सिल्डेनाफिल के फायदे । sildenafil tablet uses in hindi.

sildenafil tablet uses in hindi.

sildenafil tablet uses in hindi. आजकल अनियमित जीवन शैली और मानव की गंदी हरकतों के कारण कई ऐसी बीमारियां मानव शरीर में घर कर जाती हैं। जो व्यक्ति को हमेशा के लिए बेकार कर देती हैं। और फिर वह अपने जीवन की गलतियों पर बहुत पछताता है । ऐसे में नपुंसकता एक बहुत बड़ी बीमारी है । जिसके शिकार बहुत से लोग हैं ।

नपुंसकता के इलाज के लिए एक दवा इस्तेमाल की जाती है वह है सिलडेनाफिल (  sildenafil tablet uses in hindi. ) इस दवा में सिल्डेनाफिल साइट्रेट मिला होता है जो नपुंसकता जैसी गंभीर बीमारी का इलाज करता है । आज हम आपको सिलडेनाफिल क्या है ? इसके लाभ, लेने के तरीके और दुष्प्रभाव आदि के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे ।

पढ़े – अश्वशक्ति पाउडर के फायदे व नुकसान । Ashwashakti powder ke fayde.

Table of Contents

सिल्डेनाफिल टेबलेट क्या है ? What is sildenafil tablet uses in hindi.

यह एक नपुंसकता रोधी दवा है। इसका प्रयोग नपुंसकता को दूर करने के लिए किया जाता है । इसका प्रयोग दुनिया में सर्वाधिक पुरुषों के द्वारा किया जा रहा है। इस दबाव में सिल्डेनाफिल साइट्रेट मिला होता है, जो एक उत्तेजक पदार्थ है । इसे देसी वियाग्रा के नाम से भी जाना जाता है।

सिल्डेनाफिल का उपयोग फेफड़ों में रक्तचाप के इलाज के लिए भी किया जाता है। लेकिन आजकल इस टेबलेट का उपयोग बीमारी के लिए कम और सेक्शुअल इच्छाओं की पूर्ति के लिए अधिक किया जा रहा है। जो कि सही नहीं है। इससे व्यक्ति के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव भी पड़ सकते हैं। इसलिए कभी भी इसका उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। आवश्यक हो तो ही इसका प्रयोग करें अन्यथा नहीं।

सिल्डेनाफिल के फायदे । Benefits of sildenafil tablet in hindi.

बढ़े हुए रक्तचाप को नियंत्रित करने में लाभदायक ।

सिल्डेनाफिल साइट्रेट फेंफड़ों की वाहनियों को चौड़ा करता है । जिससे नसों में रक्त का दबाव है कम हो जाता है । इस तरह यह उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायक सिद्ध होता है। प्रारंभ में यह दवाई रक्तचाप को कम करने के लिए ही बनाई गई थी लेकिन बाद में इसे यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है।

पढ़े – इज़ोल टॉनिक के फायदे नुकसान । Eazol health tonic uses in hindi.

sildenafil स्तम्भ दोष / नपुंसकता के इलाज में उपयोगी ।

बहुत से लोग शरीर से हष्टपुष्ट दिखने के बावजूद भी अपने पार्टनर को खुश नहीं रख पाते हैं। इसका कारण है उनकी योन शक्ति अथवा स्तंभन शक्ति कम होती है। यह ऐसे लोगों की स्तंभन शक्ति को बढ़ाने के लिए लाभदायक दवा है । इससे यौन रोगों से पीड़ित लोगों का इलाज किया जाता है । यह नपुंसकता को एक हद तक कम कर करने में लाभकारी है दवा है।

sildenafil यौन कमजोरी को दूर करने में असरकारक ।

सिलडेनाफिल नसों में आई कमजोरी को दूर करता है। जिससे लिंग में उत्पन्न हुए विकार दूर होते हैं । और यह व्यक्ति की स्तंभन शक्ति बढ़ा देता है । जिससे व्यक्ति की सेक्सुल कमजोरी दूर होती है। सिल्डेनाफिल साइट्रेट व्यक्ति को आंतरिक शक्ति प्रदान करता है। पढ़े – यौन शक्ति बढ़ाने के उपाय ।

sildenafil पौधों को हरा भरा बनाने में लाभदायक ।

बाग बगीचे के पेड़ों की कई बार हरियाली गायब हो जाती है । सूखे से दिखने लगते हैं । ऐसी स्थिति में सिलडेनाफिल टेबलेट को पीसकर पानी के साथ सिंचाई करने से कुछ समय बाद हरे-भरे दिखने लगते हैं। इसलिए पेड़ पौधों को हरा-भरा बनाए रखने के लिए भी सिलडेनाफिल टेबलेट का उपयोग किया जा सकता है।

पढ़े – ईडी बूस्टर कैप्सूल । ED booster capsule uses in hindi.

sildenafil याददाश्त को बढ़ाने के लिए उपयोगी ।

सिलडेनाफिल टेबलेट व्यक्ति को मानसिक शांति प्रदान करती है । जिससे व्यक्ति की स्मरण शक्ति में बढ़ोतरी होती है। यह दवा व्यक्ति की याददाश्त को बढ़ाने के लिए असरकारक होती है।

sildenafil वजन कम करने में लाभदायक ।

सिल्डेनाफिल व्यक्ति की योन शक्ति को बढ़ाने वाली दवा है। अंतर संबंध बनाने से व्यक्ति की कैलोरी की अधिक खपत होती है । जिसके कारण व्यक्ति के शरीर से मोटापा भी कम होता है। शरीर के भार को नियंत्रित करने के लिए यह असरदार साबित हो रही है।

सिल्डेनाफिल टेबलेट लेने का तरीका । sildenafil tablet uses in hindi.

यदि सिल्डेनाफिल का उपयोग हम फेफड़ों में रक्तचाप के इलाज के लिए कर रहे हैं। तो इसका प्रयोग डॉक्टर के बताए अनुसार करना चाहिए। फेफड़ों के रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए इसका प्रयोग (  sildenafil tablet uses in hindi. ) दिन में लगभग चार बार किया जाता है।

इसकी खुराक खाना खाने से 1 घंटे पूर्व अथवा खाना खाने के एक-दो घंटे बाद ही लेनी चाहिए।

यदि शरीर की आंतरिक पावर बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग करना पड़े तो इसे संबंध बनाने से लगभग 1 घंटे पूर्व प्रयोग करना चाहिए। इसके लिए दिन में एक ही बार इस की खुराक का प्रयोग करना चाहिए।

पढ़े – डाबर शिलाजीत गोल्ड कैप्सूल । Dabur shilajit gold capsule in hindi.

सिल्डेनाफिल टेबलेट के नुकसान । side effects of sildenafil tablet in hindi.

1. आंखों से दिखाई देना बंद हो जाना।
2. नीला और हरा रंग दिखने में अधिक दिक्कत आना।
3. कानों में झनझनाहट जैसी स्थिति पैदा हो जाना।
4. सीने में दर्द और भारीपन जैसा महसूस होना।
5. मितली या उल्टी आना।
6. घबराहट और तेज पसीने का आना।
7. शरीर की हृदय गति बढ़ जाना।
8. सांस लेने में दिक्कत आना।
9. बेहोश हो जाना।

क्या sildenafil गर्भावस्था में सुरक्षित है ? Is safe in pregnancy.

इस दवा का इस्तेमाल हमें उस अवस्था में ही नहीं करना चाहिए । लेकिन जब आवश्यक हो तो डॉक्टर की सलाह से करे । अनावश्यक रूप से यदि इस दवा का इस्तेमाल करेंगे, तो यह हमारे शरीर में कुछ विशेष दुष्प्रभाव उत्पन्न करेगी जो स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध होंगे ।

फेफड़ों का रक्तचाप एक गंभीर बीमारी है । ऐसी दशा में मां को डॉक्टर के सलाह के अनुसार इसका नियमित सेवन करते यहां चाहिए । जब तक डॉक्टर ना कहे तब तक ही दवा का प्रयोग बंद नहीं करना चाहिए।

बिना डॉक्टर की सलाह के सामान्य गर्भवती महिला को इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए ।

यह होने वाले बच्चे के स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्प्रभाव डाल सकती है। जिन महिलाओं ने गर्भावस्था के अंतिम 3 महीनों में इन दवाईयो का इस्तेमाल किया हो उनकी होने वाली संतानों में नींद की कमी आना, अंगों का टेढ़ापन, सांस लेने में तकलीफ होना जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

सिलडेनाफिल के स्वास्थ्य पर प्रभाव । sildenafil tablet uses in hindi.

आजकल लोग विज्ञापनों के प्रभाव में आकर के बिना डॉक्टर की सलाह से ही दवाओं का इस्तेमाल कर लेते हैं। जिसका दुष्परिणाम अंत में उन्हें भुगतना पड़ता है। यह एक प्रकार का स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ भी है। किसी भी दवाई का इस्तेमाल यदि आवश्यकता के अनुरूप न किया जाए, तो वह अन्य बीमारियों को जन्म भी दे सकता है। सीलडेनाफिल दवाई के नियमित इस्तेमाल से कई अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं जो निम्न हैं-

1. सीने में दर्द।
2. हृदय रोगों में वृद्धि।
3. हार्ट अटैक
4. हाइपरटेंशन ।
5. ब्लड कैंसर
6. पेट का अल्सर
7. आंखों के रोग ।

महिलाओं के लिए सिल्डेनाफिल साइट्रेट टैबलेट आईपी 25 मिलीग्राम ।

यह महिलाओं में उत्तेजना शक्ति और काम इच्छाओं को बढ़ाने वाली दवाई का नाम है। यौन संबंध बनाना कितने पुरुषों के लिए आवश्यक हैं। उतने महिलाओं के लिए भी आवश्यक। लेकिन कुछ महिलाओं को काम इच्छा न होने की समस्या होती है। उनकी सेक्सुअल डिजायर को कम करने के लिए यह दवा एक राहत हो सकती है। जिन महिलाओं को लगे उन्हें काम अच्छा है कम होती हैं देर से होती हैं वे फीमेल सिलडेनाफिल टेबलेट का उपयोग ( sildenafil tablet uses in hindi. ) कर सकती हैं ।

पुरुषों के लिए सिल्डेनाफिल टेबलेट क्या काम आती है ? sildenafil tablet uses in hindi.

सिलडेनाफिल साइट्रेट एक उत्तेजक पदार्थ है। जो शरीर मे पहुंचने के बाद रक्तचाप को तीव्र करता है। जिससे रक्त वाहनियों में रक्त का सर्कुलेशन बढ़ जाता है । जिससे शरीर मे स्फूर्ति आती है। और लिंग में तनाव उत्पन्न होता है। जो व्यक्ति की सैक्स क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। जो व्यक्ति नपुंसक होते हैं अथवा यौन संबंध बनाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे लोगों को इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है ।

लेकिन यदि एक स्वस्थ व्यक्ति भी इसका इस्तेमाल करता है। तो वह अच्छे संबंध की खुशी को महसूस करता है। लेकिन दूरगामी परिणाम अच्छे नहीं होते हैं। लिंग में टेढ़ापन आना, स्वभाव में चिड़चिड़ापन होना, सीने में दर्द होना, हाइपरटेंशन, हाइपोटेंशन जैसी गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकता है। अतः डॉक्टर की सलाह के अनुसार आवश्यकता होने पर इनका प्रयोग ( sildenafil tablet uses in hindi. ) करें ।

सिल्डेनाफिल टेबलेट की खुराक की मात्रा । sildenafil tablet uses in hindi.

सिलडेनाफिल टेबलेट का उपयोग यदि उचित मात्रा में किया जाए तो यह सुरक्षित मानी गई है । लेकिन यदि अनियमित ढंग से या निश्चित मात्रा से अधिक इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह लाभ के स्थान पर नुकसान का सौदा भी बन सकती है । इसलिए डॉक्टर की देखरेख में हीं इसकी निश्चित खुराक का इस्तेमाल करना चाहिए । इसका सेवन रोज एक गोली पानी के साथ लेनी चाहिए । इसका सेवन खाली पेट किया जाए तो यह ज्यादा असरकारक होती है।

सिल्डेनाफिल टेबलेट का मूल्य । sildenafil tablet 100mg price.

सिलडेनाफिल की टेबलेट बाजार में ज्यादातर वियाग्रा, सुहाग्रा के नाम से प्रसिद्ध है। यह हर मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होती हैं । सिलडेनाफिल की टेबलेट कई ब्रांडो में बाजार में उपलब्ध है। प्रत्येक ब्रांड का अपना मूल्य अलग – अलग होता है । सामान्य रूप से बाजार में इसकी गोलियां ₹50 से लेकर ₹500 तक उपलब्ध है । इनमें भी बहुत सी दवाएं नकली हैं । इसलिए हमें सदैव अच्छी कंपनी के द्वारा निर्मित दवाई का ही सेवन करना चाहिए ।

सिल्डेनाफिल टेबलेट किसे नहीं लेना चाहिए ?

यअपनी निजी जीवन में सेक्स प्रॉब्लम के कारण अक्सर लोग विज्ञापनो पढ़कर विभिन्न प्रकार की दवाइयां लेने की गलती कर बैठते हैं जो स्वास्थ्य के लिए घातक सिद्ध होती हैं । सिल्डेनाफिल टेबलेट का उपयोग ( sildenafil tablet uses in hindi. ) का परिणाम भी यही होता हैं । इन दवाओं का उपयोग सोच समझकर डॉक्टर से परामर्श से करना चाहिए । सिल्डेनाफिल की गोली इन रोगियों को नहीं लेना चाहिए –
● ह्रदय रोगी
● एलर्जी से प्रभावित ।
उच्च केलोस्ट्रोल एवं हाई बीपी के रोगी ।
● स्तनपान कराने वाली महिला ।
● गर्भवती महिला ।
● बालक एवं वृद्ध आदि को सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें ।।