seal टूटने के बाद कितने दिन में जुड़ जाती है ? जाने सील का सच 

seal tutane ke baad kitane din me jud jati hai.

जब सील टूट जाती हैं तब हमारे मन में एक ही सवाल खड़ा होता है कि Seal टूटने के बाद कितने दिन में जुड़ जाती है ? असल में इनका जबाब थोड़ा पेचीदा है । क्योंकि मानव प्रजनन अंगों की जटिलता से आप भलीभांति परिचित है । इसलिए इनका सही उतर जानने के लिए सील बारे में जानना आवश्यक हैं ।

जी हां मित्रो हम इनके बारे में गहन अध्ययन करने की आवश्यक है क्योंकि हमारे समाज में कुछ भ्रान्तियाँ भी है । कुछ अन्धविश्वास भी है । जिनकी वजह कई बार पति पत्नी बीच कड़वाहट भी बढ़ जाती हैं । यहां तक कि कई लड़के तो शादी के बाद सील से जुड़े विषय को लेकर परेशान हो जाते हैं तो चलिए जानते हैं – सील का सच क्या है ? seal tutane ke baad kitane din me jud jati hai.

पढ़े – महिलाओ को जोश की गोली का नाम Price. 5 असरदारी दवा

सील / हाइमन झिल्ली का सच क्या है ?

मानवीय जनन अंगों की रक्षा कुदरत ने विभिन्न प्रकार की झिल्लियों एव सुरक्षा कवचो के माध्यम करने की क्षमता प्रदान की है । इसी प्रकार महिला प्राइवेट पार्ट में एक हायमन नामक झिल्ली पाई जाती है । जो पतली – सी भूरे रंग की होती हैं । यह Hymen प्रवेश द्वार से ठीक पहले भंग क्षेत्र मे स्थित एक झिल्ली होती हैं जिसे साधारण शब्दों में सील कहते हैं । यह झिल्ली बालपन में प्राइवेट पार्ट की रक्षा करती हैं । यह झिल्ली विभिन्न प्रकार के योनि सक्रमण से बचाव करती हैं ।

इस झिल्ली को कुछ लोग कोमार्यता से जोड़कर भी देखते है । चुंकि यह वर्जिनिटी ही है । लेकिन इनका टूटने का मतलब यह नहीं है कि आपने कोमार्यता को खो दिया है । एक्सपर्ट के अनुसार इस झिल्ली के टूटने के पीछे कई कारण होते हैं । इन कारणों में फिज़िकल रिलेशन भी एक है ।

सील का कड़वा सच यह भी है कि हर लड़की मे हायमन झिल्ली अलग अलग प्रकार की होती हैं । वही एक्सपर्ट के अनुसार 3% लड़कियो मे झिल्ली होती भी नही है ।

पढ़े – ब्रेस्ट कम करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali.

Seal टूटने के बाद कितने दिन में जुड़ जाती है ?

जब seal टूट जाती हैं । यानी हायमन झिल्ली टूट जाती हैं तो कितने दिन बाद जुड़ जाती हैं ? जब इस सवाल का जबाब तलाश करते है तो सही उतर देना मुश्किल है । क्योंकि यह झिल्ली कोमर्या की रक्षा करती है । यह बहुत पतली होती हैं । यह झिल्ली लड़कियो के प्राइवेट पार्ट को विभिन्न प्रकार इन्फेक्शन से सुरक्षा करती है । यह झिल्ली खेल खेल में, फीजिकल रिलेशन से या मोटापे की वजह से टूट जाती हैं ।

अब बात करते है खोई हुई वर्जिनिटी यानी सील कब जुड़ती है ? तो एक्सपर्ट का कहना है कि यदि आप शारीरिक दृष्टि फिट है । या आप शादीशुदा नही है तो जल्दी जुड़ने की संभावना है । बशर्त उस पर किसी प्रकार का पुनः आघात न हो । इसी प्रकार शादी के बाद वापस जुड़ने की सम्भवना कम है । हां अगर फिजिकल रिलेशन से दूरी बनाकर बेहतर खानपान करे तो जुड़ भी सकती है । वही जो महिलाए मोटी है उनकी योनि की दीवारे मोटापे ढीली पड़ जाती हैं ।

वही यदि प्राकृतिक रूप से यानी खेल कूद के दौरान टूटने वाली झिल्ली को दुबारा जुड़ना मुश्किल होती हैं । और इस प्रकार से टूटने पर दर्द एव ब्लीडिंग का एहसास भी नहीं होता है ।

seal टूटने के बाद क्या होता हैं –

अब बात करते हैं जब सील टूट जाती हैं तो शरीर में क्या – क्या बदलाव होते हैं ? क्या क्या परिवर्तन होते हैं ? जिससे आप महसूस कर सकते है कि आप हायमन झिल्ली को खो चुके हैं तो चलिए जानते हैं –

  • ब्रेस्ट आकार का बढ़ना – सील टूटने का पहला लक्षण यह है कि हायमन झिल्ली के टूटने के बाद ब्रेस्ट की साइज लगभग 20 से 20 प्रतिशत बढ़ जाती हैं ।
  • निप्पल में सवेदनशीलता – हायमन झिल्ली टूटने के बाद न केवल ब्रेस्ट की साइज बढ़ती है बल्कि निप्पल की सवेदनशीलता भी बढ़ जाती हैं ।
  • पीरियड्स में देरी होना – seal टूटने के बाद या झिल्ली टूटने पर हलका दर्द होता हैं साथ ही साथ रक्त भी आता हैं । जिससे पीरियड्स भी देरी से आते हैं ।

इस झिल्ली के टूटने के योनि का लचीलापन बढ़ जाता हैं जिससे अगली बार फिज़िकल रिलेशन बनाने में आसानी होगी । वही दूसरी बार दर्द रहित आनंद लेने में भी आसानी होती हैं ।

पढ़े – लॉप्रॉस्कोपी के कितने दिन बाद पीरियड्स आता है ।

हायमन झिल्ली टूटने के कारण –

यह झिल्ली बहुत नाजुक होती हैं । जिसमे थोड़ा सा भी खिचाव या जोर पड़ने पर टूट जाने का खतरा बना रहता हैं । जिस पर बालिकाए कभी ध्यान नहीं देती हैं । और खेल खेल में टूट जाती हैं । हायमन झिल्ली टूटने के प्रमुख कारण इस प्रकार है –

  1. मोटापा – जब शरीर में मोटापा बढ़ जाता हैं । तो अतिरिक्त चर्बी के कारण स्किन भी झिल्ली पड़ जाती हैं । तब योनि की माशपेशियों का संकुचन भी हट जाता हैं और वो ढीली हो जाती हैं ।
  2. खेल खेल में – जब बालिकाए खेलती है जैसे लॉन्ग जंप लगाना, साईकिल चलाना या फिर की खड्डे में पड़ने से भी seal टूट जाती हैं । इसी प्रकार योग व्यायाम करने से भी टूटने का खतरा रहता हैं ।
  3. फिज़िकल रिलेशन बनाने से – जब पहली बार फिज़िकल रिलेशन बनाया जाता है। तो उस दौरान सील टूटने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं । असल में उस दौरान झिल्ली पर जबरदस्त जोर पड़ता हैं ।

जब झिल्ली टूटती है तो दर्द होता हैं । रक्त स्त्राव भी होता है । कुछ लड़कियां इसे पीरियड्स समझकर भूल जाती है । बिना पीरियड्स रक्त आने का मतलब हायमन झिल्ली का टूटना भी हो सकता हैं ।

खोई हुई वर्जिनिटी ( Seal ) को पाने के उपाय –

हायमन झिल्ली के टूटने के बाद कुछ लड़कियां वापस जोड़ने का प्रयास करती है । ताकि पार्टनर को इस बात का एहसास करा सके कि वो अभी भी वर्जिन है । वो आज भी कोमर्या है । इनके लिए बहुत सारे घरेलू उपाय हैं । जिन में से कुछ उपाय बताने जा रहे हैं –

  • आंवला – माशपेशियों में कसाव लाने के लिए यह बेहतर औषधि हैं । इनका उपयोग करने के लिए 10 लीटर पानी में 10 आवले उबालकर प्राइवेट पार्ट को धोने से लाभ मिलता हैं ।
  • एलोवरा – यह योनि टाइट करने के लिए लाभकारी है । इनका उपयोग करने के लिए एलोवरा जेल को भीतर लगाए । ध्यान रखे कि हर बार फ्रेश जेल का इस्तेमाल करें ।
  • विच हेजल – यह विदेशी औषधियों में से एक हैं जिनका उपयोग स्ट्रेस मार्क को हटाने के लिए फायदेमंद हैं । साथ ही साथ माशपेशियों में कसाव देने भी उपयोगी है । इनका उपयोग करने के लिए इनकी छाल का चूर्ण या पाउडर बनाकर लगाने से टाइट होती हैं ।

इनके अलावा संतुलित आहार का सेवन करने के साथ साथ हल्का फुल्का व्यायाम भी करे । विशेष रूप से किंगल एक्सरसाइज़ अवश्य करे ।

हाइमेनोप्लास्टी सर्जरी से seal जोड़ने का इलाज –

यह सबसे असरदार तरीका है जिससे खोई हुई कोमर्या को जल्दी पा सकते है । यदि आप वाकई में टूटी हुई सील को लेकर परेशान है । या घरेलू उपयो से कोई असर नहीं हो रहा हैं तो सर्जरी का सहारा ले सकते है । इसे हायमन रिपेयर सर्जरी के नाम से भी जाना जाता है । यह कोई बड़ी सर्जरी नहीं है बस छोटा सा ऑपरेशन है । जिसमे आप केवल 2 दिन में ही हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हो जाते हैं ।

असल में यह एक ऐसी सर्जरी है जिसे टूटी हुई हायमन झिल्ली की जगह नई कृत्रिम झिल्ली लगाई जाती हैं । शरीर के किसी हिस्से की स्किन को हायमन झिल्ली के रूप लगाकर इस सर्जरी को समाप्त किया जाता है । इनकी लागत की बात करें तो कोई बड़ी लागत नही है । फिर भी 50 से 60 तक का खर्च हो सकता हैं ।

अंतिम शब्द – मित्रो जैसा कि आपने पढ़ा seal टूटने के बाद कितने दिन में जुड़ जाती है ? इसी प्रकार होने वाले शारीरिक परिवर्तन एव कारण भी । असल में इस झिल्ली को टूटने को लेकर परेशान भी न हो क्योंकि इस टूटने का मतलब गैर फिज़िकल रिलेशन नही है बल्कि खेल खेल में टूट जाती हैं । तो भ्रान्ति मत पालो मस्त रहों यही जिंदगी हैं ।