बोरो प्लस क्रीम के फायदे और नुकसान । Boro Plus cream in hindi.

Boro Plus cream in hindi.

Boro Plus cream in hindi. बोरो प्लस क्रीम एक खास क्रीम हैं जिन के बहुत सारे फायदे है । वही अधिक इस्तेमाल करने पर कुछ नुकसान भी हो सकता है । हालांकि यह एक एंटीसेप्टिक आयुर्वेदिक Cream हैं जिनके नुकसान की सम्भावना बहुत कम है । इस Cream का उपयोग स्किन पर जलने, घाव होने या शेव करते समय कट जाने पर लगाया जाता हैं ।

यह आयुर्वेद के गुणों से भरपूर होंने के कारण बॉडी व फेस की सुंदरता बढ़ाने के लिए जानी जाती है । बोरोप्लस Cream में मौजूद घटक एड़ियों, कुहनियों के कालापन दूर करने में सहायक होते है । इनका इस्तेमाल करने से फ़टी एड़ियो की दरारे भी ठीक हो जाती हैं । Boro Plus Cream कील मुँहासे के लिए उपयोगी मानी जाती है तो चलिए जानते है – बोरोप्लस क्रीम के फायदे और नुकसान के बारे मे –

पढ़े – मेडरमा क्रीम कैसे इस्तेमाल करें । Mederma cream uses in hindi.

बोरो प्लस क्रीम के बारे में बताईये ?

बोरोप्लस एक एंटीसेप्टिक क्रीम है। या यों कहें ये तुरंत फर्स्ट एड की तरह काम करता है। इसे हर परिवार को अपने घर में रखना चाहिए। एक खास बात अप लोगों को बता दूं जाड़े के लिए जिस तरह आग और धूप फायदेमंद होता है उसी तरह बोरोप्लस भी फायदेमंद होता है। वैसे लोग इसे सौंदर्य प्रसाधन के लिए भी उपयोग करते हैं। इसे आयुर्वेदिक दवा भी कहते हैं ।

इनका इस्तेमाल बाहरी तौर पर किया जाता हैं । यह चेहरे की सुंदरता बढ़ाकर फेस ग्लो लाने का कार्य करती है । यह कुहनियों, घुटनों एवं हाथो का कालापन दूर करने में सहायक है । इसी प्रकार सर्दी हो या गर्मी फ़टी एड़ियो की दरारे भरने में भी उपयोगी हैं ।

पढ़े – बोरोलीन क्रीम के फायदे नुकसान । Boroline cream in hindi.

बोरो प्लस क्रीम के फायदे । Boro Plus cream ke fayde in hindi.

बोरोप्लस के बहुत सारे फायदे हैं। आइए इसके कुछ फायदे के बारे में जानते हैं। जो कहीं भी हल्के कटे फटे स्थानों पर लगाने से तुरंत आराम मिलता है। हल्का जलने पर भी ये तुरंत राहत देता है। छोटे मोटे कटने पर टैट वैट लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती। बर्रे और ततैया के काटने पर भी ये आराम देता है।

यहां तक भी एलर्जी वाले जगह पर लगाने से भी उसमें राहत मिलती है। जाड़े के लिए तो ये हर परिवार के लिए लाभदायक है। बोरोप्लस आपके सफर का भी साथी है। दाढ़ी बनाने के बाद इसे चेहरे पर भी लगाया जाता है। इसे पुरुष और महिलाएं दोनों प्रयोग कर सकती हैं।

बोरो प्लस क्रीम के फायदे स्किन मॉइस्चराइज के लिए –

इस क्रीम में उपस्थित आयुर्वेदिक घटक जो बाहरी तौर स्किन की सुरक्षा करने के साथ साथ मॉइस्चराइज करने के लिए कारगर है । यह क्रीम गर्मियों में बैगनी किरणों से रक्षा करती हैं । वही सर्दियी में भी सुरक्षा करती हैं । यही कारण है कि इसे विंटर क्रीम भी कहते हैं ।

पढ़े – गोरा होने के 10 बेस्ट फेस वॉश । Face wash for oily skin.

बोरो प्लस क्रीम मुँहासे और ब्लैकहेड्स के फायदे –

इस क्रीम का नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर चेहरे पर कील मुँहासे एवं ब्लैकहेड्स को दूर करके फेस ग्लो के रूप में कार्य करती हैं । मुँहासे जो अत्यधिक तैलीय पदार्थों के सेवन करने या अन्य कारणों से होती हैं । इसी प्रकार ब्लैकहेड्स जो मुँहासे ठीक होने पर निशान के रूप में होते है ।

बोरो प्लस एंटीसेप्टिक आयुर्वेदिक क्रीम इन कील मुँहासे, ब्लैकहेड्स के फायदेमंद होती हैं । यह क्रीम चेहरे के दाग धब्बे हटाने के साथ साथ सांवलेपन के लिए भी उपयोगी होती हैं ।

बोरो प्लस के स्किन के घाव, सूजन, कट के लिए फायदे –

बोरोप्लस में मौजूद आयुर्वेदिक घटक जैसे हल्दी, तुलसी के अर्क जो कि स्किन पर किसी भी प्रकार का कट, हल्का घाव, जलन एवं सूजन को कम करने के लिए उपयोगी है । यही कारण है कि इनका उपयोग उपचार के रूप में किया जाता हैं ।

यह गर्मियों में एड़ियो के फटने से एड़ियो की दरारे ठीक करने में कारगर दवा है ।

पढ़े – रातोंरात गोरा होने के उपाय । Skin whitening tips in hindi.

विंटर क्रीम के रूप में बोरो प्लस क्रीम के फायदे –

यह क्रीम एक सदाबहार क्रीम हैं । सर्दी, गर्मी के गुणों से भरपूर है । लेकिन सर्दियों में स्किन के फटने पर बोरोप्लस क्रीम बहुत ही फायदेमंद है । यह हाथो की ऊपरी स्किन, कुहनियों, फेस स्किन फटने, होठ फटने एवं पैरों के फटने के लिए उपयोगी होती हैं । इनका उपयोग स्किन के लिए किया जाता हैं । जिनका कोई नुकसान नहीं है ।

चेहरे पर बोरोप्लस लगाने के फायदे । Chehre par boro plus lagane ke fayde.

बोरोप्लस एक एंटीसेप्टिक क्रीम हैं जो हल्का सा घाव, कटौती, खरोंच, ड्राई स्किन व जलने के इलाज के लिए एक प्रकार का आयुर्वेदिक मरहम है। इसे उपचारात्मक क्रीम भी कह सकते हैं । यह क्रीम कोको सॉफ्ट बॉडी लोशन के साथ इस्तेमाल करने से स्किन में निखार लाता हैं ।
साथ ही बोरोप्लस में उपस्थित घटक विटामिन एवं खनिजो से भरपूर है । जो त्वचा की गहराई तक जाकर सॉफ्ट एवं ग्लो प्रदान करता है । यह स्कीन को मॉइस्चराइज, शांत और पोषण देने में सहायक है । जिसे त्वचा में निखार आता है । स्किन की रौनक लौट आती है । चेहरे की झुर्रियां से निजात मिलती है । बोरोपल्स क्रीम का इस्तेमाल करने से कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है ।

पढ़े – मुल्तानी मिट्टी के फायदे नुकसान । Multani mitti ke fayde.

बोरोप्लस साबुन के फायदे – Boro Plus shop benefits in hindi.

जैविक अवयवों से निर्मित बोरोप्लस साबुन केवल 2 से 3 नियमित स्नान से प्रभावी हो जाता है । यह बॉडी के 99.9% कीटाणुओं एवं वायरस को मारने में सफल होता हैं । साथ ही साथ स्किन को नरम एवं मॉइस्चराइज़ करने में कारगर है । यह साबुन प्राकृतिक गुणों से भरपूर नीम के अर्क युक्त होती हैं । जो एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होते है ।

इसमे उपस्थित तुलसी का अर्क जो एंटी फंगल के गुणों से भरपूर होता हैं जो स्किन को नरम, कुलीन, चमकदार, ब्लैकहेड्स एवं मुहासों के लिए उपयोगी होते है । एक्सपर्ट के अनुसार इसमे कोई हानिकारक रसायन नहीं होते है । यही कारण है यह स्किन के लिए उपयोगी साबुन हैं ।

पढ़े – पतंजलि मस्से की दवाई । Patanjali masse ki dawai.

बोरो प्लस क्रीम का उपयोग कैसे करें । Boro Plus cream uses in hindi.

बोरो प्लस क्रीम का उपयोग बाहरी तौर पर उपचारात्मक एवं महरम के रूप में किया जाता है । इनका उपयोग नाईट क्रीम के रूप में भी किया जाता है । इनका उपयोग बॉडी के निम्न अंगों पर किया जाता हैं –

  • चेहरे पर,
  • गर्दन पर,
  • कोहनी पर,
  • पैर व एड़ियो पर,
  • फ़टे होंठ पर व

बॉडी की अन्य ड्राई स्किन पर हल्के हाथों से मालिश करे । इस क्रीम का इस्तेमाल स्नानादि करने के बाद या रात को सोते समय हल्के हाथों से करें । वैसे रात में उपयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है ।
जाड़े के दिनों में इसे चेहरे और हाथों में अवश्य लगाना चाहिए। इससे जाड़े में चेहरे या हाथ के स्किन मुलायम और सुंदर रहते हैं।

बोरोप्लस क्रीम कैसे बनता हैं ?

बोरोप्लस एक आयुर्वेदिक एंटीसेप्टिक बहु लाभकारी क्रीम हैं । जो स्किन के विभिन्न उपचारों जैसे कट लगने पर घाव, जलने पर या जलने के निशान पर, लालिमायुक्त स्किन पर, दाग धब्बों पर, पिपल्स, कील मुँहासे एवं दाद खुजली पर उपयोगी होती हैं । इस क्रीम के मुख्य घटक इस प्रकार है –

  • हल्दी – यह एंटी बैक्टीरियल एवं सूजन विरोधी होती हैं ।
    तुलसी – यह सूजन विरोधी होने के साथ स्किन निखार में सहायक होती हैं ।
  • चंदन – यह स्किन टोन के लिए कारगर होता है ।
  • नीम – यह खुजली, जलने पर, घाव भरने के उपयोगी होता है ।
  • मुसब्बर वेरा – यह एंटी बैक्टीरियल होता हैं जो स्किन की सुरक्षा करने में कारगर होता हैं ।

उपरोक्त सभी घटक स्किन को निखार लाने के साथ साथ सर्दी गर्मी में त्वचा की सुरक्षा करने में कारगर होते है ।

बोरोप्लस क्रीम की कीमत – Boro Plus cream price in India.

यह आयुर्वेदिक क्रीम हैं जो हर मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं । इनकी कीमत 80 मिली का दाम ₹120/- है। जो घटता बढ़ता रहता है। ये विभिन्न आकार में मिलता है जिसके वजन पर इसका दाम होता है। एक बोरोप्लास बॉडी लोशन भी 400 मिली का निकला है जिसका दाम ₹375 है और एक खरीदने पर दूसरा फ्री है यानी 375 रुपए में दो ।

पढ़े – सर्दियों की 20 सबसे अच्छी कोल्ड क्रीम । Best cold cream in hindi.

बोरोप्लस क्रीम से नुकसान – Boro Plus cream side effects in hindi.

बोरो प्लस से कोई नुकसान नहीं है। ये चिप चिपाहट नहीं होता है। इसलिए दाग धब्बा भी नहीं लगता है। इसमें नुकसान यही है कि इसे खरीदने में पैसा खर्च करना पड़ता है। तो आज ही बोरोप्लास लाइए और इस ठंड में त्वचा को नर्म मुलायम और खुशबूदार बनाइए ।

पढ़े – स्किन टाइट करने के उपाय । Skin tightening in hindi.

अंतिम शब्द – Boro Plus Cream एक एंटीऑक्सीडेंट एवं एंटीबैक्टीरियल के गुणों से भरपूर होती हैं । जो हमारी स्किन में निखार लाने के साथ साथ बढ़ती उम्र की झुर्रियों को भी रोकने में सहायक होते हैं। वही यह आफ्टर-शेव मॉइस्चराइजर के लिए भी हो सकता है ।। दिनेश जी दिनेश ।।

Leave a Comment