दाढ़ी उगाने की क्रीम पतंजलि, टेबलेट, अंग्रेजी दवा व घरेलू उपाय

Dadhi ugane ki patanjali cream.

दाढ़ी उगाने की क्रीम पतंजलि । दाढ़ी मूछ पुरुष के चेहरे के उस भाग को कहते हैं जो गाल गला और ठुडी और होठों के ऊपरी भाग में होता है । प्राकृतिक रूप से उगने वाला छोटा और सघन रूप में काले रंग का बाल होता है । जो आजकल रखने का फैशन हो गया है । उसे बहुत सारे लोग अपने अपने चॉइस के आधार पर आकर्षित और सुंदर बनाने के लिए आकार देते हैं।

इसे रखने का उद्देश्य व्यक्तिगत पसंद होता हैं । कोई छोटा रखता है तो कोई बड़ा आम भाषा में कहते हैं की मर्दों की शान है मुछें। दाढ़ी रखने और मूछों की देखभाल करने के लिए बहुत से लोग अपने अपने समाज के आधार पर भी उसे रखना शान समझते हैं। लेकिन कुछ लोगो के चेहरे पर दाढ़ी – मुछ कम आती हैं । या आती ही नहीं अगर आती है तो सघन नहीं । जो अच्छी नही लगती है । लिहाज़ा दवाओं का सहारा लेना पड़ता हैं । तो चलिए जानते हैं – दाढ़ी उगाने की क्रीम पतंजलि –

पढ़े – महिलाओ को जोश बढ़ाने की गोली का नाम प्राइस – 5 असरकारी दवा

दाढ़ी न आने के कारण –

दाढ़ी ना उगने के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन कुछ व्यक्तियों में या अनुवांशिकता के आधार पर भी घटता बढ़ता और नहीं के बराबर भी होता है। यहां पुरुषों के शरीर में बनने वाले सेक्स और मन को टेस्टोस्टेरोन कहा जाता है जो दाढ़ी मूछों को विकसित करने में मदद करता है।

  • लो टेस्टोस्टेरोन – पुरुष के शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन हार्मोन मौजूद रहता है जिसके कारण उनके दाढ़ी मूछ उगते हैं । जिस व्यक्ति में हारमोंस कम होता है उनमें दाढ़ी मूछ नहीं के बराबर होती है। इसलिए हार्मोन लेवल सुधारने के लिए खानपान की आवश्यकता होती है जैसे अश्वगंधा, सीप का अर्क, टोंगकट अली, जिंक इत्यादि का होना जरूरी है । जिसके वजह से पुरुष में दाढ़ी मूछ उगते हैं।
  • जेनेटिक्स – जिससे अनुवांशिकता भी कहते हैं । कुछ चीजें परिवार के आधार पर भी आगे भविष्य में पीढ़ी दर पीढ़ी आते रहती है । पूर्वजों में अगर दाढ़ी मूछ की कमी होती है या फिर किसी की मोटी होती है तो यह निर्भर करता है कि उसके परिवार के पूर्व अवस्था पर ।
  • स्ट्रेस – कई बार यह भी देखा जाता है कि शरीर में किसी तरह के परिवर्तन का कारण चिंता या डिप्रेशन भी है। इसका मुख्य वजह बालों का झड़ना होता है । इसलिए खुद को तनाव मुक्त रखें और जीवन शैली को बेहतर बनाने के लिए आराम के साथ साथ सही समय पर भोजन एक्सरसाइज और हेल्थ सप्लीमेंट लिया करें।
  • गंभीर बीमारी के कारण – कई दफा देखा जाता है कि व्यक्ति में अगर किसी तरह की बीमारी हो तो उसके दाढ़ी मूंछ और बाल सामान्य रूप से गिरने लगते हैं जिसे एलोपेसिया एरियाटा कहते हैं। इसके लिए डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता है कि किस वजह से इस तरह की समस्या हो रही है।

दाढ़ी उगाने की क्रीम पतंजलि –

हर पुरुष की इच्छा रहती है कि उसके चेहरे पर सुंदर दाढ़ी मूछ अपने खास अंदाज में देखे हैं ताकि उनके रौब और और उसका पहचान बनी रहे। सबसे पहले अपने खानपान पर ध्यान दें इसके बाद चेहरे की सफाई भी आवश्यक है । किसी भी क्रीम को लगाने से पहले चेहरे को फेसवास और स्क्रबर के द्वारा चेहरे की सफाई करें इसके बाद ही क्रीम लगाएं ।

पतंजलि मे कुछ cream उपलब्ध है । जिनका उपयोग चेहरा अच्छे धोकर या सेव करते समय करे । जिससे आपकी दाढ़ी मुछ धीरे धीरे सघन होने लगती हैं । इन cream का कोई साइड इफ़ेक्ट्स नही है । फिर भी इसे सिमित मात्रा मे करे तो चलिए जानते है – पतंजलि cream का नाम –

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय – स्तन बढ़ाने की टेबलेट व क्रीम

दाढ़ी उगाने की क्रीम पतंजलि का नाम –

हर व्यक्ति अपनी पर्सनैलिटी मे किसी तरह की कमी नहीं चाहता खासकर पुरुषों में दाढ़ी और मूंछ का होना बहुत मायने रखता है । इनके लिए यह क्रीम उपयोगी हो  सकती है –

  • यूकेलिप्टस – स्क्रीन में यूकेलिप्टस मिला रहता है जो कि दाढ़ी को बढ़ने में मदद करता है क्योंकि इस क्रीम को लगाने के बाद स्क्रीन में नमी आ जाती है।
  • बीओटीन – यह बायोटीन क्रीम चेहरे के सख्त भाग को नरम करती है प्रतिदिन 2.5 एमजी ब्यूटी को लगाने से चेहरे पर दाढ़ी और मूंछ जल्दी निकलते हैं।
  • Panderm प्लस – इस क्रीम को चेहरे पर लगाने के बाद 20 से 30 दिन में ही बाल उगने लगते हैं। वैसे इस क्रीम के कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं इसीलिए चेहरे के अन्य भाग में ना लगाकर ठोड़ी और बाल के निचले हिस्से में ही लगाएं ताकि कहीं और चेहरे के त्वचा में कोई साइड इफेक्ट ना हो।

इनके अलावा Patanjali Herbal Shaving cream व Aloevara gel दाढ़ी मुछ बढ़ाने की सबसे अच्छी दवा हैं । इनका उपयोग नियमित रूप से करने पर धीरे धीरे सेव आना शुरु होती हैं ।

पढ़े – मलद्वार मे जलन की tablet. एव 5 बेस्ट पतंजलि दवा

दाढ़ी उगाने की अंग्रेजी दवा – टेबलेट

पुरुषों की पूर्णता का प्रतीक भी होता है इसीलिए अगर किसी में इस तरह की कमी होती है तो वह निराश हो जाता है । लेकिन मार्केट में बहुत सारे दवाई क्रीम तेल और घरेलू उपचार ऐसे हैं जिसके बदौलत वह अपनी दाढ़ी और मूंछ को सुंदर और रोबिल्ला रूप दे सकता है। लेकिन दवाई का सेवन डॉक्टर के परामर्श सर ।

  • Tinfal Fort – जिन व्यक्तियों में दाढ़ी और मूंछें ना उगने की समस्या है । वे टेबलेट को सेवन जरूर करें । इससे बहुत ही जल्दी दाढ़ी और बाल चेहरे पर उठ जाते हैं। इस टेबलेट में बायोटीन होने के कारण विटामिन और मिलने की भरपूर मात्रा रहती है इसके वजह से बाल उगने में मदद होती है। 10 टेबलेट का स्ट्राइक ₹125 में सभी मेडिकल स्टोर में मिल जाएंगे। सुबह शाम इसके सेवन करने से 1 महीने में ही अंतर पता चलने लगता है।
  • Evion 400 Vitamin E – इस टेबलेट में विटामिन की अधिक मात्रा रहने के कारण बहुत ही जल्द चेहरे पर असर दिखाती हैं इसके कुछ साइड इफेक्ट भी हैं इसलिए बिना डॉक्टर के परामर्श से इसका सेवन ना करें।
  • R19 Medicine – यह दवा लिक्विड के रूप में होता है जिसको पानी के साथ आधा कप पानी के साथ मिलाकर 10 बूंद लेनी रहती है 3 टाइम लेने से यह दवा बहुत ही फायदेमंद होता है।

दाढ़ी उगाने की दवा का नाम

Tricovit – यादवा बायोटीन की मात्रा को प्रचुर मात्रा में बढ़ाता है जिसके कारण व्यक्ति के चेहरे पर दाढ़ी मूछ उगाने में मदद मिलता है वैसे सुबह एक बार इस्तेमाल करने से ही इस टेबलेट इसे फायदा मिलता है लेकिन अगर व्यक्ति को किसी तरह की साइड इफेक्ट जैसे चक्कर आना या फिर लाल धब्बे होना इस तरह की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Beard growth oil – दाढ़ी उगाने की सबसे सटीक और बढ़िया दवाई है इसमें आयल बदाम और की प्रचुर मात्रा रहती है जो दाढ़ी उगाने में मदद करती हैं इसके अलावा विटामिन ए भी पाया जाता है बादाम तेल रहने के कारण यह सुगंधित तेल के रूप में दवा के रूप में इस्तेमाल करते हैं जो की बहुत फायदेमंद है।

पढ़े – टाइगर किंग क्रीम कैसे लगाये – जाने फायदे व नुकसान

दाढ़ी मुछ उगाने के घरेलू उपाय –

हर व्यक्ति की इच्छा रहती है कि उसके चेहरे की खूबसूरती पुरुषों में खासकर दाढ़ी सुंदर दिखे । इसके लिए दवाई के साथ-साथ क्रीम और बहुत सारे ऐसे घरेलू उपाय भी हैं जैसे –

  • आंवले के तेल से मालिश करने पर चेहरे में जल्दी दाढ़ी और मूंछ उगाते हैं।
  • नारियल का तेल – यह हर दृष्टिकोण में स्वास्थ्यवर्धक होता है इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं । चाहे इसे चेहरे पर लगाएं या शरीर में या फिर बाल में चेहरे पर लगाने से इसमें बहुत जल्दी ही प्रभाव देखने को मिलते हैं । चेहरे नारियल के तेल के साथ गुल मेहंदी को मिला ले इन दोनों को मिक्स करके चेहरे पर लगाने से कुछ ही महीनों में अंतर दिखने लगेंगे या 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर मालिश करें।
  • आप अपने जीवन शैली में भी बदलाव लाएं जिसे खाने में हरी सब्जियों का सेवन करें । पौष्टिक आहार लें ताकि शरीर स्वस्थ हो और किसी तरह के शरीर में विकृति ना हो।
  • हर व्यक्ति को प्राप्त नींद लेना बहुत ही आवश्यक है । क्योंकि नींद शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से व्यक्ति को आराम देती है । ताकि फिर वह ऊर्जावान बन सके इसके लिए शरीर में टेस्टोस्टेरोन की मात्रा बढ़ती है जो नींद में काफी मदद देती है।
  • तनाव मुक्त होना बहुत ही आवश्यक है तनाव से शरीर के हार्मोन में गड़बड़ी पैदा होती हैं जिसके कारण बहुत से ऐसे परेशानी उत्पन्न होती है जिसके कारण शरीर में सही विकास नहीं हो पाता ।

व्यायाम और मेडिटेशन बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इससे व्यक्ति की व्यवहार कुशलता से वाह ऊर्जावान बनता है । उसकी शरीर की गतिविधियां सुचारू रहती हैं इसलिए शरीर पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता । अगर किसी चीज की कमी रहती है तो दूर होकर व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है। यही कारण है कि व्यक्ति में सभी तरह के अंग का सुचारू रूप से संचालन होता है।

Share