Site icon Global Health Tricks

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup – कब्ज की तोड़ने की दवा

Pet saaf karne ki angreji dawa.

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup । आए दिन कई बीमारियों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है । जिसमें सहज रूप से भोजन पचना और अवशिष्ट के रूप में मल के द्वारा दूषित भोजन का आसानी से निकलना कठिन हो जाता है । यही वजह है कि लोगों को कई समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं । भोजन ना पचना कई बीमारियों का आमंत्रित करने जैसा है । इसलिए भोजन का सुचारू रूप से पचना और अपनी प्रक्रिया में निरंतरता लाना बहुत ही आवश्यक हैं ।

कभी – कभी कुछ लोग कब्ज की शिकायत से परेशान रहते हैं जिसके कारण शरीर में कई तरह के अवशिष्ट पैदा हो जाते हैं । वैसे घरेलू उपाय तो अक्सर लोग करते ही हैं लेकिन मर्ज अधिक बढ़ जाने से लोगों को अंग्रेजी दवाई के लिए रोक नहीं पाते । जिसमें कई तरह के पेट साफ करने की सिरप मेडिकल स्टोर में आसानी से मिल जाते हैं आइए उन कुछ सिरप के बारे में जाने – Pet saaf karne ki angreji dawa.

पढ़े – वीर्य को गाढ़ा करने की दवा Patanjali

पेट साफ क्यो नहीं होता हैं ?

पेट साफ करना बहुत जरूरी हैं । लगातार अव्यस्थित खानपान जैसे जंक फ़ूड, फास्ट फ़ूड, चटपटा, बासी भोजन, गरिष्ठ भोजन आदि भोजन करने से ठीक से पाचन नही होता हैं । लगातार एक जैसी स्थिति होने के कारण पाचन तंत्र भी खराब हो जाता हैं । फलस्वरूप पेट अपशिष्ट पदार्थो की मात्रा अधिक बढ़ जाती है।

इसी प्रकार लगातार कब्ज रहने एव कठोर मल के कारण भी अपशिष्ट पदार्थो की मात्रा अधिक बढ़ जाती हैं । जिससे पेट की कार्यप्रणाली बाधित हो जाती हैं और चयापच्य ठीक से नही होता हैं ।

इसी तरह कम पानी पीने से एव फाइबर युक्त भोजन न करने से लेट्रिन कठोर हो जाता हैं जिससे वह ठीक से बाहर नहीं निकल पाता है । जिससे पेट साफ नही होता हैं ।

पढ़े – ब्रेस्ट कम करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali

पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup

व्यस्तम जीवन शैली ने आज पूरे सिस्टम को बदल दिया है । यहां टेक्निकल सिस्टम की बात नही है बल्कि शारीरिक सिस्टम की बात कर रहे है । असल में हमारा शरीर भी किसी मशीनरी से कम नहीं है । इसलिए समय समय पर ध्यान देना अति आवश्यक है । इन सब सिस्टम मे से पेट बहुत महत्वपूर्ण है । जिसे साफ एव स्वस्थ रखना जरूरी हैं । अव्यस्थित खानपान के कारण पेट साफ नही हो पाता है ।

यही कारण है कि पेट को साफ करने के लिए अंग्रेजी, आयुर्वेदिक, पतंजलि दवाओं का सेवन किया जाता हैं । चुंकि तुरंत पेट साफ करने के लिए अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना हितकर है । क्योकि इन syrup का सेवन अपनी मर्जी के अनुसार कर सकते हैं । तो चलिए जानते हैं – पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup के बारे में –

पढ़े – कब्ज के लक्षण व उपचार । What is constipation in hindi.

साॅफ्टेक प्लस सिरप – पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा syrup

यह दवाई जो पेट साफ करने की दवा है  । यह 71 प्लस सिरप एक कांबिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल कब्ज के इलाज के लिए किया जाता हैं । असल में यह दवा मल में उपस्थित पानी को सोख लेता है और उसे मुलायम करता है । ताकि आसानी से कब्ज वाले व्यक्ति को मल त्याग हो सके । साथ ही साथ गैस भी निकल सकते हैं।

वैसे तो या सिरप डॉक्टर के अनुसार ही दी जाती हैं । असल में यह निर्भर करता है की मरीज को कैसे और किन परिस्थितियों में कितनी खुराक की आवश्यकता है । यह दवा भोजन के बाद या भोजन के पहले भी लिया जा सकता हैं । लेकिन ध्यान देना होगा की यह निर्धारित समय व दिन तक सेवन मरीज करें अन्यथा उनकी कंडीशन और भी खराब हो सकती हैं ।

इस दवा को डॉक्टर के अनुसार ही समय-समय पर लेना कारगर होगा । इसके साथ साथ पेट दर्द, गठिया जैसे समस्याओं से भी यह दवा बहुत फायदेमंद हैं। दवाई के साथ साथ अपनी लाइफ स्टाइल में भी परिवर्तन लाने की आवश्यकता है जैसे फाइबर युक्त आहार और मोटे अनाज के साथ-साथ फल का भी सेवन मरीज को करना आवश्यक है । इतना ही नहीं व्यायाम और सुबह में मॉर्निंग वॉक करना भी जरूरी है ताकि शरीर की गतिविधियां चालू रहे।

अगर रोगी को किसी तरह की अन्य बीमारी हो जैसे लीवर संबंधित और भी कोई गंभीर बीमारी हो तो इसकी चर्चा अपने डॉक्टर से जरूर करें । इसके अलावा जो गर्भवती एव स्तनपान कराने वाली माताओ को भी डॉक्टर्स के सलाह अनुसार ही इस दवा का सेवन करना चाहिए ।

Gastrik Kill syrup.  तुरंत पेट साफ करने की अंग्रेजी दवा –

आजकल पेट साफ ना होना अर्थात कब्ज का होना सामान्य समस्या हो गई है जिसके कारण लोगों को बहुत ही परेशानी होती है इसकी छुटकारा तभी हो सकता है जब दवा का इस्तेमाल नियमित रूप से करें यह दवा जब नियमित रूप में पेट साफ नहीं होता और उसके कारण अमृता गैस पाचन संबंधी समस्याएं मरीज को होने लगती है तो यह बहुत ही फायदेमंद होती है इसकी एक खुराक कब्ज में रामबाण का काम करती है जिससे मरीज को राहत मिलती है लेकिन यह डॉक्टर के अनुसार ही दी जाती है।

इसतेमाल – इस सिरप का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करें डॉक्टर मरीज के मर्ज के आधार पर इस दवाई का सेवन करने की सलाह देते हैं । इसके इस्तेमाल में खुराक की कोई निर्धारित मात्रा तो नहीं होती है लेकिन डॉक्टर के अनुसार दिए गए निर्देश के अनुसार ही इस्तेमाल करें ताकि बेहतर परिणाम देखने को मिले।

Laxoclear syrup. मल ढीला करने की अंग्रेजी दवा –

लक्सोक्लियर सिरप लैक्सेटिव है जो हाथों को साफ करने का काम किया करती है और साथ ही इसमें सक्रिय अर्थात मूवमेंट रखती है जिसके कारण कब्ज से मरीज को राहत मिलता है। यह सिरप कब्ज में बहुत ही कारगर दवाई के रूप में प्रचलन में है इसलिए डॉक्टर मरीज को इसके सेवन का राय देते हैं।

यह सिरप एक लैक्सेटिव का काम करती है जो मल में उपस्थित पानी को सुखा कर मल को आसानी से निकलने में मदद करता है । यह इसलिए होता है जैसे ही इस दवा का लोग सेवन करते हैं । आंतों में मूवमेंट बढ़ जाता है जिसके कारण पेट आसानी से साफ हो जाता है । यह अपने गुणवत्ता में बहुत ही परफेक्ट है जो मरीज को किसी तरह की असुविधा नहीं होने देती वैसे इस दवा का सेवन करने में और प्रभाव दिखने में मरीज को एक-दो दिन भी लग सकते हैं ।

उसके बाद जब यह अपना काम ठीक से करने लगता है तो समय पर यह दवाई बंद भी कर दी जाती है । वैसे फाइबर युक्त भोजन और सब्जियों का इस्तेमाल करें साथ ही पानी का अत्यधिक रूप में सेवन करें तो कब्ज जैसे मुसीबतों से लोगों को छुटकारा मिल सकता हैं ।

Looz syrup. कब्ज तोडने की अंग्रेजी दवा –

पेट में कब्ज की समस्या अर्थात मल का बार-बार रुकना मरीज को भजनी की समस्या हो सकती है इसलिए पेट साफ करने की यह सिरप बहुत ही कारगर है कब्ज की शिकायत होने से अनेक तरह की हेल्थ काम्प्लीकेशन मरीज को होने लगता है अर्थात उसकी लाइफस्टाइल सामान्य नहीं रह पाती और ना ही वह एक्टिव रहता है जिसके कारण अनेक तरह की समस्या होती है लूज सिरप का इस्तेमाल कर कब्ज की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है इसलिए डॉक्टर इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं।

ज्यादातर मामलों में दिखा जाता है की कोलोन में होने वाले भोजन से बहुत अधिक मात्रा में पानी का अवशोषण हो जाता है तभी कब्ज की समस्या होती है वैसे कब्ज पाचन तंत्र के ऐसी स्थिति है जहां किसी व्यक्ति का मल कठोर हो जाता है और निकलने में बहुत ही मुश्किल होता है तभी इन दवाइयों का सेवन डॉक्टर लेने की सलाह देते हैं ।

पढ़े – खुन साफ करने की आयुर्वेदिक दवा Patanjali

पेट साफ करने के लिए सावधानियां

पेट साफ करने वाली अंग्रेजी सिरप का सेवन करने के लिए कुछ आवश्यक सावधानियां भी रखनी जरूरी हैं । अन्यथा कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते है । इस दवाई के इस्तेमाल करने के कुछ खास टिप्स भी हैं जिनका ख्याल रखना आवश्यक है।

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह भी है की मरीज को किसी तरह की अन्य बीमारी ना हो तभी इसका सेवन लोग करें और डॉक्टर के अनुसार ही करें।

पेट साफ करने के घरेलू उपाय –

कई दफा तो सिरप से नहीं ठीक होने पर मरीज को सर्जरी की भी सलाह दी जाती है । लेकिन रोगी को सचेत होकर इसका वजह से बीमारी से छुटकारा पाने के लिए समय-समय पर सिरप का इस्तेमाल करें और कब जैसे समस्याओं से छुटकारा पा ले ताकि और कोई भी गंभीर बीमारी का सामना मरीज को ना करना पड़े ।

साथ ही यह भी ध्यान रखें कि नियमित रूप से अपने खानपान में तब्दीली लाएं । अर्थात फाइबर युक्त भोजन के साथ – साथ हरी सब्जियां मोटे अनाज का सेवन करें ताकि कब्ज की समस्या ना हो । कब्ज की समस्या में ईसबगोल की भूसी भी बहुत कारगर होती है उसकी एक चम्मच पानी में घोलकर पीने से सुबह आसानी से मल निष्कासन होता है।

यह सभी सिरप मेडिकल स्टोर में सहज रूप से उपलब्ध रहते हैं लेकिन ध्यान देना होगा इस मरीज को कितनी खुराक की आवश्यकता है यह डॉक्टर पर ही निर्भर करता है इसलिए डॉक्टर के निर्देशानुसार ही इन दवाइयों का सेवन करें ।। कल्पना झा ।।

Share
Exit mobile version