बोरोलिन क्रीम के फायदे, नुकसान । Boroline cream in hindi.

Boroline cream in hindi.

Boroline cream in hindi. हर दिन नए नए प्रोडक्ट और क्रीम चेहरे पर लगाने के आते हैं तो दोस्तों हमें यह देखना है कि हमारी त्वचा को कौन सा प्रोडक्ट कौन सी क्रीम सूट करती है । और साथ ही साथ यह देखना भी आवश्यक है कि वह प्रोडक्ट हमारे लिए कितना प्रभावशाली होने के साथ साथ बजट के दायरे में है या नहीं । स्किन के लिए इन तमाम उत्पादों में से एक नाम काफी जाना पहचाना एवं पुराना है और वो है बोरोलीन क्रीम (Boroline cream )।

बोरोलीन एक एंटीसेप्टिक क्रीम हैं जो कई रासायनिक तत्वो से मिलकर बनी है । इस क्रीम का उपयोग चेहरे पर कील मुँहासे, स्किन पर खुजली, जलने पर या किसी प्रकार के घाव भरने में भी उपयोग किया जाता है । यह क्रीम सभी मेडिकल स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं । इस एंटीसेप्टिक क्रीम का नियमित रूप से उपयोग करने पर फायदा होता हैं तो चलिए जानते है बोरोलीन क्रीम के फायदे व नुकसान । Boroline cream in hindi.

पढ़े – मेडरमा क्रीम कैसे इस्तेमाल करें । Mederma cream uses in hindi.

Table of Contents

बोरोलिन क्या है । what is Boroline in hindi. ?

बोरोलिन एक एंटीसेप्टिक क्रीम हैं । इसे हाथी वाली क्रीम भी कहा जाता है । दरअसल बोरोलीन का पहला हिस्सा बोरो, बोरिक पाउडर से लिया गया है जो एक एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज है दूसरा भाग ऑलिन है ये ऑलिंन शब्द दरअसल लैटिन शब्द ओलियन का वेरिएंट है जिसका मतलब होता है तेल इस तरह इस क्रीम का नाम बोरोलिन पड़ा है । इस क्रीम में बोरिक एसिड टॉपिकल, जिंक ऑक्साइट टॉपिकल, व्हाइट पेट्रोलियम जेली टॉपिकल, एनहायड्रस नेलोसलीन का मिश्रण, तेल, जस्ता पाउडर और अन्य सामान्य मिलाकर बोरोलीन एंटीसेप्टिक क्रीम बनाई जाती है ।

बोरोलिन के बारे में बताईये | Boroline Antiseptic cream in hindi.

बोरलिन को भारत में 1929 में लांच किया गया । बोरोलिन के संस्थापक, कोलकाता के गौरमोहन दत्ता थे । जो एक बंगाली व्यापारी थे । वे आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर भारत की स्थापना करना चाहते थे। बोरोलिन जी डी फार्मास्युटिकल्स नामक एक कंपनी से आता है, फिलहाल इस कंपनी के दो प्लांट है एक कोलकाता और दूसरा गाजियाबाद में है ।
जो विभिन्न औषधि उत्पादन के साथ देश में सबके सामने आया । बोरोलिन एक घरेलू ब्रांड उत्पाद था ।

लोग इसका व्यापार रूप में उपयोग कर रहे थे । दुसरे यह एक प्रभावीऔषधीय उत्पाद था । इतनी मोटी स्थिरता के कारण इसे सूखी त्वचा पर सर्दी में भी इस्तेमाल किया जाता था । क्योंकि इसकी खुशबू लंबे समय तक रहती है । इसी कारण लंबे समय तक भारत में अभी भी चला रहा है । उस समय कई इंपोर्टेड प्रोडक्ट भी थे लेकिन यह बड़े रईस लोगों के नसीब में थे । आम जनता इन्हें खरीद नहीं पाती इसीलिए गौरमोहन दत्त साहब ने एंटीसेप्टिक क्रीम बनाने का फैसला किया जिसे हर नागरिक खरीद सके ।

बोरोलिन क्रीम का इस्तेमाल एवं सावधानी । Boroline cream uses in hindi.

● जिस स्थान पर हमें चोट लगी वहां गुनगुने पानी से साफ करें फिर क्रीम का इस्तेमाल करें ।
● बोरोलीन का अधिक मात्रा में प्रयोग ना करें । इसकी एक निर्धारित मात्रा का ही इस्तेमाल करें ।
● बोरोलीन को फ्रीज में ना रखें । इसे किसी ठंडे और सूखे स्थान पर रख सकते हैं ।
● जो मां अपने बच्चों को दूध पिलाती है उन्हें बोरोलीन के सेवन के लिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए ।
● बोरोलिन की खुराक छुट जाने पर संक्रमण हो सकता है ।
● यदि आप गर्भवती है तो डॉक्टर की सलाह से ही बोरोलिन का इस्तेमाल करें, इसका त्वचा पे, इफेक्ट पड़ सकता है ।
● यदि आपको बोरोलिन लगाने से एलर्जी हो रही है । जैसे खुजली हो रही है तो आप इसका इस्तेमाल ना करें ।
● यदि आपने बोरोलीन लगा रखी है तो आप गरम पानी ना पिए या गर्म पानी से स्नान ना करें ।

पढ़े – गोरा होने के 10 बेस्ट फेस वॉश । Best face wash for oily skin.

बोरोलिन लगाते समय सावधानियां |

● बोरोलिन क्रीम का प्रयोग करने के पहले और बाद हाथ को धोये ।
● जानवरों की काटने पर इसका इस्तेमालना करें जैसे सांप, बिच्छू आदि ।
● यदि आपको किसी प्रकार की गंभीर जलन हो रही है तो आप इसके इस्तेमाल से बचें ।
● यदि जख्म अधिक गहरा है तो आप डॉक्टर की सलाह से इसका प्रयोग करें ।
● इस दवा का प्रयोग मुंह से नहीं किया जाता, बल्कि गांव छूट वाले स्थान पर लगाया जाता है ।
● इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल ना करें जिससे आपको पाइलिंग हो सकता है ।
● स्क्रीन को बच्चों से दूर रखें तो ज्यादा बेहतर है ।

बोरोलीन क्रीम से फायदा कब तक होता है ?

बोरोलीन क्रीम को लगाने के बाद 2 से 3 सप्ताह में हमें फायदा दिखना लग जाता है । चेहरे के काले दाग धब्बे कम होते हैं जैसे कोहनी का कालापन और उंगलियों के बीच रूसी त्वचा ठीक होती हैं । इस क्रीम का प्रयोग त्वचा को नमी के रूप में किया जाता है लेकिन हम इसे प्रतिदिन उपयोग में लें तो मोइस्चराइज के रूप में ले सकते हैं ।

बोरोलिन एंटीसेप्टिक क्रीम के फायदे । Benefits of Boroline cream in hindi.

बोरोलीन क्रीम बहुत ही फायदेमंद क्रीम हैं । जिनका उपयोग कोई भी वयस्क व्यक्ति कभी भी कर सकता है । हालांकि इनका उपयोग किसी विशेष परिस्थितियों में कर रहे हैं तो एक बार आप डॉक्टर से सलाह अवश्य ले तो चलिए जानते है – बोरोलीन क्रीम के फायदे –

पढ़े – इज़ोल टॉनिक के फायदे नुकसान । Eazol health tonic uses in hindi.

बोरोलिन क्रीम के फायदे त्वचा के लिए । Benefits of Boroline cream for skin in hindi.

बोरोलिन के एंटीसेप्टिक गुण रोगाणुओं से लड़ते हैं । कटी त्वचा और घाव, त्वचा के संक्रमण और ऑपरेशन के टांको में विशेष रुप से मदद करता है । प्राकृतिक लैनोलिन एक विशेष ऑयल-रिच क्रीम है । जो त्वचा की सुरक्षा करती है और त्वचा को मुलायम बनाती है ।

बोरोलिन क्रीम उम्र के धब्बे, सुखी स्कीम, जलन और एलर्जी, फटे होठ, खोपड़ी और मामूली जलन, फटी एड़िया, बालों की रूसी के लिए खुर्द पैर, कीड़े के काटने और डंक से त्वचा में सॉफ्टनेस लाती है और हमें यह सूर्य की धूप से भी बचाने में मदद करती हैं, क्योंकि बोरोलीन में आवश्यक तेल होते हैं जो हमारी त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करती हैं।

त्वचा में जलन – यदि हमारी त्वचा पर जलन हो रही है तो हमें त्वचा को साफ कपड़े से पोछ कर, बोरोलिन का मसाज हल्के हाथ से करना चाहिए ।
त्वचा पर चकत्ते पड़ना – यदि त्वचा पर काले धब्बे या डोट दिखाई देते हैं तो आप रात मे बोरोलिन हल्के हाथ से मसाज कर सो जाएं इस प्रकार आप प्रतिदिन 1 सप्ताह तक करेंगे तो आपको धब्बे कम दिखाई देंगे ।

घाव ठीक करने के घरेलू उपचार | Hathi wali cream ke fayde.

घाव को कपड़े से या कॉटन से साफ करके फिर क्रीम लगाना है। यदि घाव गहरा है तो आप डॉक्टर की सलाह से इस क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं । क्रीम लगाने के बाद भी चाहे तो घाव ढक सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे घाव अगर गहरा है तो ढकने से कहीं कपड़ा या कॉटन उस पर चिपकना जाए । बोरोलिन एंटीसेप्टिक क्रीम है । जो घाव को जल्दी भर्ती है और हमे संक्रमण से बचाती है ।

बोरोलिन के फायदे पिंपल हटाने की लिए | Benefits of Boroline cream for pimples in hindi.

यह मुंहासे और पिंपल्स को ठीक करता है । फेस वॉश के बाद में रात को पिंपल से मुंहासे पर क्रीम लगाने से पिंपल्स और मुंहासे ठीक होते हैं । ये क्रीम शुष्क त्वचा वाले लोगों के लिए भी बहुत अच्छा क्रीम है । उनकी सूखी त्वचा को नमी प्रदान करती है । मॉइस्चराइज बनाए रखती है ।

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे व नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde.

बोरोलिन के फायदे लिप बाम के लिए | Benefits of Boroline cream for lip bam in hindi.

होठो के लिए भी यह क्रीम लिप बाम का काम करती है। होटो को नरम और मुलायम बनाती है । लिपिस्टिक हटाने के बाद होटो की शुष्कता कम करने के लिए भी इस क्रीम को लगाया जाता है। जिससे हमे कुछ खाने में भी अच्छा लगे।

बोरोलिन के सनस्क्रीन से फायदे | Benefits of Boroline cream for sunscream in hindi.

यह क्रीम हमारी त्वचा को सूर्य की रोशनी से बचाती है । घर से बाहर निकलते समय हमें अपनी त्वचा पर और गर्दन पर इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए ।

बोरोलिन से मेकअप हटाने के फायदे |

यह हमारे एपिडेरमल लेयर को नुकसान पहुंचाए बिना ही हमारा मेकअप बड़ी आसानी से हटा देती है। आपने जहाँ मेकअप किया वहाँ पर हम यह क्रीम लगाएं और टिशू पेपर से पोछ ले । चेहरे को हम एकदम सॉफ्ट महसूस करेंगे । आपके क्यूटिकल को ठीक करता है ।

बोरोलिन क्रीम से मृत त्वचा को फायदा | Benefits of Boroline cream for dead skin in hindi.

हमारे नाखून के आसपास चमड़ी का फटना, त्वचा का परत के रूप में उतरना तो हम बोरोलिन क्रीम नाखून के आसपास वाली त्वचा पर मसाज करें। जिससे त्वचा में नमी उत्पन्न हो परत के रूप में त्वचा उतरना बंद हो जाएगा ।

बोरोलिन क्रीम से थ्रेडिंग के बाद फायदा |

आइब्रो बनाने के बाद या वैक्सीन करने के बाद भी हम अपनी पर बोरोलीन का हल्का सा मसाज करते हैं तो यह क्रीम हमारी त्वचा को नमी देती है । किसी प्रकार का खिंचाव या जलन महसूस नहीं होती है ।

नेल पेंट हटाने के बाद बोरोलिन के फायदे |

नेल पेंट यदि हम नेल रिमूवर से हटाते हैं तो उसके बाद नाखून की चमक के लिए बोरोलिन क्रीम हल्की सी नाखून पर और नाखून के आसपास लगाने से नाखून पर चमक और स्कीम भी नम रहती है ।

बोरोलिन के फायदे फंगस के लिए |
बोरोलिन क्रीम हमारी त्वचा को फंगस के संक्रमण से भी बचाती है ।

बोरोलीन क्रीम के नुकसान | side effects of boroline cream in hindi.

हर चीज के दो पहलू होते जहां फायदा होता है वहां नुकसान भी होता है तो आइए अब हम देखते हैं । बोरोलिन क्रीम के साइड इफेक्ट क्या है –

बालों का झड़ना – कई बार जब हम बालों में अधिक रूसि होती है तो क्रीम का अधिक मात्रा में प्रयोग करते हैं । उससे हमारे बाल भी झड़ने लगते हैं इसीलिए आवश्यकता से अधिक क्रीम का प्रयोग ना करें । डॉक्टर की सलाह से इस क्रीम का प्रयोग करें ।

मासिक धर्म संबंधी विकार – जब हमारे पेशाब की जगह जलन होती है तो हम इस क्रीम को लगा लेते हैं हो सकता है त्वचा को यह क्रीम सूट नहीं हो रही है और हमें इसका एहसास नहीं होता है। तो भी मासिक धर्म में कुछ परेशानी हो सकती है । इस स्थिति में हमें डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ।

त्वचा संबंधी विकार – कई बार दोस्तों हम अपनी त्वचा को जल्दी सुधार लाने के लिए, इस क्रीम का अधिक प्रयोग करते हैं जैसे हमें सुबह शाम लगानी है, हम दिन में तीन चार बार लगाते हैं तो उसका हमारी त्वचा पर साइड इफेक्ट हो सकता है । हमें अपने मन से नहीं डॉक्टर की सलाह से इस क्रीम का इस्तेमाल करना है ।

बोरोलीन क्रीम की कीमत । Boroline price.

यह क्रीम हर छोटी बड़ी दुकान पर मॉल में ऑनलाइन सभी जगह आसानी से मिल जाती है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं है जैसे कि

40 ग्राम बोरोलिन क्रीम की बॉक्स में कीमत –
ये बोरोलिन क्रीम आयुर्वेदिक एवं एंटीसेप्टिक क्रीम है इसकी कीमत बॉक्स में 74.250 है तथा 1%छुट
है । जबकि 100 ग्राम की कीमत 185.63 है तथा इस पर 1% छुट है । 126 ग्राम क्रीम बॉक्स में ₹ 202 की है ।
बोरोलिन एंटीसेप्टिक क्रीम ट्यूब में 20 ग्राम – हमें ₹39 में सभी टैक्स सहित आसानी से मिल जाती है । इस पे 2%की छुट है और 5 ग्राम क्रीम एक्टरा है । जबकि ट्यूब में ही 100 ग्राम की कीमत ₹170 है ।। शिवा सिहंल आबूरोड राजस्थान ।।

Share