होती है । जिसे सेक्स पॉवर भी कहते है । जो सेक्स टाइमिंग को बढाती हैं ।

पढ़े – ईडी बूस्टर कैप्सूल  । ED Booster capsule uses in hindi.

पौरुष शक्ति का उपयोग अपनी संतान उत्पत्ति के लिए किया जाता है। लेकिन आज के युवक – युवतियां इस शक्ति का उपयोग आनंदमयी में जीवन जीने के लिए करते हैं। जो यह बहुत घातक है। इस शक्ति का उपयोग विवाह के पश्चात ही किया जाता है। यौन शक्ति का यह मतलब नहीं होता है कि यौन शोषण हो ।

यौन शक्ति की कमी कारण । sex power ki kami ke karan.

किसी भी महिला/पुरुष में यौन शक्ति की कमी के कई कारण हो सकते है । जिसमें से खानपान एवं भावात्मक कारण मुख्य होते है । डॉक्टर के अनुसार प्रोटीन की कमी के कारण पौरुष शक्ति का अभाव होता है । मोटे तौर पर निम्न कारण हो सकते है –
◆ गलत खानपान
● तनाव / डिप्रेशन
● प्रोटीन की कमी
● धूम्रपान
● मदिरापान ( एल्कोहल सेवन करना )
● दिनभर पोर्न फिल्में देखना ।

भावात्मक कारण – सेक्ससुल लाइफ के लिए भावात्मक से मजबूत होना आवश्यक है । मगर दिनभर केवल सेक्स के बारे में सोचना नाईट फेल कर सकता है । या यौन सुख में कमी ला सकता है । इसी प्रकार यदि रतिक्रिया के दौरान यदि आपका फोकस रतिक्रिया पर नहीं है तो भी यौन सुख की कमी ला सकता है ।

गुटखा या पान खाना – आजकल गांव हो या शहर, महिला हो या पुरुष सभी मुँह में कुछ न कुछ चबाने के आदी हो गये है । इनमें गुटखा मुख्य है । वैसे तो गुटखा खाना हानिकारक तो होता ही है मगर आपके सेक्स पॉवर में कमी ला सकता है । डॉक्टर्स के अनुसार अपने पति से दूर रहने वाली महिला गुटखा/ तम्बाकू का अधिक सेवन करती है । उनका कहना है कि इससे सन्तुष्टि मिलती है ।

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ।

पौरूष शक्ति बढ़ाने के लिए खानपान सबसे अहम है । इस आहार का नियमित उपयोग करने पर पौरुष शक्ति पनपने लगेगी । यह एक प्राकृतिक दवा है। लेकिन इसमे आपको स्वाद नहीं मिलेगा । क्योंकि इसमें आपको पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलेगा । जो यह स्वाद रहित है।

विधि – हरी सब्जी को अधपक्की पकाकर उपयोग में करें । आपको पौष्टिक आहार भरपूर मात्रा मे मिलेगा।
प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दालें, फल एवं सब्जी आदि ।
फल – मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए ड्राइफ्रूट्स, जामुन, स्ट्रॉबेरी, बेर आदि फल खाना चाहिए । क्योंकि इन फलों में संपूर्ण प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। और नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ता है ।

यौन शक्ति बढ़ाने के अचूक उपाय । Yaun shakti badhane ke upay.

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए निम्नलिखित घरेलू उपाय कर सकते हैं । मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए सब्जियों का भी महत्वपूर्ण स्थान है। सब्जी में अरबी को जरूर उपयोग करें । जिससे आपकी मदद ताकत बढ़ेगी । क्योंकि इसमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं । जैसे – फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, विटामिन ए और सी, आयरन आदि पोषक तत्व मौजूद रहे थे । जो मर्दाना ताकत बढ़ाती है।

कटहल से यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय । Kathal se Yaun shakti badhane ke upay.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए कटहल का भी महत्वपूर्ण स्थान रहा है । क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन ए और सी, थाईमीन, पोटेशियम कैल्शियम, आयरन और जिंक प्रचुर मात्रा में रहता है । जो उच्च रक्तचाप नहीं बढ़ेगा तो मर्दाना ताकत स्वतः बढ़ने लगेगी । इसमें भरपूर मात्रा में रेशा होने के कारण पाचन क्रिया को बेहतर रखती है । जो इस ताकत में बढ़ोतरी करती है ।

उड़द दाल से मर्दाना शक्ति बढ़ाने के उपाय । Udad dal se Yaun shakti badhane ke upay.

उड़द दाल में अनेक प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इस दाल को आयुर्वेदिक औषधि बनाने में भी काम में लिया जाता है। क्योंकि यह दाल लचीली होती है । इस लचीलापन के कारण ही मर्दाना ताकत बढ़ाती है ।

मूंग मसूर दाल – इन दोनों दालों में पोषक तत्व समान मात्रा में पाई जाती है। जिसमें उड़द दाल भी शामिल है। यह तीनों दाले आयरन की कमी को पूरा करके जवानी बनाए रखती है। इन दलों का उपयोग करने पर आपकी जवानी को कायम बनाए रखेगी।

प्याज से मर्दाना शक्ति बढ़ाने के उपाय । Pyaj se Yaun shakti badhane ke upay.

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए प्याज भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । क्योंकि इसमें सोडियम पोटेशियम, फुल फॉलेटस, विटामिन ए और सी और कैल्शियम, मैग्निशियम और फास्फोरस आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो रोग प्रतिरोधक शक्ति में वृद्धि करता है। प्याज को रोजाना सलाद के रूप में जरूर उपयोग मे करना चाहिए ।

दूध और शहद- मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए दूध और शहद मिलाकर पिए । क्योंकि इसमें शहद में एंटी ऑक्साइड गुण होते हैं । और दूध में लैक्टिक एसिड, प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है । इन दोनों को मिलाकर पीने पर पीने से रामबाण औषधि से कम नहीं है ।

छुहारे से यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय । Khajur se Yaun shakti badhane ke upay.

दो-तीन छुहारे दूध में उबालकर पीने से मर्दाना ताकत एवं स्टैमिना दोनों की वृद्धि होती है । क्योंकि छुहारे में काफी मात्रा में कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिल जाता है । जबकि दूध में कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम तत्व पाए जाते हैं । जो शरीर में स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है । जिससे हमारे शरीर में मर्दाना शक्ति बनी रहती है ।

घी के लड्डू से यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय । Ghee se Yaun shakti badhane ke upay.

अपनी ताकत को कायम रखने के लिए घी के लड्डू बनाकर खाएं। क्योंकि इसमे कंजगेटेड, लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है। यह पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। और शारीरिक कमजोरी को दूर करता है । इसके अतिरिक्त यह एक लुब्रिकेट के समान कार्य करता है। जो स्पाइन को स्थाई ताकत देता है ।

बरगद का दूध से पौरुष शक्ति बढ़ाने के उपाय । Bargad dudh se Yaun shakti badhane ke upay.

अगर आपको बांझपन, नपुसंकता की शिकायत है । तो बरगद का दूध का उपयोग जरूर करें। जिससे आपको संतान सुख की प्राप्ति होगी। यह एक प्राकृतिक वरदान है। दूध का सेवन करने से शुक्राणुओं की मात्रा में वृद्धि करता है। और शुक्राणु को जीवित रखने में सहायक होता है।

सेवन करने की विधि – सुबह-सुबह दो-तीन पतासा में बरगद का दूध एक- दो बूंद डालकर खाएं। आपको निश्चित ही इस रोग से छुटकारा मिलेगा।

यौन शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा । Sex power ke liye ayurvedic medicine.

पौरुष शक्ति के लिए यह एक महत्वपूर्ण औषधि है। और शरीर को हानिकारक प्रभाव भी नहीं डालता है।
1. आयुर्वेदिक पाउडर – सफेद मुसली, अश्वगंधा, शतावरी, मुलेठी, शिलाजीत इन सभी को मिलाकर पाउडर बना ले । फिर सुबह – सुबह एक गिलास दूध में एक चम्मच डालकर सेवन करें ।आपको शक्ति में वृद्धि होगी । जिसमें आप आनंदमयी जीवन यापन कर सकोगे । यह दवा बांझपन, निसंतान एव आदि समस्या दूर होती है।

2. आयुर्वेदिक सिरप – पौरूष शक्ति बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक सिरप भी महत्वपूर्ण है । जो अनेक प्रकार की जड़ी बूटियों से बनाया जाता है।

3. आंवला सिरप – यह सिरप आंवला से बनाया जाता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिल जाता है । एवं अनेक पोषक तत्व भी होते हैं । जो इम्यूनिटी पावर बनाता है । जब शरीर में इम्यूनिटी पावर बढ़ेगी तो पौरुष शक्ति का स्वतः ही विकास होगा ।

पौरुष शक्ति बढ़ाने की पंतजलि औषधि | yaun shakti badhane ke upay patnjali.

जैसा कि आप जानते है कि पंतजलि एक आयुर्वेदिक फार्मेसी है । जो अनेक प्रकार की जड़ी बूटियों से विभिन्न प्रकार के रोगों की दवा बनाई जाती है।

1. पंतजलि शक्ति पावर कैप्सूल – यह कैप्सूल सफेद मूसली से बनाई जाती है। सफेद मूसली से बना कैप्सूल सिरप, पाउडर यह सभी इम्यूनिटी पावर (शक्ति पावर) के लिए महत्वपूर्ण है।

2. आंवला, एलोवेरा, ग्रास जूस – पौरुष शक्ति बढ़ाने में यह जूस महत्वपूर्ण है। जो आंवला, एलोवेरा एवं गेहूं, जौ उन सभी को मिलाकर जूस बनाया जाता है । जो शक्तिवर्धक एवं रामबाण इलाज है । इस जूस से रोगी कम समय में स्वस्थ हो जाता है।

3. अश्वगंधा पाउडर – पंतजलि द्वारा अश्वगंधा पाउडर भी बनाया जाता है। यह पाउडर एक अश्वगंधा के पेड़ से बनता है । इस पाउडर का उपयोग करने पर शक्ति के साथ-साथ शुक्राणुओं को भी जीवित रखता है । जो संतानोत्पत्ति में सहायक है।

How to increase Sex time in hindi.

सेक्स टाइम बढ़ाने की मेडिसिन | How to increase Sex time in hindi.

आजकल के युवा संतान उत्पत्ति के लिए व्याग्रा और मैन फोर्स का इस्तेमाल करते हैं । जो यह एक अंग्रेजी दवा है ।जो शरीर के लिए बहुत घातक है हां आपका समय तो बढ़ा देगी। लेकिन संतान उत्पत्ति नहीं होगी । क्योंकि यह शुक्राणुओं को निष्क्रिय कर देती है । जो मादा के अंडाश्य तक पहुंचते-पहुंचते शुक्राणु मर जाते हैं । समय बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग करना चाहिए । जो संभोग क्रिया की अवधि बढ़ाने में मददगार हो ।

1. खजूर – चार पिंड खजूर उसके साथ में 10 बादाम और एक चम्मच शहद एक चम्मच खसखस इन सभी को मिलाकर लें। आपको निश्चित ही संतान उत्पत्ति का लाभ मिलेगा।

2. लहसुन – सेक्स क्रिया करने के आधे घंटे पहले 4-5 लहसुन की कली खा ले । उसके बाद क्रिया करें। आपके निश्चित ही संतान उत्पत्ति होगी।

3. गाय का घी – सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए गाय का घी एवं बकरी का दूध और शहद मिलाकर सेवन करे। लेकिन शक्कर नहीं मिलाए । यह दवा उपयोग करते वक्त संतान संभोग क्रिया नहीं करें। एक महीने बाद यह क्रिया करें । घोड़े जैसी पॉवर हो सकती है ।

4. नींबू की जड़ – यौन शक्ति बढ़ाने के लिए नींबू की जड़ को पीसकर पाउडर बना लें । दूध और शुद्ध देसी घी में मिलाकर सेवन करें। जिससे यौन शक्ति मजबूत होगी ।

5. गोमूत्र – सुबह सुबह खाली पेट कुंवारी गाय का गोमूत्र उपयोग करें। संतान उत्पत्ति के लिए यह एक रामबाण औषधि है । सैकड़ों बीमारियो का निवारक भी करती है।

महिलाओं में यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय । How to increase sex power in women.

1. डार्क चॉकलेट खाएं – इस चॉकलेट में ऐसा तत्व मौजूद होता है । जो लव हार्मोन के रिसाव को बढ़ाता है । जिससे आपको कामेच्छा की इच्छा होगी।

2. केला – बहुत अधिक पका हुआ केला खाए । जो काले या भूरे दाग पड़े हुए हो । क्योंकि यह केला डोपाइन के स्तर को बढ़ाता है। जिससे कामेच्छा की शक्ति जागृत होगी ।

3. मेथी का उपयोग करें – मेथी के लड्डू बनाकर खाए या फिर मेथी की सब्जी बनाकर उपयोग करें । निश्चित आपको कामेच्छा में रुचि बढ़ेगी। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं को मेथी के लड्डू खाने का यही कारण हो सकता है ।

पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय | How to sex power increase in men.

कामेच्छा की कमी के मुख्य कारण हो सकते है जैसे – हार्मोन का असंतुलित होना, मोटापा, तनाव, धूम्रपान करना, नशीला पेय पदार्थ पीना , आदि हो सकते हैं। लेकिन इसका उपाय भी है जो निम्नलिखित है।

1. शारीरिक श्रम करें – कामेच्छा बढ़ाने के लिए प्रतिदिन शारीरिक श्रम करें। या एक्सासाइज करें।आपकी जरूर रुचि बढ़ेगी।
2. मिर्च या काली मिर्च का उपयोग करें – मिर्च या काली का उपयोग करे। यह मिर्च ब्लड फ्लो को बढ़ाता है । जिससे आपकी बी.पी सामान्य हो जाएगी । जिससे आपके शरीर में उत्तेजना बढ़ेगी।

3. जिंनसेंग चाय पीए – चाय पीने से बेहतर है । गरमा गरम जिंसेंग चाय का उपयोग करें ।जिससे आपके इरेक्टाइल डिसफेक्शन ठीक होगी। जिससे कामेच्छा उत्तेजना अधिक बढ़ेगी।

4. विटामिन डी ले – विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूर्य है । जो आप धूप में बैठकर भरपूर मात्रा में विटामिन डी ले सकते हैं। जिससे कामेच्छा की इच्छा अति शीघ्र होगी।
5. वजन कम करें – वजन अधिक होने से कामेच्छा की इच्छा कम होने लगती है ।अगर आपका वजन अधिक है । तो वजन को कम जरूर करें। जिससे आपके कामेच्छा की इच्छा बहुत ज्यादा होगी।

6. विटामिन B1 ले – कामेच्छा की शक्ति बढ़ाने के लिए विटामिन b1 का उपयोग करें। यह विटामिन मूंगफली और राजमा में पाया जाता है। जिससे नर्वस सिस्टम से सिंगल को लेकर तुरंत दिमाग से पेनिस तक पहुंचाता है।

7. तनावमुक्त रहे – कामेच्छा शक्ति बढ़ाने के लिए तनाव मुक्त रहना जरूरी है। जिससे स्ट्रेस से आपका हृदय में रक्त संचार ज्यादा होगा । आपका रक्तचाप बढ़ेगा जिससे कामेच्छा की शक्ति जागृत होगी।

8. नशा करने से बचें – अगर आपको कामेच्छा की शक्ति बढ़ानी हो तो नशीली चीजों से दूर है। क्योंकि यह स्नायु को कमजोर करती है ।

यौन शक्ति बढ़ाने के लिए योग । Sex yoga in hindi.

पौष्टिक आहार के साथ साथ योग भी यौन शक्ति बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि योग करने से शारीरिक श्रम तो होता ही है बल्कि बॉडी की एक्टिविटी भी बढ़ जाती है जिसे शरीर की हर नाड़ी सक्रिय हो जाती है । जिसे सेक्स पॉवर में वृद्धि होती है । तो चलिए जानते है उन योग के बारे में जो यौन शक्ति बढ़ाते हैं –

◆ पद्मासन – यह आसन को नियमित रूप से करने पर यौन शक्ति मजबूत होती है । इसे करने घुटनों, पेट, मासपेशियों, जननांगों के आस पास जैसे मूत्राशय में खिंचाव होता है । जिसे जननांगों की हर नाड़ी सक्रिय होती है । साथ ही साथ रक्त का संचार होने कामोउत्तेजना में तेजी आती है ।

भद्रासन – यह शीध्रपतन के लिए बहुत ही लाभदायक आसन है । इनका नियमित अभ्यास से रतिक्रिया के दौरान एकांग्रता एवं धैर्य को बढ़ावा मिलता है ।
धनुरासन – यह आसन कामो उत्तेजना बढ़ाने में लाभदायक है । यह शीध्रपतन की प्रॉब्लम से निजात पाने में उपयोगी हैं । वही सेक्स टाइम बढ़ाने में मदद करता है ।

अंतिम शब्द – मित्रों यौन शक्ति बढ़ाने का उद्देश्य भोग विलास या यौन शोषण करने का न हो । इनका उद्देश्य केवल वैवाहिक सुख की कामना से हो । लाइफ पार्टनर को खुशी देने के इरादे से हो ।। राम सिंह राजसमन्द, राजस्थान ।।