कोजी केयर क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

kozicare skin whitening cream.

कोजी केयर क्रीम के फायदे । सौंदर्य सभी के लिए प्रथम आकर्षण होता है। हर कोई सुंदर दिखना चाहता है । वही गोरा रंग तो हर कोई चाहता है कि उसके चेहरे की रौनक बढ़ाएं । हर व्यक्ति की चेहरे की और शरीर की रंगत अलग-अलग होती है । कोई अधिक सावला होता है तो कोई काला होता है और कोई गोरा भी होता है । लेकिन हर कोई चाहता है कि वह गोरा दिखे इसके लिए मार्केट में बहुत सारे क्रीम और साबुन मौजूद है ।

जो लोगों की आत्मविश्वास को बनाए रखती है कि वह गोरा हो जाएगा । कोजी केयर क्रीम उनमें से एक है जो त्वचा को भूरे रंग से हटाकर इसे साफ करती है । इसमें कोजिक एसिड, आबूटिंग और ग्लूटाथिओन सक्रिय तत्व के रूप में होते हैं । जो टायरोसिन के उत्पादन को रोकने का काम करती है । जिससे मेलेनिन गठन के लिए सक्रिय रहता है। यह क्रीम बाहरी स्किन के लिए है । इनका आंतरिक भाग में इसका इस्तेमाल करना वर्जित रहता है। इतना ही नहीं यह त्वचा को हल्का और चमकदार बनाती है । तो चलिए जानते हैं kozicare skin whitening cream. के बारे में –

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने की 5 आयुर्वेदिक दवा

कोजी केयर स्कीन व्हाइटनिंग क्रीम क्या है ?

यह क्रीम असल में त्वचा की रंगत को बदलने का काम करता है। स्क्रीन में उन तत्वों की मौजूदगी होती है जिसकी वजह से त्वचा की रंग में निखार आती है । इसमें मुलेठी, विटामिन सी और कोजिक अम्ल की प्राकृतिक भूल होती है । जो बहुत ही स्किन के लिए और उसके रंगों में परिवर्तन के लिए उपयोगी होती है।
इसके इस्तेमाल की विधि बहुत ही सरल है ।

इस क्रीम को हथेली पर लेकर आहिस्ते आहिस्ते चेहरे पर मसाज करना चाहिए । फेस वॉश की तरह इसके बाद इससे गुनगुने पानी से साफ कर लें । इनकी मात्रा अर्थात हाफ चम्मच के बराबर इसे लेकर चेहरे पर लगाएं । इसके साथ-साथ इसके रखरखाव के लिए ठंडे और सूखे जगह पर रखें । क्रीम के साथ-साथ अपने खानपान में भी सजग रहें अर्थात पौष्टिक आहार फलों का सेवन अधिक करें ताकि चेहरे की स्किन ग्लो बनी रहे ।

पढ़े – फैज़ा ब्यूटी क्रीम के फायदे, नुकसान व उपयोग विधि

कोजी केयर क्रीम के फायदे –

चेहरे की और त्वचा की रंगत को बदलने का काम हो जी गियर क्रीम करती है । यह एक मेडिकल क्रीम है जिसको इस्तेमाल करने से चेहरा स्किन गोरा होता है। हर किसी की चाहत होती है वह गोरा और सुंदर दिखे इसलिए चेहरे के दाग धब्बे और गहरे रंग को मिटाने के लिए इस कोजी केयर मेडिकेट क्रीम का इस्तेमाल लोग करते हैं।

इस क्रीम को लगाने से त्वचा की रंगत में बदलाव होने लगता है । चेहरा का सावला रंग साफ होने लगता है। इतना ही नहीं यह बढ़ती उम्र में त्वचा के खिंचाव और बदलाव को सुधारने का काम करती है । साथ ही क्षतिग्रस्त स्किन को भी दुरुस्त करती है। इसलिए सच माने तो अपने प्रभावी गुणों के कारण यह क्रीम बहुत ही फायदेमंद है बशर्ते कि इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए।

पढ़े – टाइगर किंग क्रीम कैसे लगाये – जाने फायदे, नुकसान व तरीका

गोरा होने के लिए कोजी केयर क्रीम के फायदे –

स्क्रीन में मौजूद ऐसे घटक हैं जो कि चेहरे के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं या यूं कहें कि त्वचा के लिए और उसके निखार में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है जैसा कि इसमें kojic Acid, Cyclomethicone, Vitamin C, Vitamin E, Light Liquid Paraffin जैसे तत्व मौजूद रहते हैं जोकि स्किन के लिए कोई नुकसान दे नहीं होता है ।

स्क्रीन को कारगर रूप में देखने के लिए त्वचा ऑइली स्किन के लिए उपयोगी नहीं है । अन्य सभी स्किन के लिए यह ज्यादा इफेक्ट होते हैं । ऑयली स्किन के लिए 30 से 35 दिन रेगुलर यूज़ करने के बाद ही इसका बेहतर रिजल्ट सामने आता है उसकी धीरे-धीरे और चिकना साथ ही मुलायम भी दिखने लगता है।

पढ़े – शीघ्र सखलन की अंग्रेजी दवा का नाम – देर से सखलित होने की दवा

चेहरे के दाग धब्बे दूर करने के कोजी केयर क्रीम के फायदे –

जो व्यक्ति पहले से ही गोरा हो उसकी त्वचा में यह क्रीम यूज़ करने से कोई ज्यादा प्रभाव नहीं दिखाता क्योंकि वह पहले से ही साफ है अपनी सीमा के आधार पर ही अपना काम करता है।

कोजी केयर क्रीम को इस्तेमाल करने के तरीके पर भी अमल करना चाहिए । सबसे पहले चेहरे को साफ करें । इसके बाद जहां चेहरे पर अगर धब्बे दिख रहे हो तो उस पर क्रीम लगाएं और अपने उंगलियों में क्रीम लगाते हुए चेहरे को हल्के हल्के मसाज करें । प्रतिदिन रात में सोने के समय यह मसाज करें । स्क्रीन का इस्तेमाल करने समय यह ख्याल रखें की इसका इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति 18 साल से ऊपर का हो।

कोजी केयर साबुन के फायदे –

अपने त्वचा में बदलाव के लिए बहुत सारे लोग बहुत तरीके का इस्तेमाल करते हैं । इसमें स्क्रीन के साथ-साथ साबुन भी मौजूद है जिसे व्हाइटनिंग सॉप कहते हैं । यह साबुन चेहरे को सुंदर तो बनाती ही है इसके अलावा यह स्किन को लाइटनिंग टोन देती है जिसके कारण काले धब्बे मुंहासे के निशान और झाइयां सारे दूर हो जाते हैं। यह साबुन शॉप दुकान और ऑनलाइन शॉपिंग करने से भी मिल जाती है। कोजी केयर साबुन कोजिक एसिड से तैयार किया गया रहता है जो कि सौंदर्य को निखारने में और भी मदद करता है इसमें सुगंध भी रहती है। साथी तैलीय त्वचा को एक्स फोलिएटिड करते हैं।

यह मार्केट में या होम शॉप पर तीन कलर में मौजूद रहते हैं ऑरेंज, गोल्डन और सफेद रंग । मुख्य रूप से यह चार तत्वों से तैयार किया गया शॉप है। इसमें Kojic Acid, Vitamin c, Arbutin Vitamin E से तैयार किया गया रहता है जोकि त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ इसके स्किन में भी चिकनापन लाता है साथी गोरा चेहरा दिखने लगता है। इतना ही नहीं यह साबुन दाग धब्बे को हटाकर बेहतर टोन देता है। यह साबुन मेडिकल शॉप में मिल जाती है।

कोजी केयर क्रीम की कीमत – Price.

कोजी केयर क्रीम ऑनलाइन होम शॉप में उपलब्ध हैं।
इसकी कीमत इसकी गुणवत्ता पर निर्भर करती है।
यह क्रीम ₹159 से लेकर 210रू तक है। वैसे यह 15 ग्राम की ट्यूब की कीमत ₹170 मार्केट में और ऑनलाइन मिल जाती है।

कोजी केयर क्रीम एक त्वचा लाइटनिंग क्रीम है जिसका काम है । त्वचा की रंगत में निखार लाना और चमत्कारिक रूप से प्रभाव भी दिखाती है । कोई भी इसका इस्तेमाल नहीं कर सकता यानी कि 18 साल से ऊपर वाले व्यक्ति जिनका चेहरा सावला और काला दिखता है । और चेहरे पर दाग धब्बे हो तो वह इस स्थिति में इस क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं

कोजी केयर क्रीम का उपयोग कैसे करें।

कोजी केयर क्रीम का इस्तेमाल निर्भर करता है व्यक्ति पर कि उसकी त्वचा कैसी है अगर त्वचा सामान्य है तो वह कम समय में भी ज्यादा असर करती है और अगर त्वचा तैलीय है तो वह बहुत दिनों तक होता है।

इस क्रीम का इस्तेमाल रात को सोने से पहले और सुबह करें इस तो अच्छा को लगाने से त्वचा में ऊर्जा आ जाती है स्वस्थ और ग्लोइंग त्वचा के रूप में दिखने लगती है। अगर चेहरे पर जहां गहरे धब्बे दिख रहे हो वहां उंगली के सहारे उस दावे पर लगाकर और चेहरे के पूरे भाग में उंगली में क्रीम लगाते हुए चेहरे को धीरे-धीरे मसाज करें इसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर ले अगले ही दिन हल्की-हल्की चेहरे की रंगत बदली नजर आएगी लेकिन इसको पूरे कारगर रूप में आने के लिए महीने भर की समय लग सकती है।

कोजी केयर क्रीम के साइड इफेक्ट –

किसी भी दवा का उपयोग करने से फायदा के साथ-साथ नुकसान भी है लेकिन यह निर्भर करता है उसके स्किन पर। कोजी केयर क्रीम जिस व्यक्ति के त्वचा अति संवेदनशील है । उसको लगाने से त्वचा में चकत्ते खुजली जलन और सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है । इस्तेमाल करने के बाद अगर इस तरह की समस्या हो तो तत्काल इसका इस्तेमाल करना बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिये ।

अधिक समय तक इसके इस्तेमाल करने से त्वचा को सनबर्न और संवेदनशील बन सकता है। इसलिए किसी की सुझाव पर जाकर अपनी त्वचा का अध्ययन कर ले की इसको लगाने के बाद इस पर कोई नुकसान तो नहीं पहुंच रहा है । अगर इस तरह की समस्या हो तो तुरंत सतर्क होकर इसे बंद कर ले ।

अंतिम शब्द – kozicare skin whitening cream का कोई साइड इफेक्ट्स नहीं है लेकिन अगर किसी तरह का चेहरे पर दुष्प्रभाव पर रहा हो तो तुरंत इस क्रीम को बंद कर देना चाहिए और डॉक्टर के परामर्श से ही इसका सेवन करना चाहिए । इसके साथ साथ अपने खानपान और खाना में पौष्टिकता को अवश्य शामिल करें ताकि सिर्फ ऊपरी नहीं भीतरी अंग भी तंदुरुस्त रहे तभी चेहरे पर निखार आएगी ।

Share

Leave a Comment