बच्चों में मेडिटेशन के फायदे । kids meditation in hindi.

Kids meditation in hindi.


Kids meditation in hindi. ध्यान बच्चे हो बूढ़े सभी के लिए आवश्यक है । मेडिटेशन का अर्थ है मन को एक केंद्रित करना, एक जगह पर लाना । हमारा मन एक ही समय में कई विचार और कई तरह की बातें सोचता रहता है । हम कुछ बोलते नहीं परंतु मन अंदर ही अंदर बोलता और सोचता रहता है ऐसे में उसे शांत रखने का एक ही तरीका है ध्यान केंद्रित करना । मेडिटेशन करने से तनाव और चिंता दूर होकर मन में सकारात्मक विचार आते हैं ।


इसी प्रकार बच्चों का मेडिटेशन करने Kids meditation के बहुत सारे फायदे हैं । उनका शारिरिक एवं मानसिक वीकास होता है । पढ़ाई में मन लगा रहता है जिसे वे बड़े होकर सफल लाइफ के लिए सक्षम बन जाते है तो Global health tricks में जानते है बच्चों में मेडिटेशन के फायदे । kids meditation in hindi.


बच्चों को मेडिटेशन क्यों जरुरी है ? Why need kids meditation.


बच्चे बहुत शरारती चंचल होते हैं उन्हें मेडिटेशन की खास जरूर होती है । ताकि उनकी बौद्धिक क्षमता का विकास अच्छे से हो आज के आधुनिक तंत्र विज्ञान के दौरान हम भागा दौड़ी के जीवन में मन की आत्मशांति चाहते हैं । वैसे ही बच्चे भी बचपन से तंत्रविज्ञान से जुड़े हुए हैं । उन्हें आप मोबाइल हाथ में दे दो, हमसे ज्यादा तकनीक उन्हें पता होती हैं हमसे बिना सीखें उन्हें सब कुछ आता है । ऐसे में हम अपने बच्चे से बहुत ख्वाहिशें या यह कहें कि उम्मीदें रखते है ।


हमारी कई सारी इच्छाएं हम उन पर लाद देते हैं और करवाने की कोशिश करते रहते हैं। ऐसे में हम बच्चों की इच्छा पसंद की ओर ध्यान नहीं देते । उस समय बच्चे के मन में कई हलचल अंदर ही अंदर चलती रहती है। उसे भी यह समझ में नहीं आता कि जो उसे पसंद है वह करें या माता-पिता को जो पसंद है वह करे। ऐसे में वह डर कर चिंता में पड़ जाता है और नाकाम हो जाता है । तब हम बच्चों को ही ताने देते हैं, कोसते रहते हैं ।

Bachhon ke liye meditation ki jarurat kyon ?

यहां पर हमें ध्यान देना है कि बच्चे मिट्टी का गोला है जैसे उसे तराशाओगे, वह वैसा तराशा जाता है। लेकिन इसे तराशने का समय उस कच्चे मिट्टी में होता है, जो पकने पर टूट जाता है । वैसे ही हमें बच्चों को कार्यशील बनाने के लिए बचपन में ही सक्रिय करने के लिए मेडिटेशन सिखाना चाहिए ।

साधारण 2 से 3 साल की उम्र बच्चों को मेडिटेशन ( kids meditation for 2 years ) के लिए सही होती है। हम सभी अपने बच्चों से प्यार करते हैं उनकी जिंदगी बेहतर करने के लिए मेडिटेशन कराना एक बेहतरीन तरीका है। मेडिटेशन बच्चों में ध्यान विकसित करने, उन्हें अपनी भावनाओं पर काबू पाने एकाग्रता से अध्ययन करने में मदद करता है । उसकी सेहत और काम करने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

Also read

मेडिटेशन के नियम एवं फायदे । Benefits of meditation

नवजात शिशु की देखभाल कैसे करें । Newborn baby care tips.


मेडिटेशन करने का सबसे अच्छा समय । Right time for kids meditation.


मेडिटेशन करने की जगह स्वच्छ और शांत होनी चाहिए। सुबह या शाम दोनों में से उचित समय हमें सुनना है । मेडिटेशन की शुरुआत में हमारा मन शांत रखने का प्रयास करना है । फिर धीरे-धीरे गहरी लंबी सांस लेते हुए अपनी सांसो पर ध्यान केंद्रित करना है । मेडिटेशन करते समय चेहरे में आनंद और मुस्कुराहट होनी चाहिए ।


मेडीटेशन कैसे करें । How to do a kids meditation.


● बच्चों को मेडिटेशन सिखाते समय हमें भी उनके साथ मेडिटेशन करना चाहिए, क्योंकि बच्चे हमें करते देख जल्दी सीख जाते हैं ।

● स्वच्छ जगह पर मैट बिछाकर हमें भी ध्यान मुद्रा में बैठना है और बच्चों को भी ध्यान मुद्रा में बैठने के लिए कहना है ।

● बच्चों को ध्यान सिखाते समय उनका मन शांत, एकाग्र चित्र करते हुए उन्हें आरामदायक मुद्रा में बिठाना हैं।

● शरीर सीधा आंखें बंद और सांस पर उन्हें ध्यान देने के लिए सिखाना है ।

● बच्चों को धीरे धीरे सांस अंदर लेना और बाहर छोड़ने की प्रक्रिया भी समझानी है । जिससे वह सांस पर नियंत्रण करना सीख जाते है।

● इस अलावा बहुत सारे Mindfulness meditation app उपलब्ध है जिनकी आप मदद ले सकते है ।

Benefits of kids meditation.


बच्चों के मेडीटेशन के प्रकार । Type of meditation.


वैसे मेडिटेशन के कई प्रकार है। पर आज हम बच्चों के मेडिटेशन के प्रकार देखेंगे ।

माइंडफुल मेडिटेशन | Mindfulness meditation for children.


माइंडफुल यानी हमें अपने मन को केंद्रित कर मन में आने वाले विचारों पर रोक लगाना है । बच्चे के मन में आने वाले विविध प्रश्न, विविध विचार, इधर – उधर की बातों को रोक लगाकर, मन को शांत और एकत्रित करने बनाने का काम माइंडफुल मेडिटेशन में किया जाता है । उनके मन में आने वाले नकारात्मकता को दूर कर, शरीर और मन को शांत करना माइंडफुल मेडिटेशन में किया जाता है ।

मंत्र मेडिटेशन | Mantra meditation for kids.


मंत्र मेडिटेशन बच्चों के लिए एक ध्यान का प्रकार है । इसमें बच्चों को ध्यान सिखाते समय आंख बंद करके एक मंत्र का जाप सिखाया जाता है । ज्यादातर योग में ओम का मंत्र ध्यान मुद्रा में बोला जाता है, जो मन को शांत करने और ध्यान केंद्रित करने में काम आता है । जब हम मंत्र द्वारा मेडिटेशन करते हैं, तो हमारे शरीर में स्पंदन शुरू होता है। एक कंपन गति होती है जिससे हमारा भटका हुआ ध्यान एक जगह पर केंद्रित होने में मदद मिलती है । हम अपने सांस पर भी ध्यान देने लगते हैं ।


मंत्र मेडिटेशन में ओम मंत्र सबसे शक्तिशाली और महत्वपूर्ण मंत्र है। ओम मंत्र के साथ साथ भी अन्य मंत्रों का भी उपयोग मंत्र मेडिटेशन में किया जाता है । “लोक : समस्ता सुखिनो भवंतु ” यह मंत्र का भी उच्चारण मंत्र मेडिटेशन में किया जाता है । इस मंत्र द्वारा करुणा एक दूसरे से मदद भाव, सहयोग का भाव जागृत होता है । हम इस मंत्र द्वारा सबके सुख की कामना करते हैं । और यह मंत्र दोहराते जाते हैं ।

स्पिरिचुअल मेडिटेशन | Spiritual meditation for kids.


स्पिरिचुअल मेडिटेशन को हिंदी में अध्यात्मिक मेडिटेशन कहा जाता है । इसे करने के लिए हमें मार्गदर्शक गुरु की जरूरत है । यह आसन आसान नहीं है । अंतर्ध्यान करते हुए मन में गहराई में चले जाना पड़ता है । जहां सिर्फ और सिर्फ आनंद ही आनंद होता है हम अपने सारे दुखों को भूल कर अध्यात्मिकता से जुड़ जाते हैं ।

जैसे पुराने साधु संत, संसार की सारी मोहमाया से परे होकर आध्यात्मिकता से जुड़ जाते हैं। वैसे ही इस अध्यात्मिक मेडिटेशन में हमें भी अपने आपको आध्यात्मिकता से जोड़ना पड़ता है हम वासुदेवा कुटुंबाकम के अनुसार दूसरे के हित करुणा, दया, सहयोग की भावना से जुड़ जाते हैं सकारात्मक विचारों से जुड़ जाते हैं ।


मेडिटेशन के फायदे / Benefits of kids meditation in hindi.


● मेडिटेशन रोजाना करने से दिनभर मन शांत रहता है।
● शरीर में स्फूर्ति रहती है ।
● मानसिक विकास होता है बच्चों को अच्छी नींद आती है ।
● बच्चों को तनाव से राहत मिलती है।

● बच्चों को पढ़ाई करना अच्छा नहीं लगता क्योंकि एकाग्रता की कमी होती है, पर मेडिटेशन से एकाग्रता बढ़ती है । याददाश्त सुधारती है । पढ़ा हुआ याद रहता है।
● बच्चों को छोटी सी उम्र में होने वाली रक्तचाप, शुगर की बीमारी, अस्थमा की बीमारी, कमजोरियां, मेडिटेशन करने से दूर होने लगती है ।

● बच्चा तंदुरुस्त रहता है । उसका रक्त संचार भी बेहतर हो जाता है । मेडिटेशन का फायदा सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बड़े बूढ़े हम सभी को लागू होता है ।
● बच्चों के साथ हमारा दिमाग शांत रहता है। बच्चे भी खुश हम भी खुश रहते हैं ।

● मेडिटेशन से ना बच्चों को गुस्सा आता है । ना मेडिटेशन से बड़ों को गुस्सा आता है।
● हम सभी सकारात्मक सोच रखने लगते हैं ।

● हमारा आत्मविश्वास बढ़ जाता है। हमारे शरीर में एक चुस्ती स्फूर्ति दौड़ती रहती है।
● एक नए उत्साह उमंग के साथ हम अपने जीवन की हर पहलू को देखते हैं ।


अंतिम शब्द । kids meditation in hindi.

मेडिटेशन आज के व्यस्त जीवनशैली का महत्वपूर्ण अंग बन गया है । बच्चे बड़े बूढ़े सभी तनावग्रस्त और भागदौड़ भरा जीवन जी रहे हैं। माता-पिता को बच्चों के लिए समय नहीं है । वही बच्चों को माता-पिता के लिए समय नहीं है । सभी एक तनाव भरा जीवन जी रहे हैं । ऐसे समय मेडिटेशन एक ऐसा सेतु है, जो इन सब को राहत दिलाने का काम करता है ।


इंसान को तनाव से दूर कर, चिंता से परे कर आनंद, खुशहाली भरा जीवन जीने की प्रेरणा मेडिटेशन देता है । साथ ही शरीर की बीमारियों को दूर कर, हमें तंदुरुस्त भी बनाता है । मन में आत्मविश्वास सकारात्मक सोच निर्माण करता है । इसलिए तनाव रहित, बीमारियों से मुक्त जीवन अगर हमें जीना है, तो बच्चों के साथ बड़े बूढ़े सभी को मेडिटेशन करना जरूरी है । यदि आपके बच्चे मेडिटेशन ( Kids meditation ) कर रहे है तो आप उनका ध्यान रखें । उन पर नजर बनाए रखें ।

Leave a Comment