योग के प्रकार, नियम एवं फायदे । Benefits of yoga in hindi

What is yoga in hindi.

Benefits of yoga in hindi. वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवनशैली में तनाव से दूर होने, मन मस्तिष्क को शांति मिलने, अपनी आत्मा की शुद्धि के लिए, अपने तंदुरुस्ती के लिए, लोग योग साधना की ओर जुड़ रहे हैं। योग हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है । योग को नित्यप्रति दैनिक क्रियाकलाप का हिस्सा बना कर Benefits of yoga प्राप्त किया जा सकता है ।

बेहतर फायदे के लिए यह आवश्यक है कि yoga को नियम अनुसार सावधानी पूर्वक करना चाहिए क्योंकि योग एक ऐसी साधना है । एक ऐसी तकनीक है जिसे दिनभर की थकान दूर करके सेहत को तंदुरुस्त किया जा सकता है । Global health tricks मे आज कुछ ऐसे ही टॉपिक योग के प्रकार, नियम और फायदे । Benefits of yoga. पर चर्चा करने जा रहे है तो चलिए आगे बढ़ते है –

योग क्या है । What is yoga in hindi.


Yoga एक ऐसी अध्यात्मिक प्रक्रिया है, जिसमें इंसान अपने शरीर, मन और आत्मा को एक साथ केंद्रित करने का काम करता है । योग शब्द ‘ युज ‘धातु से बना है । जिसका अर्थ है जोड़ना । मतलब शरीर, मन, और आत्मा को एक सूत्र में जोड़ना । भगवत गीता के अनुसार योग कर्तव्य कर्म बंधक न हो, इसलिए निष्काम भावना से अनुप्रेरित होकर कर्तव्य करने का कौशल योग है । पांतजल के अनुसार योग की परिभाषा है, चित्त की वृत्तियों का निरोध ही योग हैं। बौद्ध धर्म के अनुसार कहेंगे की, कुशल चित्त की एकाग्रता योग है ।

योग के प्रकार | Type of yoga in hindi.

योग मुख्य रूप से 4 प्रकार के होते है जो इस प्रकार से है –

राज योग

इस योग को शाही योग भी कहा जाता है । राज योग में ध्यान महत्वपूर्ण है। इसके आठ अंग हैं। जैसे यम, नियम, आसान, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारण, ध्यान और समाधि । राज योग स्वविवेक एवं ध्यान के लिए सबसे महत्वपूर्ण है । राज योग के लिए आसन ही सबसे श्रेष्ठ माना जाता है ।


कर्मयोग

कर्मयोग में हर कोई इंसान कर्म करता है। अपने सेवा के माध्यम से मोक्ष प्राप्ति का समाधान लेता है। वह स्वार्थ और नकारात्मक विचार से दूर रहता है। चूंकि कर्म योग को इंसान के कर्मो अर्थात उनके कार्यों या सेवा की दृष्टि से देखा जाता है । कर्म योग का सिद्धांत है कि अपने अनुभवों की दृष्टि से वर्तमान के आधार पर भविष्य को सुंदर बनाया जा सकता है । जो हमारे जीवन को नकरात्मक ioता से मुक्त सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया जा सकता है । आत्म आरोही का कर्म वह मार्ग है जिसमें निस्वार्थ भाव से परहित के लिए जो कार्य करते है वही कर्म योग है ।

भक्ति योग

भक्ति योग सहिष्णुता का मार्ग है। यह एक मन का योग है । अपनी परमात्मा की भक्ति में लीन होकर वह परमात्मा का आनंद लेता है। इस कायनात में जगत स्वामी परमात्मा को सुनकर भक्ति भाव को नियंत्रित करने का भक्ति योग सहशक्त माध्यम है । इस योग में भक्ति भावना का विस्तृत वर्णन है ।

ज्ञान योग

ज्ञान योग यह बुद्धि का योग है यह ऋषि मुनि या विद्वानों का रास्ता है। इस योग के अंतर्गत गर्न्थो के सामग्र अध्ययन से बुद्धि का विकास किया जाता है । इस योग का रास्ता कठिन है क्योंकि ज्ञान योग प्रत्यक्ष है । वेदों एवं ग्रन्थों का गम्भीर रूप से अध्ययन करना केवल उन लोगों को आकर्षित करता है जो बौद्धिक क्षमता का विकास करना चाहते है । इसी प्रकार हठयोग भी एक प्रकार का योग है । हठ योग लोकप्रिय एवं Benefits of yoga है ।

योग के 7 फायदे | Benefits of yoga in hindi.


योग हमारे जीवन के लिए लाभदायक है जो हमेशा सेहतमंद बनाए रखता है । यह बात अलग है कि इनके प्रभाव धीरे धीरे दिखाई देते है । योग से कई बीमारियों से निजात पाई जा सकती हैं जैसे शुगर, कब्ज, हार्ट अटैक आदि । योग शरीर को निरोग रखने के साथ साथ रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करते है । योग के कई आसान होते है जिसे हमारा शरीर लचीला एवं सुडौल बन जाता है । योग से शरीर फुर्तीला एवं चेहरे पर चमक आ जाती है । ऐसे बहुत सारे फायदे हैं तो चलिए जानते है – योग के फायदे । Benefits of yoga in hindi –

1. योग से मन को मिलेगी शांति

नियमित रूप से योग करने से हमारे शरीर की मांसपेशियों में अच्छी एक्सकरसाइज हो जाती है । जिसे अच्छी नींद आती है और मन को शांति मिलती है ।

2. योग से तनाव से मुक्ति

नियमित रूप से योग करने से तनाव से मुक्ति मिलती है । जो आपके शरीर की थकान दूर करके तंदुरुस्त रखने में सहायक होते है ।

3. योग से निरोगी तन – मन

नित्यप्रति योग – व्यायाम करने से शारिरिक एवं मानसिक रूप से हेल्थी रह सकते है यानी आप अनेकों रोगों से निजात पा सकते है । आपके शरीर में इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगा जो रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि करेगा ।

4. योह करने से मोटापे से मुक्ति

योग हमारे शरीर की मांशपेशियों को न केवल पुष्ट करता है बल्कि अतिरिक्त चर्बी बढ़ने से रोकता है जिससे वजन भी संतुलित रहता हैं ।

5. योग ब्लड सर्कुलेशन कंट्रोल करता हैं –

प्रतिदिन योग अभ्यास करने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहता है जिसे ब्लड प्रेशर एवंब्लड शुगर जैसे बीमारियों से निजात मिलती है । योग करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है ।

6. योग करने से याददाश्त तेज होती

योग एक ऐसी तकनीक है जो तन एवं मन को पुष्ट करता है जिसे तनाव दूर होता है । बेहतर नींद के लिए उत्तम है । मानसिक रूप से स्वस्थ बना देता है । एकांग्रता बढ़ती है जिसे आपकी याददाश्त तेज होती है ।

7. योग करने से सुंदर एवं सुडौल शरीर होता है

प्रतिदिन योग व्यायाम करने से बॉडी की मांसपेशियों को पुष्ट करके शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखता है । जिसे आपका शरीर सुंदर एवं सुडौल बना रहता है चिंता से मुक्त करके बुढापे में जवान बनाए रखता है । आपका शरीर हष्ट पुष्ट एवं निरोग बना रहता है । यह सबसे बड़ा Benefits of yoga है ।

Benefits of yoga in hindi.

योग करने का सही समय | Right time of yoga.


योग के फायदे ( Benefits of yoga ) तब मिलते है जब सही समय पर योग करते है । क्योंकि योग करने का एक समय है जैसे सुबह 4 से 8 बजे तक एवं सूर्यास्त के समय कर सकते है । हालांकि दोपहर में भी कर सकते है पर इस बात का ध्यान रखें कि खाना खाने के 4 घण्टे बाद करे ।


इसमें ब्रह्म मुहूर्त यानी सुबह 4 बजे के बाद और सूर्योदय योग के लिए बेहतर माना जाता है । हमें जो योग्य समय लगता हैं उसे चुनकर हम योग कर सकते है। योग करते समय कोई जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए । योग हमेशा खाली पेट करना चाहिए। योग की शुरुआत हल्के फुल्के योग से होनी चाहिए ।


योग करने की जगह हमेशा स्वच्छ, साफ सुथरी और शांत होनी चाहिए। योगा के शुरुआत में और योग के बाद भी तुरंत कुछ खाना नहीं चाहिए । 2 से 3 घंटे की अवधि योग के बीच और खाने के बीच होना जरूरी है । योग के अंत में शवासन जरूर करना चाहिए ।

योग के 11 प्रमुख नियम | Rules of Yoga in Hindi.


एक अच्छा योग करने के लिए साधक को योग नियमो ( Yoga rules ) की पालना करना आवश्यक है । आप चाहे तो योग गुरु या किसी प्रक्षिशित व्यक्ति के सानिध्य में कर सकते है । तभी योग के फायदे ( Benefits of yoga ) सम्भव हो पायेगा । जैसे –
1. सबसे पहले एकांत स्थान का चयन करें ।

2. योग का अभ्यास सुबह या शाम के समय में ही करें ।3. योग से पहले स्नानादि क्रिया को पूर्ण करें ।

4. योग से कम से कम 2 घण्टे पहले खाना न खाए यानी भूखे पेट अभ्यास करें ।

5. योग तन मन से एवं पूर्ण दृढ़ता से करें ।

6. अपनी इच्छा अनुसार योग करें ।

7. धीरे धीरे एवं लगातार अभ्यास करें ।

8. यदि आप किसी रोग से परेशान है तो चिकित्सक की सलाह से योग करें ।

9. आसन अभ्यास के बाद प्राणायाम एवं अंत मे शवासन करें ।

10. योग पर पूरा ध्यान केंद्रित करते हुए शुरुआती दिनों में कम से कम 20 मिनट फिर धीरे धीरे अवधि बढ़ा सकते है ।

11. योग के दौरान किसी तरह की तकलीफ होने पर योगाभ्यास बंद करके तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें ।

योग कैसे करें | How to do yoga.


योग करने की जगह हमेशा स्वच्छ, साफ सुथरी और शांत होनी चाहिए। योग करते समय हमारा मन आनंदी होना चाहिए । कोई चिंता, तनाव न रखते हुए एकाग्रता से योग करना चाहिए । योग करते समय मन में संयम होना जरूरी है। सेहत तंदुरुस्त होने पर योग छोड़ना नहीं चाहिए । उसे बिना आलस्य लगातार करते रहना चाहिए। योगा के शुरुआत में और योग के बाद भी तुरंत कुछ खाना नहीं चाहिए। 2 से 3 घंटे की अवधि योग के बीच और खाने के बीच होना जरूरी है । Benefits of yoga के लिए योग के अंत में शवासन जरूर करना चाहिए ।

सावधानी । important thing for benefits of yoga.

Benefits of yoga तभी संभव है जब पूरी सावधानी से योग करें । जैसे अगर आप पहली बार योग कर रहे हो, तो प्रशिक्षित गुरु से सीखें । अगर आप बीमार है, तो अपनी बीमारी प्रशिक्षित गुरु को बताइए । वह आपकी उम्र, बीमारी, आपकी क्षमता के अनुसार योगासन बताएगा । योगासन करते समय अगर हमें कोई दुखापत हो जाती हैं, तो योग नहीं करना चाहिए।योग करने से आपको फर्क तुरंत नहीं लेकिन फायदा जरूर दिखाई देगा इसलिए संयम के साथ योग करना है।


उपसंहार – योग करने से नई ऊर्जा का संचार शरीर में रहता है। जीवन को तनाव रहित, नैराश्य ग्रस्त, बीमारी से दूर रहना चाहते हो, तो योगसाधना का जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। योग करें निरोग रहे। तो उम्मीद है आज का टॉपिक Benefits of yoga आपके लिए उपयोगी रहा होगा ।  

Read more posts –

मेडिटेशन के नियम एवं फायदे । Benefits of meditation.

बच्चों के लिए मेडिटेशन के फायदे । Kids meditation in hindi.

Leave a Comment