खुजली की अंग्रेजी दवा tablet. बेस्ट 10 टेबलेट के नाम लिस्ट

Khujali ki angreji dawa tablet

खुजली की अंग्रेजी दवा tablet. हमारी बॉडी पर होने वाली खुजली हमे परेशान कर देती हैं । मुश्किल खड़ी तब होती हैं जब बार बार खुजाना होता हैं । तब हमे गोली लेने की आवश्यकता पड़ती हैं । मौसम चाहे कोई सा क्यो न हो वर्षा, सर्दी या गर्मी लेकिन खुजली तो परेशान कर देती हैं । कभी गर्दन पर, कभी जांघ पर तो कभी प्राइवेट पार्ट पर .. । असल में खुजली एक प्रकार त्वचा पर संक्रमण है । जो गीले वस्त्र पहनने से या फंगल इन्फेक्शन के कारण होती हैं । या यूँ कहे कि त्वचा पर होनी वाली एलर्जी से भी खुजली हो जाती हैं ।

एक्सपर्ट के अनुसार खुजली 4 प्रकार की होती हैं । यह एक स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम है । जो तंत्रिका तंत्र के विरुद्ध प्रतिक्रिया का रिजल्ट है । यह खुजली हल्के दानो के रूप में होती हैं । या त्वचा पर लाल रंग दाने भी हो जाते हैं । कुछ देर बाद स्वत ही ठीक हो जाते हैं । खानपान एव शारीरिक साफ सफाई रखकर इनसे बचा जा सकता है । इनका अलावा टेबलेट का सेवन करना भी एक अच्छा विल्कप है तो चलिए जानते हैं – टेबलेट के बारे में – Khujali ki angreji dawa टेबलेट –

पढ़े – ब्रेस्ट बढ़ाने की दवा हिमालय । स्तन बढ़ाने की 5 टेबलेट व क्रीम

खुजली के प्रकार –

शरीर पर होने वाली खुजली कई प्रकार की होती हैं । प्रत्येक खुजली का अलग अलग पार्ट हैं । उनके अलग अलग एरिया होता हैं । जो इस प्रकार है –

  1. टिनिअ क्रूरिस – यह एक प्रकार जॉइंट्स खुजली है जो शरीर के जॉइंट वाले हिस्से जैसे – जांघो, बगल आदि पर होती हैं ।
  2. टिनिअ कैपिटिस – यह खुजली छोटे बच्चों मे होती हैं जिससे उनके बाल खुजली के कारण झड़ जाते हैं ।
  3. टीनिया – यह खुजली उन लोगो को होती हैं जो नगे पाव घूमते हैं । इनका एरिया पैरो के आस पास का होता है ।
  4. टीनिया बार्बी – यह खुजली गाल एव गर्दन पर होती हैं । इस खुजली के प्रभाव से बाल भी झड़ने लग जाते हैं ।

डॉक्टर्स खुजली के अनुसार टेबलेट का निर्धारण करते हैं । हालांकि जिन हिस्से में खुजली है उनकी साफ सफाई रख कर बचा जा सकता हैं ।

खुजली की अंग्रेजी दवा tablet – के नाम लिस्ट –

शरीर जब खुजली असहनीय हो जाती हैं तब खुजली की टेबलेट लेने की आवश्यकता है । नार्मल रूप में कुछ लोग ईविल टेबलेट लेकर रोकने की कोशिश करते हैं । यह टेबलेट सामान्य तौर पर बेहतर कार्य करती है । लेकिन इनसे निश्चित समय तक रिलीफ मिलता हैं ।

लेकिन जब बिमारी को जड़ से खत्म करना हो तो tablet या cream का इस्तेमाल करना पड़ेगा ताकि इन्फेक्शन खत्म हो जाए । आज के लेख मे कुछ ऐसी ही टेबलेट के बारे में बताने जा रहे है जो उपयोगी हो सकती हैं । हालाँकि इन tablet का उपयोग डॉक्टर की सलाह से करे । तो चलिए जानते के बारे में –

पढ़े – बैद्यनाथ कंपनी की दवा Shighrapatan

Intraconazole tablet – खुजली की अंग्रेजी दवा tablet

यह हमारी पुरे शरीर की skin पर होने वाली खुजली की सबसे बेस्ट tablet है । इस टेबलेट के दो पार्ट होते हैं जो खुजली की स्थिति के अनुसार दी जाती हैं । Intraconazole -100mg एव Intraconazole -200mg tablet. लेकिन बड़ी गोली यानी 200mg वाली का उपयोग बहुत अधिक खुजली होने पर किया जाता है।

इंटरकनाजोले नामक तत्व से निर्मित इस टेबलेट का उपयोग अधिकतम 2 से 3 महीने तक डॉक्टर की सलाह से किया जाता है। इस दवा का उपयोग तब किया जाता है जब दूसरी का गोली बेअसर हो जाती हैं । इनका अधिक मात्रा मे सेवन करने से कुछ दुष्प्रभाव जैसे सरदर्द, चककर आना आदि हो सकते हैं ।

Clotrimazole tablet – खुजली की अंग्रेजी दवा tablet

यह टेबलेट दाद, खाज व खुजली की सबसे बेस्ट दवाओं मे से एक है । यह एक ऐसी दवा हैं जो पाउडर, क्रीम एव टेबलेट के रूप में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं । इनका उपयोग नार्मल खुजली के लिए भी कर सकते हैं । इनका सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार सुबह शाम एक एक गोली के रूप मे कर सकते हैं ।

इनके दुष्प्रभाव की बात करें तो इनकी डोज़ लेने या अधिक समय तक इंस्तेमाल करने पर कुछ साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं जैसे पेट दर्द, जी मिचलना, महिलाओ मे ब्लीडिंग की प्रॉब्लम आदि हो सकते हैं । दुष्प्रभावो से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह से सेवन करे ।

पढ़े – एलर्जी कारण, लक्षण व उपाय । Allergy in hindi.

Fluconazole tablet. –  खुजली की टेबलेट के नाम

खुजली की बेस्ट टेबलेट के रूप में जानी जाने वाली यह एक नार्मल गोली है । यह खुजली इन्फेक्शन के कारण होती हैं जो बगल मे, जांघो व गर्दन मे होती हैं । यहां तक कि फंगल इन्फेक्शन के कारण होने वाली खुजली मे इस टेबलेट का उपयोग किया जाता है ।

इस गोली के साइड इफ़ेक्ट्स की बात करे तो अधिक दिनों तक या अधिक डोज़ लेने पर कुछ दुष्प्रभाव नजर आ सकते हैं । जैसे उल्टी दस्त, नार्मल दर्द एव पेट दर्द आदि हो सकता हैं । इनके side effects से बचने के लिए योग्य डॉक्टर की सलाह से उपयोग करें ।

Hydroxyzine tablet – दाद, खुजली की टेबलेट का नाम लिस्ट –

यह एक ऐसी टेबलेट है जो खुजली के साथ साथ खुजलाहट से होने वाली सूजन को भी कम करती हैं । यह टेबलेट हिस्टामाइन नामक तत्व निर्माण करता है जो खुजली से प्रभावित को ब्लॉक करके खुजली को रोकने मे सहायक होता हैं । वही यह एक सूजन विरोधी तत्व है जो सूजन को भी कम करता है ।

वही चिकित्सक इस गोली का उपयोग तनाव को कम करने के लिए भी करते हैं । इनके side effects की बात करें तो सरदर्द, उल्टी दस्त आदि हैवी डोज़ होने या अधिक समय तक इस्तेमाल करने से हो सकते हैं ।

पढ़े – सिप्लक्स टेबलेट के फायदे । Ciplox 500mg tablet in hindi

पूरे शरीर में खुजली की टेबलेट –

Benadryl tablet – यह tablet किसी जहरीले कीटो के काटने या बॉडी मे पित्ती के बढ़ने की वजह से होने वाली खुजली के उपचार मे ली जाती हैं ।

Allegra 120mg tablet. – इस टेबलेट का उपयोग एलर्जी के कारण होने वाली खुजली, सूजन, स्किन पर लालिमा के उपचार के तौर किया जाता हैं ।

Cetirizine tablet – यह टेबलेट एलर्जी के करण होने वाली छिंके, खुजली व सूजन के लिए फायदेमंद हैं । इनका सेवन डॉक्टर की सलाह से करे ।

Loratadine tablet – इस टेबलेट का उपयोग आँख व नाक में खुजली, छीके, नाक से पानी गिरने पर इनका उपयोग किया जाता है।

प्राइवेट पार्ट में खुजली की tablet –

Griseofulvin tablet – प्राइवेट पार्ट मे होने वाली खाज खुजली व दाद के कारण होने वाली खुजली की सबसे अच्छी दवा हैं । यह tablet 125 mg व 250 mg मे भी उपलब्ध है ।

Econazole tablet – यह टेबलेट फंगल इनफेक्शन या एलर्जी के करण होने वाली खुजली की अच्छी दवा है ।

खुजली के लिए घरेलू उपाय ।

खुजली को मिटाने के लिए टेबलेट, क्रीम के अलावा कुछ घरेलु उपाय भी है । जिनका उपयोग करके खुजली से बचा जा सकता हैं तो चलिए जानते हैं – घरेलू उपाय के बारे में –

  • कपड़ो को गर्मी मे सुखाना ।
  • साबुन या शेम्पू मे बदलाव करे ।
  • देशी घी से खुजली वाले स्थान पर मालिश करे ।
  • इमली के बीज़ो का पेस्ट बनाकर सुबह शाम लगाए ।
  • लहसून का पेस्ट बनाकर खुजली वाले स्थान पर लगाए ।

इनके अलावा अपने शरीर की साफ सफाई रखने के साथ साथ एलर्जी पैदा करने वाले तत्वों को पहचान कर दूरी बनाये रखे ।

अंतिम शब्दआज के लेख ( Khujali ki angreji dawa tablet ) में दी गई समस्त जानकारी एक सामान्य इनफार्मेशन है । इनका उपयोग करने से पहले योग्य डॉक्टर से जाँच परामर्श करे । साथ ही साथ का बेहतर तरीके से ख्याल रखे ।