मुठ मारने से क्या होता हैं ? जाने हस्तमैथुन के फायदे और नुकसान

muth marne se kya hota hai.

मुठ मारने से क्या होता हैं ? आज के दौर में चमचमाती जीवन शैली के बीच कामवासना का बढ़ना आम होता हैं । खास कर जब आप मोबाइल पर पोर्न वीडियोस देखने या अश्लील चित्र देखने की स्थिति मे किसी भी नवयुवक या युवती के मन भोग विलास की भावना जन्म ले लेती हैं । यह भावना इतनी तेज होती हैं कि इसे रोकना बहुत ही मुश्किल होती हैं । जिनका एक मात्र समाधान हस्तमैथुन यानी मुठ मारना होता है ।

हलाकि कुछ पुरुष / महिला इतने संजीदा होते है कि वे अपने आप पर कबू पा सकते हैं । यह स्थिति न केवल लड़को मे होती हैं बल्कि लड़कियो के साथ भी हो सकती हैं । एक्सपर्ट के अनुसार आमतौर यह स्थिति कुंवारे लड़के लड़कियो के साथ ज्यादा उत्पन्न होती हैं । खैर इस स्थिति से हम सब किसी न किसी दौर मे गुजरे होंगे । दो – चार बार मुठ मारने से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन जब इनकी लत पड़ जाती हैं तो कई नुकसान आगामी जीवन मे नजर आ सकते हैं । तो चलिए जानते हैं – हस्तमैथुन से क्या होता हैं – muth marne se kya hota hai.

पढ़े – धातु गाढ़ा करने की आयुर्वेदिक दवा पतंजलि – जाने वीर्य पतलेपन की दवा

हस्तमैथुन क्या है ?

जब किसी नवयुवक या युवती के भोग की भावना घर कर लेती हैं । या यूँ कहे कि जब संभोग करने की भावना तेज हो जाती हैं तो उन्हे तत्काल मे रोकना बहुत मुश्किल होता हैं । ऐसे मे वीर्य पतन करने के लिए लिंग को जोर जोर से हिलाना पड़ता हैं । यह एक ऐसी प्रक्रिया हैं जिसमे महिला की जरूरत नही होती है । क्योंकि अपने जननाग को अपने हाथो से आगे पीछे करना होता हैं । यह प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक वीर्य पतन नही होता हैं । या यूँ कहे कि वासना शांत होने तक जारी रहता हैं ।

इसी प्रकार लड़किया भी इसी तरकीब का इस्तेमाल करती हैं । जिसमे अपने गुप्तांग मे अंगुली की सहायता से हस्तमैथुन करती है । आजकल मार्केट मे कुछ खिलौने उपलब्ध हैं । जो केवल हाई प्रोफाइल तक ही सिमित है । गर्ल्स अंगुली की अलावा अन्य गतिविधियां भी करती हैं । कुल मिलाकर देखा जाये तो अपनी वासना शांत होने तक यह प्रक्रिया होती है ।

पढ़े – लिंग बढ़ाने की आयुर्वेदिक oil, tablet एव 5 देशी दवा

मुठ मारने से क्या होता हैं ?

मुठ मारना यानी हस्तमैथुन करना एक सामान्य प्रक्रिया है । यह अपनी वासना को संतुष्ट करने का आसान तरीका है । जिसमे बिना किसी पार्टनर के सहयोग से अकेले में होता हैं । अगर आप सिमित समय तक करते है तो ठीक हैं लेकिन आप महीने मे अधिकतम बार मुठ मारने की गतिविधि करते है तो आप भारी नुकसान उठा सकते हैं ।

रोजाना मुठ मारने की आदत से छुटकारा पाना बेहद आवश्यक है। यह व्यक्ति को शरीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने में सहायक होता है। इसके साथ ही, हमें यह भी याद रखना चाहिए कि हर चीज में हद होनी चाहिए। इसलिए, यह बेहतर होगा कि हम इसे बहुत अधिक न करें और इसे एक सही तरीके से करें।

समाज में इस विषय पर खुलकर बातचीत करनी चाहिए और लोगों को सही जानकारी देनी चाहिए ताकि वे इससे बच सकें और अपनी सेहत को कई प्रकार की समस्याओं से बचा सकें। इसलिए, हमें यह समझना चाहिए कि रोजाना मुठ मारना अच्छा नहीं होता है और हमें इसे छोड़ने की कोशिश करनी चाहिए। इससे हमारी सेहत और मानसिकता दोनों ही मजबूत रहेगी।

रोजाना मुठ मारने से क्या होता हैं ?

रोजाना मुठ मारने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इससे यौन संक्रामणों से बचाव होता है। यह एक सुरक्षित तरीका है जिससे किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होता। इसके साथ ही, इससे व्यक्ति को तनाव कम होता है और उसकी मानसिक स्थिति भी बेहतर होती है।

वैसे तो, रोजाना मुठ के कई नुकसान भी हैं। इससे व्यक्ति के यौन शक्ति कम हो जाती है और उसकी यौन समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। जैसे लिंग की नसों का ढीलापन, धातु रोग, प्रजनन क्षमता की कमी यानी नामर्दी आदि । अधिक बार इसे करने से शरीर में कमजोरी आ सकती है और शारीरिक कमजोरी के कारण व्यक्ति की काम की क्षमता भी घट सकती है।

पढ़े – बचपन की गलती से आई कमजोरी का इलाज

ज्यादा मुठ मारने से नुकसान क्या होता हैं ?

रोजाना मुठ मारना एक बहुत ही बुरी आदत है जो कि न केवल दिमाग को नुकसान पहुंचाती है बल्कि पुरुषों के शारीरिक स्वास्थ्य को भी बिगाड़ देती है। यह आदत अक्सर जवानों में देखी जाती है, जो कि बचपन से ही अपनी परिपूर्णता को रोमांस के दबाव के चलते इसे करते हैं। लेकिन इस आदत का बुरा असर किवा भी व्यक्ति के दिमाग और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए होता है।

रोजाना मुठ मारने से पहले-पश्चात के लक्षण बड़ा ही ध्यान देने वाले होते हैं। इसकी वजह से दिमाग में विचारों की दरार पैदा होती है जो की आंतरिक तनाव और चिंताओं का कारण बनती है। इसके अलावा, शारीरिक तौर पर भी इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इस समस्या से व्यक्ति की दिमागी स्थिति कमजोर हो जाती है और वह तनाव में रहने लगता है।

 मुठ मारने या हस्तमैथुन से शरीर कमजोर होता हैं –

जबाब है हां क्योंकि रोजाना मुठ मारने से पुरुषों की यौन क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे वीर्य की मात्रा बड़े हद तक कम हो जाती है, जिससे संतान प्राप्ति की संभावना कम हो जाती है। वीर्य की कमी से पुरुषों को यौन संबंध बनाने में भी समस्या होती है। यानी नपुंसकता के शिकार हो सकते हैं । इसके अलावा, इस आदत की वजह से पुरुषों को शीघ्रपतन की प्रॉब्लम हो सकती हैं ।

इस आदत से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल भी असंभव नहीं है। सबसे पहले इस आदत की वजहों को समझना चाहिए और फिर इसे कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए। चिकित्सक से परामर्श लेना इसमें मददगार साबित हो सकता है और ज्यादा से ज्यादा प्राकृतिक उपचार करना चाहिए।

मुठ मारने से नुकसान होता है, और यह बुरी आदत का त्याग करना चाहिए। ध्यान देने वाली बात यह है कि हर समस्या का हल होता है और इसमें सफलता पाने के लिए संकल्प की आवश्यकता होती है।

मुठ मारने के फायदे –

हस्तमैथुन करने से नुकसान होने के साथ साथ कुछ फायदे भी हो सकते हैं । ये फायदे सीमित अवस्था तक होते है । यदि आप लगातार कर रहें है । या यूँ कहे कि आप लत के शिकार हो चुके हैं तो फायदे के बजाय नुकसान ही हो सकते हैं । कुछ फायदे इस प्रकार है –

  1. यह शरीर को शांति प्रदान करता है – मुठ मारने से मन की वासना शांत होती हैं । जिससे कुछ समय तक शरीर व मन को आरम मिलता हैं ।
  2. मानसिक तनाव से मुक्ति – हस्तमैथुन करने से अच्छी नींद आती है जिससे स्ट्रेस से मुक्ति मिलती हैं ।
  3. पार्टनर की आवश्यकता नही – इस विधि से वीर्य पतन करने के लिए अपने पार्टनर की आवश्यकता नही होती हैं और निजी तरीके आनंद की प्राप्ति कर सकते हैं ।
  4. प्रेग्नेंट होने या अन्य कोई जोखिम नहीं – इस प्रक्रिया के तहत आपको कोई जोखिम उठाने, बदनाम होने या प्रेग्नेंट होने का खतरा न के बराबर होता हैं ।
  5. स्वप्नदोष नही होता – मुठ मारने से स्वप्न दोष की संभावना कम हो जाती हैं क्योकि आपकी वासना आप अपने हाथो से समाप्त कर चुके होते ।

ये फायदे है जो कुंवारे लड़के लड़कियो के लिए बेहतर हैं । यदि आप शादीशुदा है ओर पत्नी की अनुपस्थिति मे इस प्रक्रिया को कर रहे हैं तो नुकसान ही उठाना पड़ेगा ।i

how girl apne muth marne. लड़किया मुठ कैसे मारती है –

साल 2019 में हुए 2,000 से अधिक महिलाओं पर एक अध्ययन मे पाया की जो महिलाएं खुद से हस्तमैथुन से ऑर्गेज्म तक पहुंचा रही थीं और जिन्होंने पार्टनर की मदद से सहवास किया उनकी तुलना मे कम तकनीक का उपयोग करती हैं ।

जब लड़के इस प्रक्रियां को अपनाते है तो लड़कियां भी पीछे नहीं है । लेकिन इनके आपके पास प्राइवेसी होनी चाहिये । दूसरी बात अपने हाथो को साफ सुथरा रखे । हालांकि इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह प्रक्रियां केवल अति आवश्यक होना या अत्यधिक तेज वासना होने की स्थिति मे ही करना चाहिए अन्यथा बिल्कुल न करें ।
इस प्रक्रियां को सुलभ बनाने के लिए अपने गुप्तांग को धीरे धीरे अंगुली से सहलाये । ध्यान दे कि आपके नाखुन बढ़े हुए न हो । इनके अलावा आप किसी लॉन्ग फल जैसे भिंडी, ककड़ी आदि का प्रयोग कर सकते हैं ।

इनके अलावा आप खिलौने से भी खेल सकते हैं । डॉटेड कंडोम भी एक अच्छा विकल्प है । हम आपकी जानकारी के लिए बता दे यह बहुत खराब कार्य है । बहुत ही बेकार है इसलिए बचने का प्रयास करें ।

पढ़े – पेनिस की नसों का इलाज oil. बेस्ट 9 औजार बढ़ाने के तेल

मुठ मारने से कैसे बचे –

जैसा कि आप सभी जानते हैं हस्तमैथुन करना किसी भी दृष्टी से उचित नहीं हैं न शारीरिक, न मानसिक और न सामाजिक । लेकिन जब वासना अत्यधिक बढ़ जाती हैं तो उसे रोकना बहुत मुश्किल होता हैं । उसे शांत करने के लिए पार्टनर होना चाहिए जो कि इस वक़्त नहीं है ऐसे इंसान की मजबूरी हो जाती है कि वो कृत्य को करें । इससे बचने के लिए निम्न उपाय आजमाये जा सकते हैं –

  1. जब आपकी वासना बढ़ जाती हैं या हथियार खड़ा हो जाता हैं तो 2 – 4 बार गहरी सांस लें । जिससे आपको राहत मिल सकती हैं ।
  2. अश्लीलता वाले वीडियो, फोटो एव बातचीत बिल्कुल न करे । अपने जीवन आदर्शवाद को स्थान दे ।
  3. जब भी आपके दिमाग़ मे वासना घर कर जाती हैं तो तुरंत अपने ध्यान उन बातो से हटाने का प्रयास करे ताकि वह प्रक्रियां आगे न बढ़े ।
  4. कच्ची उम्र मे लड़कियो से अधिक लगाव न रखे न ही उनसे ज्यादा बातचीत प्रयास करे । जिससे आपके मन में संभोग जैसी कोई बात नही आएगी ।

यह जीवन अमूल्य है और युवा अवस्था एक स्वर्ग । जिससे हमे सयमित एव नियंत्रित होकर जिने का प्रयास करे । इस उम्र में वीर्य पतन से बचना चाहिए ताकि आपका बुढ़ापा सुखद रहे ।

अंतिम शब्द – आज के लेख मे मुठ मारने से नुकसान के बारे जानकारी दी । हम एक फिर आपको आगाह करते है कि यह एक घृणित कार्य है । इसे कभी नहीं करना चाहिए । आपको यह जानकारी कैसी लगी ? कमेंट करके अवश्य बताये । LRseju