मेडिटेशन के फायदे । Benefits of meditation.

What is meditation.

Benefits of meditation in hindi. आज मनुष्य के पास सबकुछ है। धन, फैक्टरी, कारें, बढ़िया बड़ा सा महल जैसा मकान एवं बंगला, शौहरत, सोना चांदी आदि सभी कुछ तो है परन्तु क्या कभी आपने उनसे पूछा कि इतना कुछ होने के बाद भी वह सुखी हैं या नहीं | उन्हें मानसिक शांति है या नहीं ? व्यस्तता भरी जिंदगी में बॉडी एवं माइंड को रिलेक्स नहीं मिल पाता है । यही कारण है कि अनेको बीमारियां पाव पसार रही है ।


सबसे आगे निकलने की होड़, समाज में सबसे अमीर बनने की चाहत मनुष्य को मानसिक तनाव उपहार में दे रही है। और अधिक की चाहत में मनुष्य स्वयं को मानसिक पीड़ा दिए जा रहा है। परन्तु यदि इन सबसे बचना है और अपने मस्तिष्क व शरीर को स्वस्थ रखना है तो एक रास्ता है और वो है Meditation यानी ध्यान, योग । मेडिटेशन से बहुत फायदे ( Benefits of meditation ) है । मेडिटेशन से बॉडी एवं माइंड को रिलैक्सिंग देता है तो चलिए जानते है – मेडिटेशन के नियम एवं फ़ायदे । Benefits of meditation in hindi.

मेडिटेशन क्या है – what is meditation ?

Meditation को ध्यान, विचार, समाधि, सोच, साधना, चिंता और मनन भी कहा जाता है या कह सकते हैं। एक ऐसा मार्ग जो हमारे जीवन को सुचारू रूप से आगे बढ़ने व बढ़ाने में हमारी सहायता करता है, Meditation कहा जाता हैं ।

सामान्य शब्दों में हम इस शब्द को इस प्रकार समझ सकते हैं कि जब व्यक्ति अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण नहीं रख पाता और इधर-उधर भटकता सा रहता है तब उसे ध्यान व मनन यानि की Meditation की आवश्यकता पड़ती है। जो इस कार्य में उसकी पूरी मदद भी करती है।

मेडिटेशन की परिभाषा – Meaning of meditation in hindi.

अगर हम लोगों की राय जाने तो मेडिटेशन के बारे में सबके विचार पृथक- पृथक होगें। साधारण शब्दों में तो इसका अर्थ यही है कि “मेडिटेशन आपके गतिशील व उथल पुथल होते मन को नियंत्रित करने का एक अच्छा माध्यम है।” मेडिटेशन से व्यक्ति को अपनी आंतरिक शक्तियों को पहचानने में पूरी मदद मिलती है। चिकित्सको के द्वारा यह साबित हो चुका है कि मानव के शरीर में कुछ ऐसी भयंकर बीमारियाँ होती हैं जिनका ईलाज केवल मेडिटेशन ही से संभव हो सकता है।


मेडिटेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके मस्तिष्क में चलने वाले विचारों को शांत कर देता है। वे विचार जो आपको थकान देते हैं, परेशान करते हैं और चैन से जीने भी नहीं देते। आप सभी ने संत ओसो का नाम सुना ही होगा । वह कहते है कि मेडिटेशन व्यक्ति के लिए उस समय वरदान साबित होता है जब चारों तरफ से उसे निराशा ही मिलती हो । या कोई भी अन्य मार्ग दिखाई नहीं पड़ रहा हो।

मेडिटेशन के नियम – Rules of meditation in hindi.

ऐसे तो मैडिटेशन का कोई निश्चित समय नहीं है ना ही कोई ख़ास तरह के नियम बनाए गये हैं। व्यक्ति कहीं भी व कभी भी मैडिटेशन कर सकता है परन्तु फिर भी यदि इसके लिए एक समय तय कर लिया जाए तो अधिक अच्छा रहता है।

सुबह 4 बजे के बाद का समय व शाम को भी यदि आपको लगता है कि यह समय उपयुक्त है तो ठीक है अन्यथा आप शाम का समय 7 बजे के बाद या जब आपको लगता है कि आप मैडिटेशन कर पायेगें तो उसी के अनुसार set कर लीजिये। शुरू में थोड़ा अजीब ज़रूर लगेगा परन्तु जब आदत पड़ जायेगी तो व्यक्ति काफी अच्छा व relax feel करेगा।


Meditation के प्रकार / Types of meditation

◆ Mindfulness Meditation –
जो व्यक्ति बार बार बातें व चीज़े भूलने की बात करते हैं उनके लिए यह Mindfulness meditation करना बहुत अच्छा रहता है।

Yoga Meditation

कभी कभी मैडिटेशन के दौरान व्यक्ति का ध्यान इधर उधर की बातों में चला जाता हो। मन अस्थिर होकर पुरानी बातें सोचने लगता है तब यह मैडिटेशन करना चाहिए। इसके अन्तर्गत जब व्यक्ति ध्यान मे होता है तो उसे अपने श्वास को अपने अंदर लेना चाहिए और फिर धीरे धीरे श्वास को छोड़ना चाहिए। इससे शारीरिक व मानसिक लाभ मिलने के साथ साथ व्यक्ति का ध्यान एकाग्रता की ओर चला जाता है और वह ध्यान में पूरी तरह लीन हो जाता है।

Kundalini meditation.

कुण्डलिनी मैडिटेशन के नाम ही से पता चल रहा है कि इसका क्या प्रयोजन हो सकता है ? इसका मुख्य उद्देश्य मनुष्य के शरीर में सोई ऊर्जा को जगाना है। हम सभी जानते हैं कि मानव के शरीर में कुण्डलिनी का कितना महत्वपूर्ण स्थान है और इस ऊर्जा को ऊपर लाने/ उठाने व जाग्रत करने में सात चक्रों से गुज़रना पड़ना है।
यह ऊर्जा केवल इस योग व मैडिटेशन ही से संभव हो सकती है।

Vipassana Meditation

बहुत ही महत्वपूर्ण व काफी प्राचीन ध्यान की पद्धति है विपस्सना मैडिटेशन । आत्मा की शुद्धि के लिए व स्वयं को जानने हेतु यह बहुत लाभकारी योग पद्धति है। जब कभी मनुष्य का ध्यान सांसारिक मोह माया में फसने लगे और अनेको इच्छाएँ जन्म ले, लें तब यह योग ही उसे इन सबसे मुक्त कराता है।

Transcendental Meditation.

शरीर के अनायास बढ़ते रक्तचाप को रोकने व कम करने के लिए यह योग बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Guided Meditation

आजकल बाज़ार में ध्यान व योग के लिए अनेको चीज़े आ गई हैं जिसके उपयोग से मनुष्य अपने जीवन से निराशा व चिंता को दूर कर शांत वातावरण ला सकता है। इसके लिए काफी सारी संस्थाएँ भी खुली हुई हैं जो मनुष्य की पूरी सहायता करती हैं।

Heart Rhythm Meditation –

मनुष्य के हृदय को मज़बूत करने के लिए यह मैडिटेशन बहुत कारगर साबित हुआ है। Lowering heart rate, Lowering blood pressure, Reducing stress and anxiety, हमारे शरीर से हानिकारक हारमोन्स को निकालने मे मदद करता है। कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। अगर हमे ठीक से नींद नहीं आती तो हमारी नींद की समस्या को दूर करता है।

Benefits of meditation.


मेडिटेशन के फायदे – Benifits of Meditation in hindi. –

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी से बचना तो सभी के लिए असंभव है परन्तु फिर भी मैडिटेशन एक मात्र वह साधना है जिससे व्यक्ति अपने जीवन से stress को काफी हद तक कम कर सकता है। तो चलिए जानते है Benefits of meditation in hindi.


• हमारे कामकाज के द्वारा जो हमारे मस्तिष्क में मानसिक तनाव हो जाता है मैडिटेशन से वह तनाव काफी हद तक कम किया जा सकता है।

• कैसी भी चिंता हो, यदि व्यक्ति ध्यान करेगा तो चिंता दूर हो जायेगी और व्यक्ति relax feel करेगा।

• व्यक्ति जब मैडिटेशन करता है तब शून्य में चला जाता है और इस से उसमे स्वयं के प्रति जागरूकता उत्पन्न होती है। अपने आपको जानना, समझना, अपने हृदय व सांसो की रृदम को सुनना व महसूस करना उसे आ जाता है।

• जिन लोगों को नींद नहीं आती उनकी नींद में सुधार हो जाता है और व्यक्ति रात को आराम से सोकर सुबह समय पर उठ सकता है।

Benefits of meditation in hindi.

• मैडिटेशन का अर्थ है स्वयं के शरीर को अपने नियंत्रण में करना इसी कारण मैडिटेशन करने वाले व्यक्तियों को कोई भी गलत आदत नहीं लग पाती। उन्हें अपनी आदतो पर control करना आ जाता है। जो कि सबसे बड़ा Benefits of meditation है ।

• मैडिटेशन से व्यक्ति का गुस्सा शांत होता है।

• अच्छे विचारों का समावेश हो जाता है।

• व्यक्ति का मन मस्तिष्क उसके नियंत्रण में होने के कारण वह कोई भी बुरा कार्य नहीं कर पाता और सबके साथ सद् व्यवहार करता है। दूसरो के प्रति सहायता की भावना स्वत: उसके मन में जन्म ले लेती है।

• व्यक्ति अपने सभी छोटे बड़े काम शांति से करता है।

• मुख मंडल पर एक तेज दिखाई देने लगता है जो आत्मविश्वास से परीपूर्ण होता है।

• मेडिटेशन का सबसे बड़ा Benefits of meditation है कि बॉडी एवं माइंड को रिलेक्स कर देता है ।

मैडिटेशन कैसे करें – How to do a meditation in hindi.

ऐसे तो मैडिटेशन करने के अनेको उपाय व विधियाँ आपको मिल जायेगीं। आप टेलीविजन या नेट पर भी search करेगें तो योग से सम्बंधित बहुत सारी चीज़े आपके सामने आकर खड़ी हो जायेगीं।

Benefits of meditation तब मिलता है जब तरीके से हो । तो सबसे अच्छा तरीका यही है कि सबसे पहले आप अपने लिए कोई शांत जगहा का चुनाव करें। वह जगह आपका कमरा, आपकी छत या फिर बगीचा भी हो सकता है। वहाँ आप चटाई या कोई कपड़ा बिछा लीजिये। अब उस पर बैठ जाइये।


बैठते समय आप अपनी कमर व रीढ़ की हड्डी को एकदम सीधा रखें। इस बात का ध्यान अवश्य रहे कि गरदन भी आपकी सीधी ही होनी चाहिए अन्यथा योग पूर्ण नहीं माना जायेगा।

Yoga kaise kare.

किसी को खड़े होकर मैडिटेशन करना अच्छा लगता है तो वह खड़े होकर भी कर सकते हैं परन्तु कमर व गरदन का सीधा होना प्रत्येक दशा में बेहद आवश्यक है। आप इसे लेटकर भी कर सकते हैं।


उद्देश्य है केवल एक ही मन व चित शांत रहे और मस्तिष्क में किसी प्रकार की परेशानी ना हो। मैडिटेशन करते समय व्यक्ति को अपनी आँखे बंद करनी है और अपने दिमाग में आ रही बातों व विचारों को एकदम शून्य पर ले जाना है।

व्यक्ति को मैडिटेशन के दौरान अपनी सांसो को महसूस करने की कोशिश करनी चाहिए यही वह कोशिश है जो व्यक्ति को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाती है और मानव शरीर रोग मुक्त व चिंता रहित हो जाता है। यही ध्यान का Benefits of meditation है ।

Meditation कुछ विशेष बातें

• स्थान शांत चुनें, कहीं से भी शोर आदि ना आ रहा हो।

• अधिकतर लोगों को सुबह ही मैडिटेशन करने की सलाह दी जाती है।

• याद रहे कि मैडिटेशन खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए। इससे नींद आने की संभावना बनी रहती है।

• मैडिटेशन बिल्कुल खाली पेट भी नहीं करना चाहिए इससे बार बार व्यक्ति का ध्यान भोज्य सामग्री में जाता रहेगा। इसका उपाय यही है कि कुछ भी खाने के लगभग दो तीन घंटे बाद ही मैडिटेशन करना चाहिए।

• मैडिटेशन गुस्से मे कभी ना करें बल्कि जब आप एकदम relax feel कर रहे हों तभी मैडिटेशन करना चाहिए।

• मैडिटेशन करते समय मुख मंडल पर हल्की मुस्कान होना ज़रूरी है। अगर किसी कारणवश नहीं हो पा रही तो मुख पर शांति के चिन्ह अवश्य दिखने चाहिए।

उम्मीद है कि आज का टॉपिक Benefits of meditation आपको पसंद आया होगा । आप अपने विचार हमारे कमेंट बॉक्स में लिखे ।। शाहाना परवीन, पटियाला पंजाब ।।

Read more posts –

एलोवेरा के फायदे । Benefits of aloevera.

शुगर के लक्षण एवं उपाय । Home remedies of diabetes.

Leave a Comment