शीघ्र स्खलन की अंग्रेजी दवा का नाम – देर से स्खलित होने की 5 दवा

Shighra skhlan ki angreji dawa.

शीघ्र स्खलन की अंग्रेजी दवा का नाम । आज कल पुरुषो को कई तरह की लैंगिंग प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ रहा है । उनमे से शीघ्रपतन भी एक है । शीघ्रपतन या शीघ्र सख्लन यानी रतिक्रिया के दौरान जल्दी डिस्चार्ज होना । जल्दी जल्दी पानी निकल जाने से पुरुष अपने पार्टनर के मुकाबले बेहतर परफॉर्मेस नहीं कर पाते हैं । जिसके कारण हर बार उन्हे नीचा देखना पड़ता हैं ।

एक्सपर्ट के अनुसार शीघ्र सख्लन एक ऐसी गुप्त समस्या हैं जिसमे रतिक्रीड़ा के दौरान एक पुरुष का पानी 1 से 2 मिनट के भीतर निकल जाता हैं । कुछ का बस देखने या छूने मात्र से निकल जाता हैं । एक अध्ययन के मुताबिक आज हर चौथा युवक इस प्रॉब्लम का शिकार है । यही कारण है कि देर से डिस्चार्ज होने के लिए अनेक प्रकार दवा, कैप्सूल, टेबलेट आदि का सहारा लेना पड़ता हैं तो चलिए जानते हैं – शीघ्रपतन की अंग्रेजी दवा के नाम के बारे में –

पढ़े – पेनिस मे तनाव की दवा Ayurvedic. लिंगवर्धक 5 देसी व घरेलु उपाय

जल्दी डिस्चार्ज होने कारण –

जल्दी डिस्चार्ज होना यानी शीघ्रपतन के कई कारण हो सकते हैं । अधिकतर मामलो मे शारीरिक कारण के मुकाबले मनोवैज्ञानिक कारण अधिक होते है । इनके अलावा जल्दी जल्दी काम खत्म करने की आदत भी एक कारण बनता हैं । तो चलिए जानते हैं – शीघ्रपतन के कारणों के बारे में –

  1. गंदे विचार – जो व्यक्ति को आसानी से उत्तेजित कर देते हैं।
  2. धातु विकार या नपुंसकता ।
  3. मनोवैज्ञानिक कारण जैसे कि अधिक तनाव, चिंता, दुख, या अधिक मनोरंजन की पुर्ति।
  4. धातु में बढ़ती दुर्बलता के कारण शारीरिक रूप से कमजोर या निर्बल नर होना।
  5. सेक्सिंग के अभ्यास की कमी या अनुभव की कमी।
  6. बहुत से रोग जैसे शराब सेवन, मद्याश्रय, धूम्रपान, शौकीनता और अन्य रोगों या दवाओं के संभावना आदि ।

इनके अलावा अधिक फीजिकल रिलेशन बनाने से या कम अभ्यास करना भी एक कारण होता हैं । वही अधिक गर्म तासीर वाली वस्तुओ का सेवन करने से भी जल्दी जल्दी गिर जाता है ।

शीघ्र स्खलन की अंग्रेजी दवा का नाम –

शीघ्रपतन के लिए कुछ ऐसी अंग्रेजी दवाएं हैं । जो बेहतरीन परिणाम दे सकता हैं । यह दवाए तत्काल प्रभाव देने वाली होती हैं । यानी 1 घंटे मे अपना प्रभाव दिखा देती है । यह दवाए गुप्तांग अंगों मे ब्लड फ्लो को बढ़ावा देती है । वही नर्वस सिस्टम को भी एक्टिव करती हैं ।

इन दवाओं का सेवन रिलेशन बनाने के 1 घंटे पहले सेवन करना आवश्यकता हैं । इनका सेवन करने से न केवल शीघ्रपतन, पेनिस मे तनाव की कमी, नपुंसकता, लिंग खड़ा न होना, टाइमिंग बढ़ाने के लिए उपयोगी है ।
लेकिन इन दवाओं का सेवन करने से पहले योग्य डॉक्टर की सलाह ले । वही यदि आप गंभीर रोग जैसे बीपी, शुगर, हार्ट अटैक आदि से ग्रसित है तो इनका सेवन करने से परहेज करें ।

पढ़े – लिंग खड़ा करने की गोली का नाम, टेबलेट , कैप्सूल व दवा

टैडालफ़िल ( Tadalafil ) – शीघ्र स्खलन की अंग्रेजी दवा का नाम –

यह एक प्रकार की वियाग्रा है जो पुरुषों के जनन समस्याओं के लिए लाभकारी है। यह शीघ्र पतन को कम करने में भी मदद कर सकती है। वही यह पुरुषो मे स्तंभन दोष का इलाज करने के लिए उपयोग की जाती है।

सेवन विधि – यह दवा केवल पुरुषो को खाने की सलाह दी जाती है। दवा को पानी के साथ निगल लें और इसे भोजन से कम से कम 30 मिनट पहले लें। इसे समय-समय पर लेना महत्वपूर्ण होता है। आपके चिकित्सक द्वारा बताए गए खुराक और समय अनुसार ही इस दवा का सेवन करें।

प्रभाव – तदफ़िल एक फायदेमंद दवा है जो स्तंभन दोष के इलाज में मदद करता है। इस दवा का उपयोग किया जाता है जब पुरुषों में स्तंभन दोष (यानी लैंगिंग उत्थान पर नियंत्रण की कमजोरी या कम अवधि) के लिए मुख्य दर्द लिया जाता है।

इस दवा का परिणाम बेहतर हैं, इसे सुरक्षित होने के साथ-साथ सकारात्मक रूप से संभव है। हालांकि, सम्भव होने वाले सामान्य दुष्प्रभाव में दर्द, बुखार, उच्च रक्तचाप, उल्टी, चक्कर आना आदि शामिल हो सकते हैं। इसलिए इस दवा का इस्तेमाल चिकित्सक या विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में करे ।

सिल्डेनाफिल ( Sildenafil ) – शीघ्र स्खलन की अंग्रेजी दवा का नाम –

यह दवा एक एलोपैथिक वियाग्रा है जो शीघ्र पतन के इलाज के लिए भी प्रयोग किया जा सकती है। यह दवा है जो यौन समस्याओं के इलाज में प्रयोग किया जाता है। इस दवा का सेवन जनन से संबंधित समस्याओं जैसे इरेक्टाइल डिसफंक्शन या यौन आवेदन में कमी के उपचार के लिए किया जाता है।

सेवन विधि – आमतौर पर एक गोली के रूप में अपने मुंह में लेना होता है। यह दवा खाने से 30-45 मिनट पहले ली जानी चाहिए। आप इसे खाली पेट भी ले सकते हैं, लेकिन बता दो कि यह भोजन के साथ नहीं लिया जाना चाहिए। आपको अपने डॉक्टर द्वारा दी गई समझौते के अनुसार और डॉक्टर द्वारा दिए गए सेवन और दवा संबंधी अन्य निर्देशों का पालन करना चाहिए।

लेकिन, इस दवा को स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि निम्न रक्तचाप, किडनी रोग, या हृदय समस्याओं वाले रोगियों को सेवन नहीं करना चाहिए। यह दवा महिलाओं और बच्चों के इस्तेमाल के लिए भी उपलब्ध नहीं है। इसलिए, इसे कभी डॉक्टर के सलाह बिना न लें।

डापोक्सिटीन ( Dapoxetine ) – देर से स्खलित होने की दवा

यह एक प्रकार का SSRI (Selective Serotonin Reuptake Inhibitor) होता है। यह दवा शीघ्रपतन के इलाज में उपयोग की जाती है। इनके अलावा लिंग मे तनाव न होना, खड़ा न होना व टाइमिंग बढ़ाने के लिए भी लाभदायक है । इसका उपयोग डॉक्टर द्वारा सिर्फ निर्धारित मात्रा में किया जाना चाहिए ताकि साइड इफेक्ट्स से बचा जा सके।

इस दवा को एक उपयोग के रूप में 1 घंटे पहले लेना होता है। यह दवा जल्दी से अवशोषण होती है, जो इसे लंबे समय तक काम करने से रोक देती है। इसे पानी के साथ लें और भोजन के साथ न लें। सिर्फ योग्य व्यक्ति डॉक्टर के सलाह के बिना इस दवा का उपयोग करें ।

पढ़े – ढीलापन की दवा पतंजलि – सख्त करने की 5 आयुर्वेदिक दवा

कैप्सूल शीघ्र स्खलन की दवा का नाम –

शीघ्र पतन की समस्या के लिए अंग्रेजी दवा के अलावा बहुत सारी आयुर्वेदिक दवा भी मार्केट मे उपलब्ध है जो अंग्रेजी दवा के मुकाबले काफी हद तक बेहतर परिणाम देने वाली होती हैं । इन दवाओं के साइड इफ़ेक्ट न के बराबर होता हैं । तथा परिणाम भी स्थाई होते हैं । यह अंग्रेजी दवा की तरह टेबलेट व कैप्सूल के रूप मे होती हैं तो चलिए जानते हैं दवाओं के नाम –

  1. दिव्य अश्वशीला कैप्सूल,
  2. दिव्य शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल,
  3. दिव्य अश्वगंधा कैप्सूल,
  4. हिमालया कॉन्फिडो टेबलेट,
  5. हर्बल गोक्षुरा टेबलेट ,
  6. हिमालय टेंटेक्स फोर्ट टैबलेट आदि ।

इसी प्रकार कुछ दवाई चूर्ण के रूप मे उपलब्ध है जैसे – दिव्य कौच के बीज़ का चूर्ण, बादाम पाक, चंद्रप्रभावटी, दिव्य शतावर चूर्ण आदि मुख्य है । इन दवाओं का सेवन करने से पहले योग्य डॉक्टर से परामर्श करे ।

शीघ्र स्खलन का रामबाण घरेलू इलाज –

देर से शीघ्र स्खलन होने से बचने के लिए न केवल अंग्रेजी दवा, आयुर्वेदिक दवा बल्कि कुछ घरेलू उपाय हैं जो रामबाण की तरह कारगर है । इन उपायो को घर पर हीं आसानी से कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं –

  1. केशर – एक गिलास दूध में कुछ केशर डालें और इसे रात में सोने से पहले पी जाएं। इससे शीघ्रपतन से छुटकारा मिल सकता है।
  2. अश्वगंधा – एक चम्मच अश्वगंधा चूर्ण को दूध में मिलाकर पी जाएं। इसे दिन में दो बार लीजिए।
  3. ब्राह्मी – एक चम्मच ब्राह्मी चूर्ण को गर्म पानी में मिलाकर पी जाएं। इसे दिन में दो बार लीजिए।
  4. मसाज – शीघ्रपतन के लिए सेक्स से पहले नियमित रूप से परिपूर्ण संभोग की कलाएं करनी चाहिए। सेक्स के दौरान अपने लिंग को हल्का-मध्यम धकेलें और फिर धीरे-धीरे छोड़ें। इससे पुरुष को अधिक समय तक सेक्स का मजा मिलता है।
  5. एल्कोहल और धूम्रपान से बचें – अल्कोहल और धूम्रपान शीघ्रपतन के कारणों में से एक हो सकते हैं। इसलिए, इन पदार्थों का सेवन कम से कम करें या बिल्कुल छोड़ दें।
  6. संतुलित आहार – जैसे विटामिन ई और सी, और प्रोटीन और वसा युक्त सेवन करे है। संतुलित आहार लेने से इन पोषक तत्वों की पूर्ति होती है। सम्भोग करने से पहले भारतीय बादाम, खजूर, अखरोट, काजू खाएं या इनके निश्चित मात्रा का सेवन करें । यदि शीघ्रपतन की समस्या लगातार बनी रहती है, तो आपको एक चिकित्सक से राय लेनी चाहिए ।

अंतिम शब्द – आज के लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल शैक्षणिक है । आपको सलाह दी जाती हैं कि आप किसी भी प्रकार की दवा सेवन करने से पहले योग्य डॉक्टर से परामर्श ले और हा यदि आप किसी प्रकार की गंभीर बीमारी से पीड़ित है तो इन दवाओं का सेवन न करे । LRseju.

Leave a Comment