स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम price, oil एव पतंजलि best cream

stretch marks removal cream

स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम price. शरीर में कहीं भी खिचाव के कारण निशान पड़ जाते हैं जो देखने में कभी-कभी बहुत भद्दे लगते हैं। यह निशान कहीं भी हो सकते हैं त्वचा के खींचाव या सिकुड़ने के कारण अकसर धारी धारी से निशान त्वचा पर दिखने लगते हैं। पेट में स्टेरच मार्क की समस्या अक्षर गर्भवती स्त्रियों को गर्भावस्था के दौरान होता है। गर्भावस्था के दौरान बच्चों का पेट में बढ़ने के कारण पेट में खिंचाव होने से स्ट्रेच मार्क्स की समस्या उत्पन्न हो जाती है। आरक्षण ही यह समस्या महिला के पेट में हमेशा दिखती रहती है यानी कि यह बहुत जिद्दी होती है।

यह निशान प्रेग्नेंसी के दौरान पड़ते है जैसे पेट पर, ब्रेस्ट पर व जांघ पर जिसे स्ट्रेच मार्क्स कहा जाता हैं । प्रेग्नेन्सी स्ट्रेच मार्क्स के कारण बॉडी की सुंदरता कम हो जाती हैं । यही कारण है कि महिलाए इन मार्क्स को हटाने के लिए प्रयत्न करती है । स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए क्रीम, oil, दवा एव घरेलू उपयो का सहारा लेती हैं । तो आज के लेख मे हम ऐसी ही जानकारी देने जा रहे हैं तो चलिए जानते हैं – stretch marks removal cream –

पेट पर स्ट्रेच मार्क्स होने के कारण –

हमारी त्वचा में दो सतह अर्थात लेयर होती है जब कोई व्यक्ति अचानक से उसकी शरीर वृद्धि होने लगती है तब त्वचा में खिंचाव उत्पन्न होने लगता है यह खिंचाव त्वचा की बाहरी सतह में असर दिखाते रहती हैं जो कि देखने में रंगहीन धारीदार होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं।

यह मार्फन सिंड्रोम यानी अनुवांशिक बीमारी है जो त्वचा के फाइबर को कमजोर करती है और उसे और असामान्य रूप से वृद्धि करने में मदद करती है।
अचानक से शरीर में वजन बढ़ने के कारण भी यह समस्या उत्पन्न हो जाती है जो अक्सर महिलाओं में गर्भवती होने के दौरान देखा जाता है। यह समस्या पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक देखा जाता है।

अत्यधिक व्यायाम करने से भी यह समस्या शरीर में उत्पन्न हो जाती है इसके अलावा किशोरावस्था के बाद उम्र का बढ़ना भी इस समस्या का कारण बन सकता है। इस समस्या से मुक्ति के लिए बाजार में पतंजलि के बहुत सारे क्रीम हैं जो कि इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम price.

डिलीवरी के बाद स्ट्रेच मार्क्स के कारण कम हुई सुंदरता को बढ़ाने के लिए stretch marks removal cream, oil का सहारा लेती है । हालांकि यह स्ट्रेच मार्क्स क्रीम काफी हद तक अच्छा परिणाम देती हैं । यह स्किन मे खिचाव के निशान को मिटाकर सॉफ्ट बनाती है ।

यह प्रेग्नेंसी के दौरान होने मार्क्स को मिटाकर स्किन सॉफ्ट रखती है । वही हमारी त्वचा की सुरक्षा करती हैं । तो चलिए जानते हैं इन क्रीम के बारे में –

पढ़े – महिलाओ को जोश की गोली का नाम Price. 5 असरकारी दवा

मामा अर्थ रिच बॉडी क्रीम – स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम Price.

यह क्रीम विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक औषधियों से बनाया गया क्रीम है। इसमें शिया बटर, कोको बटर, कोकोनट आयल, एलोवेरा जेल, खीरा पपीता और हल्दी के मिश्रण से तैयार किया जाता है । यह बहुत ही असरदार क्रीम है। यह क्रीम प्रभावित स्थान पर प्रतिदिन दो बार लगाएं जिससे यह समस्या दूर हो जाती है और ड्राई स्किन और खुजली की समस्या में भी राहत मिलती है।

पढ़े – seal टूटने के बाद कितने दिन से जुड़ जाती हैं – जाने सील का सच

CSCS Advanced Scar Gel – स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम

यह प्रोडक्ट क्रीम और जेल दोनों रूप में मार्केट में उपलब्ध है। यह क्रीम बिल्कुल प्राकृतिक रूप से बनाई गई क्रीम है जिसमें शिया बटर और विटामिन ई का तेल मिलाया जाता है। वह कितना कारगर होता है कि 4 हफ्ते में इस्तेमाल करने पर स्ट्रेच मार्क्स खत्म हो जाते हैं।

डार्क स्पॉट्स हाइड्रेशन और स्ट्रेस मार्क के लिए यह क्रीम बहुत ही फायदेमंद है इतना ही नहीं यह कटे-फटे त्वचा को भी भरकर नई जान डाल देती है।

Beauty Que High smooth skin cream for stretch marks.

यह क्रीम गर्भावस्था के दौरान उन महिलाओं के लिए है जिनके पेट में स्ट्रेच मार्क्स की दाग आ जाते हैं । उनके लिए यह क्रीम बहुत ही फायदेमंद हैं। यह क्रीम शरीर के उन भाग में जहां स्टेट मार्क्स हैं । वहां लगाने पर त्वचा को ढीला करके मुलायम बनाता है।

पढ़े – गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा । प्रेग्नेंट होने की 5 एलोपेठी दवा

Himalaya स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम

जो मार्केट में सहज रूप से उपलब्ध हो जाएं सभी मेडिसिन दुकान में या सहज ता पूर्वक मिल जाती है। यह क्रीम त्वचा को हल्का करने में मदद करती है अर्थात उसे मुलायम बनाती है जहां त्वचा में खिंचाव पैदा हो गया हो।

त्वचा के इलास्टिसिटी में सुधार करने में बहुत ही कारगर यह क्रीम है। यह क्रीम त्वचा से उसके रूखापन को हटाकर तीव्रता से मस्टराइज करता है। इतना ही नहीं यह त्वचा में उत्पन्न घाव और जख्मों को भरने में मदद करता है।

यह क्रीम हीलिंग को भी बढ़ाता है। इसको लगाने में कुछ सावधानियां रखनी होगी यानी कि जहां स्ट्रेच मार्क त्वचा में दिख रहे हो उसी एरिया में इसे लगाना चाहिए। स्क्रीन को प्रभावित स्थान पर हल्के हाथों से लगाए और धीरे-धीरे अगले दिन में दो बार लगा सकते हैं। यह क्रीम सहज रूप से सभी मेडिसिन दुकान में मिल जाएंगे जिसकी कीमत 250 रुपया है।

Cipla maxip pet stretch mark cream – स्ट्रेच मार्क हटाने की दवा –

यह क्रीम स्ट्रेच मार्क में बहुत ही फायदेमंद होता है गर्भावस्था के दौरान त्वचा में आए उसके स्मार्ट को सुरक्षित रूप से जलन पारवेशिन और एसएलएस से मुक्ति दिलाता है।

  • शरीर में आए खिंचाव के कारण जो निशान बनते हैं और वहां दाग की उपस्थिति को यह क्रीम आसानी से कम करता है।
  • स्ट्रेच मार्क के कारण त्वचा पर खुजली और खिंचाव से जो त्वचा प्रभावित होती है उसमें यह बहुत आरामदायक होता है।
  • यह त्वचा को पोषित और हाइड्रेटेड बनाता है त्वचा में आए परेशानी को या लचीलापन को मजबूती प्रदान करता है।
  • प्रभावित जगह पर दिन में 2 बार इस क्रीम को लगाने से बहुत ही फायदा होता है सभी मेडिसिन दुकान में यह उपलब्ध होता है इसकी कीमत 250रु है।

पतंजलि स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली क्रीम

घरेलू उपचार के अलावा पतंजलि स्ट्रेच मार्क क्रीम दूर किया जा सकता है को दूर किया जा सकता है। इसका मुख्य स्रोत एलोवेरा है

पतंजलि एलोवरा जेल – ताजा एलोवेरा जेल को एक कटोरी में निकाल ले इसमें विटामिन ई कैप्सूल का जेल मिलाएं और इसे मिलाकर प्रभावित स्थान पर 15 मिनट मालिश करें इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें इसको दिन में 2 बार दोहराएं अगर ताजा एलोवेरा ना मिले तो जेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अरंडी का तेल – स्ट्रेच मार्क्स हटाने की क्रीम –

अरंडी के तेल को हल्का गुनगुना कर ले और रात में सोने से पहले स्टेट मार्क्स पर हल्के हाथों से मालिश करें यह तेल कैस्टर ऑयल की तरह मालिश को भी स्टेज मार्क के कम मदद में लाभदायक माना जाता है। यह त्वचा को मस्टराइज करता है दिन में 2 बार इस तेल के मालिश करने से प्रभावित स्थान पर आश्चर्यजनक फायदे दिखेंगे।

बायो आयल – स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका –

इस तेल के कुछ बूंदों को हाथ में लगाकर खिंचाव और निशान वाले जगह पर 10 मिनट तक मालिश करें रोजाना इस प्रक्रिया को दो बार करने से बहुत ही फायदेमंद होता है।

पढ़े – डालते ही गिर जाता हैं घरेलू – 2 घंटे पानी नही निकलेगा 

बादाम का तेल – स्ट्रेच मार्क हटाने का तेल –

बादाम के तेल में अपनी पसंद पसंद का एसेंशियल आयल कुछ बूंदे मिला दें और इसे कुछ सेकंड के लिए गर्म करके खिंचाव और तनाव वाले स्थान पर लगाएं दिन में 2 बार इसे दोहराएं यह बहुत ही फायदेमंद होता है त्वचा में खुजली और खिंचाव को दूर करके उसमें नमी पैदा करता है त्वचा में आए रूखे पन के कारण स्क्रीन भाग्य दिखते हैं जो इसके इस्तेमाल से ठीक हो जाते हैं।

विटामिन ई ऑयल – स्ट्रेच मार्क हटाने का तेल –

विटामिन ई ऑयल स्टेज पर सीधे रूप से मालिश करें वैसे विटामिन ई की कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं 10 मिनट तक मालिश करने के बाद गुनगुने पानी से धो कर मस्टराइज लगा दे दिन में 2 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं या बहुत ही फायदेमंद है।

शिया बटर – स्ट्रेच मार्क हटाने के घरेलू उपाय –

शिया बटर का मालिश स्टेट मार्ग पर करने से बहुत ही फायदा होता है या दो बार मालिश करें शिया बटर युक्त प्रोडक्ट को स्किन इलास्टिसिटी में मददगार पाया जा रहा है इसमें मौजूद चिकनाई त्वचा में आए रूखे पन को मस्टराइज करता है इसीलिए यह बहुत ही फायदेमंद है।

जैतून का तेल – निशान मिटाने का तेल –

त्वचा में आए रुके पन के कारण दाग को जैतून का तेल से बहुत आसानी रूप से हटाया जा सकता है यह तेल बहुत ही लाभदायक होता है जैतून का तेल ना मिले तो बादाम के तेल से भी मालिश किया जा सकता है जिसके कारण स्ट्रेच मार्क की समस्या से निजात मिलती है।

इसके अलावा गुलाब जल से भी त्वचा पर आए परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है वैसे तो सहज रूप में क्रीम बाजार में उपलब्ध हैं जिसके इस्तेमाल से त्वचा पर आए स्ट्रेच मार्क की समस्या से सुगमता पूर्वक निजात मिल सकता है लेकिन साथ ही घरेलू उपाय भी बहुत ही कारगर होता है ।