गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा । प्रेग्नेंट होने की 7 एलोपैथी दवा

Pregnant hone ki Angreji dawa

गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा । शादी के बाद गर्भ धारण करना एक नारी के लिए बड़ी उपलब्धि होती है । लेकिन कुछ बहनो के लिए शारीरिक प्रॉब्लम के कारण प्रेग्नेंट नही हो पाती हैं । एक शोध के अनुसार यह समस्या 35 वर्ष की माताओ मे ज्यादा होती हैं । फ्लस्वरूप अंग्रेजी या आयुर्वेदिक दवाओं की तलाश भटकना पड़ता हैं ।

डॉक्टर्स का मानना हैं कि लगातार शारीरिक श्रम या योग व्यायाम न करना, फैलोपियन ट्यूब का अवरुद्ध होना, अनियमित पीरियड्स, यौन रोग के कारण प्रेग्नेंट नहीं हो पाती है ।

लेकिन घबराने की बात नही है । अपनी जीवनशैली मे बदलाव करके, संतुलित आहार सेवन करके एव सही समय पर रतिक्रिया करने से गर्भ धारण होने की संभावना बढ़ सकती हैं । तो चलिए जानते – प्रेग्नेंट होने की अंग्रेजी दवा के बारे – Pregnant hone ki Angreji dawa. –

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय । स्तन बढ़ाने की 5 टेबलेट व क्रीम

गर्भ ठहरने के लक्षण –

प्रेग्नेंट होते ही महिलाओ मे शारीरिक तौर पर कुछ बदलाव होते हैं । वही उनके व्यवहार मे भी मामूली परिवर्तन होते हैं । जिससे गर्भ ठहरने का अनुमान लगाया जा सकता है । आज कल पीरियड्स मिस होने ही प्रेग्नेंसी टेस्ट किट से आसानी पता लगा सकते हैं ।

जब महिला के अंडानु एव नर के शुक्राणुओ का मिलन होता हैं । तब गर्भश्य मे शिशु निर्माण की प्रक्रिया शुरु होती हैं । यानी गर्भ धारण हो जाता हैं जिनके शुरूआती लक्षण इस प्रकार है –

  • स्वभाव मे चिड़चिड़ापन होना,
  • चक्कर आना,
  • जी मिचलान या उल्टी होना,
  • भूख कम लगना,
  • कभी कभी आलस रहने की संभावना होती हैं ।

शादी के बाद पीरियड्स निश्चित तारीख के बाद भी मासिक धर्म मे न आना प्रेग्नेंट होने का पहला संकेत है । जैसे जैसे दिन गुजरते है वैसे उपरोक्त लक्षण नजर आते हैं । जो गर्भ धारण करने जैसी खुशखबरी के संकेत है ।

पढ़े – महिलाओ को जोश की गोली का नाम प्राइस । 5 असरकारी दवा

गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा –

विवाह के बाद 1 – 2 साल तक असुरक्षित फिजिकल रिलेशन बनाने के बाद भी गर्भ न ठहरने से अक्सर सभी घरवाले परेशान हो जाते हैं । उनकी संदेह की सुई बांझपन पर अटकती है । प्रेग्नेंट न होने के पीछे महिला – पुरुष मे किसी न किसी प्रकार की कमजोरी का संकेत हो सकता हैं । लेकिन महिलाओ की जटिल स्थिति होती हैं ।

प्रेग्नेंट होने के लिए अंग्रेजी दवाइयां तुरंत प्रभावशाली होती हैं । डॉक्टर्स इसे फर्टिलिटी ड्रग्स कहते हैं । वैसे प्रत्येक की अलग अलग स्थिति होती हैं । इसलिए डॉक्टर्स लिंग, आयु एव शारीरिक स्थिति के अनुसार दवाई देते है । तो चलिए जानते हैं – एलोपेठी दवा के बारे में –

पढ़े – गर्भ ठहरने की दवा पतंजलि । गर्भ ठहरने की 11 देशी दवा

Bromocriptine – ब्रोमोक्रिप्टीन  – गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा –

यह एलोपेथी मेडिसिन की अच्छी दवा हैं । यह दवा उन महिलाओ को दी जाती हैं जो मोटापे के शिकार है । क्योकि मोटापे के कारण कंसीव करने मे दिक्क़त होती हैं । यह दवा महिला बांझ पन, पियूटरी ग्रंथि विकार के अलावा मधुमेह रोगियों के लिए उपयोगी है ।

इन दवा का सेवन करने ओवुलेशन की प्रक्रिया को नियमित करने मे मदद मिलती हैं जिससे प्राकृतिक रूप से गर्भ धारण करने मे मदद मिलती हैं । इस दवा के दुष्प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर के परामर्श से सेवन करे ।

Clomiphene Citrate । क्लोमिफीन सिट्रेट – गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा

यह एक ऐसी दवा हैं जो अंडे के निर्माण की प्रक्रिया को बढ़ावा देती हैं । कुछ महिलाओ मे अंडे नही बनते है जिनके कारण वे गर्भ धारण नहीं कर पाती है । ओवरी मे अंडे का उत्पादन होना एव नियमित पीडियड्स आना प्रेग्नेंट होने के लिए परम आवश्यक है ।

इस दवा का नियमित रूप से सेवन करने से मासिक धर्म चक्र नियमित होता है। वही एग निर्माण की प्रक्रिया भी तेजी से होती हैं जिससे प्रेग्नेंट होने की सम्भवना काफी हद तक बढ़ जाती हैं ।

पढ़े – पतंजलि पेनिस तेल । Patanjali lingvardhak oil.

Gonadotropins । गोनैडोट्रॉपिंस – गर्भ ठहरने का इंजेक्शन

यह एक प्रकार का हार्मोन है । जो अंडाशय से अंडे एव पुरुषो मे शुक्राणु को विकसित करने मे मदद करता है । यह Human Chorionic Gonadotropin के नाम से जाना जाता है।

यह युवा गर्ल्स मे पिट्यूटरी ग्रंथि विकार एव महिलाओ मे बांझपन के लिए उपयोगी है । इसी प्रकार अविकसित यौन विकारो को दूर करती है । यह दवा पुरुषो के लिए भी लाभकारी है जो शुक्राणो की सख्या बढ़ाने के लिए मददगार है । जिसे गर्भ धारण की संभावना बढ़ जाती है। अगर इनके दुष्प्रभाव की बात करे तो इंजेक्शन लगाने वाले स्थान पर दर्द, सर दर्द एव निराशा आदि हो सकती हैं ।

Letrozol ( लेट्रोज़ोल ) गर्भ ठहरने की टेबलेट –

यह एक उन महिलाओ के लिए उपयुक्त हैं जो कंसीव नहीं कर पाती है । यह एक बांझपन की दवा है । प्रजनन रोग विशेषज्ञ का मानना है कि यह अंडे का विकास एव उसे रिलीज करने मे मददगार है । एक्सपर्ट का कहना है अधिक उत्तेजना के  Alpharetta, GA के लिए लेट्रोज़ोल लेने की सलाह देते हैं जो महिलाओ के अंडाशय को डिंबोत्सर्जन के लिए प्रेरित करता है । यह मेडिसिन हार्मोन लेवल दी बढ़ाकर कार्य करती है।

इनका सेवन पीरियड्स के दूसरे और पांचवे दिन से लेना शुरु करे । और 5 दिन मे बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं । लेकिन इनके साइड इफ़ेक्ट्स से बचने के लिए योग्य डॉक्टर से परामर्श लेना आवश्यक समझे ।

 Dopamine Agonists । डोपेमीन एगोनिस्ट – गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा –

प्रेग्नेंट होने के लिए हार्मोन्स अहम भूमिका निभाते हैं लेकिन जब प्रोलेक्टिन हार्मोन का लेवल बढ़ने लगता हैं तो ओवुलेशन संबंधित विकार होने लगते हैं । यहां तक की इस हार्मोन के बढ़ने से महिलाओ के ब्रेस्ट का भी विकास रुक जाता हैं ।

डोपेमीन एगोनिस एक ऐसी दवा हैं जो प्रोलेक्टिन हार्मोन के बढ़े हुए लेवल को कम करती है जिससे ओलूलेशन से जुड़ी प्रॉब्लम स्वत ही समाप्त हो जाती हैं और गर्भ धारण करने मे मदद मिलती हैं ।

पढ़े – ओवुलेशन पीरियड्स के लक्षण । Ovulation in hindi.

 Metformin । मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड – प्रेग्नेंट होने की टेबलेट –

पीसीओ एक महिलाओ की एक प्रॉब्लम है जिससे माँ बनने या कंसीव करने मे परेशानी होती हैं । यह प्रॉब्लम अधिकतर 35 वर्ष की उम्र की महिलाओ मे होती हैं ।

यह एक ऐसी दवा हैं जो महिलाओ मे बढ़े हुए इन्सुलिन को कम करता है । जिससे ओलूलेशन की प्रक्रिया बेहतर होती हैं । जो आपके कंसीव के लिए बहुत ही आवश्यक है । इस दवा का उपयोग अन्य रोगो के लिए भी किया जाता हैं । जैसे मधुमेह आदि ।

Ovaforce Tablet ( ओवाफॉन्स टैबलेट ) प्रेग्नेंट होने की अंग्रेजी दवा –

यह एक टेबलेट है जो एंटी ऑक्सीडेंट्स, मेग्निशियम, आयरन, फोलिक एसिड, मल्टी विटामिन जैसे विटामिन ए, सी, ई और दी 3 आदि से युक्त होता हैं । इसमे मौजूद घटक रक्त संचार बढ़ाने मे उपयोगी है । इनका सेवन करने से बॉडी मे पोषक तत्वों की पूर्ति होती है।

जिससे बांझपन, पीसीओडी, मोटापे एव तनाव की प्रॉब्लम के  लिए उपयोगी हैं ।

पढ़े – पीसीओडी का घरेलू उपचार । PCOD ka gharelu upchar.

फोलिक एसिड एव विटामिन की गोलियां – कंसीव करने की दवा –

जो महिलाए दुबली, पतली या शारीरिक दृष्टी से कमजोर हैं । अथवा बॉडी मे पोषक तत्वों की कमी है । उनके लिए विटामिन की गोलिया प्रेग्नेंट होने की बेहतर दवा साबित हो सकती हैं ।

वैसे प्रेग्नेंट होने के लिए फोलिक एसिड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । इसलिए फोलिक एसिड की टेबलेट सेवन करने गर्भ ठहरने में लाभकारी हो सकती है।

प्रेग्नेंट होने की अंग्रेजी दवाओं के नुकसान कब होते हैं –

दवा चाहे अंग्रेजी हो या आयुर्वेदिक नुकसान सभी के होते हैं । एक्सपर्ट के अनुसार नुकसान तब होते हैं जब –

  1. बिना चेकअप से या बिना डॉक्टरी पर्ची से सेवन की हो ।
  2. डॉक्टर द्वारा निर्धारित खुराक से कम या अधिक सेवन करने पर ।
  3. किसी गंभीर बीमारी के साथ बिना डॉक्टरी सलाह से सेवन करने पर विपरीत प्रतिक्रिया हो सकती हैं ।

अस्वीकरण – आज के लेख गर्भ ठहरने की अंग्रेजी दवा ( Pregnant hone ki Angreji dawa ) में दी गई समस्त जानकारी का उद्देश्य शैक्षणिक है । इनका उपयोग करने से पहले योग्य प्रजनन रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेना आवश्यक समझे ।