पतंजलि बवासीर क्रीम एवं 5 सबसे बेस्ट आयुर्वेदिक दवा

Patanjali Bawasir cream

बवासीर क्रीम ( Patanjali Bawasir cream )  – Piles एक गूदेद्वार पर होने वाली आम बीमारी हैं । इससे अनेको परेशानियो का सामना करना पड़ता है । यह बीमारी पीड़ादायक तब होती हैं जब गुदाद्वार पर मस्से हो जाते हैं । ये मस्से मल त्याग के दौरान असहनीय पीड़ा देते हैं । कभी कभी मल के साथ खून भी आने लगता है । इन मस्सो को हटाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक पतंजलि क्रीम हैं जो बवासीर के लिए उपयोगी हो सकती है ।

यह बीमारी व्यक्ति के गुदाद्वार में होती है । खानपान का ध्यान रखने के साथ साथ दवाओं के सेवन से पाइल्स का इलाज किया जा सकता है । जिस व्यक्ति को कब्ज की शिकायत रहती है उस व्यक्ति को यह बिमारी ज्यादा होती है वैसे तो खानपान में सुधार करके भी इसका इलाज हो सकता है लेकिन इसके लिए व्यक्ति को खुद तत्पर रहना होगा । आयुर्वेदिक पतंजलि में क्रीम हैं जिनका इस्तेमाल बाहरी तौर पर किया जाता है जिसे राहत मिल सकती है । यह बीमारी पुरुष और महिलाएं दोनों को महिलाएं हो सकती है । तो चलिए जानते हैं – बवासीर मस्से हटाने की क्रीम के बारे में –

पढ़े – पतंजलि ब्रैस्ट बढ़ाने की क्रीम । फिगर बढ़ाने की 10 आयुर्वेदिक दवा

Table of Contents

बवासीर के मुख्य कारण –

  • सबसे पहला कारण तो मल की समस्या है सुचारू रूप से प्रतिदिन अगर व्यक्ति को माल त्यागने में अगर परेशानी हो रही है बवासीर की समस्या हो जाती है।
  • भोजन में फाइबर युक्त आहार का न होना जैसे मसालेदार भोजन और तेल में तला हुआ भोजन के सेवन से यह बिमारी शरीर में घर करती है।
  • कुछ खाद्ध पदार्थ जैसे मैदा, सफेद ब्रेड, चावल चाय या कॉफी का अत्यधिक सेवन इस बिमारी को निमंत्रण दे सकता है।
  • अनुवांशिक रूप से जिनके माता पिता में इसके लक्षण दिखाई देते होंगे उनके बच्चों को भी हो सकता है।
  • किसी जगह पर लम्बे समय तक बैठना या खड़े रहना भी इस बिमारी का कारण है।

पढ़े – पतंजलि कमर दर्द की दवा । 5 दर्दनाशक आयुर्वेदिक दवा Patanjali.

बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम पतंजलि

Patanjali में इसका संभव है। केवल दवाई से नहीं बल्कि खानपान में बदलाव लाना होगा तभी व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। Bawasir को खत्म करने वाली आयुर्वेदिक क्रीम से इसका इलाज संभव है। वैसे त तो तो बवासीर का कई प्रकार हैं जिसमें बाहरी भाग के मस्से की इलाज हो पाती है इसमें खुजली और दर्द होता है । अब हम इसके उपचार में होने वाले क्रीम की विस्तृत जानकारी लें।

पढ़े – Bawaseer ka ilaaj. बवासीर का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज

पतंजलि बवासीर क्रीम – पाइल्स क्योर ऑइंटमेंट क्रीम । Piles Cure Ointment.

यह क्रीम Patanjali द्वारा बवासीर के कारण हुए मस्से को ठीक करने के लिए बनाया गया है यह क्रीम लूपिन लिमिटेड कंपनी के द्वारा बवासीर की आयुर्वेदिक क्रीम है जो दर्द को कम करने जलन सूजन और खून निकलने जैसी परेशानियों से छुटकारे में बहुत ही लाभदायक होता है ।

इस Cream को बनाने के लिए मुख्य रूप से हल्दी और लॉन्ग पाइपर का आयुर्वेदिक तत्व इस्तेमाल होता है बवासीर के कारण गुदा मार्ग में मस्से को ठीक करने में या उसमें खुजली, जलन, सूजन जैसी समस्याओं को खत्म करने में बहुत ही फायदेमंद होता है। डॉक्टर के निर्देशानुसार ही बाबासीर के मस्से में लगाएं जिससे रोगी को फायदा हो Patanjali Bawasir Cream बहुत ही फायदेमंद है।

पतंजलि बवासीर मस्से हटाने की क्रीम – Dr Willmar Schwabe India Topi Aesculus Cream.

यह क्रीम डॉक्टर के निर्देश पर दी जाती है जो बवासीर को जड़ से खत्म करने में सहायक होती है। यह क्रीम गुदा के अंदर वह बाहर दोनों तरह के बाबासीर में उपयोगी होता है इसमें दर्द के कारण हो रहे सूजन को कम करने की अद्भुत क्षमता है।

इस क्रीम का इस्तेमाल खूनी बवासीर और सामान्य बाबासीर दोनों में ही लाभदायक होता है। जैसा कि हम जानते हैं स्वामी रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के द्वारा Bawasir को जड़ से खत्म करने के लिए बवासीर मस्से हटाने की क्रीम साथ ही दवाइयों का उल्लेख किया गया है जो बहुत है कारगर है।

पढ़े – बवासीर के कारण, लक्षण व उपाय । Piles treatment at home.

पतंजलि बवासीर क्रीम – Anusol Plus Hemorrhoidal Ointment Treatment.

यह क्रीम बावासीर के लिए बहुत उपयोगी है । दर्द एवं जलन के लिए यह बहुत ही कारगर क्रीम है जो मस्सो में हो रही खुजली, जलन और सूजन से छुटकारा देती है। आयुर्वेद में बवासीर हटाने की क्रीम और दवाइयां और भी हैं जो आयुर्वेदिक के कई तरह के जड़ी बूटियों से बनी हुई है जिसमें अर्शकल्प वती जिसमें Cream और टेबलेट दोनों ही होते हैं।

कायाकल्प वटी जो क्रीम और टेबलेट के रूप में पतंजलि के आयुर्वेदिक दुकानों में मिल सकती है यह Patanjali आयुर्वेदिक मस्से को एक जगह जमा नहीं होने देती है। इन सभी दवाइयों का इस्तेमाल डॉक्टर के निर्देशानुसार ही करें।

हिमालय बवासीर के मस्से हटाने की क्रीम – Himalaya Pilex Forte Ointment.

यह क्रीम Himalaya कम्पनी द्वारा बनाई जाने वाली आयुर्वेदिक और हर्बल क्रीम हैं । यह हर्बल क्रीम खासकर बाबासीर के कारण हो रहे दर्द, जलन, खुजली, सूजन इत्यादि को ठीक करने में इस्तेमाल की जाती है । यह क्रीम बाबासीर में हुए मस्से को ठीक करती है।

इसकी विशेषता यह है कि यह विभिन्न की भस्म एवं अर्क जैसे तत्वों से मिलकर बनता है जो बहुत ही प्रभावशाली होता है। इसका इस्तेमाल डॉक्टर के आदेशानुसार ही करें। खासकर जहां बवासीर का मस्सा हो उसी जगह पर यह क्रीम लगाएं ।

बवासीर के मस्से होने के कारण

पाइल्स के मस्से होने के कई कारण हो सकते हैं । लेकिन बवासीर का यह असहनीय पीड़ा देने वाला स्टेज होता है । आम तौर पर इनका इलाज सर्जरी के माध्यम से हटाया जा सकता है । मस्से होने के कारण इस प्रकार है –

  • वजन का बढ़ना,
  • फाइबर युक्त आहार न सेवन करना,
  • अधिक कब्ज या दस्त लगना,
  • शौच पर अधिक देर तक बैठना,
  • मल त्याग में तनाव होना आदि ।

पढ़े – बैधनाथ शुगर की दवा । 7 बेस्ट आयुर्वेदिक व पतंजलि दवा

पतंजलि बवासीर की दवा / क्रीम – दिव्य अर्शकल्प वटी

अर्शकल्प वटी पतंजलि कंपनी द्वारा बनाई गई दवा है इसके सेवन से बवासीर की बीमारी में जलन दर्द इत्यादि ठीक हो जाते हैं। यह दवाई रसोत्सुध, हारार छोटा, बकायान जैसे जड़ी बूटी के मिश्रण से दवाई बनती है।

यह दवा बवासीर के साथ ही पेट में होने वाले अन्य पाचन तंत्र के रोग जैसे बदहजमी इत्यादि में भी बहुत कारगर होता है। इसका सेवन सुबह और शाम 2-2 टेबलेट लेने की सलाह दी जाती है इसके अलावा इस पर खानपान की विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

पतंजलि बवासीर की दवा – दिव्या हरीतकी चूर्ण । Divya Haritaki Churna.

बवासीर की बीमारी का मुख्य कारण पेट में कब्ज का होना है जिसके कारण सुबह मल त्याग आसानी से नहीं हो पाता है यहां पतंजलि दिव्य चूर्ण कई तरह के आयुर्वेदिक औषधियों को मिलाकर बनता है जो पेट में कब्ज की और बदहजमी की जड़ को खत्म करता है।

यह चूर्ण बाबासीर के साथ पेट की कब्ज को बदहजमी गैस पेट दर्द की समस्या का भी निवारण करती है। या आयुर्वेदिक दवाई सहायक सहायक के रूप में काम करते हैं यह चूर्ण कब्ज हुआ पेट की समस्या से बचने के लिए भी अन्य व्यक्ति भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चूर्ण का सेवन मरीज को रोजाना भोजन के बाद लेना चाहिए ताकि उन्हें कब्ज की समस्या से मुक्ति मिले।

बवासीर मस्से की दवा Patanjali. दिव्य शुद्धि चूर्ण | Patanjali Divya Shuddhi Churna.

इस आयुर्वेदिक चूर्ण का इस्तेमाल बवासीर के रोगी के लिए रामबाण का काम करता है अर्थात कब्ज की समस्या से रूबी को मुक्ति मिलती है इस फोन के इस्तेमाल से व्यक्ति को कब्ज की समस्या नहीं होती। भोजन के बाद इस दिव्य चूर्ण के सेवन से मरीज को कब्ज की समस्या से मुक्ति मिलती है।

दिव्या अभयारिष्ट का चूर्ण | Divya Abhyarisht churna.

यह आयुर्वेदिक औषधि है जिससे कई जड़ी बूटियों को गुड़ के घोल में इन्वित यानी फर्मेंट करके बनाया जाता है पेट की बीमारियों विशेषकर कब्ज में इस औषधि का इस्तेमाल होता है।

यह दवा मल मूत्र में रुकावट होने संबंधित रोग से रोगी को छुटकारा दिलाने में कारगर होता है । इसका इस्तेमाल रोगी 12 से 24 एमएम ताजे साफ पानी के साथ ले सकता है ।

बवासीर के लिए टेबलेट Patanjali. दिव्य त्रिफला गुग्गुल । Patanjali Divya Triphala Guggul.

इस पतंजलि दवाई का सेवन बवासीर के अलावे और भी कई बीमारियों में फायदेमंद लगता है आंवला हरीतकी बहेरा इसकी प्रकृति गुण है जिस के मिश्रण से यह दवा बनती हैं।

दवाई का सेवन रोगी के उम्र और उसके बीमारी के गंभीरता को देखते हुए दी जाती हैं। दो टेबलेट गुनगुने पानी के साथ ले सकता है खाने के बाद।

पढ़े – नसों की कमजोरी की होम्योपैथिक दवा । 5 बेस्ट दर्द की दवा 

बवासीर का आयुर्वेदिक इलाज – इसबगोल भूसी | Isabgol Bhusi.

ईसबगोल की भूसी में फाइबर की मात्रा भूत रहती हैं या ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने में मदद करती हैं और इसकी भूसी खराब केलोस्ट्रोल के स्तर को कम करने कारगर है। पेट संबंधित परेशानियों में डॉक्टर इस्तेमाल करने की सलाह रोगी को देते हैं । इसका इस्तेमाल पानी में मिलाकर प्रतिदिन पियें।

अंतिम शब्द – आज के लेख पतंजलि बवासीर क्रीम एवं 5 सबसे अच्छी दवा में दी गई समस्त जानकारी का उद्देश्य शैक्षणिक मात्र हैं । इनका इस्तेमाल करने से पहले योग्य वैध / चिकित्सक के परामर्श के उपरांत सेवन करें । इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अनुशासित खुराक का सेवन करें ।। कल्पना झा ।।

Share