ज्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय । 5 आसान घरेलू नुस्खे

Jyada der tak khada rahe Gharelu upay.

ज्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय के रूप में आज हम पुरुषों की लैंगिक प्रॉब्लम से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज की बदलती परिस्थितियों ने हमारी लाइफ स्टाइल को बदल दिया है । आज का खानपान जैसे फ़ास्ट फ़ूड, जंक फूड ने घर के शुद्ध भोजन को मानो गायब कर दिया है । दूसरी तरफ सुख सुविधाओं ने मनुष्य को प्रायः आलसी बना दिया है ।

ऐसे में बीमारियों के पाँव पसारना कोई बड़ी बात नहीं है । न केवल रोग बल्कि अंदर की ( सेक्स प्रॉब्लम ) छोटी छोटी प्रॉब्लम को बढ़ावा दिया है । एक शोध के अनुसार हर व्यक्ति किसी न किसी उम्र सेक्स प्रॉब्लम का सामना करता है । पुरुषों के लिए शीघ्र स्खलन, डालते ही गिर जाता हैं, खड़ा न होना अगर होता हैं तो कुछ ही देर में लुढ़क जाता हैं जैसे अनेको प्रॉब्लम होती है । तो चलिए जानते है – ज़्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय के बारे में –

पढ़े – डालते ही गिर जाता है घरेलू उपाय । 2 घण्टे पानी नहीं निकलेगा

ज्यादा देर तक खड़ा न रहने के कारण ।

एक्सपर्ट के अनुसार 45++ की उम्र के अधिकतर पुरुषों में खड़ा तो होता है लेकिन अगले ही कुछ क्षणों में स्खलित होकर लुढ़क जाता है । आज कई युवा वर्ग भी अधिक देर खड़ा रखने के जुगाड़ में हेल्थ एक्सपर्ट से ऑनलाइन परामर्श लेते नजर आ रहे हैं । अब सवाल यह है कि आखिर क्या कारण है कि जल्दी गिर जाता हैं –

  1. खानपान – अपनी डाइट में अधिक तली भुनी मसालेदार चीज़ों को शामिल करना जिसे बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं ।
  2. शारीरिक श्रम न करना – आरामदायक जीवन शैली में शारिरिक श्रम न करने के साथ साथ योग व्यायाम भी न करना जिसे मोटापा बढ़ जाता है ।
  3. जल्दी जल्दी करने की आदत होना – रतिक्रीड़ा के दौरान जल्दी जल्दी करने की आदत के कारण भी आप ज्यादा देर तक रोक नहीं पाते है ।
  4. अति उत्तेजना – फिज़िकल रिलेशन बनाने की अति उत्तेजना के कारण भी देर तक रोक नहीं पाते है । क्योंकि उत्तेजना विस्फोटक होती हैं ।
  5. तनाव या चिंता के कारण – तनाव या चिंता की वजह से इंसान ठीक से फोकस कर नहीं पाता और जल्दी स्खलित हो जाता है ।
  6. अस्वस्थ होना – वैसे किसी बीमारी से ग्रसित होने पर इन सबके बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है मगर बीमारियों में सामान्य रहने पर भी ज्यादा देर तक खड़ा नहीं रहा जा सकता है जैसे मधुमेह, दिल की बीमारी, हाई बीपी आदि ।
  7. गुप्तांगों पर चोट – पुरुषों के गुप्तांगों पर चोट या प्रोस्टेट इंफेक्शन के कारण भी इरेक्शन में कमी हो सकती है ।

ज्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय । 5 आसान घरेलू नुस्खे –

किसी भी बीमारी का इलाज घर से ही शुरू करना चाहिए । अब बीमारी चाहे शारीरिक हो या सेक्सुअल । वर्ष 2017 – 18 में हुए शोध में वैज्ञानिकों ने स्पष्ट किया कि लगभग 80% बीमारियों की जड़ हमारा खानपान एवं जीवनशैली हैं । शोधकर्ताओं ने स्पष्ट किया कि हमारी खानपान एवं जीवनशैली में बदलाव करके सेक्सुअल प्रॉब्लम से बचा जा सकता है । तो चलिए जानते है – ज़्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय के बारे में –

पढ़े – इज़ोल हेल्थ टॉनिक के फायदे । Eazol health tonic uses in hindi.

हेल्थी लाइफ स्टाइल अपनाए

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार हमेशा अपने शरीर को एक्टिव रखना चाहिए । हेल्थी लाइफ स्टाइल अपनाने से बॉडी स्ट्रांग रहती है । स्वस्थ दिनचर्या बॉडी को एक प्रकार से एनर्जी मिलती है । जिससे न केवल अंदर की प्रॉब्लम ( सेक्स प्रॉब्लम ) बल्कि बाहरी संक्रमणों से बचा जा सकता है । ये अच्छी आदते इस प्रकार है – का निर्माण करना चाहिए जैसे

  • समय सोना व जागना,
  • पर्याप्त मात्रा में पानी एवं नींद,
  • नशीले पदार्थों का त्याग करें,
  • हेल्थी डाइट प्लान व
  • नियमित रूप से योग व्यायाम आदि ।

हेल्थी डाइट चार्ट अपनाएं ।

आपकी डाइट आपकी बॉडी की दिशा व दशा तय करती है । अपनी डाइट चार्ट में जंक फूड बजाय हेल्थी मेन्यू को स्थान दे । हेल्थी डाइट खाने से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होती है । जिससे शारिरिक दुर्बलता दूर होती है । संतुलित आहार संभोग शक्ति बढ़ाते हैं ।

  • प्रोटीन युक्त पदार्थ जैसे मूंग दाल, चना, मसूर आदि,
  • फल जैसे केला, खजूर, सेब एवं मौसमी फल आदि
  • फलो का जूस जैसे संतरा आदि
  • हरी सब्जियां जैसे गाजर, मूली, प्याज़ आदि ।
  • नट्स जैसे पिस्ता, बादाम, अखरोट आदि ।

इसके अलावा अपनी डाइट चार्ट में घी, दूध, मखन व अंडे को शामिल करें जिससे बॉडी को एनर्जी मिलती रहे । पौष्टिक आहार बचपन की गलतियों से आई कमजोरी को दूर करने सहायक होते है ।

नशीले पदार्थों की करे छुट्टी –

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नशीले पदार्थ हानिकारक होते हैं । लेकिन न केवल बुजुर्ग बल्कि युवा वर्ग भी नशे का आदी हो रहा है । सिगरेट पीना शान समझता है । इसी प्रकार बीड़ी, तम्बाकू व गुटके का सेवन नित्यप्रति बढ़ रहा है । वही शराब व ड्रग्स दिनोदिन बॉडी को खोखला कर रहे हैं । यदि सेक्सुअल लाइफ को सुधारना है तो नशे का त्याग अनिवार्य रूप से करें ।

धूम्रपान करने से सांस फूलने की प्रॉब्लम होती हैं जिससे ज्यादा देर तक टिक नहीं सकते है । इसी प्रकार शराब पीने से सेक्स शक्ति कमजोर होती हैं ।

पढ़े – पत्थर जैसा सख्त खड़ा करने का प्राचीन फार्मूला ।

शारीरिक श्रम को बढ़ावा दे –

शारीरिक श्रम का मतलब पत्थर तोड़ना नहीं है । बल्कि योग, व्यायाम या एक्सरसाइज के माध्यम से बॉडी को श्रम साध्य बन जाती है । नसों में रक्त संचार का संतुलन बना रहता है । स्टेमिना बढ़ता है । योग करने दिमाग व शरीर को शांति मिलती हैं । एक्सरसाइज करने से बॉडी में ताज़गी आती हैं । एनर्जी लेवल बढ़ता है जिससे आप अधिक समय तक खड़ा रख सकते है ।

  • दौड़ना,
  • साइकिल चलाना
  • हल्के कदमो से तेज चलना,
  • घर पर तैराकी का अभ्यास करना,
  • मेडिटेशन करे जैसे माइंडफुलनेस ध्यान केंद्रित करना आदि ।

योग व्यायाम करने से तनाव से मुक्ति मिलती है । साथ ही साथ नसों व मांशपेशियों की कमजोरी दूर होती हैं । जिससे नामर्दी, जल्दी झड़ने की प्रॉब्लम दूर होती हैं ।

पढ़े – मोटापा कम करने के 50 आयुर्वेदिक उपाय । Motapa kam karne ke upay.

ज्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय है कीगल एक्सरसाइज

यह लैंगिक प्रॉब्लम दूर करने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है । इसे नियमित रूप से करने पर पैल्विक फ्लोर की मांशपेशियों को स्ट्रांग बनाने में कारगर व्यायाम है । इतना ही नहीं फोरफ्लो एवं स्टेमिना के लिए भी उपयोगी है । यह एक्सरसाइज शीघ्र स्खलन एवं स्तम्भ दोष के लिए सबसे बेस्ट व्यायाम हैं ।

कीगल एक्सरसाइज का पूर्ण लाभ उठाने के लिए कम से कम 2 से 3 माह नियमित रूप से करे । इसके अलावा वज्रोली एवं अश्विनी मुद्रा को योगाभ्यास करना लाभकारी है । इन योगाभ्यास करने संभोग शक्ति मजबूत होती है जिससे ज्यादा देर तक बिस्तर पर टिके रह सकते हैं ।

ज्यादा देर तक खड़ा कैसे रखें ?

लिंग को ज्यादा देर तक खड़ा रखना कोई आसान कार्य नहीं है । इनके लिए ठोस उत्तेजना, बॉडी की एनर्जी की आवश्यकता होती है । शारीरिक रूप से मजबूती भी अपनी अपूर्व भूमिका निभाती है । इसके लिए आवश्यक है कि खानपान को बेहतर बनाए । अपनी डाइट में प्रोटीन एवं विटामिन युक्त पदार्थो को स्थान दे । इसके अलावा एक्सरसाइज करके स्टेमिना बढ़ाये ।

ज्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय के रूप में खजूर को गर्म दूध के साथ सेवन करने से लाभ होता है । इसी प्रकार धात रोग के लिए उड़द की दाल बहुत उपयोगी होती हैं । अदरक व शहद का सेवन करना भी सेक्सवर्धक हो सकता है । या सौठ को गुड़ या शहद में मिलाकर खाने से संभोग शक्ति बढ़ती है ।

आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का सेवन करने से सेक्स शक्ति बढ़ती है । इन जड़ी बूटियों में गोखरू, शिलाजीत, अश्वगंधा, सफेद मूसली एवं शतावरी जैसी जड़ी बूटियों का सेवन करने से खोई हुई शक्ति पुनः प्राप्त हो सकती हैं । इन औषधियों का चूर्ण या कैप्सूल मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो सकते है ।

पढ़े – 1 घण्टे तक करने के उपाय । 1 ghante tak karane ke upay.

ज्यादा देर तक खड़ा रहे tablet.

पारी की शुरुआत से अंत तक यानी ज्यादा देर तक लिंग खड़ा रहे इनके लिए घरेलू उपाय के अलावा कुछ टेबलेट उपलब्ध हैं जिनका सेवन करके अपनी शक्ति बढा सकते है । इन टेबलेट का विवरण इस प्रकार है –

  1. सिडेनफिल टैबलेट यह टेबलेट संभोग शक्ति बढ़ाती हैं । जिससे शीघ्रपतन या जल्दी झड़ने की प्रॉब्लम से मुक्ति मिलती है । इस टेबलेट का सेवन पारी खेलने से एक घंटे पहले पानी के साथ सेवन करें । इस टेबलेट का असर 4 से 6 घण्टे तक रहता है ।
  2. डपॉक्सिटीन ( Dapoxitene ) – यह टेबलेट अति उत्तेजना को नियंत्रित करती है । जिसे शीघ्र स्खलन नहीं होता है और आप लंबे समय तक बिस्तर पर टिके रह सकते है । इस टेबलेट का उपयोग सहवास करने से तकरीबन एक घंटे पहले पानी के साथ सेवन करें । एक्सपर्ट के अनुसार इस टेबलेट का असर लगभग 3 से 4 घण्टे तक रहता है ।
  3. वर्डेनफिल ( Vardenafil ) – यह गोली तुरंत काम करती हैं । यदि आप लंबे समय तक बिस्तर पर टिकना चाहते हैं तो यह टैबलेट उपयोगी हो सकती है । इनका अधिक फायदा लेने के लिए काम शुरू करने से एक घंटे पहले सेवन करें ।
  4. टाडालाफिल ( Tadalafil ) – यह इरेक्टाइल डिस्फंक्शन या नपुंसकता के लिए उपयुक्त मानी जाती है । यह ज्यादा देर तक खड़ा रखने में कारगर हो सकती हैं । इस टेबलेट का उपयोग 1 या 2 घण्टे पहले करे । यह टेबलेट सबसे तेज होती हैं जिनका असर 15 से 16 घण्टे तक रह सकता है ।

नोट – ज्यादा देर तक खड़ा रहे Tablet में बताई गई अंग्रेजी टेबलेट के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं । इनके दुष्प्रभाव से बचने के लिए डॉक्टर से परामर्श करके डोज़ निर्धारित करें । या उनके निर्देशो का पालन करें ।

ज्यादा देर तक कैसे रोके ?

आज कल बढ़ती शीघ्र स्खलन, खड़ा न होने की प्रॉब्लम से खुद पर काबू रखना लगभग नामुमकिन सा हो गया है । ऐसे वीर्य को ज्यादा देर रोककर लिंग को खड़ा रखना सम्भव नही है । लेकिन यदि आप ज्यादा देर तक रोकने में कामयाब हो गए तो यह सम्भव है कि आप लंबे समय तक खड़ा रख सकते है ।

  • ज्यादा देर तक रोकने के लिए सबसे पहले अपनी उतेजना पर काबू रखें ।
  • अपनी पारी की शुरुआत खेल खेल में करें । यानी अपने पार्टनर को बोल्ड करें ।
  • अश्लील वीडियो को न देखें ।
  • स्टार्ट एंड स्टॉप विधि का इस्तेमाल करें । यह विधि ज्यादा देर तक खड़ा रहे घरेलू उपाय में कारगर साबित हो सकती हैं । साथ ही साथ अपनी पारी को लम्बी पारी तब्दील कर सकते हैं । इस विधि में आपको रुक रुक कर स्टंट लगाने हैं । जल्दबाजी या हड़बड़ी में चौके छक्के नहीं लगाने है । वर्ना आप खुद आउट हो सकते है ।

निष्कर्ष – आज के लेख Jyada der tak khada rahe Gharelu upay. में उपरोक्त बताये गये उपाय आपकी बीमारी के इलाज में सहायक हो सकते है । चूँकि यह कोई बीमारी या रोग नहीं है बल्कि एक समस्या है जो बढ़ती उम्र के कारण सभी मर्दो में होती हैं । स्वस्थ दिनचर्या अपनाने के साथ साथ खुद को स्वस्थ रखें । बस यही इनका समाधान हैं । अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करने के बजाय आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति अपनाये ।

Leave a Comment